ekterya.com

कैसे स्पेनिश में एक पत्र लिखने के लिए

यदि आप किसी को लिखते हैं जिसे आप व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते हैं, तो स्पैनिश में पत्राचार में एक औपचारिक भाषा का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर आप स्पैनिश में बोल, सुन और पढ़ सकते हैं, तो आप औपचारिक भाषा में लिखना नहीं सीख सकते हैं। यद्यपि पत्र लेखन के मूल नियमों में परिवर्तन नहीं होता है, भले ही आप उपयोग की जाने वाली भाषा के प्रकार की परवाह किए बिना, आपको कुछ सांस्कृतिक औपचारिकताओं का पालन करना चाहिए, जब आप स्पैनिश में एक पत्र लिखेंगे। ये औपचारिकता उस व्यक्ति के आधार पर अलग-अलग होगी, जिसे आप लिखते हैं और कारण।

चरणों

भाग 1
पत्र शुरू करें

एक स्पैनिश लेटर लिखें स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
पते के प्रारूप सेट करता है यदि आप एक औपचारिक पत्र लिखने जा रहे हैं, तो पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में अपना नाम और पता डालें। इसके तुरंत बाद, पृष्ठ के बाईं ओर, उस व्यक्ति का नाम और पता लिखें जिसे आप लिख रहे हैं।
  • अधिकांश पाठ प्रसंस्करण अनुप्रयोगों में एक व्यावसायिक पत्र टेम्पलेट है जो स्वचालित रूप से आपके पत्र को प्रारूपित करेगा।
  • यदि आप लेटरहेड पर पत्र मुद्रित करना चाहते हैं, तो आपको अपना नाम या पता शामिल करने की आवश्यकता नहीं है।
  • जब आप एक ईमेल लिखते हैं, तो पृष्ठ के शीर्ष पर मौजूद पते आमतौर पर शामिल नहीं होते हैं।
  • एक स्पैनिश लेटर लिखें स्टेप 2 नामक छवि
    2
    तारीख को शामिल करें आप एक औपचारिक पत्र भेज रहे हैं, यह पत्र में लिखा गया था शीर्ष पर तारीख लिखने के लिए प्रथागत है। स्पेनिश में पत्रों की तारीख से पहले, आप उस शहर का नाम रख सकते हैं जहां से पत्र लिखा जाता है।
  • उदाहरण के लिए, आप "आकापल्को, 23 दिसंबर, 2016" लिख सकते हैं। स्पेनिश में तारीखों के लिए, पहले दिन लिखने का नियम, महीने के बाद, और, अंत में, वर्ष का पालन किया जाता है। यदि आप केवल संख्याओं का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उसी तारीख को इस प्रकार लिखा जाएगा: 23-12-16
  • अपने मित्रों या परिचितों को लेटरहेड या अधिक अनौपचारिक पत्रों पर मुद्रित पत्रों के लिए, उस तिथि को ऊपरी दाएं कोने में रखें जहां आप सामान्यतः अपना नाम और पता डालते हैं।
  • औपचारिक व्यापार पत्रों में आमतौर पर नाम और पते के नीचे पृष्ठ के बाईं ओर स्थित तिथि होती है।
  • एक स्पैनिश लेटर लिखें स्टेप 3 नामक छवि
    3
    उचित ग्रीटिंग लिखें जिस तरह से आप जिस व्यक्ति को स्पैनिश में संबोधित किया गया है, उस पर आप जिस तरह से स्वागत करते हैं, उस पर निर्भर करता है कि आप के संबंध में जो संबंध हैं और आपके बीच मौजूद निकटता किसी अनौपचारिक ग्रीटिंग को किसी दोस्त या परिचित को लिखकर उपयुक्त हो सकता है, वह आपके लिए किसी व्यक्ति की ओर से किसी के लिए आक्रामक हो सकता है या जिसे आप व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते
  • आप वाक्यांश "किसे यह चिंता का विषय हो सकता है" यदि आप विशिष्ट व्यक्ति जो पत्र पढ़ा के नाम पता नहीं है डाल सकते हैं। यह ग्रीटिंग सामान्य व्यवसाय पत्रों के लिए उपयुक्त है, जैसे जब आप किसी उत्पाद या सेवा के बारे में अधिक जानकारी मांगते हैं
  • अगर वह व्यक्ति आपके से पुराना है या यदि आप पहली बार लिखने जा रहे हैं, तो "प्रिय" और फिर अंतिम नाम का उपयोग करें उचित होने पर "सर" या "महिला" के व्यक्ति का इलाज करें उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "प्रिय श्री लोपेज"।
  • जब आप व्यक्ति के साथ घनिष्ठ संबंध रखते हैं, तो आप "प्रिय" और फिर नाम का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप "प्रिय बेनिटा" लिख सकते हैं।
  • स्पेनिश में एक पत्र में, आपको ग्रीटिंग के दो अंक और एक अल्पविराम नहीं होना चाहिए, जैसे कि अन्य भाषाओं में, उदाहरण के लिए, अंग्रेजी
  • शीर्षक टाइप करें एक स्पैनिश लेटर चरण 4
    4
    अपने आप को परिचय अपने पत्र की पहली पंक्ति में, आपको उस व्यक्ति को यह बताना चाहिए कि आप कौन हैं "मेरा नाम है" लिखकर पत्र को प्रारंभ करें और फिर अपना पूरा नाम दर्ज करें यदि आप पत्र के लिए महत्वपूर्ण डेटा हैं, तो आपको अपनी नौकरी की स्थिति या प्राप्तकर्ता के साथ अपने संबंध को भी जोड़ना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप "मेरा नाम फ्लोर डेल कैम्पो" लिख सकते हैं और फिर अगले वाक्य में बताएं कि आप कौन हैं (उदाहरण के लिए, कि आप एक विश्वविद्यालय में छात्र हैं या आपके पास उसके दोस्त के साथ एक लिंक है)।
  • यदि आप किसी अन्य व्यक्ति की ओर से लिखना चाहते हैं, तो आपको उस व्यक्ति के नाम के बाद "मैं अपनी ओर से लिखना" जोड़ना होगा। उदाहरण के लिए, आप "मैं मार्गारीटा फ्लॉरेस की ओर से लिख सकता हूँ"
  • एक स्पैनिश पत्र लिखें

    Video: Aprender Español: El Alfabeto en Español (Alphabet in Spanish)

    5
    पत्र के लिए कारण बताएं अपने आप को पेश करने के तुरंत बाद, आपको उस व्यक्ति के बारे में संक्षिप्त रूप से उस पत्र का कारण बताएं या आपसे क्या पूछने जा रहे हैं। आप पत्र के शरीर में अधिक विवरण दर्ज करेंगे, लेकिन आपको तुरंत पत्र के विषय को स्थापित करना होगा।
  • सोचें कि यह आपके पत्र का सार है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी नौकरी या एक इंटर्नशिप की पेशकश की अनुरोध करने के लिए एक पत्र लिखते हैं, तो आप लिख सकते हैं "मैं स्थिति के लिए आवेदन करना चाहता हूं"। और फिर उस जगह का वर्णन करें जहां आपने प्रकाशन देखा था या विज्ञापन के बारे में आपको कैसे पता चला।
  • इस खंड में एक से अधिक वाक्य या दो नहीं होना चाहिए, और इसलिए आप अपने पत्र के पहले परिचयात्मक पैराग्राफ को समाप्त करेंगे।
  • भाग 2
    पत्र का शरीर लिखें

    एक स्पैनिश लेटर लिखें 6 शीर्षक

    Video: Miedo En La Ciudad De Los Muertos Vivientes - Lucio Fulci - Langosto

    1

    Video: Viento del Infierno - 1990 - Charles Philip Moore - Langosto

    औपचारिक भाषा रखें यहां तक ​​कि अगर आप कह सकते हैं कि स्पैनिश में पत्र लिखने के लिए, जिस व्यक्ति को आप लिखते हैं, उसके साथ अच्छे संबंध हैं, अन्य भाषाओं की तुलना में अंग्रेजी की तरह औपचारिक और विनम्र भाषा अधिक उपयोग की जाती है, जैसे कि अंग्रेजी
    • स्पेनिश में, औपचारिक लेखन में एक विनम्र स्वर हो जाता है सशर्त में लिखें ("मैं जानना चाहता था कि क्या आप उपलब्ध होंगे") और "आप" ("आप" या "आप" के बहुवचन में) के औपचारिक संस्करण का उपयोग करें, जब तक कि आप पहले से ही व्यक्ति को अच्छी तरह से जानते नहीं हैं।
    • यदि आपको नहीं पता कि आपका पत्र कैसे औपचारिक होना चाहिए, तो यह अत्यधिक औपचारिकता का विषय है। अनौपचारिक या बहुत बोलचाल भाषा का उपयोग करने के लिए आप को विनम्र और औपचारिक होने के लिए किसी को अपमानित करने की संभावना कम है
    • यदि आप पहले से ही व्यक्ति से पहले कई बार मिले हैं या यदि आप उस पत्र का जवाब देने जा रहे हैं जिसने उसने लिखा है, तो उन संवादों से मार्गदर्शन करें ताकि आप को पता होना चाहिए कि आपको औपचारिक कैसे होना चाहिए। उस व्यक्ति से कम औपचारिक भाषा का उपयोग कभी नहीं करना चाहिए जो उस व्यक्ति ने आपके साथ प्रयोग किया था
    • यहां तक ​​कि अगर आप स्पैनिश में ईमेल द्वारा एक पत्र लिखने जा रहे हैं, तो बोलनेवाले शब्दों, शब्दावली और संक्षिप्ताक्षरों का इस्तेमाल पाठ संदेश या इंटरनेट पर अनौपचारिक बातचीत के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • एक स्पैनिश लेटर लिखें 7 नाम का चित्र
    2



    अपने पत्र का सबसे महत्वपूर्ण बिंदु लिखें पत्र के शरीर के लिए, महत्व के क्रम में अंक या जानकारी दर्शाएं। एक स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से लिखने की कोशिश करें ताकि अंत में आपका पत्र एक से अधिक पेज न हो।
  • एक व्यक्तिगत पत्र, जैसा कि किसी मित्र के लिए, जिसमें आप बताते हैं कि आपने अपनी छुट्टी में क्या किया था, यदि आप चाहें तो लंबा हो सकता है लेकिन जब एक व्यावसायिक पत्र या अन्य औपचारिक पत्र लिखते हैं, तो आपको प्राप्तकर्ता के समय का सम्मान करना चाहिए। उन विषयों के विचलन से बचें, जो पत्र के विषय से संबंधित नहीं हैं। इस तरह से व्यक्ति अधिक प्रभावित होगा, औपचारिक पत्र लिखने की आपकी योग्यता के साथ।
  • इससे पहले कि आप पत्र लिखना शुरू करने से पहले एक ड्राफ्ट के रूप में एक संक्षिप्त रूपरेखा बनाने के लिए उपयोगी हो, ताकि आपको पता चले कि कौन-से अंक या विषयों को आप छूना चाहते हैं और उन्हें कैसे खेलना है। अग्रिम में तैयार होने वाली एक योजना को पत्र लिखना आसान होता है, खासकर यदि आप अपनी मातृभाषा में नहीं लिखते हैं।
  • एक स्पैनिश लेटर लिखें स्टेप 8 नामक छवि
    3
    जानकारी को पैराग्राफ में विभाजित करें आपको प्रत्येक पैराग्राफ के बीच डबल स्पेस के साथ एक स्पेस में पत्र बनाना होगा। एक पैराग्राफ को दो या तीन से अधिक वाक्य होने की आवश्यकता नहीं है
  • अपने पत्र में प्रत्येक अलग बात या विचार के लिए, आपको एक नया अनुच्छेद प्रारंभ करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने के लिए स्पेनिश में एक पत्र लिखने जा रहे हैं दो बुनियादी बिंदु हैं जिन्हें आपको स्पर्श करना है: आपका अनुभव और इसका कारण है कि आप इंटर्नशिप के लिए सबसे अच्छा उम्मीदवार क्यों होंगे। आपके पत्र में एक परिचयात्मक पैराग्राफ, आपके अनुभव के बारे में पैराग्राफ, एक पैराग्राफ शामिल होना चाहिए कि आप सबसे अच्छा आवेदक और समापन अनुच्छेद क्यों होंगे।
  • भाग 3
    पत्र समाप्त करें

    एक स्पैनिश लेटर लिखें 9 नाम का चित्र
    1
    अपने पत्र के कारण को संक्षेप में बताएं एक वाक्य या दो के साथ समापन पैराग्राफ को प्रारंभ करें, जो पत्र के कारण का सार करता है। आपको कुछ अंतिम टिप्पणियां भी शामिल करनी चाहिए जो पत्र के विषय से प्रासंगिक हों।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप नौकरी या इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने के लिए लिखना चाहते हैं, तो समापन में आप यह उल्लेख कर सकते हैं कि आपके पास अनुरोध पर संदर्भ उपलब्ध हैं।
    • यदि आपके पत्र में केवल कुछ पैराग्राफ हैं, तो यह चरण आवश्यक नहीं हो सकता है हालांकि, यह अधिक से अधिक अक्षरों के लिए उपयोगी हो सकता है, जो कुछ पन्नों को कवर करते हैं, क्योंकि इससे यह याद दिलाता है कि जो भी आपके पत्र को इसके लिए मुख्य कारण पढ़ता है
    • समापन पैराग्राफ का यह हिस्सा आम तौर पर महत्वपूर्ण नहीं है यदि आप किसी करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य को लिखते हैं।
  • Video: Write numbers Hindi

    एक स्पैनिश लेटर लिखें 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    समापन वाक्य लिखें पत्र को पूरा करने के लिए, जिस व्यक्ति को आप लिख रहे हैं, उसे जानने के लिए कि आप अपने पत्र से मिलने के बाद क्या उम्मीद करते हैं। इस अंतिम वाक्य में, आप उसे यह बताएंगे कि आप किस निर्णय से उसे उम्मीद करेंगे या जब आप उससे सुनना चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको पत्र द्वारा उत्तर देने में रुचि है, लेकिन एक निश्चित समय सीमा निर्धारित किए बिना, आप लिख सकते हैं "मैं आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहा हूं"
  • यदि अग्रिम में आपको लगता है कि प्राप्तकर्ता के पास सवाल हो सकता है या आपसे अधिक बात करना चाहते हैं, तो आप "कुछ भी जो मैं उपलब्ध हूं" लिख सकता है
  • एक स्पैनिश लेटर लिखें 11 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अलविदा कहो यह एक पत्र के अंत में विदाई वाक्यांशों का उपयोग करने के लिए आदर्श है जिस शब्द को आप संबोधित कर रहे हैं, उसके लिए उपयुक्त शब्द या विदाई वाक्यांश के साथ पत्र समाप्त करें।
  • जब आप अलविदा कहते हैं, तो भाषा औपचारिक होती है, उदाहरण के लिए। आम तौर पर, आप "सौहार्दपूर्ण बधाई" की तरह कुछ डाल देंगे और अगर आप उस व्यक्ति से कुछ पूछने जा रहे हैं, तो आप "धन्यवाद और अभिवादन" वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप व्यक्ति को बिल्कुल भी नहीं जानते हैं, और आप बड़े हैं या आपके पास अधिकार की स्थिति है, तो आप कह सकते हैं "मैं आपको ध्यान से बधाई देता हूं" स्पेनिश में अलविदा कहने के लिए यह सबसे औपचारिक वाक्यांश है। यह इतना औपचारिक है कि आप लगभग इसका अर्थ यह है कि आप व्यक्ति को संबोधित करने के योग्य नहीं हैं
  • जब आप किसी करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य को लिखते हैं, तो "चुंबन" जैसी विदाई का प्रयोग करें। यह निपटने का एक बहुत ही घनिष्ठ तरीका हो सकता है, लेकिन उस वाक्यांश के साथ स्पेनिश में पत्रों को समाप्त करना आम बात है।
  • एक लिखित स्पैनिश लेटर स्टेप 12 नामक छवि
    4
    आवश्यक सभी सुधार करें। खासकर यदि आप एक अन्य संसाधन के साथ वर्ड प्रोसेसिंग अनुप्रयोग का उपयोग करते हुए अपना पत्र लिखा है, तो विराम चिह्न या वर्तनी में महत्वपूर्ण त्रुटियां हो सकती हैं। एक लापरवाह पत्र आपको एक नकारात्मक छवि को दर्शाता है और उस व्यक्ति के प्रति अनादर का संकेत हो सकता है जिसे आप संबोधित कर रहे हैं।
  • यदि आपने अपने वर्ड प्रोसेसिंग एप्लिकेशन का ऑटोकोरेट ऑप्शन सक्षम किया है, तो शब्दों की ध्यानपूर्वक जांच करें, खासकर यदि आवेदन की डिफ़ॉल्ट भाषा स्पैनिश नहीं है आपके द्वारा देखे बिना, सुधारकर्ता कुछ शब्दों को उस डिफ़ॉल्ट भाषा में अपने निकटतम समकक्षों में बदल सकता है
  • स्कोर पर विशेष ध्यान दें उदाहरण के लिए, स्पेनिश में प्रश्न इस "¿" प्रतीक से शुरू होते हैं और इस "?" यह संरचना स्पेनिश और अनन्य है, यदि आप स्पैनिश में लिखने के लिए उपयोग नहीं किए गए हैं, तो आप प्रश्नों में उस शुरुआती संकेत को भूलना भूल सकते हैं।
  • एक स्पैनिश लेटर लिखें 13 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी संपर्क जानकारी शामिल करें यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही पत्र के शीर्ष पर अपनी संपर्क जानकारी डालते हैं, तो यह पत्र के अंत में आपके नाम के नीचे सीधे संपर्क जानकारी शामिल करने के लिए प्रथा है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक कर्मचारी के रूप में लिखना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पत्र को अपने नियोक्ता के लेटरहेड पर लिखना चाहते हैं, तो आमतौर पर लेटरहेड में कंपनी की सामान्य संपर्क जानकारी शामिल है, न कि आपकी व्यक्तिगत संपर्क जानकारी।
  • आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले संचार के रूप से संबंधित जानकारी शामिल करें यदि आपको पत्र प्राप्त करने के लिए आपको कॉल करने के लिए चाहते हैं, तो अपने नाम के बाद अपना फ़ोन नंबर डालें। दूसरी तरफ, यदि आप चाहें तो ईमेल भेजकर ईमेल भेजते हैं, अपना ईमेल पता दर्ज करें
  • एक स्पैनिश पत्र लिखें
    6
    अपने हस्ताक्षर रखें जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पत्र में कोई त्रुटि नहीं है, उसे प्रिंट करें और अपना हस्ताक्षर डालें, जैसा कि आप अपनी मूल भाषा में करेंगे आपको आमतौर पर विदाई के तहत कुछ खाली पंक्तियां छोड़नी पड़ती हैं और फिर अपना नाम लिखें।
  • नाम के ऊपर अपना हस्ताक्षर रखें
  • यदि पत्र आधिकारिक उपयोग के लिए है, तो आपके पास मेल से भेजने से पहले अपनी व्यक्तिगत फ़ाइल के लिए हस्ताक्षरित पत्र की एक प्रति चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com