ekterya.com

निबंध प्रतियोगिता कैसे जीतें

निबंध प्रतियोगिता की दुनिया किसी के लिए धन के बराबर होती है जो सहज लेखन दस्तावेज हैं। निबंध प्रतियोगिता में हजारों डॉलर का पुरस्कार और संभावना है कि आपके निबंध को क्षेत्र में पेशेवरों द्वारा प्रकाशित या मान्यता प्राप्त हो सकती है।

चरणों

एक अच्छा अर्थशास्त्र निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
1
पता लगाने के लिए कि निबंध प्रतियोगिता किस तरह की हैं यह संभव है कि प्रतियोगिताओं पुस्तकालयों या स्कूलों में प्रकाशित की जाती हैं। समयरेखा, विषय और पुरस्कार जैसे विवरण नीचे लिखें
  • समाज शीर्षक पर एक निबंध लिखें शीर्षक छवि 17
    2
    प्रतियोगिताएं जिसमें आप भाग लेंगे चुनें जिन विषयों पर आप स्वामी हैं या जिनके बारे में अधिक भावुक हैं, उन पर अधिक ध्यान दें। यदि आप धोखा देने की कोशिश करते हैं, जो इस विषय के बारे में बेहद उत्साहित है, तो वह आपको हरा देगा। प्रतियोगिताओं के लिए समय सीमा को ध्यान में रखें, अगर आपको एक बहुत करीबी तारीख के साथ मिल जाए, तो भाग न लें। यदि लागू हो, तो डाक सेवा के खाते में देरी को ध्यान में रखना न भूलें।
  • इमेज शीर्षक से एक मजेदार पत्र लिखें चरण 5
    3

    Video: मंच संचालन कैसे करे || दिनेश्वर माली | Manch Sanchalan Kaise Kare | Dineshwar Mali | By Motivational

    एक थीसिस के बारे में ध्यान से सोचो। आप खाते में (उदाहरण के लिए यदि आप नेशनल राइफल एसोसिएशन के लिए लिखते हैं, के बारे में कैसे महान बंदूक नियंत्रण है लिखने के लिए नहीं करना चाहते हैं) सार्वजनिक रखना चाहिए, लेकिन आप भी कुछ नए और रोमांचक विचार प्रस्तुत करते हैं।
  • समाज शीर्षक पर एक निबंध लिखें शीर्षक छवि 4
    4
    जांच शुरू करें विश्वविद्यालयों के पुस्तकालयों में बहुत उपयोगी सामग्री है क्षेत्र में संपर्क पेशेवरों को आपकी ग्रंथसूची को एक सकारात्मक तरीके से भरना होगा।
  • समाज शीर्षक पर निबंध लिखें शीर्ष 10
    5
    निबंध लिखें यह बिल्कुल जरूरी है कि आप प्रतियोगिता की शैली आवश्यकताओं को समायोजित करें। स्वरूप, शब्द गणना और नियुक्ति शैलियों को ध्यान में रखें
  • इमेन्ट शीर्षक लिखें ए लेटर ऑफ इन्टेंट चरण 9
    6
    निबंध जमा करें यदि आपको मेल द्वारा निबंध भेजना है, तो सोचें कि न्यायाधीशों को इसे प्राप्त करने के लिए कितने समय लगेगा। यदि आपको इसकी आवश्यकता होती है तो उसे तेज़ी से भेजें यदि आप इसे ईमेल द्वारा भेज सकते हैं, तो एक मानक प्रारूप जैसे पीडीएफ का उपयोग करें। मान लें कि न्यायाधीश Word या WordPerfect का उपयोग करते हैं
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक अच्छा जवाब परीक्षा निबंध प्रश्न चरण 11
    7
    परिणामों की प्रतीक्षा करें जबकि, आप अन्य प्रतियोगिताओं के साथ शुरू कर सकते हैं



  • एक कथा या विषय के बारे में एक जीत निबंध लिखें

    छिपकर आपकी इनर समीक्षक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रतियोगिता के विषय पर विचार करें यदि प्रतियोगिता में अनसुलझे प्रश्न के रूप में एक निश्चित विषय शामिल है, तो इसके बारे में सोचें कि इसने आपके जीवन को कैसे प्रभावित किया है। उदाहरण के लिए, यदि विषय एक अच्छा कार्य है कि आप बदल गया है के बारे में लिखने के लिए है, की जांच अपने पुराने फोटो एलबम, स्क्रैपबुक और सब कुछ अपने अतीत से संबंधित मदद करने के लिए आप एक कार्रवाई है कि एक बार में किए गए और चिह्नित के बारे में सोच आपका जीवन चुटकुले से बचें और कुछ ऐसा लिखने का प्रयास करें जो आपके लिए अनोखा है और ऐसा कई लोगों के साथ नहीं हुआ है इसके अलावा, विवादास्पद मुद्दों पर चर्चा करने से बचें, जो इस अवधारणा को प्रभावित कर सकते हैं कि न्यायाधीशों के बारे में आपके निबंध हैं
  • ट्यूडर इंग्लैंड चरण 1 के बारे में जानें शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: hindi speech competition topics

    अपना शब्दावली विस्तृत करें जब आप एक निबंध लिखते हैं जो तथ्यों पर आधारित नहीं है, तो शब्दों का उपयोग करना आवश्यक है जो आपके जीवन में चीजों को दर्शाते हैं। न्यायाधीशों, लेखकों और लेखन के क्षेत्र में कोई भी उन प्रविष्टियों पर अधिक ध्यान दिया जाएगा जो दिखाते हैं कि लेखक का व्यापक शब्दावली है
  • छवि प्रत्यारोपित करें आपका स्कूल आपका पहला संशोधन अधिकार चरण 5 का उल्लंघन करता है
    3
    निबंध लिखें निबंध के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में अधिकतर विवरणों का उपयोग करने के लिए याद रखें। उदाहरण के लिए, उन वर्णों का वर्णन नहीं करें जो विस्तार से संबंधित नहीं हैं। यदि आप केवल पाठक को कुछ समझने में मदद करने का उल्लेख करते हैं, तो आप उनके बारे में और कुछ जानने में दिलचस्पी नहीं लेंगे। हालांकि, अगर आप बदमाशी के साथ एक अनुभव के बारे में एक निबंध लिखते हैं, तो विवरण के साथ बदमाशी का वर्णन करने से रीडर को बाकी सभी परीक्षणों के लिए इसे बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
  • एक निबंध लिखने वाली छवि परिचय परिचय चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आप सही स्वर का उपयोग करते हैं व्यावसायिकता का त्याग किए बिना निबंध में अपनी आवाज प्रकट करना मुश्किल हो सकता है आम clichés (ऊपर उल्लेख) के अलावा, कठबोली शब्दों और आकस्मिक अभिव्यक्ति के साथ सावधान रहें।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक संपादक बनें 9
    5
    जांचें, समीक्षा करें, समीक्षा करें! क्या न्यायाधीश सबसे ज्यादा नफरत करते हैं वे व्याकरणिक त्रुटियां हैं अपने दिल से लिखना कोई मतलब नहीं है अगर आप वाकई ठीक से नहीं लिखते हैं या यदि आपको व्याकरण के नियम नहीं मिलते हैं बहुत से लोग यह पसंद करते हैं कि दूसरों ने अपने निबंधों को पढ़ा ताकि आंखों की एक और जोड़ी गलतियों को उजागर कर सकती है कि लेखक को गलती से याद किया जाता है।
  • एक साझेदारी करार लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    6
    अपना निबंध सबमिट करें यदि आप वास्तव में अपनी योग्यता के लिए लिखी हैं, तो आप जिस प्रयास में डालते हैं और सबसे अच्छे से आशा करते हैं, उस पर गर्व करें!
  • युक्तियाँ

    • यदि आप जीत नहीं पाते हैं, तो संभव है कि जीतने वाली प्रविष्टियों की जांच करें कि उन्होंने क्या किया जो आपने नहीं किया। उस से सीखने की कोशिश करें और इसे अपने अगले नए निबंध में शामिल करें।
    • अगर यह जटिल हो जाता है तो मदद के लिए पूछने से डरो मत! दूसरों से टिप्पणियां प्राप्त करना आपके लिखने की शैली को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है, जब तक कि आपका काम मूल नहीं है।
    • यदि आप जीतते हैं, बधाई हो! जब आप अपना पुरस्कार स्वीकार करते हैं, तो नम्र होना सुनिश्चित करें। यदि एक समारोह है, तो मामले में एक छोटे धन्यवाद भाषण तैयार करें और जितना संभव हो उतने लोगों के साथ संपर्क स्थापित करने का प्रयास करें।
    • यदि आपको विषय या मार्गदर्शक को समझने में कठिनाई हो रही है, तो न्यायाधीशों के संपर्क में रहने का प्रयास करें
    • अपने प्रवेश के साथ एक आवरण पत्र शामिल करें और समय के लिए न्यायाधीशों का शुक्रिया अदा करना और उनके कारणों के लिए आपकी प्रशंसा दिखाएगी कि आप किस तरह के पुरस्कार और योग्य हैं हालांकि, अतिरंजित नहीं है, यह संक्षिप्त और सरल हो!

    चेतावनी

    • यदि आप प्रारूप आवश्यकताओं का पालन नहीं करते हैं, तो आपका निबंध अयोग्य ठहराया जा सकता है।
    • यदि आप अपने टिकट को डाक से भेजते हैं, तो समय सीमा को ध्यान में रखें। क्या इसे किसी निश्चित तिथि पर प्राप्त किया जाना चाहिए या केवल पोस्टमार्क किया जाना चाहिए? डाक सेवा में किसी भी देरी से बचने के लिए इसे अग्रिम रूप से वितरित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com