ekterya.com

सार्वजनिक बोलने वाली प्रतियोगिता कैसे जीतें

सार्वजनिक बोलने वाली प्रतियोगिता में भाग लेना आप अपने जीवन में सबसे अच्छा निर्णय ले सकते हैं। एक को जीतने के लिए, आपको कड़ी मेहनत और अभ्यास करना चाहिए जितना आप कर सकते हैं।

चरणों

क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 27

Video: 2018 टोस्टमास्टर्स विश्व सार्वजनिक भाषण के चैंपियन, रमोना जे स्मिथ

1
हर कीमत पर, अपने सिद्धांतों, मौलिकता और स्वतंत्र सोच को रखें। यदि आप जीतना चाहते हैं तो यह कदम जरूरी है। आपके सिद्धांत आपको मार्गदर्शन करेंगे और आपको ध्यान केंद्रित करेंगे। आपकी मौलिकता आपको बाहर खड़ा कर देगी आपका स्वतंत्र विचार आपके भाषण के कारणों को लाएगा।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बनने वाला चित्र चरण 6
    2
    तुम क्या कर के बारे में भावुक रहो। ध्यान पाने के लिए या प्रसिद्धि या स्थिति प्राप्त करने के लिए कभी भी प्रतियोगिता शुरू करने का मोह न करें। यह शुरूआत में प्रतियोगिता में नामांकित होने के कारणों पर विचार करने के लिए पर्याप्त समय लेने के बाद यह प्राप्त होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में नेटवर्क विपणन चरण 14
    3
    एक संरक्षक खोजें यदि आप जीतने के बारे में गंभीरता से सोचते हैं, तो आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिलना होगा जो आपको मार्गदर्शन कर सकता है। राय के बिना आपकी खुद पर अभ्यास करना आकर्षक है - हालांकि, एक संरक्षक आपको अपने भाषण और भाषण की सामग्री के ठीक विवरण को ठीक करने में मदद करेगा। गुरु एक शिक्षक या मित्र हो सकता है, जिसे आपको लगता है कि आपको मार्गदर्शन करने की क्षमता है।
  • छवि ज्ञात चरण 13 पर जाएं

    Video: सार्वजनिक भाषण 2016 विश्व चैंपियन, डैरेन तय वेन जी

    4
    आत्मविश्वास का विकास करें यह आपके द्वारा बोलने वाली भाषा के लिए पर्याप्त पढ़कर किया जा सकता है और इसके अतिरिक्त, आपके भाषण के लिए सही शब्द ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं। जब आप एक भीड़ के सामने होते हैं, तो आप जिस तरह से देखते हैं, आप स्वाभाविक रूप से आत्मविश्वास प्राप्त कर सकते हैं। यही कारण है कि आपको हमेशा सुंदर ढंग से कपड़े पहने और मंच पर जाने से पहले अच्छा लगना चाहिए।
  • अपना कंसोलियन प्रतिनिधि लिखें चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक भाषण विषय ढूंढने की कोशिश करें जो आपके दर्शकों के जीवन को स्पर्श, मूल और प्रासंगिक है। जितना अधिक लोग आपके भाषण के साथ की पहचान कर सकते हैं उतना अधिक ध्यान आपको मिल जाएगा। आप आसानी से अपने भाषण का चयन करके सबसे विरोधियों को जीत सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक कांग्रेस बनें चरण 10
    6
    समय के साथ पर्याप्त सामग्री पढ़ें और बहुत ज्यादा सोचने के बिना अपना भाषण लिखें सबसे अच्छा भाषण अक्सर कुछ ही मिनटों में लिखा हुआ है। हालांकि, आपको समीक्षा करनी चाहिए और इसे संपादित करना चाहिए, हमेशा यह विचार करना चाहिए कि जनता कैसे जवाब देगी आपको अपने ज्ञान और व्यक्तिगत रुचियों को दिखाने के लिए अवसर का उपयोग नहीं करना चाहिए इसे सार्वजनिक करने के लिए सार्वजनिक रूप से बोलना अपनी जानकारी का अनुकूलन करना है जब लोग समझते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं तो जनता खुश है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टाइप करें एक भाषण स्वयं का परिचय चरण 15
    7
    जनता का ध्यान बनाए रखने के लिए हास्य महत्वपूर्ण है जब वे हँसते हैं, वे अधिक ध्यान से सुनते हैं क्योंकि वे आपके भाषण में कुछ प्रकार के मज़ेदार महसूस करते हैं। हालांकि, हास्य का दुरुपयोग न करें, क्योंकि आप गंभीरता को कमजोर कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक भाषण परिचय खुद चरण 7



    8
    सार्वजनिक बोलने में अभ्यास बहुत महत्वपूर्ण है अभ्यास के साथ, आप मंच भय को दूर करेंगे और आप आत्मविश्वास महसूस करेंगे। आप दोस्तों और ट्यूटर्स के एक समूह के सामने अभ्यास कर सकते हैं। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, बेहतर होगा आप कुछ राय भी प्राप्त कर सकते हैं और शायद आप भाषण के कुछ भागों को बदलना चाहते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बनें चरण 17
    9
    अपने विरोधियों द्वारा भयभीत महसूस न करें वे आत्मविश्वास महसूस करेंगे और अच्छे भाषण देंगे। आप खुद को उनकी तुलना करना शुरू कर सकते हैं, लेकिन यह एक गलती है। आपको उन्हें पूरी तरह से भूलना चाहिए और उनका विश्लेषण करने की कोशिश न करें कि वे कितनी अच्छी तरह थे।
  • रन का कांग्रेस चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: 6 सार्वजनिक भाषण टिप्स किसी भी दर्शकों को हुक करने

    10
    महान आत्मविश्वास के साथ देखने के लिए प्रतियोगिता के विभिन्न चरणों के माध्यम से हमेशा बाहर खड़ा है। आपको अपने आप को कोई बहुत करिश्माई के रूप में कल्पना करना चाहिए और जो आपके व्यवहार के तरीके में अनुवाद करेगा
  • इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 6
    11
    हर समय आँख संपर्क बनाए रखें जगह में प्रत्येक व्यक्ति को देखो गुप्त लोगों में जब आप उन पर गौर करते हैं तो खुश होते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह जानबूझकर था क्योंकि वे किसी तरह से खास हैं। पूरे दर्शकों पर एक वास्तविक नज़र डालने की कोशिश करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक भाषण परिचय खुद 13 चरण
    12
    अपने भाषण के साथ पर्याप्त शारीरिक भाषा दें, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो आपको एहसास होना चाहिए कि आप ध्यान का केंद्र बन जाएंगे और लोग आपको हर समय देखेंगे। न ही आपको बात करने से पहले और बाद में शारीरिक रूप से सुरक्षित दिखना भूलना चाहिए।
  • छवि प्रभावी रूप से संवाद 10 शीर्षक शीर्षक
    13
    ज़ोर से बोलो एक अच्छा सार्वजनिक वक्ता माइक्रोफोन के बिना बोलने में सक्षम होना चाहिए। यह तुरंत ध्यान खींचता है और संदेश को व्यक्त करने के लिए आपकी प्रतिबद्धता का संकेत है। आपके विरोधियों में से अधिकांश इस महत्वपूर्ण पहलू को भूल जाएंगे और जूरी अपने भाषणों को सही ढंग से नहीं सुन सका।
  • छवि का शीर्षक एक कांग्रेस बनें चरण 3
    14
    अंत में, याद रखें कि जीवन प्रतियोगिता जीतने या हारने के बारे में नहीं है। तुम्हारी तैयारी क्या मायने रखती है
  • युक्तियाँ

    • आपको विश्वास करना चाहिए कि आप सबसे दिलचस्प और महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं और यह कि दर्शकों को खो देता है यदि वे आपको सुन नहीं सकते हैं।
    • यदि आपको अजनबियों के साथ असहज महसूस करने वाले नज़र से संपर्क करना पड़ता है, तो आपको सीधे आँखों में देखना नहीं पड़ता है सीधे या लोगों के नाक पर देखकर यह धारणा आती है कि आप चिंता से ग्रस्त नज़र आंखों का संपर्क करते हैं

    चेतावनी

    • प्रतियोगिता से पहले आराम करें और बहुत पहले दिन और उसी दिन अभ्यास करने से बचें। आपका आवाज़ थका हुआ हो सकता है और आप बहुत अजीब बात करेंगे यह एक सुखद अनुभव नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com