ekterya.com

प्रेरक निबंध कैसे शुरू करें

प्रेरक निबंध एक लेखन है जो एक विशेष परिप्रेक्ष्य को व्यक्त करता है और उस परिप्रेक्ष्य का समर्थन करने वाले सबूत प्रदान करता है। यद्यपि यह एक तर्कसंगत निबंध के समान है, एक प्रेरक निबंध का तर्क पुष्टि के साक्ष्य के बजाय भावनाओं पर आधारित हो सकता है और काउंटरग्राम को ध्यान में रखने की आवश्यकता नहीं है। चाहे आप किसी संरचना वर्ग के लिए एक निबंध लिख रहे हों या अखबार के संपादक को एक पत्र भेज रहे हों, जिससे ठोस सबूत के साथ एक सावधानीपूर्वक तैयार की गई तर्क आपके लेखन को अधिक समझदार और प्रभावी बना देगा

चरणों

भाग 1

विचारों का प्रस्ताव और अपने निबंध को रेखांकित करना
इब्ज़ेबल ए प्रेस्साएसिव निसे शीर्षक चरण 1
1
निर्धारित करें और अपने विषय को सीमांकित करें उदाहरण के लिए, यदि आप इसे एक कक्षा के लिए लिख रहे हैं तो आपके निबंध का विषय पूर्व निर्धारित किया जा सकता है हालांकि, यदि आप एक समाचार पत्र में एक संपादकीय या आपके सीनेटर को एक पत्र लिखने जा रहे हैं, तो आपके पास एक और अधिक लचीला विषय हो सकता है जिसके बारे में आप लिखेंगे। अपने विषय को इस तरह से विभाजित करने की कोशिश करें कि आप कुछ विशेष के बारे में लिखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य में प्रायश्चित्त प्रणाली के बारे में लिखना चाहते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि यह एक बड़ा मुद्दा है इसे विषय के एक पहलू पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे कि वृद्ध कैदियों के इलाज या कैदियों में साक्षरता दर।
  • आरंभ करें एक प्रेरक निबंध शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपना कोण निर्धारित करें अब जब आपके पास एक सीमांकित विषय है, तो आप अपने विषय के बारे में क्या कहना चाहते हैं, इस बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं। यह विषय आपके लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है? इस समस्या या मुद्दे का आपका समाधान क्या है? यह आपके निबंध या आपके सामान्य तर्क की परिकल्पना की शुरुआत है। प्रेरक निबंध पाठक की भावना से अपील करता है - अपने विषय के सबसे भावुक कोणों पर विचार करें
  • किसी के साथ विचार साझा करना उपयोगी हो सकता है क्योंकि आप उन विचारों का योगदान कर सकते हैं जिन्हें आपने नहीं माना था या आप अपने विचारों को विस्तारित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कृषि सूअरों के इलाज के बारे में लिखने जा रहे हैं, तो आपका कोण हो सकता है कि यह उपचार निषिद्ध होना चाहिए क्योंकि यह अमानवीय है
  • इज़ेक्ट ए प्रेस्सेएसिव निस्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सबूत के समर्थन के लिए विचारों का प्रस्ताव अपनी परिकल्पना को समर्थन देने के लिए आप कई कारणों की एक सूची लिख सकते हैं इनमें से कुछ कारण मूर्खतापूर्ण हो सकते हैं, लेकिन वैसे भी उन्हें नीचे लिखें उनमें कुछ सच्चाई हो सकती है कि आप बाद में समीक्षा कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, ये कारण भावनाओं से उत्पन्न हो सकते हैं और रीडर की नैतिक या नैतिक जिम्मेदारी की भावना को अपील कर सकते हैं। एक प्रेरक निबंध के लिए साक्ष्य पर्याप्त साक्ष्य में उत्पन्न होने की ज़रूरत नहीं है
  • एक प्रेस्साइड निबंध कदम शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    सर्वोत्तम 3 से 5 उदाहरण चुनें आप संभवतः साक्ष्य के प्रत्येक उदाहरण के बारे में नहीं लिख सकते हैं-इसके बजाय, सबसे अच्छा और सबसे ठोस प्रमाण चुनें
  • आरंभ करें एक प्रेरक निबंध नाम वाली छवि चरण 5
    5
    अपनी परिकल्पना का मसौदा लिखें आपकी परिकल्पना, या सामान्य तर्क जो आप अपने निबंध में पेश करना चाहते हैं, उस कोण से निकला है जो आप अपने विशिष्ट विषय में ले रहे हैं। परिकल्पना लिखना चाहिए "क्या" और "कैसे" आपके तर्क का जवाब देना चाहिए। "क्या" विषय ही है और "कैसे" कोण है
  • उदाहरण के लिए, पशुओं के अमानवीय उपचार के बारे में अपने अनुमान यह हो सकता: "क्योंकि यह एक क्रूर व्यवहार और पशुओं और उनके रहने की स्थिति में बीमारी फैल और मानव भोजन की आपूर्ति दूषित कर सकता है की जल्लाद है सूअरों के गहन कृषि पर प्रतिबंध लगा दिया जाना चाहिए।"
  • आप अपने निबंध पर काम करते समय अपनी परिकल्पना बदल सकते हैं। यही कारण है कि यह अभी भी इस समय एक मसौदा है।
  • इज़ेक्ट ए प्रेस्साएसिव निस्स नाम से छवि चरण 6
    6
    अपने निबंध के लिए एक आरेख लिखें एक योजना आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने और अपने निबंध को व्यवस्थित करने में मदद करेगी। एक स्कीम को रोमन अंक (I, II, III, IV, आदि), नियमित संख्याओं या गोलियों के साथ सूचीबद्ध किया जा सकता है। कागज पर अपने विचार डालने के लिए वाक्यांशों और संक्षिप्त वाक्यों का उपयोग करें
  • अपने निबंध के लिए 5 पैराग्राफ की मूल संरचना का प्रयोग करें, आपके परिचय के लिए पैराग्राफ के साथ, साक्ष्य के तीन बिंदुओं के लिए तीन पैराग्राफ और आपके निष्कर्ष के लिए एक। हालांकि, यह संभव है कि आपके निबंध को उस समय से अधिक लंबा होना चाहिए, खासकर यदि आप एक प्रेरक अनुसंधान निबंध लिखते हैं जिससे आपके विषय को सिद्ध करने के लिए अधिक जानकारी की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2

    अपने परिचय लेखन
    एक प्रेस्साइड निबंध कदम शीर्षक 7 शीर्षक छवि
    1
    एक "हुक" के साथ अपना निबंध खोलें एक हुक एक उपकरण है जो आपके पाठक को "हुक" करता है, उसे रिहर्सल करने के लिए आकर्षित करता है और उसे और अधिक पढ़ना चाहता है। यह एक आंकड़ा या खतरनाक बयान, एक बयानबाजी प्रश्न, एक नियुक्ति या एक बहुत ही संक्षिप्त उपाख्यान हो सकता है। आप बड़ी तस्वीर से शुरू कर सकते हैं और इसे अपनी अवधारणा में कम कर सकते हैं या आप इसके विपरीत कर सकते हैं और बहुत छोटी शुरू कर सकते हैं और अपनी परिकल्पना में वापस जा सकते हैं।
    • एक उदाहरण हो सकता है: "संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में चीन की तुलना में 25 प्रतिशत अधिक जेल की आबादी है, जिससे दुनिया में कहीं भी संयुक्त राज्य अमेरिका को सबसे खराब जेल रिकॉर्ड प्रदान करता है।"
  • एक प्रेस्साइड निबंध कदम शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2

    Video: सरकार इस समय साक्षर भारत प्रेरकों के भारी दबाव में है

    विश्वास और संक्षिप्तता के साथ लिखें। आप अपने निबंध के साथ एक स्थिति अपना रहे हैं, चाहे उसके उद्देश्य की परवाह किए बिना। आत्मविश्वास और दृढ़ बयान बनाओ और अतिरंजना या अतिरिक्त शब्दों का प्रयोग न करें जहां कम शब्दों का प्रयोग किया जाएगा। इस परिचयात्मक पैराग्राफ के साथ पाठकों को आकर्षित करने और उनको महसूस करने की सलाह दी जाती है कि आप इस विषय पर एक प्राधिकारी हैं।
  • प्रेरक निबंध सबसे प्रभावी होते हैं, जब वे पाठकों को समझने के लिए तथ्यों के साथ मिक्स करते हैं कि लेखक का दृष्टिकोण "सही" है
  • आरंभ करें एक प्रेरक निबंध नाम वाली छवि चरण 9
    3



    कमजोर परिचयात्मक वाक्य से दूर रहें। ऐसे कई अलग-अलग प्रकार के परिचय हैं जो अक्सर उपयोग किए जाते हैं, लेकिन वे बहुत ही अस्पष्ट, व्यापक, भ्रमित होने या असंगत जानकारी सहित अपनी तर्क से अक्सर निराश करते हैं। इनमें से कुछ परिचय हो सकते हैं:
  • शब्दकोश की परिभाषायद्यपि आप "दासता" के रूप में किसी शब्द की परिभाषा को स्थापित करने का प्रयास कर सकते हैं, ताकि आपका निबंध इस पर निर्भर हो, यह विषय पेश करने का एक कम प्रभावी तरीका है। इस प्रकार की शुरूआत का एक उदाहरण हो सकता है: वेबस्टर का डिक्शनरी दासता को "दास होने की स्थिति" के रूप में परिभाषित करता है, जैसे "दास होने का अभ्यास" और "कड़ी मेहनत और प्रस्तुत करने की स्थिति"।
  • बहुत व्यापक परिचय या "आदमी की उत्पत्ति" की शुरूआत: प्रेरक निबंध को किसी समस्या के समाधान प्रदान करने के लिए लिखा जाता है, लेकिन व्यापक स्ट्रोक में व्यापक मानव अस्तित्व को जोड़ने से कभी-कभी एक अक्षम विधि हो सकती है एक उदाहरण हो सकता है: "लोग समय की शुरुआत के बाद से लोगों को मारे गए और जानवरों को खा चुके हैं"।
  • पुस्तक समीक्षा की जानकारीउदाहरण के लिए, यदि आप एक उपन्यास के बारे में प्रेरक निबंध लिखने जा रहे हैं, तो हो सकता है कि आप पुस्तक के बारे में जानकारी, जैसे पूर्ण शीर्षक, लेखक, प्रकाशन का वर्ष, आदि के बारे में अपनी जानकारी को भरने के लिए मोहक हों। यह जानकारी आम तौर पर आपकी परिकल्पना से प्रासंगिक नहीं है और इसे समाप्त कर दिया जाना चाहिए, जब तक कि आप किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए उन कुछ विवरणों का उल्लेख नहीं कर रहे हों। इसका एक उदाहरण हो सकता है: "फ्रेडरिक डगलस ने 1840 के दशक में अपनी आत्मकथा, फ्रेडरिक डगलस के जीवन की कथा, एक अमेरिकी दास को लिखा। यह पेंगुइन बुक्स द्वारा 1986 में प्रकाशित हुआ था। इसमें, उनके जीवन की कहानी को बताया गया है। "
  • आरंभ करें एक प्रेरक निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    अपनी परिकल्पना लिखें आपकी परिकल्पना, जिसे पहले से ही एक मसौदे में लिखा जाना चाहिए, आपकी स्थिति की रक्षा करेगा और इसके बारे में रीडर सुराग देगा कि आप अपनी स्थिति की रक्षा कैसे करेंगे। आप अपनी शुरुआत में कुछ और शब्द बदल सकते हैं, जिससे आप अपनी राय में इसे बेहतर बना सकते हैं। आपके रूपरेखा को मसौदे बनाने के बाद यह थोड़ा बदल सकता है
  • इब्सोल ए प्रेस्साएसीिव निबंध शीर्षक चित्र 11
    5
    अपने निबंध के बाकी लिखने के बाद इस परिचय की समीक्षा करें। जैसा कि आप अपने निबंध को लिखते हैं, आप अन्य विचारों को विकसित कर सकते हैं या तय कर सकते हैं कि कुछ साक्ष्यों को खारिज किया जाना चाहिए। यह आपके निबंध के फोकस में बदल सकता है। आपके परिचय और अनुमानों को अपने निबंध के बाकी हिस्सों में संशोधन के आधार पर संशोधन की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 3

    अपने निबंध के शेष लेखन
    इज़ेक्ट ए प्रेस्सेएसिव निस्स का शीर्षक वाला इमेज चरण 12
    1
    अपना तर्क विकसित करना अपने परिचय और अपनी परिकल्पना के समर्थन के लिए अपने सबसे अच्छे उदाहरणों का प्रयोग करें। उस योजना का पालन करें जिसे आपने ट्रैक पर रहने के लिए किया था। यह ठोस उदाहरण प्रदान करता है, यद्यपि आपको अधिकतर जानकारी को इस तरह से व्याख्या करना होगा कि आप अपने शब्दों के साथ लिखते हैं। सबूत के प्रत्येक टुकड़े के लिए एक पैराग्राफ का उपयोग करें (यदि आप पांच पैरा निबंध संरचना का उपयोग करते हैं)।
    • सुनिश्चित करें कि आपके सबूत सीधे आपकी परिकल्पना का समर्थन करते हैं यदि आप रास्ते से बाहर निकलना शुरू करते हैं, तो अपनी योजना पर वापस जाएं
  • आरंभ करें एक प्रेरक निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 13
    2
    संक्रमण भी शामिल है प्रत्येक पैराग्राफ के बीच, आपको ऐसे वाक्यों की आवश्यकता होगी जो उन्हें एक तरह से एकजुट करें कि वे तार्किक रूप से पढ़े जाते हैं अन्यथा, आपका निबंध बिना कनेक्शन के पैराग्राफ़ की तरह लग सकता है। बदलाव पाठक को जिस जानकारी को आप लिख रहे हैं उसे समझने में मदद करते हैं और आपके तर्क का पालन करने में आपकी सहायता करते हैं।
  • इकलौते शीर्षक के साथ एक प्रेस्साइड निबंध कदम 14
    3
    निष्कर्ष लिखें अपनी परिकल्पना और अपने मुख्य सिद्धांतों का समर्थन करने के मुख्य बिंदुओं पर पुनर्विचार करें। आपके निष्कर्ष को केवल अपने निबंध को संक्षेप में प्रस्तुत करने से अधिक करना चाहिए एक मूल और रचनात्मक बिंदु के बारे में सोचो जो आप अपने सभी निबंध को एकजुट कर सकते हैं।
  • अस्पष्ट और वैश्विक बयानों से बचें जो ज्यादा नहीं कहें कुछ सार्थक लेकिन संक्षिप्त और विशिष्ट लिखने का प्रयास करें
  • एक प्रेस्साइड निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4

    Video: परीक्षा की तैयारी कैसे करें-How to best score in any exam-Useful tips for exams-पढ़ाई का बेस्ट तरीका

    अपने निबंध को संपादित और समीक्षा करें अपना पहला मसौदा समाप्त करने के बाद, एक ब्रेक ले लो और फिर अपने सभी निबंध पढ़ें। अपने परिचय और अपनी परिकल्पना पर ध्यान दें और उन्हें ध्यान में रखें जैसे आप शेष निबंध पढ़ते हैं। क्या आपका तर्क आपकी परिकल्पना का समर्थन करता है? क्या आप उन बिंदुओं को उजागर करते हैं जो आपकी परिकल्पना का विरोध करते हैं?
  • आपको अपनी परिकल्पना के शब्दों को संशोधित करने की आवश्यकता हो सकती है यह कहने के लिए अपनी सजा को परिष्कृत करें कि संक्षिप्त और स्पष्ट तरीके से आप क्या कहना चाहते हैं।
  • आरंभ करें एक प्रेरक निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 16
    5
    अपने निबंध को सही करें और वर्तनी की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपका निबंध त्रुटियों से मुक्त है, क्योंकि ये गलती से अपनी गुणवत्ता और सामान्य प्रभाव से दूर हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए उचित व्याकरण और वर्तनी का उपयोग करें कि आपका निबंध यथासंभव प्रेरक है।
  • आरंभ करें एक प्रेरक निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 17
    6
    किसी को अपने निबंध को पढ़ने के लिए कहें एक और जोड़ी की आंखों को देखने से निबंध आपको अयोग्य तुच्छ या भ्रमित बदलाव ढूंढने में मदद करेगा। अच्छा व्याकरण वाले व्यक्ति को ढूंढने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आप छोटे वर्तनी और व्याकरण की गलतियों को ठीक करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक प्रेरक निबंध लिखित रूप में जरूरी नहीं रहता है। यह संचार के किसी अन्य माध्यम, जैसे कि एक वृत्तचित्र, एक पॉडकास्ट, एक समाचार संपादकीय या अन्य माध्यम में निर्मित कुछ का आधार प्रदान कर सकता है।
    • यदि आप एक असाइनमेंट के लिए इस निबंध को लिखते हैं, तो अपने शिक्षक से पूछें कि आप इसे पहले व्यक्ति ("मी" का उपयोग करके) या दूसरा व्यक्ति ("आप" का उपयोग कर) लिख सकते हैं। एक प्रेरक निबंध में यह पहली और दूसरी व्यक्ति का उपयोग करने के लिए आम है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com