ekterya.com

परीक्षा से पहले रात का अध्ययन कैसे करें

क्या यह कभी हुआ है कि यह पहले से ही रात है, क्या आपके पास अगले दिन एक परीक्षा है और आपने अपनी पाठ्य पुस्तक खोली नहीं है या आपके नोट्स के माध्यम से फ़्लिप नहीं किया है? यह हम सभी के साथ हुआ है हालांकि, हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि नींद की कमी पूरी रात का अध्ययन करते रहने से आप परीक्षण में अच्छी तरह से प्रदर्शन नहीं करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उद्देश्य के लिए प्रतिउत्पादक हो जाते हैं। फिर भी, कभी-कभी यह अनिवार्य है। आपके पास अगली सुबह एक परीक्षा है और कोई अन्य विकल्प नहीं है शांत रहने और अपने स्कोर को बचाने के लिए निम्नलिखित टिप्स पढ़ें!

चरणों

भाग 1
अध्ययन शुरू करने से पहले

आपका होम पेज 05 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
1
अध्ययन करने के लिए एक शांत और आरामदायक स्थान खोजें सुनिश्चित करें कि यह बहुत आरामदायक नहीं है (जैसे आपके बिस्तर या आपके सोफे) ताकि आप सो न सकें।
  • एक अच्छी तरह से जलाया क्षेत्र (या इसे बनाने) का पता लगाएँ जब आप अंधेरे जगह में होते हैं, तो आपका शरीर सोचता है कि सो जाने के लिए समय है पर्याप्त रोशनी को रोशनी करके उसे एन्फोकस करें ताकि यह दिन के रूप में हो।
डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 07 शीर्षक वाली छवि
  • किसी भी विकर्षण से छुटकारा पाएं इसका मतलब है कि आप अपने सेल फोन रखेंगे शायद आप कक्षा में पाठ संदेश भेजने वाले पूरे सेमेस्टर बिताए हैं, और यह शायद आपकी सजा है। इसे बंद करें अपने आईपैड और अपने लैपटॉप को बचाने के लिए (जब तक आपके कंप्यूटर पर अध्ययन सामग्री न हो) फेसबुक, छोटे गेम और Pinterest उस पल में मौजूद नहीं हैं
    एक टेस्ट चरण 01 बुलेटलेट 02 से पहले क्रैम नाइट शीर्षक वाली छवि
  • लूज़ 5 पाउंड इन अ वीक चरण 07 शीर्षक वाला इमेज
    2
    स्वस्थ कुछ खाओ शायद आपको लगता है कि बहुत सारे ऊर्जा पेय और चॉकलेट बार आपके सर्वोत्तम विकल्प हैं, लेकिन दुख की बात है, वे नहीं हैं। कैफीन के साथ खुद को भरना आपको पहले जागने में मदद कर सकता है, लेकिन फिर आप (परीक्षा के समय) कठिन परिश्रम खत्म कर देंगे।
  • फल खाओ एक सेब आपको अधिक ध्यान देने और कैफीन की तुलना में जागने में मदद करेगा। सेब प्राकृतिक शर्करा में अमीर हैं और पौष्टिक हैं। इन स्थितियों में, पोषण ऊर्जा के बराबर होती है
    चित्र शीर्षक वाला डील विद ए मीन टीचर चरण 11
  • यदि आप भरे हुए हैं, तो आप भोजन के बारे में नहीं सोचेंगे, जो आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे।
  • एक टेस्ट से पहले क्रैम नाइट शीर्षक वाली छवि चरण 03
    3

    Video: कैसे करें बोर्ड परीक्षा 2018 की तैयारी/ बोर्ड परीक्षा 2018 टॉपर बनने का सबसे आसान तरीक

    अपना अलार्म सेट करें सबसे बुरी स्थिति में, आप अपने गाल पर स्याही से सेब के दिल के एक ढेर में जागेंगे क्योंकि आप अपने रसायन शास्त्र नोटों पर सो गए थे, लेकिन आप अपने परीक्षा के लिए देर नहीं करेंगे क्योंकि आप अलार्म सेट करते हैं!
  • तो इससे पहले कि आप सो जाओ, इस पल से ऐसा करते हैं। आप इसे करने के लिए खुश होंगे
  • भाग 2
    जब आप अध्ययन करते हैं

    छवि को रोकें चित्रा 11 को रोकें
    1
    शांत रहो यह हिस्सा मुश्किल हो सकता है लेकिन केवल गहरी साँस लेना और अपने विचारों को समायोजित कर सकते हैं! याद रखें कि आपने उन सभी पाठ्यपुस्तकों को छोड़ दिया था और कुछ पत्ते और कलम ले लिए थे। कुछ फ्लोरोसेंट मार्कर और सीखने के कार्ड भी उपयोगी होंगे।
    • यदि आपके पास अभी भी पाठ्यक्रम है, तो सही है इसे एक गाइड के रूप में प्रयोग करें एक से अधिक बार प्रदर्शित होने वाले विषय परीक्षा में आने की संभावना है।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक`s in College Step 07
    2
    शुरुआत में शुरू करो, लेकिन विवरण पर बहुत समय बर्बाद मत करो! सामान्य विचार पर ध्यान केंद्रित करें, हाइलाइट (मार्कर के साथ) महत्वपूर्ण तथ्य जो आपको लगता है कि परीक्षा में आएंगे इसके अलावा शब्दावली पर ध्यान देना याद रखें! जाहिर है यह आपको शब्दों के अर्थ को समझने में मदद करेगा।
  • अध्यायों के सारांश पढ़ें (यह सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं का अध्ययन करने का एक अच्छा तरीका है) यदि पुस्तक में अध्यायों का सारांश नहीं है, तो आपको पाठ के बीच फ्लिप करना चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को लिखना चाहिए।
  • एक टेस्ट चरण 06 से पहले क्रैम नाइट शीर्षक वाली छवि
    3
    सबसे महत्वपूर्ण सामग्री को पहचानें यह परीक्षा से पहले एक रात का अध्ययन करने का "सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है"। आपके पास सीमित समय है और आपको इसे सबसे प्रभावी तरीके से उपयोग करना चाहिए आप क्या सोचते हैं उस पर ध्यान दें परीक्षा में आ रहा है।
  • मुख्य विचारों पर फोकस करें और आवश्यक सूत्र जानें। अब के लिए विवरण छोड़ें और केवल उन्हें समीक्षा करें यदि आप देखते हैं कि आपके पास मुख्य बिंदु सीखने के बाद समय बचा है।
  • सब कुछ सीखने की कोशिश न करें: उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको परीक्षा में सबसे अधिक अंक देंगे। यदि आपका शिक्षक आपको बताता है कि निबंध आपके ग्रेड का 75% है, तो यह सबसे अच्छा होगा यदि आप इसके लिए तैयार हों और बहु ​​विकल्प भाग भूल जाएं।
  • एक टेस्ट से पहले क्रैम दैट नाम की छवि चरण 07
    4



    महत्वपूर्ण जानकारी रिकॉर्ड करें या बड़े टुकड़ों को ज़ोर से पढ़ लें। इससे आपके मस्तिष्क में जानकारी को प्रोसेस करने में मदद मिलेगी। अगर आप बस अपनी पुस्तकें या नोट्स को ब्राउज़ करते हैं, तो आपको कुछ भी याद नहीं होता!
  • यदि आप निस्संदेह के साथ कमरे में रहने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो उसे आपकी मदद करने के लिए कहें। सामग्री को पढ़ने के दौरान उसे सुनने के लिए कहें किसी अन्य व्यक्ति को जानकारी प्रेषित करना यह सुनिश्चित करने का एक निश्चित तरीका है कि आप विचारों को बेहतर समझते हैं
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक`s in Junior High School Step 18
    5
    अध्ययन कार्ड बनाएं यह अपने आप को रेट करने का एक अच्छा तरीका है और यह भी जानकारी पर संसाधित करने में आपकी सहायता करता है जैसा कि आप इसे कार्ड पर लिखते हैं और इसे ज़ोर से पढ़ते हैं! विभिन्न विषयों या अध्यायों के लिए विभिन्न रंगों का उपयोग करें
  • जटिल अवधारणाओं को याद रखने में आपकी सहायता करने के लिए समानताएँ, रूपकों या अन्य सीखने की तकनीकों का उपयोग करें। अपने अध्ययन के दौरान अपनी स्मृति को प्रोत्साहित करने के लिए अपने रूपकों के प्रमुख शब्दों को नीचे लिखें
  • नीतिक नियमों का उपयोग कर जानकारी को दर्ज करें "मेरे पड़ोसी के कई ज्वेल्स हैं, केवल एक ही नहीं उधार देता है" ग्रहों को याद रखने का एक अच्छा तरीका है: बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस, नेपच्यून, प्लूटो (एक अजीब उदाहरण के रूप में)।
  • छवि का शीर्षक, दुख से छुटकारा पाने के चरण 02
    6
    ब्रेक ले लो यह अजीब लग सकता है, लेकिन यदि आप इसे थोड़ा आराम देते हैं तो आपका मस्तिष्क "अधिक" जानकारी पर कार्रवाई करेगा अपने आप को पढ़ाई से मारने के बाद की अवधि में अध्ययन अक्षम है और आपके दिमाग का सृजन करेगा, और आपको अधिक जानकारी को अवशोषित करने से रोकना होगा। यद्यपि आप थोड़ा कम अध्ययन करेंगे, आप लंबे समय तक रहेंगे
  • लगभग 45 मिनट बाद, उठो। खिंचाव और चलना कुछ पी लो, थोड़ा खाएं और 5 या 10 मिनट के बाद स्कूल में वापस आएं आप अधिक पुनर्जन्म महसूस करेंगे और जारी रखने के लिए तैयार होंगे।
  • === भाग 3: अध्ययन के बाद === `

    एक पेट विषाणु चरण 05 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    सो जाओ यदि आप सारी रात बनी रहें तो आप सुबह बहुत थके हुए होंगे कि आप शायद कुछ भी याद नहीं करेंगे! सुबह से 30-45 मिनट पहले सामान्य से उठो और उन हिस्सों की समीक्षा करें, जिन्हें आपने अपने नोट्स या पुस्तकों में हाइलाइट किया था। यदि आप कार्ड बनाते हैं, तो उनकी एक बार समीक्षा करें
    • कम से कम 3 घंटे (एक पूर्ण नींद चक्र) सोएं। एक नींद चक्र के बीच में जागने पर आपकी रेटिंग के लिए हानिकारक होगा।
  • लूज़ 5 पाउंड इन अ वी हफ्ते चरण 06 शीर्षक वाली छवि
    2
    नाश्ता करो यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि परीक्षा से पहले स्वस्थ भोजन आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा है। एक सामान्य नाश्ते के लिए विकल्प चुनें (आप बीमार नहीं होना चाहते हैं) कुछ भारी चीज़ों के बजाय
  • निम्नलिखित के बारे में सोचें: जितना अधिक आप अपनी परीक्षा से पहले खाते हैं, उतना ही आप सोचते हैं कि आप कितने भूखे हैं, विचलित होंगे। इसलिए अपने आप को एक एहसान करें और अपनी परीक्षा से पहले कुछ खाएं, ताकि आप यहां तक ​​रह सकें, भले ही यह थोड़ा केंद्रित हो।
  • छवि को रोकें चिंता का पहला कदम 01
    3
    एक गहरी सांस लें विद्यालय के रास्ते में जानकारी की समीक्षा करें यदि आपने कक्षा में ध्यान दिया और अच्छी तरह से रात का अध्ययन किया, तो आप अच्छी तरह से कर सकते हैं
  • चित्रा आउट अगर किसी ने आपको पसंद किया है, चित्रा आउट शीर्षक 06
    4
    आपकी मदद करने के लिए एक साथी से पूछें शिक्षक के कमरे में प्रवेश करने से पहले 5 मिनट बचे हैं, इसलिए उनका उपयोग करें! अपने आप को सवाल पूछें ले लो। उन विषयों के साथ शुरू करें जिन्हें आप कम से कम हासिल करते हैं - इस तरह आप उन्हें और अधिक उपस्थित करेंगे।
  • परीक्षा के दौरान ऐसा मत करो (यदि आप परीक्षा में धोखाधड़ी करते हैं तो यह बहुत खराब होगा)।
  • Video: परीक्षा की तैयारी कैसे करें-How to best score in any exam-Useful tips for exams-पढ़ाई का बेस्ट तरीका

    युक्तियाँ

    • आतंक मत करो यदि आप उत्सुकता प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो अपने श्वास को नियंत्रित करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटेड रहें! पानी आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण है और आप अध्ययन करते समय आपको पोषण करेंगे।
    • शब्द के लिए सब कुछ शब्द याद करने की कोशिश मत करो आप जो पढ़ रहे हैं उसे समझने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि आप सामान्य विचार को समझते हैं।
    • जो कुछ भी आप देखते हैं उसे याद करने के बजाय, आप जो पढ़ते हैं उसे समझने की कोशिश करें। ऐसा करने से, आपको अपनी परीक्षा के दौरान इसे याद करने में कोई परेशानी नहीं होगी।
    • यदि आपका समय सीमित है, तो आपको बिल्कुल सारी सामग्री का अध्ययन करने की ज़रूरत नहीं है बस आपको जो सबसे महत्वपूर्ण लगता है उसका अध्ययन करें
    • अपनी कक्षाएं याद रखें: सबसे ज्यादा शिक्षक क्या बात कर रहे थे? आप अपने सहयोगियों से उनकी राय के लिए भी पूछ सकते हैं कि वे क्या सोचते हैं, आपको और अधिक अध्ययन करना चाहिए।
    • अपने आप पर विश्वास न करें कि आप पहले से ही सबकुछ जानते हैं। अध्ययन रखें यह बेहतर है अगर आप सोचने के बजाय परीक्षा से पहले कठिन प्रयास करें कि आप पहले से ही सभी सामग्री को जानते हैं
    • यदि आपको इतनी देर से अध्ययन करने से कुछ थका हुआ महसूस हो रहा है, तो स्नान करें (अधिमानतः ठंडे पानी के साथ) - इससे आपको नवसिखुआ और जागने में मदद मिलेगी।
    • यदि आपने पढ़ाई पूरी कर ली है, लेकिन नींद की तरह महसूस नहीं करते, तो एक किताब या लेख पढ़िए, जो कि आप सोने से पहले पढ़ रहे थे। जैसा कि आप पढ़ते हैं, यदि आप जो कुछ भी पढ़ते हैं उससे संबंधित कुछ मिलते हैं, यदि आप अच्छी तरह से अध्ययन करते हैं तो आपका मन एक कनेक्शन बना देगा। यदि नहीं, तो शायद आपको कुछ और अध्ययन करना चाहिए।
    • यदि आप एक स्वीकृति परीक्षण के लिए अध्ययन करने जा रहे हैं, तो विश्वविद्यालय की वेबसाइट दर्ज करें ताकि आप अपनी उम्मीदें जान सकें। यदि आप जानते हैं कि आपको क्या अध्ययन करना है, तो आप उन चीज़ों पर खर्च किए गए समय को कम कर सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। यदि आप अपनी पुस्तक को भूल जाते हैं तो इससे आपको बहुत मदद मिलेगी
    • कॉफी पी लो अगर आपको जागने में परेशानी होती है अगर आपको लगता है कि इससे आपको बहुत परेशान किया जाएगा, जब भी आपको नींद आती है, तब कुछ व्यायाम करने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • यदि आप स्कूल के रास्ते पर अध्ययन करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ड्राइविंग नहीं कर रहे हैं। यदि हां, तो आपको ड्राइविंग पर ध्यान देना चाहिए!
    • बहुत ज्यादा कॉफी या ऊर्जा पेय नहीं पीते हैं यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और आप जितना जागते रहेंगे उतना जागेंगे!
    • याद रखें कि खुद को रात का अध्ययन करने से पहले मारना हमेशा एक अच्छा विकल्प नहीं है जानकारी को बनाए रखने की संभावना कम करें इसे एक बार करना ठीक है, लेकिन यह आपकी सभी परीक्षाओं के लिए मत करना, खासकर व्यापक रूप से
    • यदि आप एक जवाब याद नहीं कर सकते, धोखा मत करो, क्योंकि अधिक गंभीर परिणाम आ सकते हैं। बेईमानी के आरोपी की तुलना में खराब अंक प्राप्त करना हमेशा बेहतर होता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पाठ्यपुस्तकें
    • नोट
    • फ्लोरोसेंट मार्कर
    • कलम या पेंसिल
    • कागज की ढीली शीट
    • अध्ययन कार्ड
    • एक मूक जगह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com