ekterya.com

रचनात्मक विपणन रिपोर्ट कैसे लिखनी है

एक विपणन रिपोर्ट विपणन पहल के रूपरेखा की रूपरेखा देती है ताकि कला निर्देशक और विज्ञापन सामग्री के प्रतिलेखक सहित एक रचनात्मक दल योजना को पूरा कर सकें। आपको इस पहल की उद्देश्य, मापदंड, संदेश और उद्देश्यों का संचार करना चाहिए। क्रिएटिव मार्केटिंग रिपोर्टें कम होती हैं, क्योंकि वे बहुत ही जटिल हैं, बहुत सामान्य या बहुत मुश्किलें हासिल करना आपको क्रिएटिव रिपोर्ट को उन हिस्सों में विभाजित करना होगा जो रचनात्मक टीम के सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करेंगे। जब आप समाप्त करते हैं, तो आपके पास एक सटीक दस्तावेज़ होना चाहिए जो विपणन टीम के लिए यथार्थवादी लक्ष्यों को व्यक्त करता है। इस लेख में देखें कि क्रिएटिव मार्केटिंग रिपोर्ट कैसे लिखें

चरणों

भाग 1
रिपोर्ट लिखने के लिए तैयार

क्रिएटिव मार्केटिंग संक्षिप्त चरण 1 को लिखें
1
अपनी टीम को इकट्ठा करें हालांकि यह सच है कि आप अपनी खुद की एक रचनात्मक विपणन रिपोर्ट लिख सकते हैं, सलाहकारों की एक टीम को एक साथ लाने और कंपनी के भीतर विशेषज्ञ आपको यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप महत्वपूर्ण जानकारी याद नहीं करें। इसे एक साथ लिखकर, आप अलग-अलग अनुभागों में एक साथ काम कर सकते हैं और इसे कम समय में पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा, उनकी गुणवत्ता की गारंटी के लिए सभी के काम की समीक्षा की जा सकती है यदि आप नहीं जानते कि टीम में कौन शामिल होना है, तो रिपोर्ट के केंद्रीय विषय में संचार श्रमिकों, शोध कर्मचारियों और विशेषज्ञों पर विचार करें।
  • एक क्रिएटिव मार्केटिंग ब्रीफ एक्शन टाइप करें इमेज
    2
    विपणन योजना के उद्देश्यों पर ध्यान दें आपके विपणन योजना से आप क्या हासिल करना चाहते हैं, यह पहले से ही अच्छा विचार हो सकता है आपको इसे अपनी रचनात्मक टीम के लिए स्पष्ट रूप से व्यक्त करना होगा, चाहे वह एक नए दर्शक तक पहुंचने या त्योहारी तारीखों की बिक्री में सुधार करना हो। इसलिए, आपको कंपनी की स्थिति का विश्लेषण करना होगा और व्यक्त करना चाहिए कि आप विज्ञापनों को कैसे प्राप्त करना चाहते हैं। इस प्रकार के उद्देश्य को रखने से आप अपनी रिपोर्ट लिख सकते हैं और अपने विज्ञापन डिजाइन पर अपने रचनात्मक टीम का ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • रचनात्मक क्रिएटिव मार्केटिंग संक्षिप्त चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने दर्शकों का विश्लेषण करें इस प्रयोजन के अलावा, किसी भी विज्ञापन अभियान का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा वह भाग है जिसे आप तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं यह मार्केटिंग प्लान के सामान्य उद्देश्यों और वर्तमान अभियान पर निर्भर करेगा। आपको जनसांख्यिकीय विशेषताओं जैसे कि आयु, लिंग, सामाजिक-आर्थिक स्थिति और आपके लक्षित दर्शकों के धर्म पर विचार करना चाहिए। इसके अलावा, आपको भौगोलिक स्थिति और सटीक जगह पर विचार करना होगा जहां आप विज्ञापन प्रदर्शित करना चाहते हैं। आखिरकार, विज्ञापन को उस तत्व के रूप में सोचना उपयोगी होता है जो एक इच्छा या अपील की अपील करता है जो आपको लगता है कि जिस दर्शक को आप पहुंचाना चाहते हैं यह आपकी रचनात्मक टीम को उनके प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है।
  • क्रिएटिव मार्केटिंग ब्रीफ़ लिस्ट को लिखें शीर्षक वाला इमेज
    4
    लिखित उद्देश्यों की समीक्षा करें आपकी रिपोर्ट को लेखन और संगठन के बारे में विशिष्ट दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। सामान्य तौर पर, जब आपका लक्ष्य संभव हो जाए, तब शब्द और शब्दांकन से बचने के द्वारा रिपोर्ट को स्पष्ट और सूचनात्मक बनाने के लिए आपका लक्ष्य होना चाहिए। इसी प्रकार, रचनात्मक प्रक्रिया के दौरान अनावश्यक संचार को सीमित करने के लिए यह बहुत विस्तृत होना चाहिए। प्रारूप के लिए, आपको रिपोर्ट के प्रत्येक अनुभाग के लिए एक स्पष्ट रूप से परिभाषित शीर्षलेख रखने पर ध्यान देना चाहिए ताकि आपको इसकी आवश्यकता हो।
  • भविष्य में अनावश्यक संशोधन से बचने के लिए लिखना शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपकी टीम इन दिशानिर्देशों से अवगत है।
  • भाग 2
    विपणन क्रिएटिव रिपोर्ट लिखें

    क्रिएटिव मार्केटिंग ब्रीफ़ लिस्ट को लिखें शीर्षक वाला इमेज
    1
    रिपोर्ट को पृष्ठभूमि दें संक्षेप में, आपको फिर से इसका उल्लेख करना होगा कि आपने एक नया मार्केटिंग अभियान शुरू करने का फैसला क्यों किया है। यह हिस्सा बाजार का सामान्य अवलोकन, आपकी कंपनी और आपकी मार्केटिंग योजना होगी। यह आपकी रचनात्मक टीम को प्रोजेक्ट में पेश करता है और उन्हें संदर्भ प्रदान करता है जिसमें उन्हें अपने विकल्पों पर विचार करना चाहिए। इसमें उन ग्राहकों के हितों के बीच के अवसर या मार्केट परिवर्तन शामिल हैं, जो उन तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं।
  • एक क्रिएटिव मार्केटिंग ब्रीफ़ लिस्ट क्रिएट इमेज शीर्षक
    2
    इस विशिष्ट पहल से संबंधित उद्देश्यों के रूप में प्रोफ़ाइल बनाएं आप उद्देश्यों को हासिल करने के लिए एक रणनीति पर पहले से ही फैसला कर चुके होंगे, इसलिए रणनीति को विस्तार से बताएं। उन उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपकी प्राथमिकताएं हैं, ताकि रचनात्मक विभाग जान सके कि सबसे महत्वपूर्ण क्या है। असल में, यह उद्देश्य प्रभाव को रूपरेखा देगा कि विज्ञापन ग्राहकों पर होगा
  • रचनात्मक क्रिएटिव मार्केटिंग संक्षिप्त चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    प्राथमिक दर्शकों की स्थापना वह जानकारी निर्दिष्ट करें जो आपने अपने दर्शकों के विश्लेषण में तय की है। लक्ष्य सेगमेंट के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी लिखें इसमें व्यक्तिगत जानकारी (लिंग, आयु, आदि) और खरीदारी की आदतों और शौक जैसे जीवन शैली की जानकारी शामिल है लक्षित उपभोक्ता की आपकी रचनात्मक टीम की बेहतर छवि, बेहतर है कि आप इसे तक पहुंच सकते हैं।
  • दर्शकों की रचना संदेश और उत्पाद पर पूरी तरह से निर्भर करती है। जब आपने दर्शकों को स्थापित किया है, तो उस समूह में एक व्यक्ति की तरह सोचने की कोशिश करें।
  • एक क्रिएटिव मार्केटिंग ब्रीफ़ लिस्ट क्रिएट छवि 8 शीर्षक



    4
    जिस संदेश को आप प्राप्त करना चाहते हैं वह संदेश लिखें यह एक वाक्य में व्यक्त किया जा सकता है, जिसे कभी-कभी कहा जाता है "हल प्रस्ताव" क्योंकि यह एक विशिष्ट कोण का एक ही विचार स्थापित करता है ध्यान रखें कि यह आपके द्वारा उत्पादित उत्पाद या सेवा का सिर्फ एक विवरण नहीं है, लेकिन विज्ञापन में उपभोक्ता को वही वादा करता है कि वह वही वर्णन करता है।
  • यह एक प्रेरक प्रकटीकरण या एक महत्वपूर्ण छवि का विवरण शामिल करने के लिए भी एक अच्छा मुद्दा हो सकता है जिसे आप विज्ञापन में शामिल करना चाहते हैं।
  • उस प्रेरणा को शामिल करें जिसमें आप इस संदेश के साथ बनाना चाहते हैं। विज्ञापन देखने के बाद आपके दर्शकों को क्या फायदे, मानसिक या शारीरिक मिलेगा?
  • संदेश या हल प्रस्ताव यह अवधारणा है जिसमें आपको अधिकतर समय बिताना चाहिए, क्योंकि यह बहुत स्पष्ट होना चाहिए। उपयोग करने से बचने का प्रयास करें "और", "लेकिन" और अर्धविराम क्योंकि एक लंबे वाक्य में बहुत कुछ संवाद करने का प्रयास करने से संदेश को मुश्किल होगा।
  • क्रिएटिव मार्केटिंग संक्षिप्त चरण 9 को लिखें
    5

    Video: 3000+ Common English Words with British Pronunciation

    तय करें कि आप संदेश को कैसे बनाए रखेंगे इसका अर्थ है कि आपके दर्शकों को संदेश का समर्थन करने के लिए आवश्यक साक्ष्य देना। समर्थन को एकीकृत करने के लिए रचनात्मक टीम को यथासंभव अधिक विशिष्ट जानकारी की आवश्यकता होगी आपको उस दावे का समर्थन करने के लिए विज्ञापित उत्पाद या सेवा के सभी व्यावहारिक विवरणों को शामिल करना चाहिए जिसमें आप प्रयास कर रहे हैं
  • इसमें आकर्षक लक्ष्यों और उपभोक्ता के लिए भावनात्मक शामिल हो सकते हैं, और उन्हें अधिक या कम महत्व के अनुसार सूची में रखा जाना चाहिए (और उन्हें इस तरह वर्गीकृत किया जाना चाहिए)
  • Video: Point Sublime: Refused Blood Transfusion / Thief Has Change of Heart / New Year's Eve Show

    क्रिएटिव मार्केटिंग ब्रीफ लिस्ट को लिखें शीर्षक वाला इमेज
    6
    यह तय करें कि संदेश संचार करने के लिए किस माध्यम का उपयोग किया जाएगा। इसमें कुछ मौजूदा विपणन सामग्रियों के कुछ समुच्चय शामिल हैं जिनका उपयोग पहल में किया जाना चाहिए। अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका क्या है और क्यों करें इसके अलावा, आपको माध्यम के अनुसार, विज्ञापन के आकार या उद्देश्य की अवधि को व्यक्त करना चाहिए।
  • यदि आप लचीला होना चाहते हैं और यदि आप रणनीति के इस पहलू में विपणन टीम का योगदान चाहते हैं, तो कई मीडिया की सूची बनाएं और टीम से टिप्पणियों के लिए पूछें।
  • Video: 3000+ Common English Words with Pronunciation

    क्रिएटिव मार्केटिंग ब्रीफ लिस्ट को लिखें शीर्षक वाला इमेज
    7
    किसी भी अतिरिक्त उपयोगी जानकारी शामिल करें विपणन टीम को जो कुछ भी आप प्रदान करते हैं वह सब कुछ विज्ञापन बनाने में उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह अतिरिक्त तथ्य हो सकते हैं जो उद्देश्यों का समर्थन, बचने या कम करने या कम से कम अंक या तत्वों को शामिल करने के लिए (नारे, लोगो, प्रायोजक आदि) का समर्थन कर सकते हैं। यदि विज्ञापन के लिए बहुत महत्व है, तो सुनिश्चित करें कि रिपोर्ट में यह दर्शाया गया है।
  • भाग 3
    रिपोर्ट समाप्त करें

    क्रिएटिव मार्केटिंग ब्रीफ लिखें 12 शीर्षक वाला छवि
    1
    परियोजना के लिए कार्यक्रम और डिलीवरी की तारीख प्रदान करता है। इसमें संशोधन और समापन के लिए कई डिलीवरी की तारीखें शामिल हैं यदि कई चरणों होंगे। योजना के प्रत्येक चरण के लिए तारीखों को निर्दिष्ट करना बेहतर है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि वे उचित हैं। अपने कार्यक्रम को विशिष्ट बैठकों के साथ व्यवस्थित करें और सही करने के लिए मीटिंग करें। एक उदाहरण कार्यक्रम में निम्नलिखित कदम शामिल होंगे:
    • (दिनांक) पांच अवधारणा तालिकाओं की प्रारंभिक समीक्षा सुधार के लिए दो का चयन
    • (तारीख) सही अवधारणाओं की पूरी टीम के साथ समीक्षा करें। अंतिम अवधारणा का चयन
    • (दिनांक) प्रत्येक माध्यम के ड्राफ्ट की प्रस्तुति आलोचना के लिए बैठक
    • (दिनांक) अंतिम ड्राफ्ट प्रस्तुत करना आवश्यकतानुसार परिवर्तन या परिवर्धन
    • (तारीख) अंतिम परियोजना की डिलीवरी की तारीख।
  • एक क्रिएटिव मार्केटिंग ब्रीफ़ लिस्ट क्रिएट छवि 13 शीर्षक
    2
    परियोजना के लिए बजट को परिभाषित करें अनुमान करें कि रचनात्मक टीम को प्रोजेक्ट के प्रत्येक भाग पर कितना खर्च करना चाहिए, यह जानने के लिए कितना पैसा खर्च किया जा सकता है ध्यान रखें कि प्रक्रिया के प्रत्येक भाग में एक संबंधित लागत (बैठकों के लिए यात्रा सहित) हो सकती है। सभी अनुमानित लागतों को प्रोजेक्ट करना सुनिश्चित करें और अप्रत्याशित लागतों के लिए राशि छोड़ दें
  • क्रिएटिव मार्केटिंग ब्रीफ लिखें
    3
    यह विभागीय प्रमुखों के नाम और हस्ताक्षर के लिए एक स्थान प्रदान करता है जो मार्केटिंग रिपोर्ट पर हस्ताक्षर करेंगे। इसमें विपणन नियोजन प्रबंधक और रचनात्मक दल के नेता शामिल होना चाहिए। यह एक रिकॉर्ड रखने के लिए किया जाता है कि इस प्रोजेक्ट में शामिल सभी लोगों को काम शुरू करने से पहले सूचित किया जाता है।
  • क्रिएटिव मार्केटिंग संक्षिप्त विवरण लिखें शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    यह सुनिश्चित करने के लिए रिपोर्ट की समीक्षा करें कि कोई विरोधाभास या गलतियां नहीं हैं कोई ऐसा व्यक्ति जो इस परियोजना से संबंधित नहीं है, यह सुनिश्चित करने के लिए रिपोर्ट को पढ़ने के लिए कि यह तर्कसंगत और अनुसरण करना आसान है इसके अलावा, इसे सामान्य रूप से ध्वनि न दें एक जेनेरिक रिपोर्ट के परिणामस्वरूप एक सामान्य और अप्रभावी अभियान होगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com