ekterya.com

बाजार विश्लेषण कैसे लिखना

आपकी कंपनी काफी समय और पैसा विपणन खर्च कर सकती है एक स्मार्ट उद्यमी को यह आकलन करने की जरूरत है कि उनकी मार्केटिंग प्लान अच्छी तरह से काम करती है या नहीं। विशेष रूप से, आपके विपणन प्रयासों की संभावनाओं का ध्यान आकर्षित करना चाहिए लंबे समय में, उन संभावनाओं का प्रतिशत ग्राहक बन जाएगा आप अपने मार्केटिंग संदेश की प्रभावशीलता के बारे में अपने ग्राहकों से पूछने के लिए मार्केट रिसर्च का संचालन कर सकते हैं। कंपनियां आम तौर पर एक विपणन रिपोर्ट में अपने शोध के परिणामों को सारांशित करती हैं अपनी कंपनी में सुधार करने के लिए रिपोर्ट में परिणाम का उपयोग करें

चरणों

भाग 1

अपने विपणन प्रयासों का मूल्यांकन करें
एक विपणन रिपोर्ट चरण 1 लिखने वाली छवि
1
विचार करें कि आपको बाज़ार अनुसंधान क्यों संचालित करना चाहिए और एक रिपोर्ट लिखना चाहिए। क्या जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है? यह करने के बाद आप मार्केटिंग रिपोर्ट के साथ क्या करेंगे? इस प्रक्रिया के लिए समय और धन के निवेश की आवश्यकता है सुनिश्चित करें कि आपके पास एकत्रित जानकारी का उपयोग करने के लिए एक स्पष्ट योजना है।
  • मार्केट रिसर्च यह मूल्यांकन करने की प्रक्रिया है कि क्या आपके मार्केटिंग प्रयासों में अच्छी तरह से काम किया गया है या नहीं। विशेष रूप से, क्या आपके विपणन की संभावना और संभावनाओं का हित है? क्या आप इन संभावनाओं के पर्याप्त प्रतिशत को ग्राहकों में बदल सकते हैं?
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखें शीर्षक टाइप करें छवि 2
    2
    अपने ग्राहक की समस्या का मूल्यांकन करें ग्राहक एक विशेष समस्या को हल करने के लिए उत्पादों को खरीदते हैं। आपके ग्राहक केवल कुछ खरीद लेंगे यदि उन्हें लगता है कि यह समस्या हल करने के लिए जरूरी है।
  • उदाहरण के लिए, ग्राहक सर्वेक्षण और उद्योग के आपके ज्ञान के आधार पर, आप ग्राहकों के लिए एक समस्या की खोज करते हैं। इस मामले में, ग्राहकों को बैटरी की कमी के कारण सेल फोन बंद होने पर काम या अध्ययन के समय खो देते हैं। यदि वे अपना चार्जर भूल जाते हैं, तो वे उत्पादकता घंटे खो सकते हैं
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखने वाली छवि 3 शीर्षक टाइप करें
    3

    Video: Tractor bumper design ट्रैक्टर बम्पर डिज़ाइन। डिज़ाइन कैसा लगा ?

    ग्राहक की समस्या को अपने समाधान का विस्तार करें इस बारे में सोचें कि आपने समस्या का समाधान कैसे किया। आपने इसे इस तरह से क्यों हल किया? आपको इस तरह से समस्या के बारे में क्या सोचना है? आपका उत्पाद या समाधान वास्तव में क्या करता है या करता है?
  • उदाहरण के लिए, बैटरी से चलने वाले सेल फोन की समस्या को हल करने के लिए, आप बैकपैक में एक अंतर्निर्मित चार्जर बनाते हैं। आपके ग्राहक कंप्यूटर या अन्य मदों को काम या स्कूल के लिए स्टोर करने के लिए बैकपैक का उपयोग करते हैं नतीजतन, कर्मचारी या छात्र हमेशा अपने फोन को चार्ज कर सकते हैं
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखने वाली छवि 4 शीर्षक
    4

    Video: Opinion Poll # Rajasthan 2018 # राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 पर जनतापोल का राजनैतिक विश्लेषण...

    उस सफलता का निर्धारण करें जिसके साथ आपका उत्पाद ग्राहक की समस्या को हल करता है। निर्धारित करें कि आपके उत्पाद ने आपके द्वारा देखी गई समस्या के प्रभाव को कम कर दिया है या नहीं। यह निर्धारित करने के लिए भी एक अच्छा समय है कि समस्या को हल करने की आवश्यकता है या नहीं, पहले। यदि बिक्री लगातार कम होती है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका समाधान अनावश्यक था।
  • समय के साथ, अधिक ग्राहक आपका बैकपैक खरीदते हैं और बिल्ट-इन चार्जर का उपयोग करना पसंद करते हैं। ये ग्राहक भी मानते हैं कि आपका उत्पाद प्रतिस्पर्धा के उत्पादों की तुलना में अलग और बेहतर है। इस तरह, आप अपने ग्राहकों के बीच ब्रांड वैल्यू विकसित करते हैं। ब्रांड वैल्यू के बारे में अधिक जानने के लिए, लेख "ब्रांड वैल्यू कैसे बनाया जाए"।
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने प्रतिस्पर्धात्मक लाभ की पहचान करें अपने प्रतिद्वंद्वियों के उत्पादों की जांच करें और आपके द्वारा प्रदान किए गए समाधान आपके द्वारा भिन्न कैसे होते हैं दूसरे शब्दों में, देखें कि आपका उत्पाद आपके ग्राहकों को कैसे प्रदान कर सकता है कि आपके प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते हैं क्या आपका उत्पाद अद्वितीय और बेहतर बनाता है? इसका उद्देश्य प्रतिस्पर्धात्मक लाभ की पहचान करना है और अपने मार्केटिंग में इसका ध्यान केंद्रित करना है। अगर यह लाभ निरंतर किया जा सकता है, तो यह उच्च बिक्री और अधिक ग्राहक प्रतिधारण को बढ़ावा देगा।
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखने वाला चित्र शीर्षक 6
    6
    जिस तरीके से आप वर्तमान में अपना उत्पाद बेचते हैं उसे जांचें। बाजार अनुसंधान के विचार को समझना है कि आप वर्तमान में अपना उत्पाद कैसे बेचते हैं और ग्राहक कैसे प्रतिक्रिया करते हैं अपने उत्पाद को बेचने के लिए उठाए गए चरणों का विश्लेषण करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपना उत्पाद ऑनलाइन बेचते हैं, तो आप निम्न में से कुछ रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं:
  • लगातार ब्लॉग पोस्ट, लेख और अन्य सामग्री को अपनी वेबसाइट पर जोड़ें। सामग्री जोड़ें अपनी वेबसाइट पर यातायात को आकर्षित करती है सामग्री भी नई सामग्री प्राप्त करने के लिए वापस आने के लिए जनता का प्रतिशत का कारण बनती है।
  • पाठकों द्वारा ईमेल द्वारा भेजे गए अतिरिक्त सामग्री की सदस्यता लेने के लिए अपनी वेबसाइट पर एक बटन रखें। इस समूह को नई सामग्री के लिंक वाले साप्ताहिक ईमेल प्राप्त होंगे।
  • एक आकर्षक होमपेज को डिज़ाइन करें जिसमें बैकपैक चार्जर का उपयोग करने वाले किसी व्यक्ति की छवि शामिल होती है। वेबसाइट उपयोगकर्ता को सामग्री पृष्ठ और उत्पाद के बारे में जानकारी के साथ वेब पेजों को ब्राउज़ करने की अनुमति देगा।
  • ग्राहकों के लिए ई-कॉमर्स विकल्प प्रदान करता है इस तरह, ग्राहक आपके उत्पाद को ऑनलाइन खरीद सकते हैं और केवल 2 से 3 व्यावसायिक दिनों में अपना बैकपैक प्राप्त कर सकते हैं।
  • वेबसाइट में प्रयुक्त बिक्री चैनलों, जैसे ऑनलाइन बिक्री, भौतिक परिसर, खुदरा विक्रेताओं के प्रकार आदि पर जानकारी शामिल करनी चाहिए। इन चैनलों में से प्रत्येक में अपने उत्पाद के प्रदर्शन का विश्लेषण करें।
  • एक शीर्षक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 7
    7
    अपने विपणन की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करें क्या संभावित ग्राहकों को उत्पाद जानकारी संचारित करने के लिए मार्केटिंग का प्रबंधन होता है? यदि आप ब्लॉग पोस्ट या लेख का उपयोग करते हैं, तो क्या ग्राहक उन्हें पढ़ते हैं? निर्धारित करें कि क्या आपके विपणन प्रयासों में आपकी वेबसाइट पर यातायात का उत्पादन होता है और फिर अगर यह ट्रैफ़िक बिक्री में बदल जाता है यदि नहीं, तो आप अपनी रिपोर्ट में एक नई मार्केटिंग रणनीति के लिए विचारों को शामिल करना चाह सकते हैं।
  • अपने प्रतिस्पर्धियों और बाजार के शेयरों के रुझान की तुलना में अपनी बाजार हिस्सेदारी का ध्यान रखें। क्या आप जीतते हैं, हारते हैं या खुद को बनाए रखते हैं?
  • बाजार के शेयरों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, लेख "बाजार हिस्सेदारी की गणना कैसे करें"।
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    अपने विपणन रिपोर्ट में अपने निष्कर्षों को सारांशित करें आपके मार्केटिंग अनुसंधान के परिणाम एकत्र किए जाएं और एक मार्केटिंग रिपोर्ट में विस्तृत हो जाएं। एक विपणन रिपोर्ट में 1 से 2 पृष्ठों का एक कार्यकारी सारांश और एक लंबी विस्तृत रिपोर्ट के लिए एक खंड शामिल है
  • आपकी रिपोर्ट में बाज़ार के आकार, प्रतिद्वंद्वियों और आपके बाजार के आकार की परिभाषा जैसे आइटम शामिल हैं, साथ ही बाजार हिस्सेदारी के अनुमान भी शामिल हैं।
  • आप अपनी मार्केटिंग प्रक्रिया में परिवर्तन करने के लिए मार्केटिंग रिपोर्ट का उपयोग कर सकते हैं। ये परिवर्तन आपको समय और धन से अधिक ग्राहकों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं जो आप विपणन करते हैं।
  • भाग 2

    कार्यकारी सारांश लिखें
    एक शीर्षक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 9
    1
    कार्यकारी सारांश के उद्देश्य के बारे में सोचें आपको अपने मार्केटिंग रिसर्च के परिणामों के एक पृष्ठ या अधिकतर का सारांश प्रदान करना होगा इस सारांश में, शेष रिपोर्ट के सभी प्रमुख बिंदुओं को कवर करना सुनिश्चित करें। बहुत से लोग परिणामों का एक सामान्य विचार पाने के लिए सबसे पहले सारांश पढ़ेंगे।
    • सारांश में शेष रिपोर्ट के विशिष्ट संख्यात्मक विवरण शामिल होना चाहिए। इन विवरणों को बुलेट अंक में सघन होना चाहिए और रिपोर्ट में प्रमुख होना चाहिए।



  • एक शीर्षक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 10
    2
    अपनी कंपनी का वर्णन करें सारांश में आपकी कंपनी क्या करती है, जहां यह स्थित है, किस प्रकार के कर्मचारी हैं (यदि लागू हो) और किसी भी अन्य संगठनात्मक विवरण का मूल खाता प्रदान करना चाहिए। यह आपके भविष्य के परियोजनाओं या बिक्री के लिए आपके उत्पादों और आपके लक्ष्यों का भी वर्णन करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि बैकपैक लोडर कंपनी बैग लोडर या उत्पादों के किसी अन्य समान लाइन में विस्तार करने की योजना बना रही है, तो आपको इन योजनाओं को अपने सारांश में शामिल करना चाहिए
  • यहां आपको अपने प्रतिस्पर्धियों और उनके बिक्री चैनलों के अतिरिक्त, आपकी कंपनी में उपयोग किए गए बिक्री चैनल भी शामिल करना चाहिए। क्या वे अलग हैं? क्यों? यदि नहीं, तो क्या आपके पास कोई प्रतिस्पर्धी लाभ है जो आप अपने मार्केटिंग और बिक्री प्रयासों में फायदा उठा सकते हैं?
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3
    अपनी जांच का उद्देश्य विस्तारित करें आपकी रिपोर्ट आपके बाज़ार अनुसंधान में निश्चित रूप से निर्धारित करने का प्रयास कर रही है। यह हो सकता है कि आपका विपणन सामग्री के संदर्भ में प्रभावी रहा, यदि आप सही ऑडियंस तक पहुंच गए, अगर आपने अपने उत्पाद या किसी अन्य निर्धारण के बारे में पर्याप्त रूप से ग्राहकों को सूचित किया है जो आप करना चाहते हैं
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखने वाला चित्र शीर्षक 12
    4
    यदि आप अपने लक्षित दर्शकों को अच्छी तरह से पहुंचते हैं तो मूल्यांकन करें। आम तौर पर, आपके बाजार अनुसंधान का उद्देश्य यह मूल्यांकन करना है कि क्या आप अपने उत्पाद को खरीदने के लिए अपने लक्षित दर्शकों के सदस्यों को समझाने में सफल हुए हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उन श्रोता पर पहुंच जाएंगे जो वास्तव में आपके उत्पाद को खरीदने जा रहा है। यदि आप सफल नहीं होते हैं, तो समझाएं कि आपको ऐसा क्यों लगता है कि यह मामला है और विभिन्न कार्य योजनाओं के लिए प्रस्ताव सुझाव
  • आपका लक्षित ऑडियंस वह ग्राहक का विशिष्ट प्रोफ़ाइल है जो आप तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं। यह एक निश्चित लिंग, आयु, पेशे, हितों, समूह या किसी अन्य गुणवत्ता के समूह के लोग हो सकते हैं, जो आपको लगता है कि ग्राहक आपका उत्पाद खरीदना चाहता है दूसरे शब्दों में, ये लोग हैं जो आपके उत्पाद और उन लोगों को खरीदने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं जिनसे आप अपने मार्केटिंग का अनुकूलन करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप जांच कर सकते हैं कि आपके बैकपैक के विज्ञापन कॉलेज के छात्रों के लिए अच्छे हैं, क्योंकि वे आपके उत्पाद के लिए संभावित दर्शक होंगे। यदि विज्ञापन मुख्य रूप से वयस्कों तक पहुंचते हैं, जो आमतौर पर बैकपैक्स का उपयोग नहीं करते हैं, तो यह आपके मूल्यांकन में चर्चा करने में एक समस्या हो सकती है।
  • एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखने वाली छवि 13 शीर्षक टाइप करें
    5
    मार्केटिंग रूपांतरण का डेटा दिखाता है यह आंकड़ा दर्शाता है कि आपकी वेबसाइट पर कितने संभावित ग्राहक या विज़िटर ने उत्पाद खरीदा है। यह आपकी वेबसाइट के लिए ट्रैफ़िक काउंटर के साथ मूल्यांकन किया जा सकता है। यदि यह संख्या विशेष रूप से कम है, तो आपको स्पष्टीकरण देना चाहिए कि ऐसा क्यों है और आप इसे कैसे सुधार सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट पर 20 आगंतुकों में से केवल 1 में ही आपका एक बैकपैक्स खरीदता है, तो आपको अपनी वेबसाइट का डिज़ाइन, खरीदारी की आसानी या आपके उत्पाद की कीमत पर पुनर्विचार करना पड़ सकता है।
  • एक शीर्षक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 14
    6
    किसी भी अपूर्ण अनुभाग या डेटा संग्रह में कठिनाई स्वीकार करता है। आपके कार्यकारी सारांश में एक अनुभाग भी शामिल होना चाहिए जिसमें आप यह समझाते हैं कि इसमें शामिल डेटा प्राप्त करने में आपको कोई कठिनाई थी या नहीं। यह अपूर्ण या छोड़े गए वर्ग या विषयों को समझा सकता है। कभी-कभी, डेटा के एक निश्चित सेट को विश्वसनीय तरीके से प्राप्त करने का कोई तरीका नहीं है यदि यह मामला है, तो बताएं कि यह आपके सारांश में क्यों है।
  • भाग 3

    अपनी मार्केटिंग रिपोर्ट समाप्त करें
    एक मार्केटिंग रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    भावी प्रवृत्तियों की भविष्यवाणी करें पिछले विपणन तकनीकों की प्रभावशीलता का विश्लेषण करने के बजाय आपको यह भी देखना चाहिए कि ये अभियान भविष्य में कैसे प्रभावी होंगे। किसी भी कारक को समझाओ जिसे आपको लगता है कि उसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। इसमें ऑनलाइन आने वाले अधिक लोग, आपकी वेबसाइट के लिंक पर आने वाले अधिक ट्रैफ़िक या किसी अन्य प्रवृत्ति को शामिल किया जा सकता है, जो आपको लगता है कि आपकी मार्केटिंग तकनीकों को मदद या चोट पहुंचा सकती है।
    • आपको इस तथ्य पर भी विचार करना चाहिए कि यदि आप सफल होते हैं तो अन्य प्रतिस्पर्धियों में उभर आएगा। उल्लेखनीय रिटर्न में अधिक प्रतिस्पर्धा आती है, अगर आपके पास इस समय कोई सीधा प्रतिद्वंद्विता नहीं है, तो बाकी का आश्वासन दिया कि आप भविष्य में होंगे। बाजार में नए प्रवेशकों के बावजूद आपके प्रतिस्पर्धात्मक लाभ को बनाए रखने की एक योजना है।
    • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि कॉलेज के छात्र बैकपैक्स का उपयोग कम बार करेंगे क्योंकि उनकी शिक्षा पूरी तरह से डिजिटल हो जाएगी। आप देख सकते हैं कि यह आपके व्यवसाय को कैसे नुकसान पहुंचाएगा और यह समझाएगा कि आप इसका जवाब कैसे देंगे।
  • एक शीर्षक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 16
    2
    निवेश पर विपणन की वापसी की गणना करें यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि विज्ञापन पर खर्च किए जाने वाले पैसे से आपकी आय काफी बढ़ जाती है ताकि वह इसे सार्थक बना सके। बस कुछ विपणन अभियानों में अपने खर्चों की गणना करें और उन अभियानों की तुलना करें कि आपने उन अभियानों को शुरू करने के बाद से कितना (या नहीं) आपकी बिक्री में वृद्धि की है। ध्यान रखें कि मार्केटिंग अभियान के कार्यान्वयन और बिक्री में वृद्धि के बीच एक महत्वपूर्ण विलंब हो सकता है। विज्ञापन पर पैसा खर्च करने से प्राप्त मूल्य पर विचार करें।
  • एक शीर्षक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 17 देखें
    3
    आचरण सर्वेक्षण और परिणाम इकट्ठा। आप अपनी वेबसाइट पर सर्वेक्षण कर सकते हैं या ईमेल विपणन अभियान का उपयोग कर सकते हैं। आप फ़ोकस समूह की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं फोकस समूह में आपके लक्षित दर्शकों के भीतर लोगों को शामिल करना चाहिए।
  • फ़ोकस समूह से अधिक का लाभ उठाने के लिए, उन सवालों की श्रृंखला की सावधानीपूर्वक योजना बनाएं, जिन्हें आप पूछना चाहते हैं। आपकी मार्केटिंग रिपोर्ट में उन प्रश्नों को शामिल करना चाहिए जिनमें आप पूछने जा रहे हैं और वे आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों हैं।
  • सर्वेक्षण या फ़ोकस समूह में, पूछें कि वे पहली बार आपके उत्पाद के बारे में कैसे सीखे हैं। बैकपैक कंपनी के मामले में, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि जब आप अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित एक ब्लॉग पोस्ट या लेख पढ़ते हैं, तो अधिकतर ग्राहक आपको पा सकते हैं।
  • दस्तावेज़ दोनों सर्वेक्षणों और फोकस समूहों के परिणाम रिपोर्ट में दोनों सवाल और जवाब प्रदान करना चाहिए प्रत्येक प्रकार की प्रतिक्रिया के प्रतिशत के साथ रिपोर्ट के पाठक प्रदान करें। उदाहरण के लिए, शायद उत्तरदाताओं का 40% पहले अपने बैग के बारे में जानें जब उन्हें ब्लॉग पोस्ट या वेबसाइट पर पोस्ट लेख मिला।
  • आपका गुणात्मक शोध (सर्वेक्षण प्रश्न और फ़ोकस समूह) में आपकी रिपोर्ट के 5 से 10 पृष्ठ शामिल हो सकते हैं। इन सवालों के उत्तर में 5 से 10 पृष्ठ सामग्री शामिल होंगे।
  • एक शीर्षक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 18

    Video: How to read Balance Sheet on Moneycontrol? (Hindi) Part 1

    Video: पाक जेल से 36 साल बाद रिहा हुए गजानंद,परिवार की लौटीं खुशियां, देखें खबर का विश्लेषण

    4
    अपने व्यवसाय में परिवर्तन करने के लिए मार्केटिंग रिपोर्ट का उपयोग करें आपके मार्केट रिसर्च का उद्देश्य यह पता करना है कि क्या काम करता है और आपको क्या सुधारना है। यदि आप सही बदलाव कर सकते हैं, तो आप अपने मार्केटिंग बजट को बढ़ाए बिना अधिक प्रभावी ढंग से बेच सकते हैं।
  • अपने ग्राहकों को आपके उत्पाद को किस हद तक अलग-अलग और प्रतियोगिता के मुकाबले बेहतर मानते हैं उसका मूल्यांकन करें यदि आपको कोई अंतर नहीं दिखाई देता है, तो अपने उत्तरों का विश्लेषण करें और पता करें कि क्यों
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि अधिकांश ग्राहक प्रतिस्पर्धा के उत्पाद के बराबर के रूप में एक अंतर्निर्मित चार्जर के साथ आपके बैकपैक पर विचार करते हैं। हालांकि, आपके चार्जर में प्रबलित मामला शामिल होता है जिससे यह अधिक टिकाऊ हो।
  • निष्कर्ष तय करें उदाहरण के लिए, आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि आपकी वेबसाइट पर ज़ोर देना ज़रूरी है कि आपके चार्जर के मामले प्रतिस्पर्धा से अधिक टिकाऊ हैं
  • अपनी वेबसाइट और अपने अन्य विपणन संचार तत्वों में परिवर्तन करने का निर्णय लें समय की अवधि के बाद, आप इन परिवर्तनों के मूल्यांकन के लिए यह देख सकते हैं कि उन्होंने आपके बाजार हिस्सेदारी को कैसे प्रभावित किया है। अपने परिवर्तनों के प्रभाव का आकलन करने के लिए अधिक बाजार अनुसंधान करें
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com