ekterya.com

रचनात्मकता के साथ कैसे पढ़ाएं

आप एक शिक्षक हैं, लेकिन आप जिस तरह से सिखाते हैं उससे आप संतुष्ट नहीं हैं। क्यों? क्योंकि आपके सभी छात्र जंभाते हैं या उनसे अगले व्यक्ति के साथ बात करते हैं। आप इससे कैसे बच सकते हैं? रचनात्मक रूप से यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप अपने वर्ग को समूह को देने के लिए मूल्यवान समय का प्रभावी ढंग से उपयोग कर रहे हैं।

चरणों

अरबी चरण 4 के बारे में जानें
1

Video: खेल -खेल में पढ़ाई हो जाए तो क्या बात है! ललितपुर के बढ़ई का कुआं गाँव में होती है रचनात्मक शिक्षा

निर्धारित करें कि क्या आप एक रचनात्मक शिक्षक हैं पहले आपको अपनी रचनात्मकता को जगाने या परिष्कृत करने की आवश्यकता है - केवल तभी यह कक्षा में प्रक्षेपित होगा और अंत में आपके छात्रों को प्रभावित करेगा। अपने विषय की प्रकृति को जानिए और आप इसे कैसे एक अभिनव स्पर्श दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप गणित कार्ड खेल का उपयोग करें या एक साहित्य वर्ग में sudoku- कर सकते हैं, काम वे पढ़ रहे हैं अभिनय या एक साहित्यिक रूप है कि उन्हें एक अलग तरीके से उन्हें देखने के लिए अनुमति देता है में ऐतिहासिक घटनाओं का वर्णन करने के लिए अपने छात्रों को पूछना।
  • चित्र बनाओ एक वेबक्वैस्ट चरण 1

    Video: कक्षा 1-2 हेतु गतिविधि (प्राथमिक शाला आश्रम मदवानी)

    2
    ध्यान रखें कि आपके छात्रों की क्या जरूरत है आपके पास उस स्तर के शिक्षा के बारे में जागरूकता होनी चाहिए और वे प्रक्रिया की जानकारी दे सकते हैं।
  • पूर्वस्कूली या किंडरगार्टन: चमकीले रंगों और बहुत बड़े अक्षरों से बेहतर जवाब देते हैं-उनकी नई जानकारी को अवशोषित करने की एक बड़ी क्षमता होती है।
  • प्राथमिक: वे क्रमिक सीखने की अवस्था में हैं, संयुक्त सामग्री का उपयोग करने की कोशिश करें: 50% पाठ और 50% छवियां।
  • माध्यमिक: संभावनाएं हैं कि आपने कई चीजें सुनाई हैं जो आप पहले बताएंगे, लेकिन अभी भी ऐसे चीजें हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं और आपको इस पर ध्यान देना चाहिए। प्रत्येक छात्र के चरित्र का अध्ययन करें और उसे अपनी व्यक्तिगत योग्यता के अनुसार दृष्टिकोण दें - आपको उनको आश्चर्य करने के लिए हमेशा एक कदम आगे रखना चाहिए।
  • मेमोरिज़ फ्रांसीसी ईआर की वर्तमान छवि का प्रयोग करते हुए विज़ुअल इमेजरी मन्नोनिक्स चरण 2 का उपयोग करते हुए कड़ी आलोचनाएं
    3
    अपने छात्रों का अध्ययन करें उनके नाम याद रखें, अपनी आकांक्षाओं के बारे में जानें, उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें और प्रगति करते समय उन्हें बधाई दें। उनके स्वाद के बारे में उनसे बात करें और वे क्या नापसंद करते हैं। प्रत्येक छात्र के चरित्र का अध्ययन करें, उदाहरण के लिए ayudarlo- अगर आप किसी बहुत ही शांत, आप उन विषयों है कि आप जानते हैं कि आप सहज महसूस कर देगा पर सवाल परेशान कर के बिना कर सकते हैं खोजने के लिए, और उन्हें आप संपर्क, जबकि सुरक्षित महसूस करने के लिए एक मजेदार तरीके से दे रही है।
  • प्लैटोनीकस: अपने खेल में उन्हें अपने विषय में पेश करने के बारे में जानने के लिए कक्षा के विषय को हटाने के लिए - यदि आप उन्हें भावनात्मक बात कर रहे हैं और उन्हें पढ़ा रहे विषय की ओर निर्देशित करते हैं, तो आपके अच्छे परिणाम होंगे।
  • स्लीपरों: उनसे पूछें कि वे नींद क्यों हैं, और अगर इसके पीछे कोई उचित कारण है, तो उन्हें कक्षा में लौटने के लिए पांच मिनट सो जाओ, ताज़ा करें (आपके छात्र आपका सम्मान करेंगे और साथ ही यह सराहना करते हैं कि आपके पास यह लचीलापन है। यदि आप बाद में कक्षा में उन्हें पुन: सम्मिलित करने के लिए दृढ़ हैं, तो ऊर्जा इकट्ठा करने के बाद वे बहुत ध्यान देंगे)
  • छवि को शीर्षक से दो शहरों में पढ़ो और संकोच न करें चरण 1

    Video: मानसिक शक्ति बढ़ाने के लिए पक्का उपाय है कमलबीज

    4



    अलग-अलग सीखने के उपकरण और अंतर उन्हें एक दिन के लिए शिक्षकों बनें - इससे उन्हें ध्यान केन्द्रित होने के डर से छुटकारा मिल सकेगा। आप सावधानी बरतने के लिए भी तस्वीरें या पहेली के साथ गतिशील गतिविधियों का उपयोग कर सकते हैं। विजेताओं को प्रेरित करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रश्नों या दौरों को व्यवस्थित करें कुछ विषयों और उनके साथ व्यवहार करने का तरीका मिक्स करें ताकि यह किताब पढ़ने के बारे में न हो। कक्षाओं को उन गतिविधियों को बताएं जो वे पसंद करते हैं, और उनके अहंकार को चुनौती देते हैं जहां वे कर सकते हैं।
  • एक सफल निगेटीशन चरण 7 का शीर्षक चित्र
    5
    परिदृश्य बदलें कक्षा के माहौल को हमेशा ऐसा ही न करें: हर हफ्ते सीटें लेना, यहां तक ​​कि एक कक्षा के लिए भी। मज़ा एक सर्कल में कुर्सियों की व्यवस्था ताकि सभी को आंखों से देख सकते हैं सुनिश्चित करें कि अपनी उंगलियों पर हर किसी को इसलिए कोई भी एक कोने में किसी का ध्यान नहीं है कि, उसकी आँखें संकुचन याद करते है। कृपया कहो और धन्यवाद, लेकिन यदि आप अपने आदेशों का पालन नहीं करते हैं, तो बहुत फर्म बनें- अंत में उन लोगों को बधाई दी जिन्होंने पाठ में कुछ योगदान दिया है।
  • इमेज शीर्षक से जर्मन विसर्जन चरण 3 द्वारा जानें
    6
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें अगर आपने अपनी किताबें कमरे के बाहर छोड़ दीं और बारिश में टूट गई, तो उन्हें नया खरीद लें इस तरह आप उनके पास थोड़ा करीब लेंगे - आप प्रत्येक छात्र के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित करेंगे। अपने विद्यार्थियों के सामने अपनी अखंडता रखें और अपने आप को नम्रता के साथ पेश करें। quines मूर्ख या अनुशासनहीन प्रदर्शन मार्गदर्शन, और जो लोग सबसे ध्यान देना होगा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक फर्म हाथ दिखाने के लिए मुखर होना है, लेकिन आप एक पल के वर्ग के मुद्दे विचलित चाहिए।
  • जीआरई जनरल टेस्ट चरण 6 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    7
    उन्हें चीजों को समझाने के लिए कुछ समय लें, फिर उन्हें उनको इस्तेमाल करने का समय दें, और अंत में उस विषय के लिए समझाया गया नियमों का औपचारिक रूप से पालन करने का समय आ गया है। आप एक नई भाषा सिखा रहे हैं, उदाहरण के लिए, पहले महीने devotes अपनी मातृभाषा में समझाने के लिए कि वे किस तरह अन्य language- अगले महीने से बात करनी चाहिए उन्हें बता वे कक्षा अभ्यास करने के लिए की भाषा में एक दूसरे से बात करना चाहिए, और महीने में है कि आप जो लोग भाषा वे (सजा के रोचक और मजेदार रूपों, कुछ भी है कि अपने साथियों के सामने उपहास करता है) जानने के लिए देख रहे हैं बात नहीं करते के लिए दंड लगाने शुरू करेंगे पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • पुरस्कार और दंड संपार्श्विक में दिए जाने चाहिए - उन्हें अपने साथियों के सामने उन्हें फूला या शर्मिंदा महसूस नहीं करना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि वे बच्चों के रूप में कार्य करना जारी रखे: केवल हमारे भीतर का बच्चा ही मज़ेदार होना जानता है
    • कक्षा में प्रवेश करने से पहले जांच करें कि आप कक्षा में प्रवेश करने से पहले मन की सही स्थिति में हैं, कभी भी अपने हास्य को छात्रों को पढ़ाने के तरीके को प्रभावित करने की अनुमति न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com