ekterya.com

कैसे एक प्रक्रिया दस्तावेज़ बनाने के लिए

प्रक्रिया दस्तावेज़ सफलतापूर्वक एक प्रक्रिया को पूरा करने और वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए आवश्यक चरणों का एक तार्किक आदेश है। इस दस्तावेज़ प्रकार की सामग्रियों चरण हैं, जो समग्र प्रक्रिया को बनाने की जटिलता के आधार सरल या जटिल हो सकता है। इस के बावजूद, बुनियादी दृष्टिकोण चरण हैं, जो सफलतापूर्वक पूरा किया जाना चाहिए, सबसे तार्किक अनुक्रम या जिस क्रम में हर कदम से किया जाना चाहिए और क्या वास्तव में प्रत्येक को पूरा करके हासिल किया जाना चाहिए में से प्रत्येक का निर्धारण करने की आवश्यकता है। मन में इन बुनियादी सवालों रखते हुए, आप कैसे कैसे एक अंतरराष्ट्रीय विपणन अभियान चलाने के लिए करने के लिए एक अंडा उबालने के लिए कुछ भी करने के लिए प्रक्रिया प्रलेखन बना सकते हैं।

चरणों

एक प्रक्रिया दस्तावेज़ बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
प्रश्न में प्रक्रिया का मुख्य उद्देश्य पहचानें आप जानते हैं कि लक्ष्य प्रक्रिया से पूरा किए जाने वाले हैं, तो आप समय और पूरा करने के लिए आवश्यक कार्य प्रक्रिया में शामिल की जरूरत संसाधनों के उपयोग से संबंधित मानकों को सेट कर सकते हैं।
  • एक प्रसंस्करण दस्तावेज़ चरण 2 को शीर्षक वाला चित्र

    Video: नया राशन कार्ड कैसे बनवाये | 2 बहुत आसान तरीका | How to Create a New Ration Card 2 Very Easy Way

    2
    सूची संसाधनों को सफलतापूर्वक प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक है। इसमें न केवल धन और उपकरण जैसे मूर्त संसाधन शामिल हैं, बल्कि समय और अनुभव भी शामिल हैं। यह तय करते समय उपयोगी होगा कि प्रत्येक चरण को कैसे निर्देशित किया जाए और उन्हें यथासंभव प्रभावी रूप से कैसे पूरा किया जाए, इसका वर्णन करना चाहिए।
  • एक प्रोडक्शन डॉक्यूमेंट स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज

    Video: जानिए एग्रीमेंट कैसे बनाते है "How to make Agreement"

    3
    प्रक्रियाओं को आगे बढ़ने से पहले होने वाली घटनाओं के तार्किक अनुक्रम के बारे में सोचें एक चरण को पूरा करने का तथ्य अक्सर अनुक्रम के अगले चरण के निष्पादन के लिए मार्ग की प्रशंसा करता है। उदाहरण के लिए, एक पत्र लिखने से पहले पत्र के उद्देश्य को परिभाषित करना आवश्यक है, जो बदले में मेल द्वारा इसे भेजने में सक्षम होना आवश्यक है।



  • एक प्रसंस्करण दस्तावेज़ चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    सबसे तार्किक अनुक्रम में पहचाने गए चरणों को सॉर्ट करें सुनिश्चित करें कि प्रत्येक चरण पूरा हो गया है, अनुक्रम के अगले चरण को पूरा करने के लिए आसानी से तैयार करने की अनुमति देता है, ताकि उनमें से अंतिम प्रक्रिया की मुख्य उद्देश्य तक पहुंचने की अनुमति मिल सके।
  • एक प्रक्रिया दस्तावेज़ बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपवादों की एक सूची बनाएं, जिसमें प्रक्रिया अनुक्रम के प्रत्येक चौराहे को शामिल किया गया है। अपवाद इस प्रक्रिया के प्रत्येक चरण के परिणाम हैं जो घटना की कम संभावना रखते हैं, लेकिन फिर भी वे प्रक्रिया के आंदोलन को आगे बढ़ा सकते हैं यदि वे ठीक से इलाज नहीं करते हैं। संभावित अपवादों को पहचानने और उनका इलाज करने का उद्देश्य, पूरी प्रक्रिया को पूरा करने के दौरान अप्रत्याशित घटना के बिना प्रत्येक चरण को पूरा करने के लिए आकस्मिक कार्रवाई की योजना बनाना है।
  • एक प्रोसेस डॉक्यूमेंट चरण 6 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    अनुक्रम की जांच करें यदि संभव हो, तो प्रत्येक चरण का पालन करके प्रक्रिया को पूरा करने का प्रयास करें। इससे प्रत्येक चरण के लिए निर्देशों को परिष्कृत करना और यह सुनिश्चित करना संभव होगा कि प्रत्येक मामले में वांछित प्रभाव प्राप्त किया जाए। अनुक्रम की एक वास्तविक परीक्षा अक्सर छोटी कारकों की पहचान की सुविधा प्रदान करती है जिन्हें पहले अनदेखी की गई थी और प्रक्रिया दस्तावेज़ के अंतिम संस्करण को अधिक तार्किक और व्यापक बना दिया गया था।
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक चरण के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो, जिसे आप किसी प्रक्रिया दस्तावेज़ में पहचानने जा रहे हैं। एक आम गलती है कि बहुत से लोग यह करते हैं कि प्रत्येक चरण इतनी जटिल हो जाए कि उनके पीछे का तर्क खो गया है। प्रत्येक चरण के यांत्रिकी को निर्देशित करने के लिए आसानी से समझने योग्य भाषा का उपयोग करें।
    • दस्तावेज़ एक प्रक्रिया को बदलने के लिए करता है, तो नए दस्तावेज़ों या नए संसाधनों सुनिश्चित करना है कि प्रक्रिया को अधिक से अधिक दक्षता के साथ पूरा किया जा सकता है, या कारक है कि इस प्रक्रिया में एक या अधिक चरण उनके तर्क खो बनाने की खोज में संकोच न करें। प्रौद्योगिकी, कच्चे माल और अन्य कारकों की एक किस्म में परिवर्तन का कारण बन सकता वास्तविक प्रक्रिया अप्रचलित होता जा रहा है, जो यह आवश्यक एक नया बनाने के लिए बनाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com