ekterya.com

कैसे एक तर्कपूर्ण निबंध बनाने के लिए

एक तर्कपूर्ण निबंध संरचना और लिखना कैसे समझना एक उपयोगी कौशल है। मजबूत विवादित निबंधें प्रासंगिक सबूत प्रस्तुत करती हैं जो एक तर्क का समर्थन करती हैं और एक विशेष स्थिति के पाठक को मनाते हैं। इस प्रकार के निबंध में सभी पहलुओं को कवर करने वाले पाठक को एक विषय के एक ईमानदार सारांश के साथ प्रदान करता है, लेकिन लेखक के दृष्टिकोण से सहमत होने के लिए रीडर को भी मनाने की कोशिश करता है।

चरणों

भाग 1
प्रारूप को समझें

एक आरम्भनात्मक निबंध लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
तर्कपूर्ण निबंध के उद्देश्य को समझें इस प्रकार के निबंध का उद्देश्य पूरी तरह से किसी विषय या विषय की जांच करना है। इसमें एक व्यापक जांच शामिल है जिसमें विषय के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है और इसमें शामिल सभी दृश्यों के बारे में जानकारी एकत्र की गई है।
  • तर्कसंगत निबंधों में भी चर्चा करने वाले विषय का एक पूरा सारांश उपलब्ध कराने वाले पाठक को प्रदान करते हैं, लेकिन वे स्पष्ट रूप से संकेत करते हैं कि आपका क्या दृष्टिकोण है और यह अन्य लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प क्यों है
  • एक आर्गुमेंटेटिव निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    तर्कपूर्ण निबंध की पद्धति को समझें एक तर्कसंगत निबंध लिखने के लिए तैयार करना, यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद को इस विषय में पूरी तरह से विसर्जित कर लें।
  • इस प्रकार के निबंध की प्रभावशीलता इस विषय के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण करने और पाठक को एक स्पष्ट और तार्किक निष्कर्ष पर आधारित करने की लेखक की क्षमता पर निर्भर करती है। ऐसा करने के लिए, आपको अपने विषय पर सभी रायओं से परिचित होना चाहिए ताकि आप अपने (विपरीत प्रतिवाद) के विपरीत दृश्य के अंक का सारांश भी कर सकें।
  • एक आर्गुमेंटेटिव निबंध लिखने वाला छवि शीर्षक चरण 3
    3
    तर्कपूर्ण निबंध के वांछित परिणाम को समझें अंत में, कोई मुख्य कारण एक तर्कसंगत निबंध लिखने का चयन करता है (इसके अलावा उनके शिक्षक ने उन्हें यह सौंपा!) किसी अन्य व्यक्ति या किसी समूह के बारे में अपनी राय के लोगों के समूह को मनाने की कोशिश करना है।
  • भाग 2
    एक थीम का चयन करें

    एक आर्गुमेंटेटिव निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    1
    कुछ ऐसा चुनें जो प्रारूप को फिट बैठता है याद रखें कि इस प्रकार के निबंध बहस वाली मुद्दे पर एक विशेष दृष्टिकोण के पक्ष में बहस करेंगे। जैसे, यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसे विषय का चयन न करें जो विवादास्पद नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, इस तथ्य पर एक तार्किक निबंध लेखन है कि व्यायाम अच्छा है स्वास्थ्य अवांछनीय होगा के लिए है क्योंकि यह विषय के हर किसी को इस बात से सहमत पर देखा गया है कि विचारों का खंडन लगता है कि व्यायाम के साथ के लिए अच्छा है मुश्किल होगा लोग।
  • Video: Law School Finals

    एक आर्गुमेंटेटिव निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    आपके लिए दिलचस्प बात चुनें आप इस निबंध को शोध और लिखने में बहुत समय बिताएंगे, इसलिए किसी विषय को चुनना महत्वपूर्ण है जो आपको शुरुआत से दिलचस्प लगता है।
  • एक आर्ग्यूमेंटेटिव निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    3
    अपने तर्क का परीक्षण करें उसके साथ अपनी बहस के बारे में चर्चा करने के लिए एक सहयोगी खोजें (अधिमानतः किसी व्यक्ति के पास देखने का विपरीत बिंदु है) यह प्रक्रिया आपकी राय को बेहतर बनाने और आपकी राय के समर्थन के लिए नए विचारों को विकसित करने में आपकी सहायता करेगी।
  • एक आर्गुमेंटेटिव निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    पाठकों को ध्यान में रखें एक तर्कपूर्ण निबंध लिखने का एक महत्वपूर्ण पहलू पाठकों को समझना है।
  • क्या आप एक कक्षा के लिए निबंध लिख रहे हैं, इस मामले में क्या पाठक आपके शिक्षक और आपके सहपाठियों होंगे? या हो सकता है कि आप इसे लोगों के बड़े समूह के लिए एक प्रस्तुति के लिए लिख रहे हों? किसी भी मामले में, आपको यह सोचना होगा कि पाठकों के परिप्रेक्ष्य में उन्हें वांछित परिणाम लेने के लिए क्या है।
  • लोगों के जन्म और अनुभव अक्सर प्रभावित होते हैं कि वे विभिन्न बिंदुओं पर कैसे प्रतिक्रिया करेंगे, इसलिए इन कारकों के बारे में सूचित किया जाना उपयोगी है।
  • लोगों के विभिन्न समूहों को संबोधित करते समय यह एक अलग भाषा का भी उपयोग करता है उदाहरण के लिए, आप अपने चर्च के पादरी से किसी अन्य तरीके से बात करेंगे, क्योंकि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ एक आरामदायक सेटिंग में बात करेंगे। पाठकों पर विचार करते समय इन भेदों से अवगत होना महत्वपूर्ण है।
  • एक आर्गुमेंटेटिव निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5
    बयानबाजी स्थिति को समझें यह जरूरी है कि आप अपने मुद्दे के आस-पास की स्थिति में सभी कारकों को समझें। सभी बयानबाजी परिस्थितियों में पांच मूल तत्व होते हैं: पाठ (आपके मामले में, निबंध), लेखक (इस मामले में, आप), पाठकों, उद्देश्य या संचार के उद्देश्य, और परिदृश्य
  • बयानबाजी परिस्थितियों में आमतौर पर किसी विशेष दृष्टिकोण या विश्वास से किसी को बताने के लिए डिज़ाइन भाषा का उपयोग किया जाता है। इसलिए तर्कसंगत निबंध में बयानबाजी महत्वपूर्ण है। इस प्रकार के निबंधों को पाठक को समझना है कि विषय पर लेखक का दृष्टिकोण सबसे सही है।
  • भाग 3
    अपने तर्क का निर्माण

    एक आर्गुमेंटेटिव निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    एक आकर्षक शीर्षक बनाएं रचनात्मक और मूल शीर्षक का विकास करना पाठक को संलग्न करने का शानदार अवसर है, ताकि वह आपके परिचय से पहले भी अपने निबंध को पढ़ना चाहता हो।
    • एक अच्छा शीर्षक एक के रूप में कार्य करेगा "प्रगति" आपके निबंध के लिए क्या प्रयास करेंगे शैक्षणिक निबंध के लिए कई खिताब दो भागों में आते हैं, जो दो बिंदुओं से अलग होते हैं। पहला भाग अक्सर एक आकर्षक हुक होता है जिसमें शब्दों पर एक नाटक या आपके विषय के बारे में एक चौंकाने वाला उद्धरण शामिल होता है, और दूसरा भाग आमतौर पर एक वाक्य है जो आपके तर्क के बारे में जानकारी प्रदान करता है या प्रदान करता है।
  • एक आर्गुमेंटेटिव निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    एक थीसिस कथन बनाएं आपका थीसिस कथन एक संक्षिप्त विचार होगा जो इस विषय पर आपके दृष्टिकोण को सारांशित करेगा। थीसिस आमतौर पर परिचयात्मक पैराग्राफ के अंत में प्रकट होता है। पढ़ने की प्रक्रिया की शुरुआत से इस विचार को ध्यान में रखते हुए पाठक को बाकी निबंध के माध्यम से मार्गदर्शन करने में मदद मिलेगी।
  • एक अच्छा थीसिस कथन संक्षिप्त और स्पष्ट है। पाठक को बताता है कि क्या निबंध का बिंदु और यह महत्वपूर्ण क्यों है थीसिस को किसी तरह का एक प्रतिज्ञान बनाना चाहिए। यह मूल्य का एक प्रतिमान हो सकता है (वर्णन करें कैसे हम एक निश्चित बात मानता), परिभाषा के एक प्रतिज्ञान (उनका तर्क है जिस तरह से हम एक शब्द या विचार को परिभाषित किसी तरह से बदल दिया है) का मूल्य, कारण और प्रभाव के एक बयान (करते हुए कहा कि एक घटना या बात एक और घटना या बात का कारण बना ), या राजनीतिक समाधान के बारे में एक बयान (उनका तर्क है कि जिस तरह से हम चीजों की क्या ज़रूरत है किसी कारण के लिए परिवर्तित किया जा सकता)।
  • यह एक ठोस थीसिस कथन का एक उदाहरण है: "देश में मांस की अत्यधिक खपत आज प्रदूषण का मुख्य कारण है और इसलिए, ग्लोबल वार्मिंग पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव है"। यह कथन एक विवादास्पद विषय पर एक कथित पर्याप्त ध्यान के साथ एक रोचक और प्रबंधनीय तर्कपूर्ण निबंध बनाने के लिए एक प्रतिज्ञान (विशेष रूप से, कारण और प्रभाव की पुष्टि) बनाता है।
  • यह एक कमजोर थीसिस कथन का एक उदाहरण है: "आज दुनिया में प्रदूषण एक समस्या है"। यह बहस का मुद्दा नहीं है - कुछ लोग तर्क देंगे कि प्रदूषण एक समस्या नहीं है। विषय भी बहुत व्यापक है - आप संदूषण के हर पहलू पर एक निबंध नहीं लिख सकते।
  • Video: Brahma kumaris exposed by Ex BK Neelu yadav | ब्रह्मकुमारी का पर्दाफाश |

    एक आरम्भिक निबंध लिखने वाला छवि शीर्षक 11
    3
    मानक तीन भाग की थीसिस से बचें जिसे अक्सर शुरुआती लेखकों को पढ़ाया जाता है। यह प्रारूप संकीर्ण है और निबंध के शरीर में तीन बुनियादी पैराग्राफों में शामिल करने के लिए आपके विचारों को किस प्रकार ले सकता है। तीन-भाग थीसिस कथन के बिना, आपके विचार अधिक स्वतंत्र रूप से विस्तार कर सकते हैं और आप ऐसे विचारों को शामिल कर सकते हैं जो तीन भागों में बिल्कुल फिट नहीं हो सकते।
  • तीन-भाग थीसिस कथन का एक उदाहरण कुछ ऐसा हो सकता है: "ग्लोबल वार्मिंग औद्योगिक प्रदूषण, कारों से निकास गैसों और महासागरों में अपशिष्ट के निपटान के कारण होता है"। इस मामले में, आप निबंध के शरीर में तीन पैराग्राफ प्राप्त करने की उम्मीद करेंगे: एक औद्योगिक प्रदूषण पर, कारों के निकास गैसों पर और एक समुद्र में कचरे पर। संदूषण का कोई अन्य कारण इस निबंध में कहीं भी फिट नहीं होगा, जो निबंध के अर्थ और संदेश को प्रतिबंधित करता है।
  • इस प्रारूप से बचने के लिए थीसिस बदलना एक अधिक कार्यात्मक निबंध होगा जो कि एक और अधिक उन्नत स्तर पर लिखा है। एक और प्रभावी थीसिस ऐसा कुछ होगा: "वैश्विक तापमान में वृद्धि और समुद्र के स्तर में बढ़ोतरी के कारण, ग्लोबल वार्मिंग एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे व्यापक जनता को उसके प्रभावों को फिर से शुरू करने के लिए पहचान होनी चाहिए"।



  • एक आर्गुमेंटेटिव निबंध लिखने वाला छवि शीर्षक 12
    4
    एक परिचय लिखें इस खंड को संक्षेप में निबंध के विषय को समझाया जाना चाहिए और विषय के साथ पाठक को परिचित करने के लिए प्रासंगिक पृष्ठभूमि जानकारी शामिल है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आपका थीसिस कथन परिचय के अंत में दिखाई देना चाहिए।
  • एक आर्गुमेंटेटिव निबंध लिखने वाला छवि 13
    5
    निबंध शरीर लिखें सावधानी से वर्तमान जानकारी जो आपके तर्क और समकक्ष दोनों का समर्थन करती है, लेकिन अपने दावों पर जोर देने के लिए शक्तिशाली सबूत का उपयोग करें।
  • आपके तर्क को व्यवस्थित करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इस मुद्दे के सभी पहलुओं को कवर करते हैं। जानकारी को छोड़कर केवल इसलिए क्योंकि यह आपके थीसिस के विचार के विपरीत है, अनैतिक है, क्योंकि यह विषय का सही प्रतिनिधित्व प्रदान नहीं करता है।
  • counterarguments (विचारों कि अपने दृष्टिकोण से सहमत नहीं) शामिल करना न भूलें, लेकिन शायद क्योंकि विपरीत दृश्य पुरानी जानकारी पर आधारित है पाठकों के लिए स्पष्टीकरण दें कि आपके विचार अधिक तार्किक और सही है (, आदि)। बचें सुझाव है कि विचारों का विरोध कर रहे हैं "ग़लत", क्योंकि यह पाठकों को विमुख कर सकता है
  • एक आरम्भनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    6
    एक निष्कर्ष लिखें इस खंड का उद्देश्य आपके तर्क को फिर से पुष्ट करने और अपने दावों का समर्थन करने के लिए पाठकों को मनाने के लिए है। पाठकों के हितों और मूल्यों के साथ निबंध के विषय को जोड़ने का प्रयास करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने मुख्य बिंदुओं की समीक्षा करें और अपनी थीसिस कथन को दोबारा बताएं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप निष्कर्ष पर कोई नई जानकारी दर्ज नहीं कर सकते ताकि आप कर सकें "पास" क्या आपने पहले ही कहा है
  • अक्सर, यह गहराई से जांच की एक जांच के साथ समाप्त करने के लिए उपयोगी होता है, जो इस विषय पर ले जाया जा सकता है कि आपने अपने निबंध में क्या कहा है।
  • भाग 4
    अनुसंधान और स्रोत शामिल करें

    एक आरम्भनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    जांच करता है। पुस्तकालय पर जाएं और विषय पर पुस्तकों की तलाश करें। या इंटरनेट पर विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें इस विषय पर सभी बिंदुओं को कवर करने वाले स्रोतों को खोजना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस प्रकार के निबंध का विषय विषय के सभी पहलुओं का पूरा सारांश प्रदान करना है। सबूतों और जानकारी को इकट्ठा करना जो आपके तर्क और विरोधी दृष्टिकोण दोनों को समर्थन देता है, आपके निबंध को मजबूत करेगा।
    • अपने तर्क के लिए सम्मानजनक और उपयोगी स्रोत खोजने में सहायता के लिए संदर्भ ग्रंथपाल से पूछें। शायद आपकी मदद करने में खुशी है
  • एक आरम्भिक निबंध लिखने वाला छवि शीर्षक 16
    2
    ऐसे स्रोत चुनें, जो सम्मानजनक हैं और सटीक और अप-टू-डेट जानकारी प्रदान करते हैं। यह किसी दिए गए विषय पर सबसे अच्छा रिसर्च फाउंडेशन काम को पहचानता है, लेकिन यह भी क्षेत्र और यथास्थिति के विचलन में नवाचारों पर सवाल उठाए। ऐसा करने के लिए सूत्रों का कहना है कि दोनों वर्ष (इन विषय के आधार प्रदान करते हैं) और नई (वे विषय पर विचारों में मौजूदा रुझान प्रदान) कर रहे हैं पर विचार करें।
  • एक आर्गुमेंटेटिव निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    अपने तर्कों का समर्थन करने वाले उद्धरण चुनें। अपने काम को अधिक विश्वसनीय बनाने के लिए, उन स्रोतों से उद्धरणों को शामिल करना महत्वपूर्ण है, जिन्हें अकादमिक माना जाता है।
  • शैक्षणिक सूत्रों क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा लिखा जाना चाहिए (यानी, पर्यावरण विज्ञान में पीएचडी की उपाधि के साथ किसी एक उद्धरण का उपयोग करता है अगर आप ग्लोबल वार्मिंग के खतरों पर एक तार्किक निबंध लिख रहे हैं) या एक ही में अन्य लोगों के द्वारा मूल्यांकन अकादमिक हलकों में प्रकाशित अनुशासन। इसका मतलब है कि प्रकाशन के लिए अनुमोदित होने से पहले विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा स्रोतों की पुष्टि की जाती है।
  • ऐसा नहीं है कि किसी को भी इतनी का उपयोग कर ब्लॉग्स और कई वेबसाइटों एक शैक्षणिक निबंध में एक अच्छा विचार नहीं है जानकारी की सटीकता के बारे में प्रकाशन के मानकों के किसी भी प्रकार के बिना इंटरनेट पर बातें लिख सकते हैं, याद रखना महत्वपूर्ण है।
  • एक आर्गुमेंटेटिव निबंध लिखने वाला छवि शीर्षक 18
    4
    अपने सूत्रों का हवाला देते हुए जब आप परीक्षण में उद्धरणों का उपयोग करते हैं, तो आपको इसे सही ढंग से करना चाहिए। यदि आप अपने स्रोतों का उद्धरण नहीं करते हैं, तो यह साहित्यिक चोरी का एक रूप है, क्योंकि आप उन लोगों को क्रेडिट नहीं देते हैं जिनके विचारों का आप अपने निबंध में उपयोग कर रहे हैं।
  • उद्धरण स्रोतों में लेखन उद्धरण शामिल है (") कोटेशन के आसपास है और फिर एक निक्षिप्त संदर्भ ग्रंथ सूची एक स्रोत पेज या काम करता है अपने परीक्षण के अंत में उद्धृत में संकेत करने के लिए पाठ के भीतर समाप्त करने के लिए शामिल हैं।
  • विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग किए जाने वाले उद्धरणों के स्वरूपण के कई अलग-अलग तरीके हैं। उदाहरण के लिए, भाषा विभागों में, विधायक प्रारूप का उपयोग किया जाता है और, इतिहास विभागों में, वे आम तौर पर शिकागो शैली प्रारूप को लागू करते हैं।
  • भाग 5
    अंतिम रूप को संपादित और लागू करें

    एक आरम्भनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1 9
    1
    अपने आप को थोड़ा विचलित करें अक्सर, आप अपने खुद के लेखन में इतने तल्लीन हो सकते हैं कि स्पष्ट गलतियों को छोड़ना आसान है कम से कम कुछ घंटों के लिए लेखन से एक ब्रेक ले लो। कभी-कभी, कुछ दिनों के लिए अपनी नौकरी छोड़कर भी अविश्वसनीय फायदेमंद हो सकता है। नई आँखों के साथ अपने काम को देखते हुए आपको उन त्रुटियों को देखने में मदद मिलेगी जिन्हें आपने पहले नजरअंदाज कर दिया था क्योंकि आप इस लिखित में शामिल थे कि आप केवल देख सकते हैं कि आप इसके बजाय क्या कहना चाहते थे तुम सच में कहा
  • एक आरम्भनात्मक निबंध लिखने वाला चित्र शीर्षक 20
    2
    व्याकरण संबंधी समस्याएं देखें व्याकरण के साथ समस्याएं आपके निबंध को ढलान और अव्यवसायिक बना सकती हैं। ये कुछ सबसे सामान्य व्याकरण त्रुटियां हैं:
  • टुकड़े। टुकड़े अधूरा वाक्य है कि एक वाक्य के रूप में अकेले खड़े नहीं कर सकते क्योंकि वे या तो एक क्रिया, एक संज्ञा या एक पूरा सोचा की कमी कर रहे हैं।
  • समानांतरवाद। समानांतर में त्रुटियां तब होती हैं जब वाक्य के भीतर शब्दों या शब्दों के समूह समान स्वरूप या संरचना में प्रकट नहीं होते हैं
  • विषय और क्रिया के बीच समानता विषय और क्रिया समझौते में त्रुटियां तब होती हैं जब कोई गलत क्रिया फ़ॉर्म किसी विशेष विषय के साथ उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, "तुम्हें पता है" के बजाय "वह जानता है"।
  • एक आर्ग्यूमेंटेटिव निबंध लिखने वाला छवि शीर्षक 21
    3
    प्रारूप या नियुक्तियों को शामिल करने की समस्याओं के लिए जांचें उद्धरणों का सही स्वरूप पाठक आसानी से उस जानकारी को ढूंढने की अनुमति देता है जिसे आप संदर्भित कर रहे हैं। यह लेखक के रूप में आपकी विश्वसनीयता के लिए भी योगदान देता है।
  • युक्तियाँ

    • केवल प्रासंगिक जानकारी शामिल है विषय से दूर मत जाओ
    • प्रत्येक पैराग्राफ को एक अलग पहलू के साथ सौंपने का प्रयास करें
    • निबंध लिखने के लिए बुनियादी लेखन तकनीकों का उपयोग करें। वाक्य को तार्किक रूप से प्रवाह करना चाहिए और एक विशिष्ट उद्देश्य होना चाहिए।
    • विषय पर निर्भर करते हुए, आपके निबंध को 4 से 10 पैराग्राफ के बीच होना चाहिए।

    चेतावनी

    • अपने दावे का समर्थन करने के लिए अलग-अलग दृष्टिकोणों का सम्मान करना और केवल जानकारी का उपयोग करना, अपमान नहीं करना महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com