ekterya.com

चुनाव अभियान के लिए एक भाषण कैसे लिखना

जब लोग किसी अभियान के बारे में सोचते हैं, तो यह एक ऐसा प्रवचन होता है जो पहले दिमाग में आता है। यह बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि एक अच्छी अभियान भाषण अभियान के अन्य क्षेत्रों में कमजोरियों के लिए क्षतिपूर्ति कर सकता है। भाषणों को प्रोत्साहित, उत्तेजित और प्रेरित यद्यपि अच्छे बोलियां प्राकृतिक दिखाई देती हैं, वहीं विशिष्ट तकनीकें हैं जो आप अपने भाषणों को अधिक प्रभावी बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं, तकनीकों जो सभी प्रकार के प्रचार भाषणों पर लागू होती हैं। चाहे आपका भाषण छात्र चुनाव या किसी सरकारी चुनाव के लिए हो, आप इन तकनीकों का उपयोग अपने भाषण को एक में बदलने के लिए कर सकते हैं जिनमें से सभी लोग बोलते हैं

चरणों

विधि 1
छात्र परिषद के लिए अपना भाषण लिखें

एक शीर्षक टाइप करें अभियान भाषण चरण 1
1
याद रखें कि दर्शक भाषण सुन रहा है, वह पढ़ना नहीं है। जब एक अभियान भाषण लिखते हैं, तो ध्यान रखना ज़रूरी है कि जिस तरह से आप श्रोताओं के लिए लिखते हैं वह पाठकों के लिए जिस तरह से लिखते हैं, उससे बहुत अलग होगा।
  • भाषण देते समय बहुत से लोग परेशान होते हैं, और जब वे घबरा जाते हैं, तो वे तेजी से बात करते हैं। हालांकि, जो लोग तेजी से बात करते हैं वे अविश्वसनीय लगते हैं इसलिए, यदि आप परेशान हो जाते हैं, तो अपने शब्दों को रिक्त रखने के लिए अपने शब्द (सचमुच, पन्ने पर प्रत्येक शब्द के बीच पांच स्थान डाल) रखें।
  • एक शीर्षक टाइप करें अभियान भाषण चरण 2
    2
    एक संवादात्मक शैली को अपनाना यहां तक ​​कि अगर आपके पास किसी के साथ वार्तालाप नहीं है, तो आपके पास ऐसा होना चाहिए जैसा आपके पास है संकुचन को समाप्त करने, अनफिनिटिवियों को विभाजित करने या फांसी संशोधक को छोड़ने के बारे में चिंता न करें।
  • अनौपचारिकता के साथ अतिरंजित मत आप अपने साथियों का नेतृत्व करने के लिए कह रहे हैं, इसलिए उन्हें विश्वास करना होगा कि आप ऐसा कर सकते हैं। ज्यादातर लोग अच्छी तरह से आगे नहीं बढ़ सकते, इसलिए अपने सहपाठियों को यह समझाने के लिए कि आप ऐसा कर सकते हैं, आपके भाषण को प्रतिबिंबित करना चाहिए कि आप औसत व्यक्ति की तुलना में अधिक सक्षम हैं। आपको एक संतुलन हासिल करना होगा एक स्तर पर बोलें जो एक सामान्य बातचीत के स्तर से ऊपर है।
  • एक शीर्षक टाइप करें अभियान भाषण चरण 3
    3
    अपने शब्दों को सरल और प्रत्यक्ष रखें छात्र दर्शकों की विशेष रूप से कम ध्यान अवधि और सीमित शब्दावली है एक अच्छा सामान्य नियम के रूप में, अपने सभी वाक्य को पंद्रह शब्दों या उससे कम तक सीमित करें
  • कहने के बजाय "हमें जिस तरह से दोपहर के भोजन के बराबर समय पर एक उचित और निष्पक्ष तरीके से शेड्यूल करने की जरूरत है, क्योंकि जिस तरह से हम अब करते हैं वह किसी के लिए उचित नहीं है"।
  • कसौटी "ऐसे लोग हैं जो 10:30 बजे दोपहर का भोजन लेते हैं मीटर। बर्गर किंग उस समय नाश्ता करता है। यह मतलब नहीं है! जब आप 2:00 बजे पहुंचे मी, जो लोग पहले दोपहर का भोजन लेते हैं, वे भूखे हैं। एक बेहतर तरीका है हम सब जानते हैं"।
  • एक शीर्षक टाइप करें अभियान भाषण चरण 4
    4
    विशिष्ट तरीके से दर्शकों को संदेश फ़िट करें लिखना शुरू करने से पहले, उन दर्शकों के बारे में सोचें जो आप लक्ष्य कर रहे हैं क्या आप पूरे छात्र शरीर को संबोधित करते हैं? क्या आप केवल एक डिग्री पर जाते हैं? क्या आप एक कक्षा में जाते हैं?
  • इसलिए, यदि आप किसी वर्ग से बात करते हैं, तो स्कूल से बात कीजिए कि स्कूल की एक सामान्य समस्या के बारे में कक्षा से बात न करें। उस क्लास के छात्रों से बात करें कि सामान्य समस्या कैसे प्रभावित करती है और आप इसे कैसे बदल सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मत कहो "मुख्य कमरे और पहली अवधि के बीच की दूरी काफी लंबी नहीं है।" कहो "मुख्य छात्र के पास से गुजरने वाले सभी विद्यार्थियों ने पहले अवधि तक देर से होने के लिए कम से कम एक दोष प्राप्त किया है। उत्तर विंग से दक्षिण विंग तक समय का कोई रास्ता नहीं है। मुख्य कक्ष के प्रतिनिधि के रूप में चुने जाने पर, मैं प्रशासन को इस समस्या की उपेक्षा नहीं करने देगा। "
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक अभियान भाषण चरण 5
    5
    भाषण को पहले स्केच करें सभी लेखन की शुरुआत, एक मध्य और अंत है। पहले अपने विचारों को रेखांकित करने से पहले आपको भाषण लिखने में मदद मिलेगी।
  • शुरुआत को लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहिए और उन सवालों से पूछना चाहिए जिन्हें आप जवाब देने जा रहे हैं। माध्यमों को उत्तर प्रदान करने की जरूरत है और अंत में प्रश्नों के साथ उत्तर जुड़ना चाहिए। सरल शब्दों में, आपको दर्शकों को बता देना चाहिए कि आप उन्हें क्या कहेंगे। फिर, उसे बताओ फिर उन्हें बताएं कि आपने उन्हें क्या बताया।
  • एक अभियान भाषण लिखें चरण 6
    6
    अपना दृष्टिकोण देखने को सुनो। एक थीम या एक मुख्य विचार के साथ अभियान भाषण खोलें। आप इस समस्या को चारों ओर बदल कर जीतने के लिए नहीं जा रहे हैं, क्योंकि लोग स्वाभाविक रूप से ध्यान नहीं देते हैं आपको उन्हें सुनने के लिए उन्हें मनाने चाहिए उदाहरण के लिए:
  • मत कहो "मेरा नाम जुआन पेरेज है और मैं कक्षा के अध्यक्ष के लिए एक उम्मीदवार हूं। मैं का सदस्य हूं ... "
  • इसके बजाय, सीधे रहें कहो "स्कूल में कोई नहीं मानता है कि पार्किंग की स्थिति निष्पक्ष है कोई नहीं। "
  • ऐसा करने के कई तरीके हैं आप एक कहानी, एक चुनौती, मजाक का उपयोग कर सकते हैं या आप इस समस्या का स्पष्ट रूप से वर्णन कर सकते हैं। आपको बस दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने की जरूरत है अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए, बस उन्हें भाग लेने की उम्मीद मत करो
  • एक शीर्षक टाइप करें अभियान भाषण चरण 7

    Video: मतदाता जागरूकता अभियान भाषण प्रतियोगिता

    7
    विषय का समर्थन करें एक बार जब आप लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं, तो इसे अनदेखा न करें। आपके भाषण के माध्यम से आपको उन समस्याओं की व्याख्या करनी चाहिए जिन्हें आपने शुरूआत में उठाया है और लोगों को समझाने के लिए कि आप इसके बारे में कुछ कर सकते हैं, लेकिन आपको समस्याओं से जुड़े तरीके से भिन्न होना चाहिए।
  • आपके पास तथ्यों, भावनाओं और कार्यों का अच्छा मिश्रण होना चाहिए यदि आप सिर्फ तथ्यों के बारे में बात करते हैं, तो दर्शकों को ऊब मिलेगा। यदि आप केवल भावनाओं के बारे में बात करते हैं, तो दर्शकों को ऊब मिलेगा। यदि आप केवल कार्यों के बारे में बात करते हैं, तो दर्शकों को संदेह करना शुरू हो जाएगा, क्योंकि आपने अपने तर्क के लिए पर्याप्त वास्तविक और भावनात्मक समर्थन नहीं दिया है।
  • एक अभियान भाषण लिखें चरण 8
    8
    अंत में जोखिम को रोकता है निष्कर्ष परिचय के रूप में महत्वपूर्ण है। यह एक आखिरी मौका है जिसे आपको अच्छी छाप छोड़ना है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको जोखिमों के बारे में याद दिलाया जाए।
  • पार्किंग के उदाहरण के साथ जारी रखने के लिए, विद्यालय में पार्क करने के लिए चौड़ाई और रिक्त स्थान की संख्या के बारे में बात करने वाले भाषण को समाप्त नहीं करें। उससे कुछ ज्यादा महत्वपूर्ण कहें, जो कुछ उन्हें कमजोर महसूस करता है, यदि वे आपकी सहायता नहीं करते हैं और मजबूत हैं, यदि वे आपकी सहायता करते हैं
  • "यह मुद्दा सिर्फ पार्किंग रिक्त स्थान के बारे में नहीं है पार्किंग की स्थिति सिर्फ स्कूल में गलत चीजों का एक लक्षण है। हमने अनुरोध किया है हमने प्रार्थना की है हमने जो किया वह सब कुछ किया है अब हमने एक संदेश भेजा है जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकते। " इस प्रकार की अपील के साथ, आप श्रोताओं को उस स्थिति में डालते हैं जहां वह एक व्यक्ति है जो आपके लिए वोट करता है या वह व्यक्ति है जो उन्हें इसे अनदेखा करने की अनुमति देता है अधिकांश लोग पहले विकल्प ले जाएगा
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक अभियान भाषण चरण 9

    Video: JHARKHAND में आगामी 2019 के चुनाव को लेकर पक्ष विपक्ष में जंग शुरू

    9
    यह कैसे सुना है पता करने के लिए जोर से भाषण पढ़ें। यह संभावना है कि लोग केवल एक बार वार्ता को सुनेंगे। जब आप इसे पेश करते हैं, तो सटीक मात्रा में भाषण को पढ़िए, जिसे आप ध्वनि करना चाहते हैं। आपको संभवतया शब्दों और वाक्यांश मिल जाएंगे जो आपके कान के अनुचित ध्वनि हैं या जो आपकी जीभ को फंसाने का कारण बनता है। उन्हें सुधारें
  • यदि आप अभ्यास करते समय अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो दर्पण के सामने या कैमरे के सामने बोलने का प्रयास करें



  • विधि 2
    एक राजनीतिक अभियान के लिए एक भाषण लिखें

    एक अभियान भाषण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    आवश्यक चीजों को मत भूलना तथ्य यह है कि आप एक राजनीतिक कैरियर शुरू करने का मतलब यह नहीं है कि आप संरचना के बुनियादी नियमों की उपेक्षा कर सकते हैं।
    • आपके भाषण में एक स्पष्ट शुरुआत, मध्य और अंत होना चाहिए।
    • शुरुआत में श्रोताओं को संलग्न करना चाहिए, माध्यम को उन्हें रूचि रखना चाहिए और अंत में उन्हें अपने सिर को समझौते में रखना चाहिए, उनके हाथ ताली बजाएं और खड़े रहें।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक अभियान भाषण चरण 11
    2
    संदेश पर फोकस करें पीछे हटना मत यह एक असुविधाजनक भाषण सुनना भ्रामक है इसके अलावा, यह आपको भ्रमित दिखता है। कोई भी एक भ्रमित नेता चाहता है
  • संदेश पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, आपको सिर्फ चीजों को दोहराना नहीं चाहिए। किसी समस्या पर ध्यान केंद्रित करें और एक समाधान प्रदान करें कल्पना कीजिए कि समस्या चिकित्सा सहायता है यह एक बहुमुखी समस्या है, इसलिए इसमें विशिष्ट समस्याओं का उल्लेख है और विशिष्ट समाधान प्रदान करता है।
  • उदाहरण के लिए, समस्या के बारे में बात करके शुरू करें: "निर्धारित दवाओं की लागत बहुत अधिक है!" कुछ विवरण दें या समस्या के परिमाण को स्पष्ट करने के लिए कुछ उपाख्यानों को बताएं और फिर समाधान प्रदान करें: "यही कारण है कि हमें दवा कंपनियों के साथ कीमतों को कम करने के लिए सीधे बातचीत करनी चाहिए"।
  • एक अभियान भाषण लिखें चरण 12
    3
    प्रेरक तकनीक विकसित करने के लिए अपने आप को परिचित कराएं ताकि एक सम्मोहक भाषण विकसित हो सके। अनुनय तीन स्तरों पर काम करता है: साहचर्य, भावनात्मक और तार्किक स्पीकर के साथ दर्शकों की पहचान होने के कारण एसोसिएटिव अपीलों को राजी। भावनात्मक अपीलों को भावनाओं को बनाने से प्रेरित करते हैं जो दर्शकों को एक वांछित निष्कर्ष पर ले जाते हैं। अंत में, तार्किक अपीलों ने तर्कसंगत रूप से उन्हें समझाने के द्वारा दर्शकों को राजी कर दिया कि आपकी स्थिति सही है।
  • एक अभियान भाषण लिखें 13 शीर्षक चित्र
    4
    एक साहचर्य अपील के माध्यम से दर्शकों के साथ खुद को पहचानें एक सहकारी अपील प्राधिकारी या समानता के आधार पर लोगों की समूह पहचान के विचार की अपील है। एसोसिएटिव अपील बहुत शक्तिशाली हो सकते हैं, इसलिए जब आप कर सकते हैं तब उनका उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए, एक राजनेता जो अपनी सैन्य सेवा पर जोर देता है, वह प्राधिकरण के आधार पर एक समूह संबद्धता के लिए अपील करता है।
  • वह हम में से एक है और हमारी निष्ठा के योग्य है, क्योंकि वह हमारी रक्षा करता है
  • एक राजनीतिज्ञ जो इस तथ्य का उल्लेख करता है कि उसका परिवार "यहां पांच पीढ़ियों के लिए है" या वह "एकमात्र मां का बेटा" समानता के आधार पर एक समूह संबद्धता के लिए अपील कर रहा है।
  • वह हम में से एक है और हमें समझता है, क्योंकि वह हमारे जैसे जीवन जी रहा है।
  • एक शीर्षक टाइप करें अभियान भाषण चरण 14
    5
    एक भावनात्मक अपील के साथ दर्शकों के जुनून को फिर से जगाना भावनात्मक अपील सबसे शक्तिशाली अपीलों में से एक है, खासकर जब आप अपने दर्शकों को किसी चीज़ या किसी के खिलाफ मुड़ना चाहते हैं
  • भावनात्मक अपील करने से दर्शकों को चीजों के खिलाफ एक सरल कारण के लिए मुड़ सकता है: क्रोध और डर भावनाओं को उत्तेजित करना आसान है
  • उदाहरण के लिए, जब कोई राजनीतिज्ञ कहता है कि "सिस्टम में हेरफेर है! उन्हें लगता है कि वे धोखा दे सकते हैं, लेकिन मुझे पता है कि यह ऐसा नहीं है। " आप दर्शकों के गुस्से को फँसाने की कोशिश कर एक भावनात्मक अपील कर रहे हैं। जब वे कहते हैं कि "वे" मानते हैं कि वे दर्शकों को धोखा दे सकते हैं, तो वक्ता दर्शकों के उपहास की भावना से खेलता है। यह दर्शकों को परेशान करता है, जिससे वे "उनके" के विरुद्ध चलते हैं।
  • एक अभियान भाषण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    स्पष्ट तार्किक अपीलों के साथ दर्शकों को समझें तार्किक अपीलें सबसे शक्तिशाली अपील हैं, लेकिन ये उन हैं जो प्रभावी होने में अधिक समय लेते हैं। आपको परेशान करने या लगता है कि आप उनके समूह का हिस्सा हैं, इसके बजाय किसी को किसी समस्या को समझने में अधिक समय लगेगा।
  • उदाहरण के लिए, बहुत कम लोग इस प्रस्ताव पर आक्षेप करेंगे कि 99/3 = 33. इसका कारण यह है कि वे तर्कसंगत रूप से आश्वस्त हैं कि यह सच है। एक ऐसा व्यक्ति लगभग कुछ नहीं कर सकता जो अन्यथा उन्हें समझाने के लिए कर सकता है और यह वह जगह है जहां तार्किक अपील की शक्ति निहित होती है। हालांकि, उन्हें गुस्सा या भयभीत महसूस करने के लिए, या यह समझने के लिए कि आप समूह का हिस्सा हैं, विभाजन से समझने में अधिक समय ले सकते हैं।
  • एक शीर्षक टाइप करें अभियान भाषण चरण 16
    7
    अपनी ताकत का उपयोग करें पहचानें कि आपके पक्ष में क्या अपील है और अपने तर्क के उन पहलुओं पर जोर दें यदि आप सभी तीन प्रकार की अपील करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो आपको केवल यह सुनिश्चित करना है कि आपके भाषण में सभी शब्द सही क्रम में हैं। हालांकि, अधिकांश तर्क एक या अधिक क्षेत्रों में कमजोर या मजबूत होंगे।
  • यदि आपकी सबसे बड़ी अपील साहचर्य है, तो आपका तर्क आपके बारे में विशिष्ट बिंदुओं के बारे में कम है। अपनी जीवनी पर जोर देने के लिए भाषण को डिज़ाइन करें और आप भरोसेमंद हैं। लोग एक व्यक्ति को चुनते हैं, न कि विचारों का एक सेट।
  • यदि आपकी सबसे बड़ी अपील भावनात्मक है, तो भाषण को कम रखें ताकि दर्शकों को तार्किक खामियां नहीं मिलें। अपनी ऊर्जा स्तर को दर्शकों के अनुसार समायोजित करें अगर यह उत्तेजित हो जाता है, तो धीरे धीरे शुरू करें यदि आप ऊब हैं, तो ऊर्जा के उच्च स्तर से शुरू करें हालांकि, आपको हमेशा एक भावनात्मक चरमोत्कर्ष की ओर काम करना चाहिए। कभी भी भावनात्मक स्तर से शुरू न करें जिसके साथ आप समाप्त करना चाहते हैं।
  • यदि आपकी सबसे बड़ी अपील तार्किक है, तो भावनाओं के साथ तथ्यों को विभाजित करें आप दर्शकों को मौत के लिए उबाऊ नहीं ले सकते, इसलिए आपको अपने तार्किक प्रस्तावों को छोटे टुकड़ों में विभाजित करना होगा। इसे चीनी चम्मच की शुरुआत की तरह सोचो चीनी का एक चम्मच दवा को निगलने में मदद करता है
  • एक अभियान भाषण लिखें शीर्ष लेख 17
    8
    संवादात्मक पहलू रखें गुणा तालिकाओं को पढ़ना जैसे भाषण को ध्वनि नहीं करना चाहिए यह आपके वार्तालाप की तरह दिखना चाहिए, भले ही यह एक मोनोलॉग है इसलिए, बेहतर नहीं है कि एक पूर्ण पाठ वार्तालाप न करें या शब्द के लिए शब्द को याद रखने की कोशिश करें (कम से कम शुरुआत में)। इसके बजाय, आपको ट्रैक पर रखने के लिए मुख्य बिंदुओं के नोट होने चाहिए।
  • यदि आप किसी मंच या किसी तालिका के बगल में बात करेंगे, तो अपने नोट्स को कागज के किसी टुकड़े पर या नोटबुक में (चिप्स पर नहीं) लिख दें। ऐसा करने में बहुत ही कम लोग पेशेवरों को देखने के लिए सावधानी से कार्ड भेज सकते हैं
  • यदि आपके पास कोई मंच नहीं है और आपको नोट्स का उपयोग करना होगा, तो उन्हें कार्ड पर लिखें।
  • एक अभियान भाषण लिखें चरण 18
    9
    संक्षिप्त रहें संक्षिप्त रहें लोगों को भूलने का सबसे आसान तरीका है कि आपको क्या कहना है उन्हें बोर करना है और उन्हें बोर करने का सबसे आसान तरीका भाषण को लम्बा करना है आपको याद रखना चाहिए और आपको और अधिक चाहते हुए दर्शकों को छोड़ देना चाहिए।
  • ब्रेविटी सरलता की आत्मा है कोई भी साठ शब्दों के वाक्य याद नहीं रखेगा। चूंकि आप यादगार होने की कोशिश करते हैं, अपने भाषण को कम और हड़ताली लाइनों के साथ मसाले बनाना सुनिश्चित करें भाषण एक कॉमिक लिमरिक की तरह नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको अपने पक्ष में अनुष्ठान, आचरण और ताल का उपयोग करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए: "यह मत पूछो कि आपका देश आपके लिए क्या कर सकता है, पूछें कि आप अपने देश के लिए क्या कर सकते हैं" इस वाक्यांश में 14 अद्वितीय शब्द और अनुवर्ती के कई उदाहरण शामिल हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com