ekterya.com

व्यवसाय प्रक्रिया कैसे विकसित करें

सभी कंपनियां ठीक से काम करने और राजस्व बनाने के लिए व्यावसायिक प्रक्रियाओं पर निर्भर करती हैं। व्यवसायिक प्रक्रियाओं का एक हिस्सा है, जो किसी भी कार्य के लिए आवश्यक चरणों, प्रतिक्रियाओं और कार्यों को निर्धारित करने के लिए व्यावसायिक प्रक्रिया एक दृश्य और शाब्दिक विधि है। नई कंपनियों के लिए एक व्यवसाय प्रक्रिया विकसित करना महत्वपूर्ण है, जो काम शुरू करने से पहले अपनी प्रक्रियाओं का विश्लेषण करना चाहते हैं, साथ ही मौजूदा कंपनियों के लिए जो अपनी गलतियों को ठीक करने, नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने और बेहतर बनाने के लिए अपने कार्यों की बेहतर समझ चाहते हैं कर्मचारियों और वर्तमान क्षेत्रों का प्रदर्शन निम्नलिखित टिप्स आपको दिखाएंगे कि व्यवसाय प्रक्रिया कैसे विकसित करें।

चरणों

एक बिजनेस प्रोसेस चरण 1 विकसित करें
1
उस व्यवसाय प्रक्रिया की पहचान करें जिसे आप वर्तमान में कंपनी में बताए गए तरीके से वर्णन करना चाहते हैं और इसे एक शीर्षक दें उदाहरण के लिए, "इन्वेंट्री प्रोसेस" नामक एक प्रक्रिया में उस कार्य को शामिल किया जा सकता है जो उस पल से आवश्यक हो, जब कोई उत्पाद उस समय तक गोदाम में प्रवेश करता है जब तक कि वह इसे छोड़ नहीं लेता है, जबकि दूसरा एक क्षण से किए गए कार्यों को दर्शाता है कॉल समाप्त होने तक और ग्राहक के प्रश्नों का समाधान होने तक एक कॉल ग्राहक सेवा क्षेत्र में प्रवेश करती है।
  • एक बिजनेस प्रोसेस चरण 2 के विकास का शीर्षक चित्र

    Video: आटा चक्की का बिज़नेस, Flour Mill Business,कैसे कमाए लाखो रुपए, आटा उत्पादन उद्योग

    2

    Video: यदि आप खुद का रोजगार खड़ा करना चाहते हैं तो अवसरों की कमी नहीं हैं, शुरू करें Apna Udyog

    प्रत्येक कर्मचारी की विशिष्ट भूमिका क्या है यह व्यक्त करने के लिए प्रक्रिया के प्रत्येक विवरण का वर्णन करते हुए एक रिपोर्ट बनाएं यह एक ऐसी प्रक्रिया हो सकती है जो बहुत समय की खपत करती है क्योंकि आपको प्रत्येक कर्मचारी को साक्षात्कार करना और समझना होगा कि उनका कार्य किसी विशेष प्रक्रिया के भीतर क्या है, लेकिन आप बहुत मूल्यवान जानकारी प्राप्त करेंगे।
  • प्रत्येक प्रक्रिया की शुरुआत का ध्यान रखें उदाहरण के लिए, यह वह समय हो सकता है जब उत्पाद स्टोर में प्रवेश करता है या कॉल ग्राहक सेवा क्षेत्र से जोड़ता है।
  • प्रत्येक प्रक्रिया की आय का वर्णन करें आय में शामिल प्रक्रिया में क्या होता है, उदाहरण के लिए, डेटाबेस में उत्पाद को पंजीकृत करें, इसे एक शेल्फ पर स्टोर करें, डिलीवरी के लिए एक डेटाबेस से चुनें, इसे शेल्फ से उठाएं और डिलीवरी के लिए ट्रक पर लोड करें।
  • प्रत्येक प्रक्रिया का उत्पादन या उद्देश्य लिखें उदाहरण के लिए, यह सबसे अधिक संभावना है कि ग्राहक सेवा क्षेत्र का उद्देश्य कॉल को स्वीकार करते समय ग्राहक की चिंताओं को उचित रूप से संबोधित करना है।
  • एक व्यावसायिक प्रक्रिया विकसित करें



    3
    मूल्यांकन करता है कि प्रक्रिया के सभी कार्यों के लिए जरूरी, उत्पादक और उद्देश्य में योगदान करना है। उदाहरण के लिए, यदि कोई ऐसा उत्पाद जो गोदाम में प्रवेश करता है, तो पहले एक कागज के रूप में पंजीकृत होता है और फिर कंपनी के डेटाबेस में, यह एक स्कैनर का उपयोग करने में अधिक कुशल हो सकता है जो पेपर फॉर्म की आवश्यकता को समाप्त करता है।
  • एक बिजनेस प्रोसेस चरण 4 विकसित करें
    4

    Video: लघु उद्योग स्थापित करने की प्रक्रिया, Start Up: नया बिजनेस आइडिया. कम पैसे मे अच्छा बिजनेस

    अगर कंपनी का प्रशासन इंगित करता है, तो वह प्रत्येक प्रक्रिया के कदमों को समाप्त कर देता है या बदलता है जो गलत या उल्टा हो। कभी-कभी नए उपकरणों के पुनर्गठन या अधिग्रहण की अनुमति देने के लिए चरण धीरे-धीरे संशोधित किए जाने चाहिए।
  • एक बिजनेस प्रोसेस चरण 5 विकसित करें
    5
    प्रत्येक व्यावसायिक प्रक्रियाओं के लिए एक फ़्लोचार्ट बनाएं यह प्रत्येक चरण के आरंभ, प्रवेश और निकास का दृश्य प्रतिनिधित्व है और नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के साथ-साथ मौजूदा कर्मचारियों के प्रदर्शन में सुधार के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com