ekterya.com

सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) का उपयोग कैसे करें

सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) काम की नई लाइनें देकर स्कूल शिक्षा में योगदान करती है शिक्षकों के रूप में, हमें उन बच्चों और युवा लोगों में डिजिटल कौशल विकसित करने के लिए उपयोग करना चाहिए। इस संबंध में हमारे काम का एक हिस्सा प्रौद्योगिकी के संदर्भ में वर्तमान प्रस्तावों का पता लगाने के लिए है जो कक्षा में सीखने के माहौल को समृद्ध करने की सुविधा देगा। जब हम हमारे छात्रों के साथ आईसीटी लागू करते हैं, तो हम सिखते हैं, लेकिन साथ ही हम भी सीख रहे हैं। उनका उपयोग करने के लिए यहां 10 युक्तियां दी गई हैं

चरणों

1
लगातार रहें कई मामलों में, छात्रों को हम से बेहतर कुछ तकनीकी उपकरणों को संभालते हैं। यदि आईसीटी के साथ पहली बार अनुभव, के रूप में आप की योजना बनाई नहीं हैं के रूप में दार्शनिक लुसियस Annaeus Seneca कहा हतोत्साहित नहीं है: "। दृढ़ रहें और आप सफल होगा"
  • 2
    परीक्षण लागू करें यदि आप हमेशा एक ही काम करते हैं, तो अलग-अलग परिणामों की अपेक्षा न करें। प्रत्येक समूह या पाठ्यक्रम अलग है और इसलिए कोई परम सत्य है, हालांकि, अंत रणनीति है कि दूसरों की तुलना में अधिक इष्टतम किया जाएगा देखते हैं कि देखते हैं। कोशिश करने के लिए डरो मत
  • 3

    Video: Ugc net solved paper 2016 part 1/CBSE UGC NET ECONOMICS

    ध्यान रखें कि आप अकेले नहीं हैं ऐसे ब्लॉग, सामाजिक नेटवर्क और शैक्षिक समुदाय नए विचारों, उदाहरण और उनके सहयोगियों ने कौन हैं या एक ही स्थिति में थे के अनुभवों मिलेगा तौर पर कई वेब प्लेटफ़ॉर्म हैं। Educrea.cl समर्थन है कि आप इस और अन्य विषयों में उपयोगी हो सकता का एक उदाहरण wikiHow, जहां कदम या चरणों एक विशेष विषय के लिए पालन करने के लिए मिल जाएगा है, और।
  • 4

    Video: Telecentre Entrepreneur Course fee and benifits of csc tec course

    डरो मत छात्रों को, और अधिक एक शिक्षक जो आईसीटी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित सराहना हालांकि यह गलत है क्योंकि आप अपनी रोजमर्रा की भाषा प्रवेश कर रहे हैं।
  • 5



    अपने छात्रों को आपको सिखाने दो इस तरह वे समझाना सीखते हैं और आप उन्हें दिखाएंगे कि वे कितने मूल्यवान हैं।
  • 6
    उद्देश्य खो मत आईसीटी एक उपकरण होना चाहिए, ताकि कक्षा का अंतिम निष्कर्ष "आज हमने सीखा ..." और नहीं "आज हम उपयोग करते हैं ..."
  • Video: A Way forward in Basic Education through technology

    7
    प्रेस न करें हर समय आईसीटी का उपयोग करने के लिए बाध्य मत महसूस करो, उनको तब ही उपयोग करें जब आपको लगता है कि आपकी कक्षाओं में सुधार करने के लिए आवश्यक है।
  • 8
    अपने निजी जीवन को बदलना न करें स्कूल के बाहर अपने जीवन में आपको आईसीटी का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। एक शिक्षक के रूप में आपको उन्हें जानने और उपयोग करने की आवश्यकता होती है, ताकि आप अपने छात्रों के साथ उपयोग करने के लिए सुरक्षा दे सकें।
  • 9
    ध्यान रखें कि आईसीटी का प्रयोग प्रेरणा और सीखने की गारंटी नहीं देता है। लेकिन वे हमें अन्य तरीकों को लागू करने की अनुमति देते हैं, जो हम उन लोगों के साथ मिलकर करते हैं जो हमारे शिक्षण कार्य को मजबूत करते हैं।
  • 10

    Video: पर्यावरण अध्ययन हेतु ICT (संसाधन) का प्रयोग

    हमेशा एक योजना बी है ऐसा इसलिए है क्योंकि यह संभव नहीं है कि कोई इंटरनेट कनेक्शन न हो, आपके द्वारा चुनी गई वेबसाइट सेवा से बाहर हो रही है, कंप्यूटर का उपयोग किसी अन्य सहयोगी द्वारा किया जा रहा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com