ekterya.com

परिचय कैसे लिखना

एक अच्छी तरह से लिखित परिचय पाठक को लिखता है कि आप क्या लिखना चाहते हैं तर्क के दायरे को निर्धारित करता है यह सवाल पूछता है जिन्हें बाद में उत्तर दिया जाएगा। यह आपको लगता है कि बनाता है यदि आप एक उत्कृष्ट परिचय लिखना चाहते हैं और आपको पता नहीं है कि कहां से शुरू करना है, तो पढ़ें। आप सीखेंगे कि परिचय कैसे शुरू किया जाए, बीच में क्या रखा जाए, और यह कैसे निष्कर्ष निकालना है।

चरणों

विधि 1
एक निबंध की शुरुआत लिखने के लिए बुनियादी सुझाव

छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 1
1
एक अद्भुत प्रथम बयान के साथ पाठक को व्यस्त रखें पहला बयान पाठक को आकर्षित करना चाहिए और उसे और अधिक पढ़ें चाहता हूँ। यदि आपका कथन दिलचस्प नहीं है या यह स्पष्ट नहीं है, तो संभव है कि वह व्यक्ति जो आपके निबंध को पढ़ने वाला है, को जारी रखने के लिए प्रेरित नहीं लगता है। स्टालर हुक से शुरुआत से सही टोन सेट करें
  • एक प्रश्न पूछें एक अच्छा सवाल यह होगा कि पाठक उत्तर जानने के लिए पढ़ना जारी रखना चाहता है।
  • उदाहरण: "डॉल्फिन और सैन्य युद्धपोतों में क्या समान है?"
  • एक महान तथ्य या आंकड़े के साथ शीर्ष एक महान तथ्य या आंकड़ा संदर्भ में आप क्या लिखने जा रहे हैं की चर्चा में डाल देंगे
  • उदाहरण: "गोल्डन गेट ब्रिज लगातार, 365 दिन एक वर्ष में चित्रित किया जाता है। यह कोट प्रति कोट के 50,000 गैलन के बराबर है। "
  • एक नियुक्ति का प्रयोग करें एक प्रसिद्ध (या कुख्यात) व्यक्ति का उद्धरण पाठक को पकड़ सकता है अगर वह उसके बारे में कुछ जानता है
  • उदाहरण: "माचियावेली ने एक बार लिखा था: `कुछ भी महान कभी खतरे के बिना हासिल किया गया था।`
  • एक कीवर्ड या वाक्यांश को परिभाषित करें यदि कोई ऐसा कीवर्ड या वाक्यांश जो आप उपयोग करने जा रहे हैं, आम, विशिष्ट या तकनीकी नहीं है, तो आप इसे पहले ही परिभाषित करना चाह सकते हैं।
  • उदाहरण: "मेरियम-वेबस्टर निपुणता को परिभाषित करता है, `कुछ महत्वपूर्ण या वांछित` बनाए रखने, पालन करने, या तलाशने में एक दृढ़ता। ``
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 2
    2
    संक्षेप में उस विषय पर चर्चा कीजिए जो आप अन्य निबंधों के बारे में बात करने जा रहे हैं। आपके हुक के बाद, और संभवत: आपके हुक के बारे में एक या दो बयानों के बारे में, आप संक्षेप में यह बताएंगे कि आपका निबंध क्या खेलना है। इससे पाठक को एक रोडमैप, या गाइड दिया जाएगा, जिसे आप पढ़ते समय उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपको यह नहीं चाहिए, तो आपको सीधे यह कहने की ज़रूरत नहीं है "यह निबंध के बारे में एक्स है" आप इस सारांश को थोड़ी देर और सुंदर ढंग से यह बताए बिना तैयार कर सकते हैं कि आप क्या करने जा रहे हैं
  • उदाहरण: "सोलहवीं शताब्दी में पहली अमेरिकी उपनिवेशवादियों ने विभिन्न प्रकार की बीमारियों का अनुभव किया। इन रोगों ने उन्हें होममेड दवाओं के प्रयोग के लिए प्रेरित किया। "
  • अपने संक्षिप्त सारांश में हर न्यूनतम विवरण प्रकट न करें। इसे कुछ के लिए एक संक्षिप्त सारांश कहा जाता है आप अपने निबंध के हर महत्वपूर्ण तथ्य या विषय को प्रकट किए बिना पाठक को बताना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 3
    3
    आपके के लिए संक्रमण थीसिस. थीसिस शायद शुरूआत का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। थीसिस तर्क एक बयान से कम है। अगर कोई आपको केवल एक कथन का उपयोग करके अपनी स्थिति का वर्णन करने के लिए कहता है, तो आप अपनी थीसिस कहेंगे यहां हम आपको एक थिसिस कथन के दो उदाहरण दिखाते हैं:
  • "तथाकथित `विश्राम` एक अच्छे कारण के लिए तेजी से जरूरी होते जा रहे हैं: वे कॉलेज में प्रवेश करने से पहले युवा छात्रों को मज़ेदार माहौल में वयस्क जिम्मेदारियों का अनुभव करने की अनुमति देते हैं, जहां इन कौशलों को सीखना मुश्किल हो सकता है।"
  • "ई.बी. के शार्लोट के काउबवेब व्हाइट का दृढ़ता से तर्क है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के मुकाबले महिलाओं के बराबर अधिकार और भागीदारी की ज़रूरत है, भले ही पुस्तक में वर्ण जानवर हों। "
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय 4 चरण
    4
    जब आप थीसिस लिखते हैं तो इन गलतियां न करें। थीसिस सबसे महत्वपूर्ण परिचयात्मक वक्तव्य है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसमें सही प्रारूप है और इसमें निम्न में से कोई भी सामान्य त्रुटियां नहीं हैं:
  • थीसिस एक तथ्य या अवलोकन नहीं है थीसिस को एक स्थिति अपनाने चाहिए - यह एक तर्क है कि कोई विरोध कर सकता है
  • थीसिस किसी अन्य चीज़ के बारे में बात करने के लिए एक सूची, एक प्रश्न या एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में नहीं लिखा गया है थीसिस एक विचार, या विचारों का तर्क पर केंद्रित है, और एक अभिप्राय है।
  • जब तक आपको ऐसा करने की अनुमति नहीं होती है, थीसिस को पहले व्यक्ति में कभी नहीं लिखा जाना चाहिए ("I think ..." के रूप में "I" शब्द शामिल करें)।
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 5
    5
    यदि जरूरी हो, तो शरीर के पहले पैराग्राफ से थीसिस से आगे बढ़ें। आम तौर पर, थीसिस परिचय का अंतिम विवरण होगा। हालांकि, यह हमेशा मामला नहीं होता है। कभी-कभी, थीसिस के बाद आपके पास एक वक्तव्य होगा या दो के लिए, परिचय से शरीर पैराग्राफ को स्थानांतरित करने के एक तरीके के रूप में।
  • उदाहरण: "अफ्रीका के महत्वपूर्ण हिस्सों में हाथियों के व्यापक पर्यावरण संरक्षण के बाद, उनकी संख्या काफी बढ़ने लगी।"
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 6
    1
    हुक से शुरू करो जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, हुक जिसे आप चाहते हैं, विशेष रूप से एक निजी निबंध में, जब तक आप मंच और विषय का इलाज करते हैं तब तक हो सकता है यह संभव है कि निम्नलिखित हुकों में से कुछ आपके परिचय के लिए एक उदाहरण या उपयोगी प्रारंभिक बिंदु के रूप में काम करेंगे:
    • "जब आपदा हुआ, मैं गैरेज के माध्यम से चल रहा था।"
    • "हालांकि मुझे समय पर यह नहीं पता था, मेरी मां 4 जून 1 9 76 की सुबह एक राजनीतिक बयान देने के बिना राजनीतिक बयान देने के बारे में थी।"
    • "मैंने एक जवान आदमी के रूप में कुछ गलतियां कीं, लेकिन उनमें से कोई भी मुझे तब तक सिखाता रहा जब मैंने पहली बार कानून का उल्लंघन किया।"
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 7
    2
    पहनने से डरो मत बहुत निजी व्यक्तिगत निबंध तीव्र हैं क्योंकि उनमें हम जानकारी साझा करते हैं जिसे अक्सर साझा नहीं किया जाता है। यह किसी भय से लेकर एक चक्कर तक हो सकता है अपने परिचय में उस तरह की जानकारी देने से डरो मत रहें यदि यह कहानी आपको बताए जाने से संबंधित है बहुत ज़्यादा साझा किए बिना, कहानी के बारे में बताओ कि क्या हुआ और ईमानदारी से सच होने के कारण।
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 8
    3
    ध्यान रखें कि एक निजी निबंध को जरूरी एक पारंपरिक थीसिस नहीं होगा यद्यपि परिचय में एक प्रकार की थीसिस हो सकती है, यह एक एक्सपोज़ोररी या विवादित निबंध की थीसिस की तरह कभी नहीं दिखाई देगी। और यह ठीक है एक निजी निबंध की शुरूआत सिर्फ एक कहानी या घटनाओं का स्पष्टीकरण हो सकती है। जब भी यह आपकी कहानी को बताने में मदद करता है, या उपयोगी पृष्ठभूमि जानकारी प्रदान करता है जो बाद में कहानी के लिए प्रासंगिक है, तो यह आपके परंपरागत थीसिस को शामिल करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 9
    1
    एक समीक्षा और एक परिचय के बीच का अंतर पता है। एक समीक्षा प्रयोग का सार है मान लें कि पाठक इस विषय के बारे में कुछ जानता है, लेकिन उसने काम नहीं पढ़ा है इसमें लगभग 200 शब्द होते हैं एक परिचय, इस बीच, प्रयोग के प्रकार, इसके उद्देश्यों और महत्व का विवरण, प्रयोग को समझने के लिए आवश्यक सामान्य पृष्ठभूमि जानकारी के साथ। इसका प्रयोग की खोजों का कोई संबंध नहीं है।



  • छवि शीर्षक शीर्षक परिचय 10
    2
    संक्षिप्त रूप से प्रयोग समझाओ चाहे आप तापमान के मॉडल, डीएनए / आरएनए प्रतिकृति या प्लेट टेक्टोनिक्स पर काम कर रहे हों, एक अच्छा परिचय पर्याप्त रूप से बताता है कि प्रयोग किस बारे में होगा एक उत्कृष्ट परिचय स्पष्ट करेगा कि कौन से कारक निर्धारित करेंगे कि प्रयोग सफल होगा या नहीं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 11
    3
    प्रयोग के उद्देश्यों को समझाओ इस प्रयोग का उपक्रम करते समय आप क्या खोजना चाहते हैं? इन उद्देश्यों को परिकल्पना से संबंधित होना चाहिए, लेकिन इसके साथ पर्याय नहीं होना चाहिए। निष्कर्ष पर आपके उद्देश्यों का विश्लेषण किया जाएगा और इसलिए, उन्हें स्पष्ट करना बेहद जरूरी है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 12
    4
    यह सैद्धांतिक भविष्यवाणियों को प्रदान करता है कि यदि परिणाम लागू हो, तो परिणाम क्या मिलेगा। प्रयोग से परिणाम के बारे में सैद्धांतिक भविष्यवाणियों को सूचीबद्ध करने के लिए उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि प्रयोग एक क्रांतिकारी खोज में हो। इससे उम्मीद की जाती है और वास्तव में क्या होगा, इसके बीच एक अंतर प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें परिचय 13 कदम
    1
    एक बयान के साथ शुरू करें यह बयान ही काम के बारे में हो सकता है, या एक निष्कर्ष है कि आप विषय या काम के अर्थ के बारे में पहुंचे हैं। एक वक्तव्य को आधिकारिक रूप से प्रदर्शित होने का लाभ मिलता है और पाठक का ध्यान आकर्षित करना चाहिए। पहले अच्छे घोषणात्मक बयानों के कुछ उदाहरण हैं:
    • "एक ऐसी फिल्म में सौंदर्य की अधिकता के रूप में ऐसी चीज है, जैसा कि टेरेंस मैलिक के" द ट्री ऑफ लाइफ "से सचित्र है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक परिचय चरण 14
    2
    यदि संभव हो तो, परिचय में अपनी थीसिस डाल दिया। थीसिस एक कलात्मक काम का विश्लेषण और प्रस्तुति होगी जिसे आप आलोचना कर रहे हैं। सामान्य शब्दों में, आप एक कलात्मक कार्य को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं, या सामान्य निर्णय देने से बचने का विकल्प चुन सकते हैं, और इसके बजाय, सामान्य विचार देने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। हालांकि, फिल्म समीक्षा के कई पाठकों की आलोचना करने वाली फिल्म के फैसले की अपेक्षा की जाती है, यदि आप एक को देने की योजना बना रहे हैं तो कम से कम इसे परिचय में उल्लिखित करना बेहतर होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक परिचय 15
    3
    यदि आवश्यक हो, तो अपनी फिल्म या साहित्यिक संदर्भ में काम रखें गंभीर कलात्मक समीक्षाओं के कई पाठकों ने उम्मीद की कि कलाकारों के काम (ओं) को फ़िल्मिक या साहित्यिक संदर्भ में लिखने के लिए आलोचकों को स्थान देना होगा इसका क्या मतलब है? इसका अर्थ अन्य पुस्तकों या फिल्मों के बारे में बात करना है, जो उन्हें प्रभावित करती है, चाहे वह एक कलात्मक आंदोलन के लिए दृढ़ता से हो, या क्या उनके राजनीतिक आकांक्षाएं हैं, उदाहरण के लिए। कई पाठकों की सराहना करते हैं कि इस सेटिंग को शुरूआत में शुरू होने के लिए कम से कम शुरू किया गया है।
  • Video: जीवन परिचय कैसे लिखे,/जयशंकर प्रसाद जीवन परिचय board एग्जाम 2019 के लिए, /jivan parichay kaise likhe

    विधि 5
    एक शोध रिपोर्ट का परिचय लिखें

    छवि शीर्षक टाइप करें परिचय परिचय चरण 16
    1
    विषय को शुरू करने से शुरू करें अनुसंधान रिपोर्ट विज्ञान या मानविकी से आ सकती है, इसलिए, जो कुछ भी आपके विषय में है, उसे अपने काम के पाठकों को विज्ञान या मानविकी के हिस्से के बारे में एक सुराग देने में सीमित करें आप ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं कुछ उदाहरणों में शामिल हो सकते हैं:
    • "समर्पित शोधकर्ता भाषाएं और संस्कृतियों का अध्ययन समानांतर में कर चुके हैं क्योंकि दोनों के बीच संबंध पहले स्थापित थे।"
    • "20 वीं शताब्दी के दौरान, अन्य ग्रहों पर जीवन के बारे में हमारी राय काफी बदली हुई है।"
  • छवि शीर्षक शीर्षक परिचय 17
    2
    दिशा निर्देशित करने पर विचार करें जो आपकी शोध रिपोर्ट को ले जाएगा। यदि आपकी शोध रिपोर्ट जटिल है और कई अलग-अलग सामग्रियों के साथ काम करती है, तो यह उस रिपोर्ट की व्याख्या करने में उपयोगी हो सकती है जो अनुसंधान रिपोर्ट ले जाएगी, शेष रिपोर्ट इससे पाठक संरचना को अपनी शोध रिपोर्ट के मूल तर्क से पहले पढ़ा जाएगा, इससे अंततः इसे समझना आसान होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक परिचय 18
    3
    एक स्पष्ट जगह में थीसिस को शामिल करें आम तौर पर, अंत में, इसमें एक स्पष्ट थीसिस शामिल है जो सबूत द्वारा समर्थित है, यदि संभव हो तो। चूंकि शोध रिपोर्ट साक्ष्य पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं, इसलिए इसे एक महत्वपूर्ण स्थान में रखने से तर्क को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी।
  • Video: 10th हिंदी पेपर में जीवन परिचय कैसे लिखें,कॉपी कैसे लिखें /UPBoard Exam 2019/यूपीबोर्ड परीक्षा 2019

    युक्तियाँ

    • स्टैरियोटाइप का प्रयोग न करें, क्लिच्स (अभिव्यक्तियां इतनी अधिक इस्तेमाल की जाती हैं कि वे अब ज्यादा मायने नहीं रखते हैं) या बोरिंग निर्माण जब आप अपना परिचय लिखते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com