ekterya.com

ध्यान देने के लिए परिचय कैसे लिखें

ध्यान आकर्षित करने के लिए परिचय पाठक को आकर्षित कर सकते हैं और उसे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। वे एक निबंध, एक दस्तावेज या भाषण की शुरुआत में कथा स्वर और आवाज को स्थापित करने में सहायता करते हैं नियुक्ति या तथ्य के साथ खोलकर पाठक का ध्यान कैप्चर करें एक प्रश्न पूछने या एक कुंद की अभिव्यक्ति प्रस्तुत करने से पाठक के हित को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। आप उनका ध्यान आकर्षित करने और इसे आकर्षित करने के लिए कथा का सहारा भी कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक नियुक्ति, एक परिभाषा या एक तथ्य के साथ खोलें

इमेज शीर्षक से एक ध्यान गेटर चरण 1 लिखें
1
विषय से संबंधित पाठ से एक संक्षिप्त बोली चुनें नियुक्ति को इस विषय की विस्तृत जानकारी या दस्तावेज़ के विषय को विस्तृत करना चाहिए। यह विषय पर पृष्ठभूमि की जानकारी भी प्रदान कर सकता है। उस पाठ में कोई नियुक्ति खोजने का प्रयास करें, जो आपने दस्तावेज़ में या सहायक टेक्स्ट में विश्लेषण किया था।
  • उदाहरण के लिए, आप शेक्सपियर के काम से एक ऊर्जावान उद्धरण चुन सकते हैं, जो आप रीडर को आकर्षित करने के लिए निबंध को खोलने का विश्लेषण करते हैं। आप की तरह कुछ लिख सकते हैं "शुरुआत में विलियम शेक्सपियर के हेमलेट, परेशान राजकुमार कहते हैं, "और, सबसे ऊपर, अपने आप से सच हो"। पूरे काम में पहचान और व्यक्तित्व के मुद्दे कई बार दिखाई देते हैं। "
  • दस्तावेज या निबंध के लिए शिक्षक की आवश्यकताओं के अनुसार, हमेशा किसी भी उद्धरण को आप प्रारूप में उपयुक्त शैली का उपयोग करके परिचय में उपयोग करते हैं।
  • एक एटेंस गेटर्स स्टेप 2 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    उद्धरण चिह्नों से बचें जो बहुत ही सामान्य हैं उन उद्धरणों से बचें जो बहुत अस्पष्ट हैं और इस विषय पर थोड़ा सा रिश्ता है, जैसे "जीवन कठिन है" या "प्यार अंधे है" इसके बजाय, एक उद्धरण का उपयोग करें जो क्लिच को नया मोड़ देता है या जो इस विषय से विस्तृत और विशिष्ट तरीके से संबंधित होता है।
  • उदाहरण के लिए, आप "इन्हें लिख सकते हैं ओथेलो शेक्सपियर द्वारा, नायक का कहना है "... उसकी आंखें थी और उसने मुझे चुना" इसलिए, इस काम में, प्यार अंध नहीं है, लेकिन सब कुछ देखता है। "
  • इमेज शीर्षक एक ध्यान गेटर्स स्टेप 3 लिखें
    3
    एक अद्भुत तथ्य का उपयोग करें एक तथ्य चुनें जो पाठक को चौंकाने वाला या परेशान कर रहा है स्रोतों या पाठ का उपयोग करने वाले तथ्य में एक तथ्य खोजें इस तथ्य में आँकड़े और आंकड़े शामिल हो सकते हैं जो आश्चर्यजनक पाठक हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप "हर साल" लिख सकते हैं, संयुक्त राज्य में नशे में ड्राइविंग करते समय 25,000 लोग मर जाते हैं "या" पांच महिलाओं में से एक अमेरिका में बलात्कार का शिकार है। "
  • एक एटेंस गेटेटर चरण 4 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक परिभाषा का अनुवाद शब्दकोश से सीधे निकाली गई परिभाषाएं उबाऊ और उबाऊ हो सकती हैं। एक मानक परिभाषा चुनें और इसे संक्षिप्त करें। इसे अपने शब्दों में लिखें ताकि पाठकों के लिए इसे और अधिक दिलचस्प लगे।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "जब शहर का एक क्षेत्र पूंजीपति बन जाता है, तो यह एक नवीकरण और पड़ोस में सुधार से गुज़रता है, जो कि मध्य वर्ग के स्वाद के अनुकूल है।" आप यह भी लिख सकते हैं "जब कोई क्षेत्र पूंजीपति बन जाता है, तो यह कुछ और के लिए और अधिक परिष्कृत और अधिक चयनात्मक हो जाता है, लेकिन हर किसी के लिए नहीं।"
  • विधि 2
    एक प्रश्न या अभिव्यक्ति से प्रारंभ करें

    इमेज शीर्षक से एक ध्यान गेटेर चरण 5 लिखें
    1
    प्रश्न उत्तेजक और सुझाव देने के लिए प्रयास करें जैसे कुछ के साथ सवाल शुरू करें "क्या होगा अगर ...", "क्यों ...?" या "कैसे ...? प्रश्न विषय या निबंध के विचार से संबंधित होना चाहिए। इसे रीडर को आकर्षित करना चाहिए और उसी समय, उसे सोचें
    • उदाहरण के लिए, आप एक प्रश्न का उपयोग कर सकते हैं जैसे "यदि हम ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां महिलाओं को लगातार हिंसा का सामना नहीं करना पड़ेगा?" या "अमेरिका में हर किसी के पास स्वास्थ्य देखभाल की स्वतंत्रता क्यों नहीं है? "।
  • एक एटेंस गेटेर चरण 6 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    उन सवालों से बचें जिनका उत्तर "हाँ" या "नहीं" है। जो प्रश्न "हां" या "नहीं" के साथ उत्तर दिए जा सकते हैं वे आमतौर पर बहुत स्पष्ट और सामान्य हैं आप पाठक को सवाल के "नो" के साथ जवाब देने का जोखिम भी उठाते हैं और शेष निबंध या दस्तावेज नहीं पढ़ते हैं
  • उदाहरण के लिए, "क्या आपने कभी अपने कार्यों के परिणामों के बारे में सोचा है?" जैसे किसी प्रश्न से शुरू होने की बजाय, इसे "हमारे कार्यों के परिणामों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण क्यों है?"
  • एक एटेंस गेटेर टाइप 7 टाइप करें इमेज

    Video: राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त का जीवन परिचय पद्य साहित्य |Bhu Info




    3
    अपने परिप्रेक्ष्य का वर्णन करने वाली अभिव्यक्ति का उपयोग करें एक व्याख्यात्मक और संक्षिप्त अभिव्यक्ति के साथ अपने परिप्रेक्ष्य का सारांश आपके द्वारा दिए गए पाठ पर आपके परिप्रेक्ष्य का पर्दाफाश करें, साथ ही एक प्रमुख बिंदु जो आपको निबंध या दस्तावेज़ को बढ़ाने में मदद करेगा
  • उदाहरण के लिए, आप "ओथेलो शेक्सपियर द्वारा प्यार की निंदा की प्रकृति और इच्छा की शक्ति के बारे में एक खेल है। " आप लिख सकते हैं "ड्राइविंग करते समय नशे की लत अमेरिका में एक महामारी है जो हर साल खराब हो जाती है।"
  • एक एटेंस गेटर स्टेप 8 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    4
    "मेरा मानना ​​है ..." या "मेरे दृष्टिकोण से ..." शब्दों का उपयोग करके अपनी राय व्यक्त करें। अगर आप एक राय टुकड़ा या एक निजी निबंध लिखते हैं तो इसे करें
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "मुझे लगता है कि हमारे देश को लोकतंत्र की मौलिक समस्याओं को पहचानना होगा" या "मेरे दृष्टिकोण से, लोकतंत्र में कई राजनीतिक दलों की ज़रूरत नहीं है"।
  • इमेज शीर्षक से एक ध्यान गेटेर टाइप 9 लिखें
    5

    Video: बोर्ड टॉपर कैसे बने How to Become a Board Exam Topper

    एक ऐसी अभिव्यक्ति लिखें जो आपके द्वारा चुनौती देने वाली स्थिति को संबोधित करती है। एक ऐसी अभिव्यक्ति के साथ खोलें जो आपकी स्थिति के सामने पेश करती है उसके बाद, आप यह पता लगा सकते हैं कि निबंध में आप इस स्थिति का विरोध कैसे और क्यों करते हैं। यह आश्चर्यजनक रूप से खोलने और पाठक का ध्यान आकर्षित करने का एक अच्छा तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "राइट-विंग रूढ़िवादी मानते हैं कि आप्रवासियों की कई समस्याओं का दोषी है जो आज अमेरिका के सामने आते हैं। मुझे यह पता लगाना है कि यह स्थिति गलत क्यों और क्यों है। "
  • Video: exam कैसे दे question पेपर solve करने का सही तरीका for all exam(hindi) kaise de exam exam me time m.

    एक एटेंस गेटेर स्टेप 10 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    6
    अतिरंजित या अतिपरवलयिक अभिव्यक्ति के साथ शुरू करें यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप एक निजी निबंध या राय टुकड़ा लिखते हैं कहानी का अतिरंजित विवरण पाठक को आकर्षित करता है। पाठक के मन में एक अभिव्यक्ति का उपयोग करके एक दृश्य छवि बनाएं जो थोड़ा अतिरंजित है
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "मृत्यु ने मुझे 16 साल की उम्र के बाद से मोहित किया है" या "मेरे लिए एक खाली बिस्तर की तुलना में मेरे लिए कोई बड़ी खुशी नहीं है, जिसमें मैं अकेले अकेले दुनिया से दूर रह सकता हूं"।
  • विधि 3
    कथन का प्रयोग करें

    इमेज शीर्षक से एक ध्यान गेटर्स स्टेप 11 लिखें
    1
    इस विषय से संबंधित व्यक्तिगत इशारा बताओ एक उपाख्यान चुनें जो संदर्भ के माध्यम से पाठक को विषय प्रस्तुत करता है, दृश्य और विवरण। कहानी के दौरान पाठक को आकर्षित करने के लिए आकर्षित करें उपाख्यान कम और प्रत्यक्ष बनाने की कोशिश करो। इसके अलावा, अधिक से अधिक लगभग दो या चार लाइनें रखने की कोशिश करें
    • उदाहरण के लिए, आप "सुपरमार्केट में दूसरे दिन लिख सकते हैं, मैंने एक बच्चे को अपनी मां से बात करते सुना है। अनाज के बक्से की ओर इशारा करते हुए, उन्होंने कहा, "हम उस एक को क्यों नहीं खरीदते हैं जो मार्शलॉव है?" वह दालान में एक गुस्से का आवेश फेंकना शुरू कर दिया जब तक कि उसकी माँ ने उसे दिया और कार में मीठा अनाज डाल दिया। दालान में खड़े होकर, बच्चे को देखकर, मैं मदद नहीं कर सकता था, लेकिन इस बारे में सोचें कि बच्चे के आहार में कैसे कम स्वस्थ होता है। "
  • एक एटेंस गेटर स्टेप 12 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: पत्र लेखन |Patr Lekhan as per NCERT |Hindi grammar 2019 Class 9 ,10,11,12

    एक आंकड़ा या तथ्य बनाओ कहानी में जीवित आओ। विषय के बारे में एक तथ्य या आंकड़ा लें और इसे एक कहानी के रूप में लिखें। कहानी को उस व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से बताएं जिसका उल्लेख किया गया है या जो आंकड़ों में या वास्तव में संदर्भित है। छवियों, ध्वनियों और भावनाओं को वर्णन करें कि व्यक्ति कहानी में अनुभव कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप, जबकि नशे में धुत्त ड्राइविंग के मुद्दे के बारे में एक तथ्य यह लेने के लिए और एक कहानी लिखने युवा ड्राइवर की तरह "स्टीरियो चालू हो जाती है और मुस्कान, जबकि सोच कैसे हास्यास्पद पार्टी, बर्फ ठंडी बीयर और व्हिस्की की शॉट से भरा था कर सकते हैं। अचानक, एक पेड़ सड़क पर दिखाई देता है यह सड़क से भटक जाता है और बहुत देर हो चुकी है बाद में पुलिस ने नशे में ड्राइविंग के लिए गाड़ी में उसे मृत पाया। "
  • इमेज शीर्षक से एक ध्यान गेटर चरण 13 लिखें
    3
    अपने जीवन के एक भावनात्मक अनुभव का उपयोग करें यदि आप एक निजी निबंध या राय टुकड़ा लिखते हैं, तो आप अपने जीवन के अनुभव पर ध्यान केंद्रित करके पाठक की भावनाओं से अपील कर सकते हैं जो तीव्र और भारी रहा है। आप बचपन से या कुछ साल पहले एक अनुभव चुन सकते हैं जो भावना से भरा हुआ है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप फैशन में विकार खाने के बारे में लिखते हैं, तो आप अपने शरीर के चित्र के साथ अपने अनुभवों का वर्णन कर सकते हैं। आप लिख सकते हैं "मेरी मां के फैशन पत्रिकाओं पर एक नज़र रखना, मुझे कम उम्र में महसूस हुआ कि पतला होना आकर्षक और वांछनीय था यह "तथ्य" किशोरावस्था के दौरान मुझे सताया, जैसा कि मैंने अपने वजन और शरीर की छवि के साथ संघर्ष किया। "
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com