ekterya.com

व्यवसाय प्रक्रिया दस्तावेज़ कैसे लिखें

एक व्यापार प्रक्रिया केवल तभी काम करती है जब सब लोग इससे सहमत हों और समझते हैं कि प्रक्रिया किस प्रकार चलनी चाहिए। एक व्यावसायिक प्रक्रिया दस्तावेज़ एक मार्गदर्शिका के रूप में कार्य करता है जिसके लिए हर कोई यह सुनिश्चित कर सकता है कि यह समझौता अच्छी तरह से समझा जाता है। यह प्रक्रिया के लिए नए श्रमिकों को तैयार करने के लिए दस्तावेजों के आधार के रूप में भी काम कर सकता है। चाहे आप अपने खुद के संगठन के लिए लिख रहे हों, या इसे एक पेशेवर लेखक के रूप में तैयार कर रहे हैं, प्रक्रिया एक ही है

चरणों

एक बिजनेस प्रोसेस डॉक्यूमेंट टाइप करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
दस्तावेज़ लिखने की लंबाई को समझें क्या दस्तावेज परिचालन की श्रृंखला में एक कार्य या निर्माण संयंत्र के लिए एक पूरी प्रक्रिया को कवर करेगा? कई कार्यों के लिए, आप एक जटिल परिचालन में प्रत्येक प्रक्रिया के लिए व्यक्तिगत प्रक्रियाओं के कई दस्तावेज़ लिखेंगे।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, प्रत्येक दस्तावेज़ को एक छोटी सी प्रक्रिया को कवर करना बेहतर होता है इससे प्रक्रिया बनती है, और उन लोगों की सूची जिसे इसे समझना चाहिए, यथासंभव स्पष्ट है।
  • एक बिजनेस प्रोसेस डॉक्युमेंट चरण 2 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    प्रक्रियाओं के स्पष्ट घटकों के बारे में नोट लिखिए जिन्हें आप दस्तावेज़ करना चाहते हैं इसमें एक प्रक्रिया प्रवाह आरेख, प्रत्येक कार्य के लिए जिम्मेदार पदों की एक मार्गदर्शिका, और सफलतापूर्वक पूरा होने पर यह प्रक्रिया किस तरह दिखाई देगी इसका विवरण शामिल होगा।
  • Video: CIA Covert Action in the Cold War: Iran, Jamaica, Chile, Cuba, Afghanistan, Libya, Latin America

    एक बिजनेस प्रोसेस डॉक्यूमेंट टाइप करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3

    Video: राजस्थान स्टेट ओपन के supplementary फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरे l(RSOS ONLINE SUPPLYMENTRY FORM)

    कंपनी के समग्र संचालन के लिए प्रक्रिया महत्वपूर्ण क्यों है, इस कारण को समझाने के लिए दस्तावेज का परिचय लिखें। यदि प्रासंगिक हो, तो आप उन कर्मचारियों को पुरस्कारों और प्रोत्साहनों के विशिष्ट विवरण भी शामिल कर सकते हैं जो इस प्रक्रिया को अच्छी तरह से करते हैं। यह उस वक्तव्य में भी शामिल किया जा सकता है जो प्रक्रिया पूरी नहीं हो, या खराब गुणवत्ता के साथ पूरा हो जाए।
  • एक बिजनेस प्रोसेस डॉक्यूमेंट टाइप करें शीर्षक शीर्षक छवि 4

    Video: Shadi anudan ke liye apply kaise kare / शादी अनुदान के लिए आवेदन कैसे करें

    4
    इस प्रक्रिया में शामिल व्यक्तियों की पहचान करें। प्रत्येक व्यक्ति की भूमिका को परिभाषित करता है विशेष रूप से नामित व्यक्तियों के बजाय प्रत्येक कार्य के लिए शीर्षक की पहचान करना बेहतर है इस तरह, एक नया कर्मचारी आने पर दस्तावेज़ प्रासंगिक बना रहता है



  • एक बिजनेस प्रोसेस डॉक्युमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    प्रक्रिया के लिए तकनीकी उपकरण निर्दिष्ट करें इसमें कंप्यूटर, सॉफ़्टवेयर, तकनीक, वाहन, यहां तक ​​कि बोर, आदि जैसे सरल सामान भी शामिल हैं। यदि उचित हो, तो बताएं कि प्रत्येक आइटम कहाँ स्थित है और कहां समाप्त हो जाने पर उसे वापस करना चाहिए।
  • एक बिजनेस प्रोसेस डॉक्यूमेंट टाइप करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    प्रक्रिया पूरी होने पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका लिखने के लिए अपने नोट्स और गाइड का उपयोग करें।
  • एक बिजनेस प्रोसेस डॉक्यूमेंट टाइप करें शीर्षक शीर्षक चित्र 7

    Video: The Great Gildersleeve: The Grand Opening / Leila Returns / Gildy the Opera Star

    7
    अपवादों और आपातकाल के लिए एक अनुभाग जोड़ें
  • एक बिजनेस प्रोसेस डॉक्यूमेंट टाइप करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यानपूर्वक संपादित करें और समीक्षा करें कि यह एक पेशेवर और समझने वाला दस्तावेज़ है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ मामलों में, खासकर यदि आप कर्मचारी मैनुअल संकलित कर रहे हैं, तो आप इसे और अधिक आकर्षक और पढ़ने में आसान बनाने के लिए प्रारूपित करना भी चाहते हैं। एक अच्छा पुस्तिका को एक पाठ्यपुस्तक के रूप में पढ़ा जाना चाहिए, आरेख और चित्रण के साथ, जबकि आंतरिक लेखापरीक्षा के लिए एक दस्तावेज़ एक सरल पाठ होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com