ekterya.com

एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन कैसे करें

आज के छात्रों को आमतौर पर कॉलेज में सबसे जटिल पाठ्यपुस्तकों के साथ उनकी मदद करने के लिए कौशल को नहीं सिखाया जाता है। नतीजतन, इन किताबों का अध्ययन करते समय छात्रों ने असंतुलन के तरीके अपनाए। यह लेख आपको एक विधि को स्पष्ट करने में मदद करेगा ताकि छात्रों को सबसे सरल सामग्री भी सरल और सीख सकें। वास्तव में, यदि आप सभी चरणों का पालन करते हैं, अध्ययन की इस पद्धति से आपको समय बचाने में मदद मिलेगी।

चरणों

भाग 1
अपना पठन अनुकूलित करें

एक पाठ्य पुस्तक स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
पाठ्यपुस्तक परिचय पहले पढ़ें एक किताब एक विशेष विषय पर एक विस्तृत परिप्रेक्ष्य है, तो परिचय लेखक का तर्क संक्षिप्त और प्रस्तुत पुस्तक की एक सामान्य रूपरेखा है। पाठ्यपुस्तक एक सामान्य परिचयात्मक पाठ है, तो उदाहरण के लिए, लैटिन अमेरिकी लोकतंत्र के लिए एक परिचय और सूक्ष्मअर्थशास्त्र के सिद्धांतों, परिचय समस्या को हल करने लेखक द्वारा अपनायी जाने वाली विधि बताने के लिए काम करते हैं।
  • एक पाठ्य पुस्तक स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पाठ्यपुस्तक के संगठन का विश्लेषण करें सबसे पहले, पुस्तक का सूचक देखें अपने संगठन का निरीक्षण करें इससे आप भविष्यवाणी कर सकते हैं कि कक्षा में क्या देखा जाएगा और परीक्षा में क्या आएगा। फिर, प्रत्येक अध्याय के संगठन का विश्लेषण करें अधिकांश पाठ्यपुस्तक लेखकों ने किताब के प्रत्येक अध्याय में से निपटने के लिए उन सबसे महत्वपूर्ण खिताब और उपशीर्षक के विस्तृत क्रम का उपयोग किया है।
  • एक पाठ्य पुस्तक स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सबसे पहले, अंत में जाएं कई पाठ्यपुस्तकों में अध्याय सामग्री का सारांश और प्रत्येक अध्याय के अंत में अध्ययन या प्रतिबिंब प्रश्न हैं इस भाग के पहले, पूरे अध्याय को पढ़ने से पहले कूदकर, आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि अध्याय पढ़ने के दौरान क्या ध्यान केन्द्रित किया जाए।
  • Video: Other and Another - grammar made simple | English for Communication - ESL

    एक पाठ्य पुस्तक चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने विश्लेषण के अनुसार प्रश्न बनाएं देखें कि क्या शीर्षक और उपशीर्षक आपको संभव प्रश्नों के लिए सुराग देते हैं उदाहरण के लिए, शीर्षक वाला एक अनुभाग मनोविज्ञान पाठ्यपुस्तक में शराब के कारण आसानी से विचार करने के लिए एक प्रश्न बन सकता है: शराब के कारण क्या हैं?
  • जैसा कि आप पढ़ते हैं, उन सवालों के उत्तर खोजें यदि आप जो ढूंढ रहे हैं उसे नहीं मिला है, सवाल बदल दें।
  • अध्ययन एक पाठपुस्तिका का शीर्षक चरण 5
    5
    जोर से पढ़ें अगर आप जोर से पढ़ते हैं तो पाठ्य पुस्तक को समझना और समझना आपके लिए आसान हो सकता है। जोर से पढ़ना खोने के लिए आपकी मदद कर सकता है, खासकर यदि गद्य बहुत जटिल है
  • एक पाठ्य पुस्तक चरण 6 देखें
    6
    पढ़ने के लिए एक व्याकुलता-मुक्त वातावरण रखें। सेल फोन को बचाओ, किसी कंप्यूटर के सामने बैठो मत और अपने आप को बाधित नहीं होने दें। कभी-कभी हम सोचते हैं कि हम एक ही बार में कई चीजें कर सकते हैं और पूरी तरह ध्यान केंद्रित किए बिना अध्ययन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप एक पाठ्यक्रम को गंभीरता से अध्ययन करने जा रहे हैं, तो आपको अपना ध्यान समर्पित करना होगा। यदि आप ध्यान देते हैं, तो आपको पुरस्कृत किया जाएगा
  • एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    प्रत्येक अध्याय के बाद एक ब्रेक लें थोड़ा मनोरंजन के साथ 10 मिनट की पैदल दूरी पर या खुद को इनाम दें यदि आप थका हुआ हो तो आप अच्छी तरह से अध्ययन नहीं करेंगे स्पष्ट अध्याय के साथ प्रत्येक अध्याय का दृष्टिकोण
  • भाग 2
    पाठ्यपुस्तक का अध्ययन करें

    एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    पहले ऑप्टिमाइज़ेशन तकनीकों का उपयोग करें इससे आपको पाठ्यपुस्तक का पूर्वावलोकन करने में मदद मिलेगी ताकि आप इसकी संरचना और इसके मुख्य बिंदुओं के विचार के साथ पढ़ने के करीब पहुंच सकें। ध्यान रखें, उदाहरण के लिए, आपके पढ़ने के दौरान अध्याय के अंत में प्रश्न।
  • एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन शीर्षक चित्र 9
    2
    पूरे अध्याय पढ़ें इस पहले पढ़ने में, नोट्स या कुछ भी नहीं लेते हैं, बस पढ़िए। ऐसा करने के लिए दो लक्ष्य हैं पहला अध्याय के उद्देश्य का एक विचार है अपने आप से पूछें: सामान्य में अध्याय में व्यक्त करने की कोशिश करने वाले लेखक क्या हैं? लेखक अध्याय में जानकारी या तर्क कैसे करता है? जब आपके पास इन दो सवालों की मानसिक छवि होती है, तो आप नोट्स लेने शुरू कर सकते हैं, जो आपको परीक्षाओं और अनुसंधान के लिए अध्ययन करने के लिए लाभकारी होंगे।
  • इस कदम के साथ जल्दी मत करो! यह संभवतः जितनी जल्दी हो सके पढ़ने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह बहुत संभावना है कि यदि आप इस तरह से पढ़ने का निर्णय लेते हैं तो आप जानकारी को नहीं रखते।



  • एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    अपने पढ़ने के नोट ले लो नोट्स लेने के लिए, आपको शब्द के लिए सब कुछ शब्द लिखना नहीं पड़ता है नोट लेने की कला में पाठ की प्रतिलिपि बनाने के बजाय सामग्री के महत्वपूर्ण और दिलचस्प पहलुओं को समझना शामिल है
  • पहली बात आप लिखना चाहिए मुख्य बिंदु या तर्क है कि लेखक अध्याय में संचारित करता है। इसे 3 से अधिक वाक्यों में मत करो फिर, अपने आप से पूछें कि लेखक अपना तर्क कैसे दिखाता है यह वह जगह है जहां सबसे महत्वपूर्ण खिताब और उपशीर्षक आपकी सहायता करेंगे। प्रत्येक शीर्षक के नीचे पैराग्राफ हैं जो अध्याय का अनुभाग बनाते हैं। प्रारंभिक वाक्यों को लिखें जो कि खंड और अध्याय में तर्क को विस्तृत करने में मदद करता है।
  • अपनी किताब में लिखने में डरो मत। संबंधित पाठ्यपुस्तक के पास हाशिये में नोट्स, टिप्पणियों और सवालों के साथ एक पाठ्यपुस्तक को चिह्नित करते हुए पढ़ना महत्वपूर्ण है।
  • हाथ से पाठ्यपुस्तक नोट्स लिखें हाथों से नोट लिखना आपके मन को बिना सोच के कंप्यूटर पर एक ही पाठ लिखने या लिखने के बजाय सामग्री को एकजुट करने के लिए बाध्य करेगा।
  • एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    अवधारणाओं और शर्तों की एक सूची बनाओ अध्याय की समीक्षा करें और अध्याय के तकनीकी तत्वों को समझने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सैद्धांतिक और महत्वपूर्ण अवधारणाओं और गुणों की एक सूची बनाएं। इसी परिभाषा के साथ प्रमुख शब्दावली की एक सूची भी बनाओ कई बार, यह जानकारी बोल्ड, इटैलिक, एक बॉक्स में विभाजित या किसी अन्य आंखों वाली विधि में छपी जाती है।
  • एक टेक्स्टबुक स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    5

    Video: What's That? + More - video collection | 24 | English for Communication - ESL

    अपने नोट्स के आधार पर एक अध्ययन गाइड बनाएं अपने स्वयं के शब्दों में अध्याय और इसके मुख्य बिंदुओं को सारांशित करके प्रारंभ करें इस तरह आपको पता चल जाएगा कि आपको क्या पता होना चाहिए। अपने द्वारा दिए गए पाठ और नोटों के बारे में अपने प्रश्न पूछें: इस जानकारी का जवाब क्या है? और यह जानकारी अन्य बातों से कैसे संबंधित है? वे शुरू करने के लिए अच्छे स्थान हैं
  • भाग 3
    कुछ सामान्य गलतियों को समझें

    एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन शीर्षक चित्र 13
    1
    आपको समझना चाहिए कि आपको शब्द के द्वारा शब्द पढ़ने की ज़रूरत नहीं है। यह एक बहुत ही सामान्य मिथक है जो छात्रों का मानना ​​है। खासकर यदि आप धीमी गति से पढ़ते हैं, शुरुआत और प्रत्येक अध्याय के अंत में पढ़ने के लिए, पृथक जानकारी (जो पृष्ठ पर अंदर बक्से, ग्राफिक्स या अन्य आकर्षक वस्तुओं है) के साथ और अधिक प्रभावी हो सकता है और सभी पाठ बोल्ड या इटैलिक ।
  • एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन शीर्षक वाली छवि 14
    2
    एक से अधिक बार पढ़ने की योजना बनाएं छात्रों के बीच एक और आम गलती यह है कि वे एक बार पाठ्य पुस्तक पढ़ते हैं और फिर कभी ऐसा नहीं करते हैं। एक बेहतर रणनीति चरण पढ़ने का अभ्यास करना है
  • आपके पहले पढ़ने पर, उपरोक्त सामग्री पढ़ें विचार या पाठ (आमतौर पर शीर्षक या अध्याय का उपशीर्षक द्वारा इंगित) का मुख्य उद्देश्य निर्धारित करता है और स्थानों आपको लगता है आप सब पर अच्छी तरह से समझ नहीं किया है निशान।
  • शीर्षक, उपशीर्षक और अन्य संगठनात्मक तत्वों को पढ़ें। पाठ्य पुस्तकों के लेखक आमतौर पर अपने अध्याय का निर्माण करते हैं ताकि प्रत्येक अनुभाग का उद्देश्य बहुत स्पष्ट हो। इसका लाभ उठाएं
  • अपने बाद के रीडिंग में विस्तार से और पढ़ें।
  • एक पाठ्यपुस्तक का शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    आपको समझना चाहिए कि पढ़ना पढ़ने के समान नहीं है। अवसर पर, छात्रों को केवल अपनी आंखें पृष्ठ पर बार-बार रखनी पड़ती हैं और फिर उन्हें "पढ़ने" का कोई स्वभाव नहीं मिल रहा है। पढ़ना एक सक्रिय प्रक्रिया है: आपको समर्पित होना है, ध्यान देना और उस बारे में सोचें जो आपने पढ़ा है।
  • एक पाठ्य पुस्तक स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्यान रखें कि हाइलाइटिंग पहले पढ़ने के लिए आदर्श नहीं है। जबकि पूरे अध्याय को पढ़ते समय हाइलाइटर के इंद्रधनुष को आकर्षित करने के लिए मोहक हो रहा है, लेकिन इसे टालना। अध्ययनों से पता चला है कि प्रकाश डाला वास्तव में, पढ़ने में बाधा कर सकते हैं, क्योंकि वे सब कुछ है कि आप प्रस्तुत विचारों के बारे में गंभीर रूप से बिना सोचे महत्वपूर्ण मानते हैं पर प्रकाश डाला करने के लिए परीक्षा हो सकती है।
  • अगर आपको हाइलाइट करने की आवश्यकता है, तब तक इंतजार करें जब तक कि आप अपना पहला पढ़ना पूर्ण न करें और हाइलाइटर का इस्तेमाल केवल सबसे महत्वपूर्ण विचारों को इंगित करने के लिए करें।
  • एक पाठ्यपुस्तक का शीर्षक शीर्षक चित्र 17
    5
    ध्यान रखें कि पढ़ने के दौरान आपको कुछ अर्थ देखने होंगे। यह शब्दों या उन तत्वों पर कदम रखने के लिए मोहक हो सकता है जो आपको अभी खत्म करने के लिए समझ में नहीं आते हैं, लेकिन वास्तव में यह आपकी समझ को नुकसान पहुंचा सकता है। , पढ़ने को रोकने के अर्थ और आगे बढ़ने से पहले compréndelo के लिए देखो: मार्क्सवादी अर्थशास्त्र की एक जटिल पाठ्य पुस्तक शर्तों आप पहली बार में समझ में नहीं आता है, तो लंबे समय तक पढ़ा नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को ऐसा करने का समय दें माइक्रोइऑनमोनिक्स या मानव शरीर रचना विज्ञान के 10 अध्याय परीक्षा से पहले रात को समझने की अपेक्षा न करें। अपने अध्ययन शासन के लिए यथार्थवादी उम्मीदें और लक्ष्य लाएं
    • यदि आप अपनी पाठ्यपुस्तक को चिन्हांकित करने जा रहे हैं, तो क्या महत्वपूर्ण अनुच्छेदों को रेखांकित करते हैं। यह तकनीक आपको कम से कम सामग्री को आत्मसात करने के लिए मजबूर करेगी और केवल बिना सोच के पाठ को रंगेगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पाठयपुस्तक
    • पेंसिल या पेन
    • शोर के बिना अध्ययन स्थान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com