ekterya.com

एक पाठ्यपुस्तक कैसे लिखें

आज पाठ्य पुस्तकों की बढ़ती कीमतों के साथ, आप अपनी पाठ्य पुस्तक लिखना चाह सकते हैं शायद आप एक ऐसे शिक्षक हैं जो महंगा पाठ्यपुस्तकों के साथ सहज नहीं हैं जो आपके छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं। या हो सकता है कि आपके पास ज्ञान के क्षेत्र में पर्याप्त अनुभव हो और आप उस स्रोत में इसे इकट्ठा करना चाहते हैं जो आपके पास है पाठ्यपुस्तक प्रकाशन की दुनिया हाल ही में लेखकों और शिक्षकों के लिए अधिक सुलभ हो गई है, इसलिए थोड़ा अभ्यास और धैर्य के साथ आप लेखन और प्रकाशन प्रक्रिया के माध्यम से आगे बढ़ सकते हैं

चरणों

भाग 1
पाठ्यपुस्तक तैयार करें

एक टेक्स्टबुक टाइप करें छवि शीर्षक 1
1
अपने दर्शकों के ज्ञान और स्तर का मुद्दा तय करें इन दोनों चीजों को एक बार पर विचार करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे पुस्तक में शामिल सामग्री से इसकी डिज़ाइन और प्रस्तुति को निर्धारित करेंगे।
  • आपको पता है कि एक दर्शक के लिए लिखें यदि आपने विश्वविद्यालय में गणित के शिक्षक के रूप में काम किया है, तो आप शायद यह नहीं जानते कि हाई स्कूल के छात्रों के दर्शकों तक कैसे पहुंचे।
  • यदि आप किसी ऐसे सार्वजनिक के लिए लिखते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, तो उस सहयोगी को भर्ती करने पर विचार करें जो उस जनसांख्यिकीय क्षेत्र से परिचित है।
  • जैसा कि आप क्या लिखना चाहते हैं, इस बारे में सोचें कि आधुनिक शिक्षा में उन जगहों का क्या स्थान नहीं है। क्या आपकी किताब बाजार में एक अंतर भरती है?
  • Video: शिक्षण सहायक सामग्री प्रयोग कौशल

    एक टेक्स्टबुक टाइप करें छवि शीर्षक 2
    2

    Video: हिंदी के कठिन शब्द लिखना सीखें | Learn to write difficult words of Hindi

    बाजार की खोज करें पाठ्यपुस्तकों का प्रकाशन एक बड़ा बाजार है, पारंपरिक किताबों या पत्रिकाओं की तुलना में बहुत बड़ा है आपको समान पुस्तकों के लिए बाजार खोजना होगा और उनकी कीमतें देखेंगे।
  • अपनी अनूठी बिक्री की बिक्री को परिभाषित करें अद्वितीय आउटलेट हैं जो आपके पाठ्यपुस्तक विशेष बनाती हैं यह क्या पेशकश करता है कि दूसरों को नहीं? आपको प्रकाशकों और अन्य प्रोफेसरों (जो आपके ग्राहक बन सकते हैं) को समझाने की आवश्यकता होगी कि उन्हें आपकी किताब को दूसरों से पहले क्यों चुनना चाहिए।
  • एक टेक्स्टबुक टाइप करें छवि शीर्षक 3
    3
    कुछ लेखकों के साथ बोलो। ऐसे सहयोगियों का पता लगाएं जिन्होंने पाठ्य पुस्तकों को प्रकाशित किया है और उनकी राय के लिए पूछें। क्या उन्होंने पारंपरिक प्रकाशन घर का उपयोग किया या क्या उन्होंने खुद को अपनी पुस्तकें प्रकाशित की? अपनी पाठ्यपुस्तक को पूरा करने में कितना समय लगा था? आप लेखन प्रक्रिया की शुरुआत में क्या जानना पसंद करेंगे?
  • Video: प्रश्नावली 6.2 कक्षा 9 गणित

    एक टेक्स्टबुक टाइप करें छवि शीर्षक 4
    4
    मोबाइल प्रारूप को अपनाना अधिकांश पाठ्यपुस्तकों को अब ई-पुस्तक या ई-पुस्तक प्रारूप में प्रकाशित किया गया है। कुछ केवल इस प्रारूप में उपलब्ध हैं जबकि अन्य की भौतिक कॉपी है आपको विचार करना चाहिए कि आप अपनी पाठ्यपुस्तक डिजिटल ऑडियंस को कैसे अनुकूलित करेंगे।
  • क्या आप पाठ्यपुस्तक के अनुरूप एक वेब पेज शामिल करेंगे जहां छात्रों को व्यावहारिक प्रश्न मिल सकते हैं? क्या आप लोगों को विशेष रूप से युवा छात्रों को शिक्षित करने में मदद करने के लिए मज़ेदार गेम तैयार करेंगे? अपनी पाठ्यपुस्तक में इन अतिरिक्त तत्वों को जोड़ने पर विचार करें।
  • एक पाठ्य पुस्तक लिखें
    5
    एक लंबे रास्ते के लिए तैयार हो जाओ कभी-कभी एक किताब लिखने के लिए बहुत समय की आवश्यकता होती है, कभी-कभी आपके ड्राफ्ट की शुरुआत से लेकर छापने तक पहुंचने तक कई सालों तक लग सकते हैं। क्या आप उस सभी समय के निवेश के लिए तैयार हैं?
  • क्या आप अपने चुने हुए क्षेत्र के बारे में भावुक हैं? अगर आपने उस सामग्री में निवेश किया है जिस पर आप लिखना चाहते हैं, जो आपको प्रकाशन की कड़ी मेहनत के जरिये आपकी सहायता करेगी। अगर आप पैसे जल्दी से करना चाहते हैं, तो यह इस परियोजना पर खर्च किए गए समय और प्रयास के लिए आपको क्षतिपूर्ति नहीं करेगा।
  • भाग 2
    पाठ्यपुस्तक मसौदे बनाएं

    एक पाठ्य पुस्तक लिखें शीर्षक शीर्षक 6
    1

    Video: जीवविज्ञान ( भाग 1)

    सारांश बनाएं आप इस पुस्तक के बारे में सोच सकते हैं कि आप पुस्तक को किस तरह से बनाना चाहते हैं। आपकी मदद करने के लिए इनमें से कुछ प्रश्न पूछें:
    • यह कितने अध्याय होगा? आप अध्यायों के बीच विशिष्ट विषयों को कैसे विभाजित करेंगे?
    • क्या अध्याय एक-दूसरे से स्वतंत्र होंगे या क्या छात्रों को अगले पर जाने से पहले एक को पढ़ना होगा?
    • क्या आप एकल के साथ शुरू होने वाले अध्यायों का आयोजन करेंगे और सबसे मुश्किल लोगों को आगे बढ़ाएंगे? जब तक विद्यार्थी पाठ्यपुस्तक पूरा करेगा, क्या वह ज्ञान के क्षेत्र में अगले स्तर तक पहुंचने के लिए तैयार होगा?
  • एक टेक्स्ट बॉक्स टाइप करें शीर्षक शीर्षक 7
    2
    शामिल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सामग्रियां निर्धारित करें आप पुस्तक में अपने क्षेत्र के ज्ञान से संबंधित सभी जानकारी को शामिल नहीं कर सकते, इसलिए आपको सबसे महत्वपूर्ण सामग्री को प्राथमिकता देने की आवश्यकता होगी
  • इस पाठ्यपुस्तक में किस पाठ्यक्रम का प्रयोग किया जाएगा, उसके लक्ष्य क्या हैं? विद्यार्थियों को क्या करना चाहिए जब वे इसे पूरा करें? अगले पाठ्यक्रम या कक्षा स्तर की सामग्री के लिए तैयार होने के बारे में उन्हें क्या पता होना चाहिए?
  • आपके पाठ्यपुस्तक मानकीकृत परीक्षणों के साथ कैसे अनुकूल होंगे, जो छात्र पूरे पाठ्यक्रम में प्रदर्शन करेंगे? इस प्रश्न का उत्तर देने में आपकी मदद करने के लिए इन परीक्षणों के उदाहरणों पर विचार करें।
  • एक टेक्स्टबुक टाइप करें छवि शीर्षक 8
    3
    प्रत्येक अध्याय का मसौदा बनाएं आप प्रत्येक अध्याय पर काम करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, जब तक कि अगले तक जारी रखने से पहले यह सही नहीं है। इस से बचें क्योंकि इससे आपको देरी होगी
  • इसके बजाय, पुस्तक के प्रत्येक अध्याय का एक पूरा मसौदा लिखें। जब आपके पास प्रत्येक अध्याय का पूरा ड्राफ्ट होता है, तो आप बेहतर ढंग से समझ सकेंगे कि सभी एक साथ कैसे होंगे और जहां अधिक सामग्री जोड़ने या इसकी लंबाई कटौती करने के लिए आवश्यक है।
  • एक कार्य शेड्यूल बनाएं और उसे छड़ी दें यदि आपके पाठ्यपुस्तक के लिए नियमित लेखन की आदत है, जैसे सोमवार और गुरुवार को दोपहर 3 से 5 बजे तक, आप अपने काम में पर्याप्त रूप से आगे बढ़ पाएंगे। लंबी अवधि के लिए अनियंत्रित रूप से लिखने से बचें
  • यदि आप किसी प्रकाशन की समयसीमा के साथ काम करते हैं, तो किसी अन्य समय के लिए काम छोड़ें नहीं। अपने समय पर कार्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय दें। डिलीवरी के लिए समय सीमा से पहले महीनों के दौरान साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित करें
  • एक पाठ्यपुस्तक लिखें शीर्ष 9 चित्र
    4



    डिजाइन को अधिक आकर्षक बनाने के लिए दृश्य तत्वों को शामिल करता है इस तरह आप छात्रों को नहीं बोरेंगे छात्रों के लिए प्रक्रिया के बड़े ब्लॉक मुश्किल हो सकते हैं। आपको चाहिए "ब्रेक" नेत्रहीन छवियों, तालिकाओं या अन्य ग्राफिक्स वाला पृष्ठ
  • यह संभव है कि आपके वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम (जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड) पाठ के आगे दृश्य तत्वों को शामिल करने के लिए बहुत उपयोगी नहीं है उस मामले में आपको ड्राफ्ट का एक डिज़ाइन प्रोग्राम में एडोब इनडिज़ाइन जैसे भाग डालने पर विचार करना चाहिए, जहां आप टेक्स्ट के बगल में छवियां डाल सकते हैं।
  • InDesign को जानने के लिए कुछ समय लें और अपने बुनियादी सिद्धांतों को जानें। यह आपके हाथ में आ जाएगा, यदि आप स्वयं को पुस्तक प्रकाशित करने का निर्णय लेते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपको अपनी पुस्तक में किसी भी चित्र या ग्राफ़िक को शामिल करने की अनुमति है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो वे आपको आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करने के लिए मुकदमा कर सकते हैं।
  • भाग 3
    प्रकाशन के लिए पाठ्यपुस्तक तैयार करें

    एक पाठ्य पुस्तक लिखें 10 शीर्षक
    1
    एक संपादक का किराया एक ऐसे संपादक को खोजना संभव है जो एक पाठ्यपुस्तक प्रकाशन, एक स्वतंत्र संपादक या एक सहयोगी के लिए काम करता है जो समान वातावरण में काम करता है। आपको कम से कम एक अन्य की आवश्यकता है "आँखों की जोड़ी" अपने काम के बारे में
    • संपादक आपकी सामग्री को व्यवस्थित और स्पष्ट करने का सर्वोत्तम तरीका ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है। यह व्याकरण और शब्द विकल्पों के स्तर पर वाक्यों को सुधारने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक टेक्स्टबुक टाइप करें चित्र शीर्षक 11
    2
    एक पारंपरिक पाठ्यपुस्तक के साथ अपने काम को प्रकाशित करें। जब आप एक पुस्तक प्रकाशित करते हैं तो आप इसे एक पारंपरिक पाठ्यपुस्तक प्रकाशक या स्वयं के साथ कर सकते हैं परंपरागत पाठ्यपुस्तक प्रकाशकों में पियरसन, मैकग्रा-हिल, केनेज, डब्ल्यूडब्ल्यू। नॉर्टन & कं, आदि यदि आप इन प्रकाशकों में से किसी के साथ काम करते हैं तो आपको प्रत्येक पुस्तक को बेचने के लिए लगभग 10% लाभ मिलेगा।
  • जानकारी खोजें "संपर्क" प्रकाशक की वेबसाइट पर इनमें आमतौर पर निर्देश होते हैं कि एक पुस्तक प्रस्ताव कैसे भेजना है या किसी संपादक से संपर्क करना है।
  • एक पारंपरिक प्रकाशक द्वारा अनुमोदित होने के लिए, आपको प्रकाशक को एक देना होगा पुस्तक प्रस्ताव. इस प्रस्ताव में आमतौर पर पुस्तक का शीर्षक और प्रत्येक अध्याय के 1 या 2 पैराग्राफ का सार शामिल है। सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट रूप से पुस्तक की सामग्री समझाते हैं और यह उन छात्रों के दर्शकों के लिए महत्वपूर्ण क्यों है जो आप इसे निर्देशन कर रहे हैं
  • किताब को सुनिश्चित करें "फीता" प्रकाशक की पुस्तक सूची में क्या वे आपकी तरह अन्य पुस्तकों को बेचते हैं? यदि वे करते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत होगा क्योंकि उन्हें प्रकाशन की अपनी सामान्य सूची से एक अलग किताब को बढ़ावा देने के अतिरिक्त पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • पारंपरिक प्रकाशकों के मामले में, आपको प्रकाशक को अपने काम के बौद्धिक संपदा अधिकारों को भी बेचना होगा। यही है, आप उस सामग्री के अधिकार खो देंगे, जब आप इसके साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करेंगे।
  • एक पाठ्यपुस्तक लिखें
    3
    पाठ्यपुस्तक खुद को प्रकाशित करें. चूंकि कभी-कभी पारंपरिक प्रकाशकों के साथ प्रकाशित करने की प्रक्रिया प्रतिस्पर्धी है, कई लेखकों ने अपनी पुस्तकों को अधिक लाभकारी परिणामों के साथ प्रकाशित करने का फैसला किया है।
  • Amazon.com ने हाल ही में प्रवेश किया है "खेल" पाठ्यपुस्तकों के प्रकाशन के बारे में यदि लेखकों ने 9। 9 9 डॉलर या उससे कम के लिए अमेज़ॅन के माध्यम से अपनी पाठ्यपुस्तकों को खुद बेच दिया, तो लेखक को लाभ का 70% लाभ मिलेगा। पारंपरिक प्रकाशकों द्वारा प्रस्तावित 10% की तुलना में यह काफी अधिक है।
  • IBooks पाठ्यपुस्तक मंच या एक व्यक्तिगत वेब पेज के माध्यम से अपनी पाठ्यपुस्तक बेचने के लिए भी संभव है
  • जब आप खुद को पुस्तकें प्रकाशित करते हैं, तो आमतौर पर पुस्तक प्रस्ताव बनाने के लिए आवश्यक नहीं होता है और आप आमतौर पर सामग्री पर बौद्धिक संपदा अधिकार बनाए रखते हैं। हालांकि, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के बीच अपनी पुस्तक का विज्ञापन करने के लिए यह अधिक जटिल है।
  • भाग 4
    पाठ्यपुस्तक को लांच और बेचें

    एक पाठ्यपुस्तक लिखें 13 शीर्षक चित्र
    1
    को बढ़ावा देना आपका पाठ्यपुस्तक यदि आप इसे एक पारंपरिक प्रकाशक के साथ प्रकाशित करते हैं, तो वह आपकी पाठ्य पुस्तक को बढ़ावा देने के प्रभारी होंगे। लेकिन अगर आप इसे अपने आप पोस्ट करते हैं तो आपको निश्चित रूप से एक विज्ञापन रणनीति बनाना होगा जो कि आपके लिए है।
  • एक पाठ्यपुस्तक लिखें
    2
    अपने छात्रों को पुस्तक बेचो यदि आप एक शिक्षक हैं, तो आपके छात्र सबसे स्पष्ट ग्राहक आधार होंगे। अपनी पाठ्यपुस्तक को कक्षा का एक अनिवार्य हिस्सा बनाओ और समझाएं कि आपने यह पाठ्यपुस्तक क्यों बनाया है
  • अपने पाठ्यपुस्तक को एक पारंपरिक प्रकाशक की पाठ्यपुस्तकों से काफी सस्ता बनाने की कोशिश करें, अगर आप इसे खुद पोस्ट करते हैं इस तरह आपके छात्रों या उनके माता-पिता विश्वास नहीं करेंगे कि आप उनका लाभ उठाते हैं।
  • एक टेक्स्टबुक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    अपने सहपाठियों को किताब बेचें अगर आपने अपनी कक्षा में सफलतापूर्वक अपनी पाठ्यपुस्तक का इस्तेमाल किया है, तो इसे अपने कुछ सहयोगियों और शोधकर्ताओं के साथ साझा करें अपनी पाठ्यपुस्तक से संक्षिप्त पाठ या कार्यपत्रकों को साझा करने की पेशकश करें ताकि आप इसे खरीदने से पहले पुस्तक का एक विचार प्राप्त कर सकें।
  • एक टेक्स्टबुक टाइप करें चित्र शीर्षक 16
    4
    व्यावसायिक घटनाओं में अपनी पुस्तक का प्रचार करें यदि आपके क्षेत्र के ज्ञान के बारे में एक बड़ा वार्षिक सम्मेलन है, तो एक बूथ का अनुरोध करने के लिए आयोजकों से बात करें, जहां आप अपनी पुस्तक रुचि रखने वाले सहयोगियों को बेच सकते हैं।
  • यदि आपके ज्ञान के क्षेत्र में ब्लॉगर्स होते हैं जिनमें बड़े दर्शक होते हैं, तो उन्हें भी अपने पाठकों के लिए एक स्रोत के रूप में अपनी पुस्तक के बारे में बात करने के लिए कहना संभव है।
  • एक पाठ्यपुस्तक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    5
    महत्वपूर्ण राय प्राप्त करें आपको यह दिखाने में सक्षम होना चाहिए कि अन्य प्रोफेसरों और शोधकर्ता आपकी पुस्तक का समर्थन करते हैं। इससे आपको पाठ्य पुस्तक के लेखक और मूल्य के रूप में विश्वसनीयता मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि तकनीकी, राजनीतिक और ऐतिहासिक पैनोरमा परिवर्तन के रूप में आपके पाठ्यपुस्तकों को वर्षों में अनुकूलन करने की आवश्यकता होगी। यह आपकी पुस्तक को पुराना और इसलिए अप्रासंगिक होने से रोक देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com