ekterya.com

प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले बहरे छात्रों की सहायता करने के लिए

किसी भी अन्य छात्र की तरह बधिरों के छात्रों, वे सुनवाई विकलांगता से ग्रस्त हैं। जब बहरे छात्रों के साथ व्यवहार करते हैं, प्रौद्योगिकी का उपयोग उनकी बातचीत के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, उनकी गति और आसानी से बढ़ सकता है, उन्हें सीखने में मदद कर सकता है, और उन्हें बना सकता है और आप अधिक आसानी से बातचीत कर सकते हैं यदि आप बहरे छात्रों के साथ काम करते हैं, तो आपके पास उनकी मदद करने के तरीके होंगे।

चरणों

विधि 1
सबटाइटिलिंग के लिए टेक्नोलॉजी की तैनाती

तकनीक का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक छवि 1
1
वर्गों को रिकॉर्ड करने के लिए उपशीर्षक सॉफ्टवेयर का उपयोग करें। एक बहरा छात्र की मदद करने का सबसे बुनियादी तरीका यह है कि आप अपनी कक्षाएं उन पाठों में परिवर्तित कर सकें जो आप पढ़ सकते हैं। यदि आप वर्ग या दिशाएं देते हैं, या कक्षा में सामान्य रूप से बोल रहे हैं, तो बधिर छात्र कविता के शब्दों को उस पाठ में कन्वर्ट करने के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग कर सकता है जिसे वह पढ़ सकता है। यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने सभी छात्रों के समान जानकारी प्राप्त करें।
  • ये कार्यक्रम बिल्कुल सही नहीं हैं। बधिरों के छात्र को कार्यक्रमों की सामान्य गलतियों पर कुछ प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है। साथ ही, आपको असामान्य त्रुटियों या आपकी समस्याएं के बारे में प्रश्न होने पर आपको सूचित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • इस उद्देश्य के लिए उपयोग किए जाने वाले सामान्य कार्यक्रमों में ड्रैगन स्वाभाविक रूप से बोलते हुए और कैप्शन मीक शामिल हैं
  • प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक छवि 2 शीर्षक
    2
    किसी व्यक्ति को कंप्यूटर पर बातचीत लिखना है यदि आपका विद्यालय एक कैप्शनिंग सॉफ़्टवेयर नहीं प्रदान कर सकता है जो क्लास को पाठ में परिवर्तित कर सकता है, तो किसी क्लास सदस्य से पूछें जो बहरे हुए छात्र के लिए नोट लेने के लिए तुरंत टाइप कर सकता है। कंप्यूटर्स को कॉन्फ़िगर किया जा सकता है ताकि जो एक में लिखा हो वह दूसरे को सीधे फ़िल्टर किया जा सके। इन कंप्यूटरों के बीच लेखन को स्थानांतरित करके, बधिर छात्र पढ़ सकते हैं कि वे वास्तविक समय में कक्षा में क्या बोल रहे हैं।
  • यह संभावना है कि स्कूल में एक कार्यक्रम है जिसके माध्यम से एक पेशेवर नोट लेने वाला या स्टैनोग्राफर इन सेवाओं को प्रदान करता है। अगर आपको स्कूल की नीतियों की निश्चितता से नहीं पता है तो मदद के लिए प्रशासन से पूछें।
  • इसके अलावा, सी-प्रिंट और कम्प्यूटर एडेड रीयलटाइम ट्रांसलेशन (सीएआरटी) जैसे पेशेवर प्रोग्राम हैं, जो स्टैनोग्राफर को बहरे छात्रों के लिए अपनी कक्षाओं का एक शाब्दिक प्रजनन प्रदान करने के लिए परिसर पर या बंद करने की अनुमति देते हैं। ये प्रतिलिपियां कंप्यूटर या बड़े मॉनिटर द्वारा प्रेषित की जाएंगी
  • सुनिश्चित करें कि यह सेवा भी उपलब्ध है यदि आपका छात्र छोटे समूहों में काम कर रहा है।
  • प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक छवि 3 शीर्षक
    3
    कंप्यूटर प्रोग्राम देखें जो कि भाषण में साइन भाषा को रूपांतरित करते हैं कुछ प्रोग्राम हैं जो कूटशब्दों को कंप्यूटर द्वारा बनाई गई साइन भाषा में कन्वर्ट करते हैं। इस प्रकार के सॉफ़्टवेयर कंप्यूटर को आपके शब्दों को रिकॉर्ड करेगा, उन्हें पाठ में रूपांतरित कर देगा और मॉनिटर पर साइन भाषा के रूप में उन्हें पुन: पेश करेंगे।
  • ये कार्यक्रम विपरीत तरीके से काम करेंगे, क्योंकि वे छात्र को साइन लैंग्वेज के साथ जवाब देने की इजाजत देंगे। इस विकल्प के लिए एक वीडियो कैमरा की आवश्यकता होगी।
  • इस प्रकार की सेवाओं के लिए, iCommunicator और MotionSavvy UNI जैसे कार्यक्रमों का उपयोग किया जाता है।
  • विधि 2
    संचार करने के लिए डिवाइस का उपयोग करें

    प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    लिखित शब्दों को ध्वनियों में परिवर्तित करें आप बहरे छात्रों को महसूस कर सकते हैं जैसे वे अन्य छात्रों की तरह भाग ले रहे हैं। ऐसा करने के लिए, उस सॉफ़्टवेयर की तलाश करें जो बोली जाने वाली सभी शब्दों में लिखे गए पाठ को परिवर्तित करते हैं। इस तरह, बहरा छात्र अपने जवाब पढ़ने के बिना कक्षा वार्तालाप में भाग ले सकते हैं।
    • कंप्यूटर प्रोग्राम हैं जो बहरे छात्रों द्वारा बोली जानेवाली वाक्यांशों में लिखे गए संदेशों को परिवर्तित करते हैं। उन्हें इस कक्षा को अपने कक्षा में कुछ कंप्यूटरों पर स्थापित करें, इसलिए बधिरों के छात्र उनका उपयोग कर सकते हैं
    • साथ ही, छात्र के व्यक्तिगत लैपटॉप पर सॉफ्टवेयर का लाइसेंस दें ताकि कक्षा में इसका इस्तेमाल किया जा सके।
    • दूसरे छात्रों को अलग तरीके से अनुकूलित करें, जिसमें कम्प्यूटरीकृत आवाज़ ध्वनि होगी। आपको अलग-अलग होने के लिए चुनौती देने वाले अन्य छात्रों के बिना अपने बहरे छात्रों को शामिल करना होगा।
  • तकनीक का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक छवि 5
    2
    टेलीफोन का उपयोग करें जो पाठ को भाषण में परिवर्तित करते हैं। कंप्यूटरों पर स्थापित प्रोग्रामों के समान, मोबाइल फोन के लिए विभिन्न एप्लिकेशन और प्रोग्राम हैं जो टेक्स्ट संदेशों को मुखर प्रतिक्रियाओं में कनवर्ट करते हैं। ये बहुत उपयोगी हो सकते हैं यदि आपका बहरा छात्र छोटे समूहों में या अन्य स्थितियों में काम कर रहा है जहां लैपटॉप या बड़े कंप्यूटर हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • ये सॉफ्टवेयर छात्र को संदेश भी भेजेगा, जिसके लिए वे अपने सहपाठियों के मुखर प्रतिक्रियाओं को पाठ में बदल देंगे और वे इसे ब्लूटूथ सेवा के माध्यम से भेज देंगे।
  • Video: The Great Gildersleeve: Leroy Smokes a Cigar / Canary Won't Sing / Cousin Octavia Visits

    प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक छवि 6 शीर्षक
    3



    हस्तलिपि पहचान सॉफ्टवेयर का उपयोग करें अगर विद्यालय किसी तकनीक को प्राप्त नहीं कर सकता है जो पाठ को भाषण में परिवर्तित करता है, तो यह लिखावट मान्यता सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है। ये प्रोग्राम किसी कंप्यूटर से जुड़े पेन या एक पैनल का इस्तेमाल करते हैं, जो कि उनके साथ या उन में लिखी गई सभी चीजें इन प्रौद्योगिकियों ने बहरे छात्रों को ऐसी प्रतिक्रिया लिखने की अनुमति दी है जिसे आसानी से पेश किया जा सकता है ताकि आपके सहपाठियों को आप देख सकें।
  • इस तकनीक के लिए धन्यवाद, वह एक पारंपरिक पत्र पर हाथ से लिखने के बिना वार्तालाप में भाग लेने में सक्षम हो जाएगा और उसके बाद उसे सौंप देगा।
  • डिजिटल पेन और इंटरैक्टिव व्हाइटबोर्ड (स्मार्ट बोर्ड) जैसे प्रौद्योगिकियों के लिए देखें
  • तकनीक का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक से चित्र 7
    4
    यह बधिरों के लिए दूरसंचार उपकरणों को रोजगार देता है (टीडीडी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) ये डिवाइस विशेष टेलीफोन हैं जो पाठ संदेशों को टेलीफोन लाइनों के माध्यम से स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। बधिर व्यक्ति एक कुंजीपटल पर संदेश लिखता है और इसे किसी अन्य टीडीडी टेलीफोन या ऑपरेटर के माध्यम से प्रेषित किया जाता है। ऑपरेटर संदेश को दोहराएगा और कॉल के प्रेषक को उत्तर लिखेगा। ये भी एक व्यक्ति से कॉल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है बिना किसी बहरे व्यक्ति की समस्याओं को सुनकर, जिसका उसी तरह अनुवाद किया जाएगा।
  • यह तकनीक उन शिक्षकों के लिए उपयोगी होगी जो बधिरों के छात्र या स्कूल के बाहर अपने माता-पिता के साथ संवाद करना चाहते हैं। इन कॉलों का इस्तेमाल सम्मेलनों, शिक्षक कार्यदिवस या अन्य स्कूल की घटनाओं में किया जा सकता है।
  • विधि 3
    अतिरिक्त तकनीकों को रोजगार दें

    प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक छवि 8 शीर्षक
    1
    अपनी कक्षाओं में अधिक दृश्य घटक शामिल करें केवल मुखर वर्णन या ऑडियो पाठ के बजाय अपनी कक्षाओं में अधिक दृश्य सामग्री शामिल करें इससे आप बहरे छात्रों को उन अवधारणाओं का एक दृश्य प्रतिनिधित्व देंगे, जो आपके नोट्स को देखने से पहले उन्हें आसानी से समझने की अनुमति देगा।
    • आप माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट जैसे किसी प्रोग्राम का उपयोग करके कम्प्यूटर प्रेजेंटेशन के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं, या प्रेजिया जैसे ऑनलाइन प्रस्तुति उपकरण के जरिए
    • आपको आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली हर छवि के लिए उपशीर्षक प्रदान करना होगा, ताकि विद्यार्थी को पता चले कि दृश्य उदाहरण क्या दर्शाते हैं।
    • उनके विज़ुअलाइज़ेशन को जोड़कर समान या पहले वर्णित अवधारणाओं को संबोधित करने का प्रयास करें। यह केवल बधिर छात्रों के लिए कनेक्शन स्थापित करने के लिए उपयोगी नहीं होगा, क्योंकि विजुअल अनुस्मारक अन्य छात्रों को भी मदद करेंगे।
  • प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक छवि 9 शीर्षक
    2

    Video: The Great Gildersleeve: The Manganese Mine / Testimonial Dinner for Judge / The Sneezes

    उपशीर्षक के साथ वीडियो चलाएं यदि आप कक्षा में एक फिल्म दिखाने जा रहे हैं, तो उन का उपयोग न करें जिनके पास उपशीर्षक नहीं हैं। इन स्थितियों में, शायद बधिर छात्र आपके सबक के प्रमुख बिंदु को समझ नहीं पाते, क्योंकि वीडियो की सामग्री खो सकती है
  • अधिकांश वाणिज्यिक बिक्री वाली डीवीडी में उपशीर्षक हैं आपको इन डीवीडी को कक्षा में खेलना होगा।
  • ऑनलाइन सेवाओं (जैसे कि वर्णित और कैप्शन मीडिया प्रोग्राम) हैं जो हजारों वीडियो और उपशीर्षक प्रदान करते हैं। यदि आप इस पृष्ठ पर अपना वीडियो पा सकते हैं तो YouTube में उपशीर्षक विकल्प भी है।
  • यदि आप उपशीर्षक नहीं प्रदान कर सकते हैं, सामग्री की प्रतिलिपि देखें या किसी अन्य छात्र से बधिरों के वीडियो के लिए वीडियो ट्रांसक्रिप्ट करने के लिए कहें, ताकि आप जानकारी प्राप्त कर सकें।
  • प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक छवि 10 शीर्षक
    3
    इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में प्रिंट का उपयोग करें यदि आप जानते हैं कि आप कई पाठों के साथ एक दिन के लिए जा रहे हैं, तो बहरे छात्रों को नोटों की एक प्रति या कक्षा का सारांश दें। ये डिजिटल प्रारूप में उपयोगी हो सकते हैं, क्योंकि छात्र कक्षा में हैं, उन्हें लिखने में सक्षम होंगे।
  • यदि छात्र आपके पाठ का एक लिखित संस्करण देख सकता है, तो यह आपको सभी कक्षाओं की गतिविधि को आपके द्वारा लिखी गई अवधारणाओं से संबंधित करने में मदद करेगा। यह आपके जीवित पाठ से प्राप्त नोटों के साथ संयोजन के रूप में उपयोगी होगा।
  • प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक छवि 11 शीर्षक
    4
    प्रोजेक्टर के बारे में जानकारी प्रदान करें यदि आप एक सबक में नई जानकारी शामिल करते हैं और यह छात्रों को दी गई नोटों में नहीं मिलती है, तो इसे ओवरहेड प्रोजेक्टर के माध्यम से फैलाना यदि आप बधिरों के छात्र को एक अवधारणा को समझने में कठिनाई होती है तो आप प्रोजेक्टर का दृश्य उदाहरण प्रदान करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं
  • यह विधि कार्य के बारे में सूचित करने या अन्य जानकारी प्रदान करने के लिए भी उपयोगी है जो कि समय के अधीन होती है और नोट्स में नहीं मिलती।
  • तकनीक का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक छवि 12
    5
    संस्थान के कर्मचारी और छात्र के साथ बात करें अपनी संस्था के विकलांगता सेवा कार्यालय से संपर्क करें यदि आप अपने कक्षा के लिए एक बहिरे छात्र के लिए अनुकूलन करने का प्रयास कर रहे हैं वे स्कूल में पहले से लागू की गई नीतियों और आप उन तक पहुंच सकेंगे जिस तरह से आप उन्हें एक्सेस कर सकते हैं। साथ ही, आपको उस छात्र से पूछना चाहिए कि उस तकनीक के आस-पास उसकी प्राथमिकताएं हैं जो उसके लिए सबसे उपयुक्त होंगी।
  • यदि आपके पास पहले से छात्र की प्राथमिकताओं का अनुमान है, तो इन विचारों को इस क्षेत्र के कर्मचारियों को बताएं और पता करें कि क्या वे आपकी सहायता कर सकते हैं। अगर वे ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो छात्र को दिखाएं कि क्या उपलब्ध है और यह पता लगाएं कि वह क्या सबसे ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com