ekterya.com

किसी कंपनी को शिकायत पत्र लिखने के तरीके

शिकायत का एक पत्र लिखना ऐसा कुछ है जो ज्यादातर लोग अपने जीवन के कुछ बिंदु पर करते हैं। चाहे आप एक उत्पाद या कंपनी से सेवा से संतुष्ट नहीं हैं, यह आम तौर पर शिकायत की दृढ़ता से लेकिन नम्र पत्र के माध्यम से एक पारस्परिक रूप से लाभप्रद तरह से समस्या को हल करने, संभव है। शिकायत पत्र लिखना जटिल या भयावह नहीं होना चाहिए। आप सभी की जरूरत है स्पष्ट रूप से तथ्यों को बताएं और समाधान का विनम्रतापूर्वक अनुरोध करें। विस्तृत निर्देशों के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
शिकायत पत्र लिखें

एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
ग्राहक सेवा विभाग को पत्र भेजें। जब आप शिकायत पत्र लिखते हैं, तो सफलता की सबसे अच्छी संभावना कंपनी के ग्राहक सेवा विभाग को पत्र को निर्देशित करने के लिए होगी। ग्राहक सेवा विभाग आमतौर पर शिकायतों से संबंधित होता है और यह संभव है कि आपके पत्र को प्रभावी ढंग से और कारगर ढंग से संसाधित किया जाएगा।
  • प्रबंधक या ग्राहक सेवा निदेशक का नाम जानने का प्रयास करें और व्यक्तिगत रूप से पत्र भेजें। अपने पत्र के साथ शुरू करें "प्रिय श्री, श्रीमती या सुश्री", उनके अंतिम नाम के अनुसार अगर आपको ग्राहक सेवा प्रबंधक का नाम नहीं मिल सकता है, तो बस लिखिए "प्रिय श्री या श्रीमती"
  • आप कंपनी, पैकेजिंग या उत्पाद लेबल का प्रचार या विज्ञापन सामग्री में, कंपनी की वेबसाइट पर ग्राहक सेवा विभाग के पते खोजने की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    पत्र में जल्दी से बात करें। पत्र की पहली पंक्ति स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से बताएगी कि आप पत्र क्यों लिख रहे हैं और आपकी शिकायत क्या है। प्रासंगिक मॉडल या सीरियल नंबरों के अतिरिक्त जितना संभव हो उतना प्रासंगिक डेटा दें।
  • पत्र के प्राप्तकर्ता को पांच सेकंड में पत्र के मुख्य बिंदु की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए, इसलिए लंबे और पेचीदा परिचय से बचें।
  • आप उद्घाटन की प्रार्थना के बाद पैराग्राफ में स्थिति के बारे में अधिक विवरण या स्पष्टीकरण प्रदान कर सकते हैं, लेकिन पहली पंक्ति को आपकी शिकायत को यथासंभव संक्षिप्त बताया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, उद्घाटन की सजा इस तरह पढ़नी चाहिए: "मैं एक दोषपूर्ण हेयर ड्रायर के बारे में एक शिकायत लिख रहा हूं जो मैंने 15 जुलाई को अपनी दुकान से कैल प्राइमेरा, सीयूडाड डे एजेप्लो पर अपनी दुकान में खरीदा था।"।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    स्पष्ट रूप से बताएं कि क्या परिणाम या समाधान आपको संतुष्ट करेंगे यदि आप एक प्रतिस्थापन, एक पैसा वापस, एक मरम्मत या मुआवजे के किसी अन्य रूप चाहते हैं, तो इसे दूसरे पैराग्राफ में स्पष्ट रूप से समझाएं। इससे आपको सामान्य पत्र प्राप्त करने या आम प्रतिक्रिया प्राप्त करने में मदद मिलेगी और प्राप्तकर्ता को इसके अंत में काम करने के लिए कुछ देना होगा।
  • आपकी टिप्पणियों में यथासंभव रचनात्मक होने का प्रयास करें, आगे बढ़ने और कंपनी के साथ अपने रिश्ते को बनाए रखने का एक तरीका सुझाएं। यदि आप धनवापसी या मुआवजे के किसी अन्य रूप का अनुरोध करते हैं और एक ही समय में सूचित करते हैं कि आपके पास कारोबार कहीं और लेने का विचार है, तो इससे समस्या को सुलझाने की कोशिश में उन्हें थोड़ा प्रोत्साहन मिलेगा।
  • यदि आप चाहते हैं कि कंपनी को एक बड़ी समस्या को ठीक करना है, तो इसे अपने पत्र में समझाओ, लेकिन पहचान लें कि ऐसा कुछ समय लगेगा
  • अपने पहले संचार में कानूनी कार्रवाई का खतरा न दें यह अंत में आवश्यक समाधान हो सकता है, लेकिन पहले एक शिकायत पत्र भेजें और जवाब की प्रतीक्षा करें।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    बैकअप के रूप में दस्तावेजों की प्रतियां संलग्न करें इसमें प्राप्तियां, गारंटी, भेजे गए चेक की प्रतियां और, यदि उपयुक्त हो, फ़ोटो या वीडियो शामिल हो सकते हैं। सभी दस्तावेज आपके पत्र में शामिल किए जाने चाहिए।
  • भेजना सुनिश्चित करें "प्रतियां" जिन दस्तावेज़ों को आप शामिल करना चाहते हैं, मूल दस्तावेज़ नहीं। इस तरह, खो जाने या खो जाने वाली इस महत्वपूर्ण जानकारी की कोई संभावना नहीं है, अगर आपको किसी और को साक्ष्य प्रदान करने की आवश्यकता है।
  • साथ ही पत्र के शरीर में यह समझा जाना सुनिश्चित करें कि आप क्या सामग्री शामिल हैं। उदाहरण के लिए: "ड्रायर वारंटी की एक प्रति और सीरियल नंबर की जानकारी के साथ, मूल रसीद की एक कॉपी संलग्न करें"।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    उन्हें मामले को हल करने की समय सीमा दीजिए। यह एक सटीक अवधि प्रदान करने के लिए उपयोगी है जिसमें आप समस्या का समाधान करना चाहते हैं। यह आपको मन की शांति देगा और आपको एक त्वरित निष्कर्ष पर लाने में मदद करेगा।
  • समय सीमा प्रदान करने से आपको अपने पत्र खो जाने या भूलने की संभावना से बचने में भी मदद मिलेगी, जिससे आपके और कंपनी के बीच अधिक असुविधा और असंतोष हो जाएगा।
  • बस यह सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली अवधि उचित है आमतौर पर, एक या दो सप्ताह पर्याप्त हैं, हालांकि यह आपकी आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न होगा।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6

    Video: प्रधानमंत्री को ऑनलाइन कोई भी शिकायत कैसे करे? | By Ishan

    पत्र को सम्मानपूर्वक समाप्त करें उनकी मदद के लिए प्राप्तकर्ता का धन्यवाद करें और उन्हें यह बताएं कि मामले को हल करने के लिए आप और कैसे संपर्क कर सकते हैं। यह आपके काम को बहुत आसान बना देगा, जिसके परिणामस्वरूप आपके लिए और अधिक कुशल परिणाम होंगे।
  • पत्र पर हस्ताक्षर करें साथ "ईमानदारी से", यदि आप उस व्यक्ति का नाम जानते हैं जिसे आप लिखते हैं या "ध्यान से", यदि आपने उसे के रूप में संदर्भित किया है "सीनियर" या "सुश्री"। अवैयक्तिक बंद होने से बचें जैसे "शुभकामनाएं" या "आपको बधाई"।
  • विधि 2
    सही टोन और प्रारूप को प्राप्त करें

    एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    विनम्र रहें. आप गुस्से में हो सकते हैं और आपको गुस्सा करने का पूरा अधिकार है, लेकिन कठोर होने से केवल प्राप्तकर्ता की रक्षात्मकता होगी एक सम्मानजनक टोन में लिखें और किसी भी कीमत पर धमकी, परेशान या व्यंग्यात्मक टिप्पणी करने से बचें। याद रखें कि व्यक्ति अपने पत्र पढ़ने प्रत्यक्ष कुछ भी है कि क्या हुआ है और अधिक उत्तरदायी चार्ज होगा और एक ग्राहक विनम्र और एक गुस्सा और आरोप लगाने के लिए विनम्र मदद करने की इच्छा नहीं थी।
    • याद रखें, जिस कंपनी को आप लिख रहे हैं शायद आप को जानबूझकर चोट लगी है। अधिकांश कंपनियां ग्राहकों की संतुष्टि में रुचि रखते हैं।
    • आपको प्राप्तकर्ता को बहुत अधिक सफलता मिलेगी, जो कि आपकी सहायता करना चाहता है, यह मानते हुए कि यह दुर्भावनापूर्ण इरादों से भरा है।
    • जब आप गुस्से में हैं तो लिखना न करें। जब तक आप शांत नहीं हो जाते, तब तक अपना पत्र लिखने की प्रतीक्षा करें। या यदि आप चाहें, तो जब आप गुस्से में हैं तो पत्र लिखें और इसे भेजने से पहले एक या दो दिन के लिए इसे छोड़ दें। सभी संभावनाओं में, आप कुछ चीजों को एक कम जलाशय के रास्ते में फिर से लिखना चाहेंगे।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8



    2
    संक्षिप्त रहें ग्राहक सेवा प्रतिनिधि एक दिन पत्र के सैकड़ों प्राप्त कर सकते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप बात करने के लिए जल्दी से जाते हैं, ताकि वे जानते हैं कि वास्तव में क्या वे सिर्फ पढ़ने के लिए शुरुआत काम कर रहे हैं। यदि आपका पत्र बहुत लंबा या विस्तृत है, पाठक इसकी सामग्री पर एक नज़र डालें और या सटीक समस्या का एक अस्पष्ट विचार वांछित संकल्प के साथ समाप्त करने के लिए इच्छुक हो जाएगा।
  • अनावश्यक विवरणों से बचें या लंबे या स्पर्शरेखा रोगियों के साथ विचलित करें
  • अपने पत्र को पृष्ठ पर या 200 शब्दों से कम रखने की कोशिश करें
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    आधिकारिक रहें आपके पत्र में आधिकारिक होने के कारण सही टोन बनाता है और कंपनी को यह जानकारी देता है कि आपकी शिकायत को गंभीरता से लिया जाना चाहिए यह अधिक गंभीर शिकायतों के लिए विशेष रूप से सच है, जिसका वित्तीय प्रभाव हो सकता है
  • आधिकारिक होने के नाते कई तरह की चीजें शामिल होती हैं, जैसे कि भाषा की गुणवत्ता, कंपनी के अधिकारों और जिम्मेदारियों के आपके ज्ञान, साथ ही साथ पत्र की एक पेशेवर प्रस्तुति भी शामिल है।
  • इन सभी चीजों से आपको विश्वसनीयता मिलती है, जिसका आपके पत्र की प्रतिक्रिया पर सकारात्मक प्रभाव होना चाहिए।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    अपने पत्र में एक स्पष्ट और सही प्रारूप बनाएं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, अपना पत्र प्रारूपित करें आप पेशेवर तरीके से आपकी शिकायत पत्र को कैसे प्राप्त कर सकते हैं, यह अच्छी तरह से प्रभावित कर सकते हैं। यह आपका नाम, पता और ऊपरी दाएँ कोने में तारीख, नाम या व्यक्ति जिसे आप लिखने के लिए, कंपनी के पते के साथ, पत्र के शरीर के ऊपर बाईं ओर के शीर्षक के बाद भी शामिल है।
  • हमेशा एक कंप्यूटर पर अपना पत्र लिखें इससे इसकी उपस्थिति में पढ़ने और स्पष्ट करना आसान होता है। अगर आपको अपने हाथ से पत्र लिखना चाहिए, तो शब्द या इंकब्लोट्स को पार किए बिना स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से लिखना सुनिश्चित करें
  • अपने हस्ताक्षर डालने के लिए, नीचे एक रिक्त स्थान छोड़ दें "आपको बधाई" या "ध्यान से", जहां आप हाथ से अपना हस्ताक्षर डाल सकते हैं। इस स्थान के तहत आपका नाम लिखा जाना चाहिए ताकि इसे आसानी से पढ़ा जा सके।
  • एक समान अनुमानित आकार के पैराग्राफ के साथ, पत्र को व्यवस्थित और अच्छी तरह से रखें।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    वर्तनी और व्याकरण की जांच करें गलत वर्तनी या व्याकरण नकारात्मक तरीके से प्रभावित हो सकता है कि आपकी शिकायत कैसे प्राप्त हुई है। सुनिश्चित करें कि आप पत्र मुद्रित करने से पहले कंप्यूटर पर वर्तनी जांच करते हैं या इसे भेजने से पहले किसी और को पढ़िए।
  • विधि 3
    ऊपर का पालन करें

    एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    1
    आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली समय सीमा के लिए प्रतीक्षा करें धीरज रखो और किसी भी अन्य कार्रवाई की जांच न करें जब तक कि आपके प्रारंभिक पत्र में आपके द्वारा प्रदान की गई समय सीमा समाप्त नहीं हुई है। यदि यह तारीख गुजरती है और आपने कुछ भी नहीं सुना है, तो आप पुष्टि कर सकते हैं कि पत्र प्राप्त होने पर फोन कॉल या एक ईमेल के साथ आप का पालन कर सकते हैं। कंपनी को संदेह का लाभ देने के लिए हमेशा बेहतर होता है
    • यदि आपको अभी भी अपने पत्र के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है या यदि आप इसे प्राप्त करते हैं, लेकिन आपकी संतुष्टि के लिए स्थिति का प्रबंधन नहीं किया गया है, तो आप कमांड की श्रृंखला में किसी व्यक्ति की शिकायत के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13

    Video: हिंदी में पत्र लिखने का तरीका/Hindi me patra kaise likhe/How to write application in hindi/UP board

    2
    कमांड की श्रृंखला के माध्यम से आगे बढ़ें यदि आप ग्राहक सेवा के निदेशक के साथ काम करने में सफल नहीं हैं, तो कमान की श्रृंखला में अगला व्यक्ति कौन है और वहां पहुंचने का प्रयास करें। हर बार जब आप सीढ़ी तक जाते हैं, तो ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से एक पर्यवेक्षक तक, फिर निदेशक, उपाध्यक्ष, राष्ट्रपति को, आपके द्वारा पिछले स्तरों पर संचार संलग्न करें। यह स्थिति नई कंपनी के प्रतिनिधि को अपडेट कर देगा और मुकदमेबाजी के बिना मामला हल करने का सबसे अधिक संभावना पैदा करेगा।
  • ग्राहक सेवा विभाग से सीधे ऊपर की बजाय सीधे ऊपर जाने से पहले शुरू करना बेहतर होता है। इसका कारण यह है कि ग्राहक सेवा विभाग इस प्रकार की शिकायतों से निपटने के लिए ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और राष्ट्रपति को भेजे गए किसी भी पत्र को शायद इस विभाग को भेजा जाएगा।
  • यदि यह मामला है, तो ग्राहक सेवा विभाग के कर्मचारी तुरंत आपको एक प्रतिकूल तरीके से देख सकते हैं, क्योंकि आप उनसे पास करने की कोशिश कर रहे थे।
  • ध्यान रखें कि यदि आप राष्ट्रपति या प्रबंधक को एक पत्र लिखते हैं, तो यह बहुत स्पष्ट, संक्षिप्त और अच्छी तरह से लिखा जाना चाहिए, क्योंकि उन्हें इस घटना का पूर्व ज्ञान नहीं होगा।
  • एक कंपनी के लिए एक शिकायत पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    यदि आप कानूनी कार्यवाही करना चाहते हैं, तो एक वकील खोजें वकील को पता चल जाएगा कि कैसे आगे बढ़ना है ध्यान रखें कि एक कानूनी कार्रवाई अंतिम उपाय होनी चाहिए और यह आपके पत्र में एक संभावना के रूप में प्रस्तुत करने से एक नकारात्मक स्वर पैदा होगी और साथ ही आप मुआवज़े के लिए किसी भी अनुरोध को विचलित कर देंगे। यदि आपका ब्लफ़ अच्छी तरह से नहीं जाता है तो आपको वापस किया जा सकता है
  • युक्तियाँ

    • लिखने से पहले, कुछ समय ले लो और क्या हुआ पर प्रतिबिंबित करें। जब आपने सब कुछ सोचा है और पता है कि आप क्या चाहते हैं और आप इसे कैसे चाहते हैं, तो आप पत्र लिखने के लिए तैयार होंगे।
    • ऐसे ग्राहकों के लिए वेबसाइटें हैं, जहां आप अपनी शिकायतें पेश कर सकते हैं, साथ ही यह देखें कि क्या अन्य लोग उस विशेष कंपनी के साथ उसी स्थिति में हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पत्र में नाम, पता, ईमेल और फ़ोन नंबर शामिल हैं (आपके घर, आपका कार्य और आपका सेल फ़ोन यदि संभव हो)। साथ ही अपने पाठक की जानकारी मांगने को सुनिश्चित करें ताकि आप दोनों अपनी शिकायत पर किसी भी प्रगति के साथ रह सकें।
    • इसे बार-बार पढ़ें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ सच है, ईमानदार और प्रमाणित।
    • शपथ ग्रहण गवाह पत्र न भेजें वास्तव में, यदि आप सोचते हैं कि आप इसके लिए अदालत में समाप्त हो सकते हैं, तो आप न केवल साक्षी की गवाही को बनाए रखना चाहते हैं बल्कि आपका नाम भी बना सकते हैं। याद रखें कि अदालत में जाने के लिए महंगा होगा ज्यादातर मामलों में, एक अनौपचारिक समझौता करना या कम से कम मध्यस्थता के माध्यम से करना बेहतर होता है
    • अपमान मत करो याद रखें कि जो आप चाहते हैं वह इनाम या समाधान है, और पाठक को अपमान करने से वह यह हासिल नहीं करेगा। यदि आप मजबूत भाषा का उपयोग करना चाहते हैं, निष्क्रिय आवाज का उपयोग करने से बचें और अधिक प्रत्यक्ष और वर्णनात्मक शब्दों का उपयोग करें शायद आप कर रहे हैं "हैरान" या यहां तक ​​कि "घृणा करनेवाला", सिर्फ शब्दों की तुलना में मजबूत शब्द "निराश"।
    • लिखित रूप में आपकी शिकायत को प्रस्तुत करने से ईमेल भेजने, एक फ़ैक्स या ब्लॉग या कंपनी की वेबसाइट पर टिप्पणी करने से मजबूत प्रभाव पड़ता है। ज्यादातर कंपनियां उच्च प्राथमिकता के साथ औपचारिक लिखित शिकायतों का इलाज करती हैं
    • सभी पत्राचार की कॉपी और आपके द्वारा भेजे गए अक्षरों की तिथियां रखें।
    • यदि आप किसी विशिष्ट व्यक्ति के बारे में शिकायत पत्र लिखते हैं, तो अपनी पत्रिका की कमी को सीमित करें और पूरे संगठन को बदनाम न करें। यदि आप किसी कंपनी की नीति के बारे में शिकायत दर्ज करते हैं, तो अपने प्राप्तकर्ता या पॉलिसी का अपमान मत करो। यह बस आपकी समस्या बताता है और आप इसे कैसे हल करना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • एक पत्र लिखना गैरकानूनी है जिसमें शारीरिक हिंसा, संपत्ति का विनाश या स्वास्थ्य या सुरक्षा के खिलाफ कार्य करने की धमकी शामिल हैं। एक धमकी को उत्पीड़न के रूप में समझा जा सकता है, अदालत में कार्रवाई की अनुमति देता है और जुर्माना से जेल में समय तक दंड के अधीन हो सकता है। अपने आप को एक एहसान करो और धमकियों के बारे में मत सोचो उन्हें लिखकर मत भेजें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com