ekterya.com

एक थीसिस की पुष्टि कैसे करें

एक शोध का प्रतिज्ञान आपके निबंध (या आपके भाषण) के लिए एक मार्गदर्शक विचार के रूप में कार्य करता है, जो पाठकों को निबंध के मुख्य बिंदुओं और दिशा के बारे में बताता है। निबंध के निष्कर्षों में प्रस्तुत की गई थीसिस की पुष्टि, यह थीसिस की जुड़वां आत्मा है, हालांकि यह अपने समान जुड़वां नहीं है। यह शब्दों की पसंद और वाक्यों की संरचना में थीसिस से अलग है। निबंध के अंत में अपनी थीसिस की पुष्टि करते हुए आप अपने पाठकों को अनुच्छेदों में जांचने के लिए याद दिलाने के लिए अनुमति देता है और यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि निबंध का एक संतोषजनक अंत है।

चरणों

भाग 1

पुन: पुष्टि की मूलभूतताओं के साथ डील करें
एक थीसिस चरण 1 को पुनर्जीवित करने वाली छवि
1
पुनः पुष्टि के लिए एक जगह तय करें कई लेखकों और वक्ताओं ने अपने निष्कर्ष की शुरुआत में उनके शोध की पुष्टि की, लेकिन यह जरूरी नहीं कि पहले वाक्य में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • एक मसौदा निष्कर्ष (मुख्य बिंदु जो आप देना चाहते हैं) को बनाने से आप वास्तव में इसे लिखने का प्रयास करने से पहले अपनी थीसिस की पुष्टि करने के लिए सबसे अच्छी जगह का एक विचार देंगे।
  • आप थीसिस की पुनः पुष्टि के बजाय एक प्रश्न या किसी प्रकार के बयानबाजी तत्व के साथ अपने निष्कर्ष शुरू करना चाहते हैं, हालांकि यह आपकी लिखित थीसिस या आपके निष्कर्ष की प्रकृति पर निर्भर करेगा। हालांकि यह सच है कि लिखित थीसिस आमतौर पर निर्धारित सूत्रों (जैसे कि पांच पैराग्राफ निबंध) का पालन करता है, कोई अंतिम पैराग्राफ लिखने का कोई उचित तरीका नहीं है। आपको थीसिस की पुनः पुष्टि के लिए कई पदों की कोशिश करनी है ताकि आप यह पता कर सकें कि सबसे अच्छा क्या काम करता है।
  • छवि रीस्टेट थीसिस चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    आपके द्वारा किए गए कार्य का लाभ उठाएं पाठक ने बाकी लिखित थीसिस पढ़ा नहीं, जब मूल प्रमेय को पढ़ने के लिए पढ़ा होगा, लेकिन ऐसा ही करना होगा। अपने पक्ष में उस का उपयोग करें अपनी थीसिस की पुष्टि करते समय, आपके द्वारा लिखित थीसिस में स्थापित की गई रिश्तों पर चर्चा की गई या आपने उन सूचनाओं पर खुद का आधार रखें
  • उदाहरण के लिए, आपको अपनी थीसिस को "माता-पिता के रूप में, आप समझते हैं ..." कहकर समझना चाहिए, यदि आपकी लिखित या मौखिक थीसिस माता-पिता के बारे में है यह न केवल आपके पुन: पुष्टि को मूल से अलग करेगा, बल्कि यह निबंध या भाषण के महत्वपूर्ण तत्वों को जोड़ने में मदद करेगा।
  • रिटाईट थेसिस स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    क्लचेज़ से बचें कुछ वाक्यांशों का उपयोग करने से बचें, जैसे "निष्कर्ष" या "जैसा कि यह निबंध दिखाया गया है", जब आप अपने शोध के पुन: पुष्टि के साथ निष्कर्ष शुरू करते हैं। ये थका हुआ और कड़ी मेहनत वाले वाक्यांश हैं जो पाठक को रचनात्मकता और मौलिकता की कमी का संकेत देते हैं, जो कि आपने निबंध में क्या कहा है, इसके लिए एक नई समर्पण की जगह, जो कि आप अपनी पुष्टि को व्यक्त करना चाहते हैं।
  • हालांकि, आप भाषण के अंत में "अंत में" कहने में सक्षम हो सकते हैं कुछ शब्दों को सिग्नल करना, जैसे कि "निष्कर्ष" या "बाद", भाषणों में बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि श्रोताओं को केवल आपके कहने पर आपका अनुसरण करने का मौका मिलता है। ये शब्द आपकी मदद करेंगे।
  • रिटाइटी थीसिस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    माफी नहीं मांगे जब आप एक थीसिस की पुष्टि करते हैं, तो मान लें कि आपने निबंध में जाँच की है और माफी नहीं मांगे या उत्परिवर्तन के साथ जवाब न दें, जो निष्कर्ष को कमजोर कर देगा और इस तरह निबंध के साथ।
  • कहने से बचें "ऐसा लगता है" या "यह संभव है कि" पुनः पुष्टि में। यह एक अपवाद होगा यदि यह सशर्त भाषा आपकी मूल थीसिस की पुष्टि करने का हिस्सा थी और यदि निबंध उस विषय पर चर्चा करने के लिए समर्पित था जो केवल एक संभावना है। अन्यथा, आत्मविश्वास का स्तर बनाए रखें।
  • हालांकि यह सच है कि ट्रस्ट को बनाए रखना आपके निबंध की सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि विपक्ष कब मौजूद है और जब पूर्ण प्रतिज्ञान का उपयोग नहीं किया जाता है, जो पाठकों को दूर कर सकता है। यह अलग है कि आपकी स्थिति में और इस तथ्य पर विश्वास है कि आपने अपना इरादा सिद्ध किया है, कि आपकी राय में अंधी निश्चितता है
  • भाग 2

    पुनःनिर्धारित थीसिस से अलग करें
    छवि रीस्टेट थीसिस चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    1
    अलग शब्द का प्रयोग करें अपने मूल सिद्धांत में शब्दों और महत्वपूर्ण अवधारणाओं के लिए समानार्थक शब्द ढूंढें और उन्हें अपनी पुनः पुष्टि में बदलें।
    • आप अपने वर्ड प्रोसेसर के थिसॉरस फ़ंक्शन, ऑनलाइन थिसॉरस या पेपर पर एक अच्छा पारंपरिक कोश का उपयोग कर सकते हैं।
    • सभी शब्दों को बदलना आवश्यक नहीं है, जैसे कि प्रीयोशन ("में", "से", "से", "पहले", आदि) और लेख ("the", "the", "ones", आदि) । शब्दों और वाक्यांशों पर अधिक ध्यान देने पर अपना समय व्यतीत करते हैं, जैसे उन बिंदुओं पर केन्द्रित, जो आपके द्वारा किए गए बिंदुओं पर केंद्रित होते हैं।
  • एक थीसिस चरण 6 को पुनर्जीवित करने वाली छवि

    Video: 11 Septembre: à quoi est dû l'effondrement des 3 tours du World Trade Center ? (Partie 4)

    2
    संरचना बदलें मूल निपुणता से इसकी पुष्टि केवल अपनी भाषा में ही नहीं बल्कि संरचना में भी होनी चाहिए। यह क्लाज़ के स्तर (वाक्यों के भीतर) और सामान्य स्तर के वाक्य पर लागू होता है।
  • भाषण के अलग-अलग हिस्सों से शुरू करके वाक्यों को अलग करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, वाक्य के विषय के साथ पुन: पुष्टि करना प्रारंभ करें यदि आप मूल प्रमेय को एक प्रेज़ोत्ेशल वाक्यांश के साथ प्रारंभ करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि थीसिस "लगभग उन्नीसवीं शताब्दी के आसपास, इंग्लैंड में, महिलाओं को अक्सर ..." के साथ शुरू होता है, तो आप "उन्नीसवीं शताब्दी की शुरुआत में महिला" कहकर पुनः पुष्टि कर सकते हैं ... "
  • संरचना भिन्न करने का एक अन्य तरीका एक अलग क्रम में अपने अंक पेश करना है। कई थीसिस बयानों में तीन विचार शामिल हैं, जिन्हें क्रम में प्रस्तुत किया जाता है जिसमें पैराग्राफ में उनकी चर्चा होगी। जब आप पुनः पुष्टि करते हैं, तो आप वैकल्पिक ऑर्डर में अंकों की एक सूची बना सकते हैं।
  • छवि रीस्टेट थीसिस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अंकों को विभाजित करें परिचय में, संभव है कि आपकी थीसिस की प्रतिज्ञान एक वाक्य (या शायद दो में) में प्रस्तुत किया गया है, जिसमें सभी बिंदुओं को लगातार प्रस्तुत किया गया है। पुष्टिकरण में, आप कई वाक्यों में अंक बांट सकते हैं और उन्हें अनुच्छेद में फैल सकते हैं। यह थीसिस और पुनः पुष्टि के बीच विविधता पैदा करेगा, इसके अलावा यह आपको यह सुझाव देने की अनुमति देगा कि आपने पूरे निबंध में विभिन्न बिंदुओं की जांच की है।
  • Video: Deutschland muss raus aus dem Euro – sonst sind wir bald pleite

    रिटेट थीसिस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    व्याकरण समय बदलें यदि आप एक भाषण लिखते हैं, तो संभव है कि आपके शोध का प्रतिज्ञान भविष्य की तनाव में लिखा गया है, जो आपके दर्शकों को बताता है कि आप भाषण के दौरान क्या करेंगे। उदाहरण के लिए, आपने लिखा हो सकता है "मैं तेल ड्रिलिंग के प्रभावों का विश्लेषण करेगा।" आपके पुनः पुष्टि में, आपको इसे पिछली बार बदलना होगा और दर्शकों को बताएं कि आपने पहले से क्या किया है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैंने बताया कि तेल ड्रिलिंग वन्यजीव और मनुष्यों के लिए है।"
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपनी थीसिस की पुष्टि करते हैं, तो आपको इसे फिर से लेना चाहिए और उस बिंदु को ढूंढने का प्रयास करना चाहिए जहां आपने सब कुछ धागा खो दिया है यदि आप देखते हैं कि बयान अब थीसिस से मेल नहीं खाता है। आप देख सकते हैं कि आपको वास्तव में क्या लिखा गया है या क्या भागों को थीसिस से बेहतर मिलान करने के लिए संशोधित करना है, यह दर्शाते हुए मूल सिद्धांत को संशोधित करना है।
    • हालांकि यह सच है कि लिखित या मौखिक निष्कर्षों के लिए एक शोध की पुष्टि करना आवश्यक है, यह पर्याप्त नहीं है आपको मुख्य बिंदुओं पर जोर देना होगा, हालांकि यह थीसिस के कर्तव्य या उद्देश्य पर निर्भर करेगा। आपको श्रोताओं को कार्रवाई में लाने की आवश्यकता हो सकती है, आपने जो बातें की हैं उसके बारे में चर्चा करें, या भविष्य के लिए भविष्यवाणियां करें।
    • आपके थीसिस के एक नए और अधिक शक्तिशाली संस्करण के रूप में पुनः पुष्टि के बारे में सोचें। आपने इसे लिखा है और आप इस प्रक्रिया में बहुत कुछ सीख चुके हैं ताकि अब आपके पास इसे पेश करने के लिए आवश्यक ज्ञान हो।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com