ekterya.com

समावेश को बढ़ावा देने के लिए

यदि आपकी कक्षा में ऐसे छात्र शामिल होते हैं, जिनमें शारीरिक, व्यवहारिक और सीखने की अक्षमताएं हैं, तो आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए। समावेशन को बढ़ावा देने के लिए, आपको अपने छात्रों की जरूरतों को जानना होगा और एक ऐसा वातावरण बनाना होगा जो उन्हें संबोधित करने के लिए तैयार है। आपको आवश्यक कुछ कक्षाओं और गतिविधियों के पुनर्गठन की आवश्यकता भी हो सकती है।

चरणों

भाग 1

समावेशी वातावरण विकसित करना
इमेज शीर्षक में शामिल करना शामिल करें चरण 1
1
अपने छात्रों की जरूरतों को जानिए प्रत्येक छात्र को व्यक्तिगत रूप से मिलो आपकी कक्षा में ऐसे छात्र शामिल हो सकते हैं जिनके पास विकलांगता है और जो नहीं हैं। इसके अतिरिक्त, विशिष्ट विकलांग छात्रों के बीच भिन्न हो सकते हैं। एक समावेशी वातावरण को बढ़ावा देने के लिए, आपको यह जानने की जरूरत होगी कि क्या मौजूद है और इसे पूरा किया जाना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि कई विकलांग एक स्पेक्ट्रम के साथ होते हैं और आपको यह नहीं पता है कि एक छात्र कहाँ है, यदि आप उससे पहले और उसके परिवार से बात नहीं करते हैं।
  • इमेज शीर्षक को शामिल करना शामिल है चरण 2
    2
    भौतिक वातावरण सुलभ बनाओ यदि आप अपनी कक्षा में छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा करना चाहते हैं, तो आपको सही उपकरण का उपयोग करना होगा। एक भौतिक वातावरण जो आपके कुछ छात्रों के लिए "सीमा से बाहर" है, उन्हें उनके लिए सीखने या स्वागत करने के लिए असंभव बना देगा
  • सटीक उपकरण छात्रों की आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न होंगे। उदाहरण के लिए, दृश्य हानि के साथ छात्रों को बड़े प्रिंट या ब्रेल सामग्री की आवश्यकता हो सकती है। जिन लोगों के पास भाषण हानि होती है, उन्हें आवाज सिंथेसाइज़र से फायदा हो सकता है। सुनवाई विकलांग लोगों के लिए साइन-भाषा दुभाषिया और उपशीर्षक के साथ निर्देशात्मक वीडियो की आवश्यकता हो सकती है।
  • कुछ छात्रों की आवश्यकता होगी जो तुरंत स्पष्ट नहीं हैं उदाहरण के लिए, ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार वाले कुछ छात्र प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता प्राप्त कर सकते हैं, ताकि कम रोशनी वाले कमरे और न्यूनतम शोर उचित शिक्षण वातावरण बना सकें।
  • इमेज शीर्षक को शामिल करना शामिल करें चरण 3
    3
    प्रत्येक छात्र को अलग-अलग तत्व के रूप में देखें दुर्भाग्य से, यहां तक ​​कि अच्छे इरादों वाले लोग विकलांग लोगों को उनके विकलांगों के कारण जोड़ सकते हैं। उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय जो आपके छात्र नहीं कर सकते, अपने व्यक्तिगत कौशल और उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • विकलांग छात्रों को दया या अपराध के साथ देखकर उन्हें मजबूत नहीं होता। इसके बजाय, आप गलती से उन्हें संदेश भेज सकते हैं कि वे कम सक्षम हैं।
  • इमेज शीर्षक को शामिल करना शामिल करें चरण 4
    4
    मान्यताओं से बचें छोटी धारणाएं केवल उन ही नहीं हैं जिनके बारे में पता होना चाहिए वास्तव में, अच्छी तरह से मान्यताओं को रोकने के लिए इतना हानिकारक और कठिन हो सकता है
  • यदि आपके छात्रों में से किसी को कुछ के साथ मदद की आवश्यकता होती है, तो उसे पूछें कि उसे उसकी आवश्यकता है, उसे स्वचालित रूप से मदद करने के बजाय कुछ छात्रों को अपने स्वयं की समस्याओं पर काबू पाने के लिए पसंद करेंगे दूसरों को आपकी मदद की सराहना हो सकती है, लेकिन वे यह भी चाहते हैं कि आप उन विधियों का उपयोग करके उनकी सहायता करें, जिन्हें आपने नहीं सोचा था।
  • इमेज शीर्षक में शामिल करना शामिल करें चरण 5
    5
    देखो तुम क्या कहते हो जब सही आचरण पैदा करने की बात आती है तो भाषा महत्वपूर्ण होती है एक सामान्य नियम के रूप में, एक ऐसी भाषा का उपयोग करें जो प्रत्येक छात्र की पहचान की पुष्टि करता है और जो कि अपमानजनक माना जाता है या उस व्यक्ति के बदले विकलांगता पर केंद्रित है।
  • विकलांगों को एक सरल भाषा में और भावनात्मक निर्णय से मुक्त देखें दूसरे शब्दों में, यह कहने के बजाय कि किसी व्यक्ति को "किसी के लिए" से पीड़ित "या" एक निश्चित अपंगता "से पीड़ित है, यह केवल यह संकेत करना बेहतर होगा कि वह" विकलांग व्यक्ति "के साथ एक व्यक्ति है
  • अतिसंवेदनशीलता भी हानिकारक हो सकती है सामान्य वाक्यांशों के साथ असहज महसूस करना विकलांगता पर अवांछित ध्यान आकर्षित कर सकता है और एक छात्र को अधिक बहिष्कार महसूस कर सकता है। यदि इस तरह के वाक्यांश प्रकट होते हैं, तो उन पर किसी भी तरह का झगड़ा किए बिना उन्हें अनदेखा करना बेहतर होता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप या अन्य छात्र गलती से कहता है एक अंधे छात्र के लिए "बाद में मिलते हैं", बेहतर बाहर इस वाक्यांश के awkwardness इंगित नहीं है जब तक कि अंधा छात्र जो टिप्पणी से परेशान कर रहा है का संकेत मिला।
  • इमेज शीर्षक को बढ़ावा देना शामिल है चरण 6
    6

    Video: 105% Eggcellent MAGNET Satisfaction ASMR - Zen Magnets

    छात्रों के व्यवहार को मार्गदर्शन करें एक प्रशिक्षक के रूप में, आपको अपने कक्षा में गैर-अक्षम छात्रों को मार्गदर्शन करना होगा क्योंकि वे अपने विकलांग साथियों से बात करते हैं। आपकी देखभाल में सभी सहपाठियों के बीच एक सकारात्मक और सहकारी दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करें।
  • अपने स्वयं के पूर्वाग्रहों और पूर्वाधारित विचारों पर ध्यान दें, फिर जितनी जल्दी हो सके उन गलतियों को ठीक करें। आप अपने छात्रों के लिए एक आदर्श मॉडल होंगे और यदि आप बुरा व्यवहार प्रदर्शित करते हैं, तो वे इससे सीखेंगे।
  • यह कक्षा चर्चा और व्यवहार के संबंध में बुनियादी मानदंड स्थापित करता है। जब कोई इन नियमों का उल्लंघन करता है और किसी अन्य छात्र के साथ अनुपयुक्त व्यवहार करता है, तो वह अपराध को इंगित करता है और एक उपयुक्त परिणाम स्थापित करता है। निरंतरता बनाए रखें चाहे विकलांग छात्र शामिल हों या नहीं, यदि हां, तो वे कहाँ स्थित हैं (यानी हमलावर या शिकार)।
  • इमेज शीर्षक को शामिल करें पद 7 को बढ़ावा दें
    7
    इसमें शामिल सभी लोगों के साथ कार्य करें ज्यादातर मामलों में, अन्य लोगों को आपकी कक्षा में विकलांग छात्रों की देखभाल और शिक्षा में सक्रिय रूप से शामिल किया जाएगा। जब आप इन छात्रों की जरूरतों को पूरा करते हैं, तो इन ट्यूटर्स, सलाहकारों और सलाहकारों के साथ सीधे कार्य करें
  • अपने ट्यूटर्स के साथ अपने छात्रों की जरूरतों पर चर्चा करें आपके साथ साझा करने के लिए आपके पास एक दृष्टि हो सकती है और यह लगभग निश्चित है कि उन्हें आपके साथ साझा करने के लिए भी एक दृष्टि है
  • परिस्थितियों के आधार पर, विकलांग छात्रों को एक बाहरी विशेषज्ञ द्वारा उपचार की आवश्यकता हो सकती है। ये विशेषज्ञ स्कूल के सदस्य हो सकते हैं या किसी दूसरे स्रोत से आ सकते हैं। किसी भी मामले में, इन विशेषज्ञों के साथ संवाद करते हुए कक्षा की गतिविधियों और शिक्षण को व्यवस्थित करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करते हुए सभी के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
  • भाग 2

    समावेश को बढ़ावा देने के लिए गतिविधियों का अन्वेषण करें


    इमेज शीर्षक में शामिल करना शामिल करें चरण 8
    1
    बर्फ को तोड़ने के लिए गतिविधियों का उपयोग करें। अच्छा बर्फ-तोड़ने वाली गतिविधियों से छात्रों को एक दोस्ताना तरीके से हर किसी के सामने पेश किया जा सकता है। इन गतिविधियों के माध्यम से, छात्र समान समानताओं को साझा कर सकते हैं और परिणामस्वरूप, उनके बीच के अंतर को अधिक प्रभावी ढंग से सराहना करते हैं।
    • युवा छात्रों के मामले में, एक साधारण बर्फ़बारी गतिविधि का उपयोग करने पर विचार करें, जिसमें प्रत्येक छात्र को अपने पसंदीदा चीजों की तुलना और उसके बाकी हिस्सों के साथ तुलना करने की आवश्यकता होती है। हर किसी को अपनी पसंदीदा चीजों (एक रंग, पशु, भोजन, आदि) लिखने के लिए कहें। प्रत्येक छात्र को कागज पर अपना नाम और उनका हाथ हस्ताक्षर करना होगा। पूरे समूह के सामने उत्तर बताए बिना जवाब पढ़ें और छात्रों को यह अनुमान लगाने के लिए कहें कि उनके सहपाठियों में से किसने इसे लिखा है।
    • पुराने छात्रों के मामले में, तीन से पांच लोगों के समूह बनाते हैं और प्रत्येक समूह को समानताएं ढूंढने का निर्देश देते हैं जो सभी सदस्यों का हिस्सा होता है। समूह के सदस्यों के बीच चर्चा को प्रोत्साहित करने के लिए, जनरलों के बजाय इन समानताओं को काफी विशिष्ट (उदाहरण के लिए, सभी छात्रों के दो भाई-बहन होते हैं) होना चाहिए (जैसे, सभी छात्र लड़कियां हैं)।
  • इमेज शीर्षक में शामिल करना शामिल करें चरण 9
    2
    नए कौशल को विभाजित करें जब आप विद्यार्थियों के लिए नई सामग्री पेश करते हैं, तो इसे छोटे टुकड़ों में विभाजित करते हैं और कौशल से कदम से कदम सीखते हैं। इसे इस तरह से करने से इसे कम प्रतीत होता है और सभी के लिए अधिक सुलभ लगता है।
  • उदाहरण के लिए, जब एक नया कौशल सिखाना है जिसे पहले सिखाई गई जानकारी या कौशल से विकसित किया गया है, तो आपको नई सामग्री प्रस्तुत करने से पहले अपने छात्रों को याद दिलाने के लिए समय व्यतीत करना पड़ सकता है। जैसा कि आप नई सामग्री पेश करते हैं, आप यह प्रदर्शित करेंगे कि यह आपके विद्यार्थियों को पहले से ही जानी जाने वाली जानकारी से कैसे संबंधित है।
  • छवि शीर्षक को बढ़ावा देने के लिए चरण 10 शामिल करें
    3
    ऐसी गतिविधियां चुनें, जो प्रत्येक ज़रूरत को पूरा करते हैं क्लास के लिए अपनी कुछ योजनाएं ऐसे तरीके से विकसित करें जिसमें गतिविधियों और तकनीकों को शामिल किया गया है जो विशेष रूप से कक्षाओं में विकलांग छात्रों की विभिन्न आवश्यकताओं को संबोधित करते हैं।
  • जिन छात्रों के बीच भाषण विलंब होता है, आपको विभिन्न गतिविधियों का विकास करने के लिए और अधिक बोलने की ज़रूरत हो सकती है, जो कि बच्चों को अपने भाषण कौशल (गायन, मौखिक शिक्षाओं के साथ गतिविधियों आदि) को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • एक दृश्य हानि के साथ छात्रों के लिए, आपको मौखिक रूप से वर्णन करना होगा कि प्रत्येक व्यक्ति गतिविधि के दौरान क्या भूमिका निभाता है और अन्य इंद्रियों (स्पर्श, स्वाद, सुनवाई, गंध) को शामिल करता है।
  • सुनवाई विकलांग छात्रों के लिए, आपको प्रत्येक गतिविधि के लिए लिखित निर्देश प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है और कुछ अन्य इंद्रियों पर आधारित हैं।
  • जब व्यवहार की समस्याओं वाले छात्रों के साथ काम करना, दिनचर्या विकसित करना और नए कौशल और चुनौतियों को पेश करने से पहले सभी छात्रों को स्वाभाविक रूप से आराम या आराम दिया जाता है, तब तक प्रतीक्षा करें।
  • इमेज शीर्षक को बढ़ावा देना शामिल है चरण 11
    4
    सभी प्रतिभागियों को शामिल करता है सुनिश्चित करें कि जो पाठ आप पढ़ाते हैं वह सभी कक्षाओं में सभी छात्रों को शामिल करते हैं, जिसमें विकलांग लोगों और जो नहीं करते हैं एक कक्षा जो विकलांग छात्रों पर ध्यान केंद्रित करती है वास्तव में शामिल नहीं है, जो उन लोगों की जरूरतों को एक तरफ़ नहीं छोड़ती है जो नहीं करते हैं।
  • परिस्थितियों के आधार पर, इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको कक्षा में प्रत्येक छात्र के लिए अलग-अलग मानकों और मानकों को सेट करने की आवश्यकता होगी। एक गतिविधि या सबक जब भी संभव में सभी छात्रों को शामिल है, लेकिन जिस तरह से वे सबक छात्रों जिसका विकलांग उन्हें कक्षा के बाकी के रूप में एक ही तरीके में प्रदर्शन को रोकने के पूरा करना चाहिए बदलने की संभावना पर विचार। इस तरह, आप चुनौती देने में सक्षम होंगे और अपनी क्षमताओं के आधार पर सभी छात्रों को पर्याप्त रूप से प्रोत्साहित करेंगे।
  • Video: 100% REVERSE Magnet satisfaction ASMR - Zen Magnets

    इमेज शीर्षक को बढ़ावा देना शामिल है चरण 12
    5
    आवश्यक रूप से गतिविधियों को संशोधित करें प्रत्येक गतिविधि और पाठ के परिणाम देखें आवश्यकतानुसार परिवर्तन करने के लिए तैयार हों। ऐसी गतिविधियों को संशोधित करना सुनिश्चित करें जिससे उन्हें और अधिक प्रभावी बनाया जा सके और साथ ही पूरे पाठ की अखंडता को सुरक्षित रखे।
  • अपनी क्षमताओं को बेहतर ढंग से अनुकूलित करने के लिए प्रत्येक छात्र को काम के दौरान सीखने या पूरा करने के लिए तत्वों की मात्रा को कम करने की संभावना पर विचार करें।
  • कुछ परिस्थितियों में एक अन्य व्यावहारिक विकल्प एक विशेष शिक्षण या मूल्यांकन कार्य के लिए छात्रों के लिए समय की मात्रा में वृद्धि करना होगा। आपको अपनी जरूरतों के आधार पर प्रत्येक छात्र के लिए एक व्यक्तिगत कार्यक्रम विकसित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक को शामिल करें पद 13 को बढ़ावा दें
    6
    शिक्षण विधि को संशोधित करें कुछ मामलों में, आपको कक्षा में कक्षा के भीतर शिक्षण और मूल्यांकन करने के तरीके को बदलने की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, आपको "आवश्यकतानुसार" करना चाहिए।
  • जिन छात्रों के लिए सीखने की कठिनाइयां हैं, उन्हें आपको और कक्षा के ट्यूटर्स से व्यक्तिगत अनुदेश प्राप्त करने की मात्रा बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि कक्षा में अन्य छात्रों के लिए उपलब्ध हैं जब भी आपको उनकी आवश्यकता होती है
  • कक्षाओं के दौरान जिस तरीके से आप सिखाना सीखते हैं उसे बदलने पर विचार करें। विभिन्न दृश्य, श्रवण सहायक और व्यावहारिक गतिविधियों की कोशिश करें।
  • विभिन्न प्रकार के उत्पादन के साथ कठिनाइयों वाले छात्र को एक गैर-मानक तरीके से खुद को अभिव्यक्त करने के अवसर की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, भाषण विकलांग लोगों को मौखिक प्रस्तुति देने के बजाय एक रिपोर्ट लिखने का अवसर की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक को बढ़ावा देने के लिए पदोन्नति चरण 14

    Video: गोंडा पहुंचे सीएम ने नंदनीनगर समेत पूरे जिले को दे डाली यह सौगात

    7
    मदद और सहयोग को प्रोत्साहित करें इसमें ऐसी गतिविधियां शामिल हैं जो विकलांग छात्रों को प्रोत्साहित करती हैं और जिनके साथ काम करने के लिए उन्हें नहीं है। छात्रों के दोनों समूहों को एक दूसरे की मदद करने में सक्षम होना चाहिए।
  • पीर ट्यूशन कार्यक्रमों को स्थापित करने के लिए अन्य प्रशिक्षकों और स्कूल प्रशासकों के साथ काम करने पर विचार करें। पुराने विद्यार्थियों को दीजिए जिनके पास विकलांगता को सिखाने का अवसर नहीं है या जिनके पास विकलांगता है। उसी तरह, विकलांग लोगों के साथ और बिना विकलांग बच्चों को पढ़ाने का अवसर देने वाले पुराने छात्रों को दें। सभी परिस्थितियों में, सुनिश्चित करें कि सभी विद्यार्थियों ने कार्यक्रम से लाभ उठाया।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com