ekterya.com

नर्वस होने के बिना कैसे बात करनी है

क्या आप भाषण देने से डरते हैं या क्या आप जनता में बोलने से डरते हैं? यदि आप पहले से थोड़ा तैयार करते हैं तो आप अपने घबराहट को कम कर सकते हैं जितनी बार आप कर सकते हैं उतने लोगों के समूहों के साथ पहले बात करें। दोस्तों और परिवार के साथ अपने भाषण का अभ्यास करें अपने दर्शकों के साथ एक कनेक्शन स्थापित करें और कुछ गलतियां करने से डरो मत। यदि आप एक भाषण से पहले अपनी अतिरिक्त ऊर्जा का उपयोग करते हैं, तो यह भी ध्यान केंद्रित करने के लिए उपयोगी होगा।

चरणों

विधि 1
पहले से तनाव कम करें

नर्वस चरण 1 प्राप्त करने के बिना एक भाषण दें शीर्षक वाला चित्र
1
दोस्तों के छोटे समूहों के सामने अभ्यास करें जो आपकी सहायता करते हैं। उन लोगों के एक समूह को इकट्ठा करो जिन पर आप भरोसा करते हैं, आपको रचनात्मक और ठोस टिप्पणियां दें। आपको उन लोगों को आमंत्रित करना चाहिए जिनके बारे में आप जानते हैं कि सार्वजनिक रूप से बोलने का अनुभव है इन लोगों को अपना भाषण दें और फिर उन्हें आपको सवाल पूछने और आपको टिप्पणियां देने के लिए कुछ समय दें। इस प्रक्रिया को लोगों के अन्य समूहों के साथ दोहराएं और आपको मिली टिप्पणियों की तुलना करें। सभी आवश्यक परिवर्तन करें और अभ्यास करें।
  • उन लोगों के बारे में सोचो जिनसे आप मिलते हैं और जानते हैं कि वे भाषण देते हैं या प्रस्तुतियां अक्सर करते हैं। उन्हें तैयार करने के लिए उन्हें सलाह और सलाह देने के लिए कहें
  • यदि आप इस तरीके से अभ्यास करते हैं, तो आप लोगों के समूहों से बात करते समय भी परेशान नहीं होना उपयुक्त होगा। जितनी बार जरूरी हो उतना करो और यह एक आदत बन जाएगी और इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं।
  • आप अपने कौशल का अभ्यास करने के लिए एक स्थानीय समूह (जैसे टोस्टमास्टर्स या आपके क्षेत्र में इसी तरह के) में भी शामिल हो सकते हैं। आप अपने इलाके में एक विश्वविद्यालय या किसी मनोरंजन केंद्र में एक वक्तव्य में भाग ले सकते हैं।
  • नर्वस चरण 2 के बिना एक भाषण दीजिए छवि
    2
    अपने परिचय का अभ्यास करने में अधिक समय व्यतीत करें हर बार जब आप अपने भाषण का अभ्यास करते हैं, तो एक बार फिर परिचय का उल्लेख करें। पहले 30 से 60 सेकंड के दौरान आरामदायक बोलने पर बहुत कुछ ध्यान दें जिसमें आप बोलते हैं। प्रत्येक रात सोने से पहले अपने मन में परिचय की समीक्षा करें। इससे यह कम संभावना होगी कि आप अपना भाषण देने में शामिल हो जाएंगे
  • ध्यान रखें कि आपके परिचय की टिप्पणियों को पूरा करने के बाद आपकी चिंता का स्तर बहुत कम हो जाएगा, और यह आपकी शेष बातचीत के दौरान आराम करने में मदद करेगा।
  • नर्वस चरण 3 के बिना एक भाषण दें शीर्षक वाला चित्र
    3
    वीडियो पर अपना अभ्यास सत्र रिकॉर्ड करें एक छोटा कैमरा लें और उस कमरे की तलाश करें जो आप के बारे में बात करेंगे। अपने कैमरे को सेट करें और अपने सभी भाषण देते हुए रिकॉर्ड करें। दर्शकों के गिनने के बिना, अंतिम परिदृश्य को यथासंभव सटीक रूप से पुन: बनाएँ। यह अपने आप को देखने के लिए भी उपयोगी होगा जैसा आप उस दिन करेंगे। फिर घर लौटकर रिकॉर्डिंग की समीक्षा करें कि आप क्या सुधार कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि भाषण की शुरुआत में आप बहुत जल्दी बोलते हैं यह प्रारंभिक चरण में धीमा होने पर ध्यान केंद्रित करके हल किया जा सकता है
  • नर्वस चरण 4 के बिना एक भाषण दें शीर्षक वाला चित्र

    Video: लड़की को पहली नजर में ही हो जाये प्यार, इसके लिए करे ये उपाय

    4
    पहले से स्थान की जांच करें अपने भाषण देने के लिए उपयोग की जाने वाली जगह का उपयोग करने की कोशिश करें यदि आप कमरे को जानते हैं, तो इससे आपको उस वक्त तक अधिक सहज महसूस होगा जब आपको बोलना चाहिए। कमरे के चारों ओर चलो और जनता के एक सदस्य के परिप्रेक्ष्य को जानने के लिए एक सीट ले लीजिए आगे बढ़ो और देखें कि क्या आप उपयोग कर सकते हैं एक मंच होगा और अगर आपको ऊंचाई या आंदोलन के लिए कुछ समायोजन करना है
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, जैसे कि कंप्यूटर और प्रोजेक्शन स्क्रीन की जांच करें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि वे ठीक से काम करते हैं और आपके द्वारा बनाए गए सभी उपकरणों के साथ संगत हैं
  • यदि आप पहले से अच्छी तरह से स्थान की जांच नहीं कर सकते हैं, तो अपने भाषण से पहले थोड़ा सा पहुंचें और उस समय सभी की समीक्षा करें।
  • नर्वस चरण 5 के बिना एक भाषण दीजिए छवि शीर्षक
    5
    एक चिकित्सक से बात करें यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आपकी नसों को आप लोगों के सामने पंगु बना देते हैं, तो आपको चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति बुक करना पड़ सकता है साथ में वे यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको सामाजिक चिंता विकार (एसएडी) से पीड़ित हैं, जिसके लिए चिकित्सा और दवा की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, एक चिकित्सक आपको सहायता समूह के साथ संपर्क में रख सकता है।
  • यदि सामाजिक चिंता आपकी समस्या नहीं है, तो चिकित्सक आपको सार्वजनिक बोलने के संभावित भय को दूर करने में भी मदद कर सकता है। एक चिकित्सक या भाषण रोगविज्ञानी भी सार्वजनिक बोलने से प्रेरित भाषण विकारों का इलाज कर सकता है, अगर आपको लगता है कि यह आपकी समस्या है।
  • विधि 2
    शांत मन रखें और सुरक्षित महसूस करें

    नर्वस चरण 6 के बिना एक भाषण दीजिए छवि शीर्षक
    1
    अपने विषय के बारे में पता करें जितना आप अपने विषय के बारे में जितना सीख सकते हैं, उतना अधिक किताबें पढ़ना या विशेषज्ञों के साथ बात करना। जितना अधिक आप अपने विषय के बारे में जानते हैं, उतना कम संभावना यह है कि जब आप इसके बारे में बात करते हैं तो आपको हकलाना होगा। यदि आप हकलाना चाहते हैं, तो आप बेहतर तरीके से सुधार या जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार रहेंगे जब तक कि आप वापस नहीं छोड़ें। इसके अलावा, यदि आवश्यक हो, तो आप प्रश्नों के उत्तर देने के लिए अधिक तैयार होंगे।
    • बस अपने आप पर भरोसा करने की कोशिश न करें और आपने जो कुछ भी तैयार किया था उससे बहुत ज्यादा विचलित न करें। यह आपको और भी परेशान और थका हुआ लग सकता है।
  • नर्वस चरण 7 के बिना एक भाषण दें शीर्षक वाला चित्र
    2
    विषय के बारे में भावुक रहें यदि विषय आपके लिए मायने रखता है, तो दर्शकों ने इसे नोटिस किया होगा और वे आपके सुनने की अधिक संभावना रखते हैं। यदि आप विषय चुन सकते हैं, तो एक को चुनिए, जो आपको रूचता है और जिसे आप महत्वपूर्ण मानते हैं अगर आपको लगता है कि तंत्रिकाओं को तेज़ करना है, तो अपने संदेश की प्रासंगिकता के बारे में सोचें, भले ही आप कुछ गलतियां करते हैं।
  • नर्वस चरण 8 के बिना एक भाषण दें
    3
    अपने आप को एक महान भाषण देते हुए कल्पना करें सोचो कि आदर्श प्रस्तुति क्या होगी जब आप अभ्यास करेंगे और मंच पर जाने से पहले। अपने भाषण देते हुए और जनता को आश्चर्यचकित करके देखें आप कुछ भी कह सकते हैं "आप यह कर सकते हैं!" या "मैं आपके विषय के बारे में बात करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता!"
  • कुछ लोग यह भी ध्यान देते हैं कि "हां!" दोहराते हुए कई बार नसों को कम करने के लिए बहुत उपयोगी है
  • एक गहरी सांस लें और अपने पसंदीदा वक्ता के बारे में सोचें। आप कल्पना कर सकते हैं कि अब्राहम लिंकन युद्ध के मैदान पर एक भाषण देते हैं। अपने आराम से खुद को प्रेरित करें और जब आप मंच पर चलते हैं तो नकल करने का प्रयास करें
  • हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि जैसे ही आप उन्हें देख चुके हैं, सभी भाषण नहीं होंगे, और उनके साथ कोई समस्या नहीं है। इस अभ्यास का उद्देश्य आपकी सुरक्षा को बेहतर बनाने में मदद करना है। आप दर्शकों की प्रतिक्रिया का अनुमान नहीं लगा सकते, और आपको यह विश्वास नहीं होना चाहिए कि आप ऐसा कर सकते हैं।
  • Video: दुनिया के सबसे खतरनाक ज़हर Cyanide की दिलचस्प बातें | Most dangerous poison

    Video: 30 Days to Overcome the Biggest Challenge of my Life




    नर्वस चरण 9 के बिना एक भाषण दे
    4
    जनता के साथ एक कनेक्शन स्थापित करें अपने प्रस्तुति में अपने मित्रों, परिवार और सहकर्मियों को आमंत्रित करें। इससे पहले कि आप बात करना शुरू करें, यह निर्धारित करें कि आप कहां लोग जानते हैं। आप अपने भाषण से 5 मिनट पहले भी आ सकते हैं और जनता को थोड़ा सा पता कर सकते हैं फिर, आप अपनी प्रस्तुति के दौरान इन लोगों का उल्लेख करके इन लोगों का भी उल्लेख कर सकते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि आप पक्षाघात कर रहे हैं, तो एक परिचित चेहरे की तलाश करें और उस पर फ़ोकस करें। इस स्थिति को रखें जैसा कि आप बात करते रहेंगे। जारी रखें जब आपको लगता है कि नसें कम हो जाती हैं
  • नर्वस चरण 10 के बिना एक भाषण दीजिए छवि शीर्षक
    5
    जारी रखें अगर आपने कोई गलती की है हम सभी गलतियां करते हैं, लेकिन लोग उनमें से हर एक को ध्यान नहीं देंगे। यदि आप एक शब्द का उच्चारण करते हुए हकलाना चाहते हैं, तो उसे तुरंत ठीक करें और जारी रखें। यदि आप अपनी प्रस्तुति का एक हिस्सा उल्लेख करना भूल जाते हैं, तो जल्दी से तय करें कि आप उस बिंदु पर वापस जा रहे हैं या यदि आप जारी रखने जा रहे हैं अपनी गलतियों पर ध्यान खींचने से बचें
  • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो माफी नहीं मांगे। आप केवल एक ही हैं जो आपके भाषण को जानता है! जब आप मंच से बाहर निकलते हैं, तो आगे बढ़ो और माफी मांगें।
  • याद रखें कि कोई भी आपको सही भाषण देने की उम्मीद नहीं करता है इसके अलावा, जनता आम तौर पर हल्के हड़पने और अन्य मानवीय त्रुटियों के प्रति सहानुभूति रखते हैं, और यहां तक ​​कि उन्हें आराध्य भी मानते हैं। अगर आपको हकलाना है तो आतंक न करें इसके बजाय, बस अपने भाषण को ध्यान में रखकर ध्यान केंद्रित करें।
  • नर्वस चरण 11 के बिना एक भाषण दीजिए छवि शीर्षक
    6
    दर्शकों के पीछे एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें जब आप मंच पर जाते हैं, तो अंतिम पंक्ति में लोगों के प्रमुखों पर फोकल बिंदु की तलाश करें जब तक आप आराम से महसूस नहीं करते तब तक उस बिंदु पर ध्यान रखें फिर वह कमरे के चारों ओर धीरे धीरे आगे बढ़ता है जब तक कि उसे एक और संक्षिप्त फोकल बिंदु नहीं मिल जाता।
  • विधि 3
    शारीरिक शांति और सुरक्षा को प्रतिबिंबित करें

    नर्वस चरण 12 के बिना एक भाषण दे
    1
    अपने भाषण से पहले थोड़ा ऊर्जा खर्च करें यदि आप अपने शरीर में सभी तंत्रिका ऊर्जा को रखने की कोशिश करते हैं, तो आप मंच पर परेशान हो सकते हैं। इसके बजाय, अपनी प्रस्तुति से पहले एक त्वरित चलें। आप अपने पैर की उंगलियों को भी मोड़ सकते हैं या कैंची की छलांग भी कर सकते हैं। अतिरिक्त ऊर्जा जारी रखें और आपका शरीर आराम करेगा।
  • नर्वस चरण 13 के बिना एक भाषण दे
    2
    एक समान और नियंत्रित श्वास रखें। आपको अपने भाषण के पहले और दौरान गहराई से सांस लेनी चाहिए। आप अपने अंदरूनी और बाहरी श्वास और साँस छोड़ने के बारे में सोच भी सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि आप अपनी सांस पकड़ते हैं, धीरे धीरे साँस छोड़ते हैं और बात करते रहेंगे अपने श्वास को बहाल करने का एक अवसर के रूप में अपनी प्रस्तुति में प्रयोग का प्रयोग करें।
  • आपको अपने शरीर को कैसे महसूस होता है इसे जल्दी से समीक्षा करना पड़ सकता है अपनी आँखें बंद करें, गहरी साँस लें और किसी भी क्षेत्र पर ध्यान दें जिसमें आपको अपनी मांसपेशियों को तनाव महसूस होता है। गहरा साँस लेना और तनाव को नरम करने की कोशिश करो जब exhaling।
  • नर्वस चरण 14 के बिना एक भाषण दीजिए छवि शीर्षक
    3
    अवसर के अनुसार तैयार हो जाओ। अपने भाषण के आयोजक या आपकी कक्षा के शिक्षक के साथ ड्रेस कोड के बारे में बात करें। आप ध्यान का केंद्र होगा, इसलिए आपको सार्वजनिक या उससे भी बेहतर तरीके से कपड़े पहना चाहिए। आप अपने कवच के रूप में अपने संगठन पर विचार भी कर सकते हैं और कल्पना करने की कोशिश कर सकते हैं कि आप अपने भाषण के दौरान पहनते हैं तो आप मजबूत महसूस करते हैं।
  • अपना भाषण देने से पहले अपने संगठन की कोशिश करें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि सबकुछ अच्छी लगती है और आप आरामदायक महसूस करते हैं। आपके भाषण के दौरान असहज रूप से अपने कपड़े की व्यवस्था न करने के लिए यह उपयोगी है।
  • नर्वस चरण 15 के बिना एक भाषण दीजिए छवि शीर्षक
    4
    सुरक्षित शरीर की भाषा को बनाए रखें अपनी पीठ को सीधे रखें और सीधे संभव के रूप में खड़े रहें। अपने कंधों को वापस रखो और पीछे न जाएं अगर आपकी आवश्यकता है, तो अपने नोट्स की जांच करने के लिए अपनी ठोड़ी कम करें, लेकिन फिर अपने सिर को ऊपर रखें
  • नर्वस व्यवहार को पहचानें, जैसे कि आपकी उंगलियों से टकराना या बॉलपेप पेन के साथ खेलना। यदि आप बहुत अभ्यास करते हैं, तो इससे आप इन कार्यों की पहचान कर सकते हैं और भाषण के दिन से पहले उन्हें समाप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि जनता आपकी सुनना चाहती है और आपको क्या कहना है, इसमें रुचि होगी। वे चाहते हैं कि आप अच्छी तरह से करें
    • मंच पर जाने से लगभग 15 से 30 मिनट का एक गिलास पानी पी लें। यह आपको हाइड्रेटेड रखेगा और अपने मुँह को सूखने से रोक देगा, जो कि घबराहट का आम लक्षण है।

    चेतावनी

    • अगर आपको परेशान महसूस हो रहा है, तो धीरे धीरे बोलना सुनिश्चित करें अपने शब्दों को जल्दी मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com