ekterya.com

विदेशी मुद्रा में पैसे कैसे अर्जित करें

"विदेशी मुद्रा" संक्षिप्त नाम है जिसके द्वारा यह विदेशी मुद्रा बाजार में जाना जाता है, यानी जहां वे खरीदने और बेचने विभिन्न देशों की मुद्राओं है। निवेशकों के लिए कारणों खरीदने और बेचने के लिए मुद्राओं खरीदने और किसी भी बाजार में बेचने के लिए के रूप में ही कर रहे हैं: क्योंकि यह माना जाता है कि समय के साथ, कुछ मुद्राओं के मूल्य में वृद्धि या कमी होगी। कृपया ध्यान दें कि इन एक वस्तु हैं, हर किसी की तरह, और उनके मूल्य कुछ दिनों पर बढ़ाने के लिए और अन्य लोगों में कम हो जाएगा। विदेशी मुद्रा के माध्यम से, आप विदेशी मुद्राओं की कीमतों में अस्थिरता का उपयोग करके पैसा कमा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
विदेशी मुद्रा के मूल सिद्धांतों को जानें

विदेशी मुद्रा चरण 1 में मनी मनीज़ शीर्षक वाली छवि
1
इस बाजार में मुद्राओं को खरीदने और बेचने का तरीका जानें। यह एक वैश्विक विदेशी मुद्रा बाजार और वित्तीय साधनों समर्थित मुद्राओं (जैसे, अनुबंध खरीदने के लिए या एक भविष्य की तारीख में मुद्राओं को बेचने के लिए) है। भाग लेने वालों में वे बैंकों और वित्तीय संस्थानों से व्यक्तिगत निवेशकों और मुद्राओं के लिए बड़े पैमाने पर खरीदा है और दूसरों के लिए विदेशी मुद्रा में सीधे बेच रहे हैं कर रहे हैं। कि मुद्रा की कीमतों में यह परिणाम दूसरों के अनुसार सेट कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, यूरो खरीदा है और अमेरिकी डॉलर के लिए बेच रहे हैं, जापानी येन खरीदे जाते हैं और एक ब्रिटिश पाउंड के द्वारा बेचा, आदि)। प्रतिभागियों को कभी कभी काफी काफी अपने निवेश पर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, खरीदने और बेचने की कीमतों और बढ़ जाती है के अंतर देखकर मुद्राओं और उम्मीद मूल्य में कम हो जाती है।
  • मनी मनी फॉरेक्स चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    इसमें मुद्राओं की कीमतों के उद्धरण शामिल हैं विदेशी मुद्रा में, मुद्राओं की कीमत दूसरों के कार्य में उद्धृत की जाती है क्योंकि अन्य मुद्राओं को छोड़कर मूल्य को मापने का कोई तरीका नहीं है। हालांकि, मुद्रा जो अन्य के मूल्यों को निर्धारित करने के लिए आधार के रूप में उपयोग किया जाता है वह अमेरिकी डॉलर है
  • उदाहरण के लिए, यूरो (यूरो) की कीमत [उद्धृत मूल्य की मात्रा] USD / EUR के रूप में उद्धृत किया गया है
  • मुद्राओं के उद्धरण 4 दशमलव स्थानों की सटीकता के साथ दिखाई देते हैं।
  • मुद्राओं के उद्धरण को समझने के बाद, ये बहुत सरल हैं उदाहरण के लिए, डॉलर के आधार पर येन की कीमत 0.0087 JPY / USD के रूप में दिखाई देगी इसका अर्थ है "आपको एक जापानी येन खरीदने में सक्षम होने के लिए 0.0087 यूएस डॉलर खर्च करना होगा"।
  • विदेशी मुद्रा चरण 3 में मनी मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    3
    जानें कि मध्यस्थता क्या है साधारण शब्दों में, यह प्रत्येक बाजार के बीच कीमतों में अंतर के शोषण का शोषण है। व्यापारी एक बाजार में एक वित्तीय साधन खरीद सकते हैं और इसे दूसरे बाजार में एक उच्च कीमत पर बेचने की उम्मीद कर सकते हैं। मुद्रा की कीमतों के मूल्यों में अंतर से लाभ प्राप्त करने के लिए मुद्रा बाजार में आर्बिट्रेज का उपयोग किया जाता है हालांकि, ये अंतर केवल दो मुद्राओं के बीच उत्पन्न नहीं होते हैं इसलिए, एक व्यापारी को उपयोग करना चाहिए "त्रिकोणीय मध्यस्थता", जिसके द्वारा तीन अलग-अलग खरीद और बिक्री को ध्यान में रखा जाता है ताकि कीमतों में अंतर के मुनाफे को प्राप्त किया जा सके।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि इन कीमत उद्धरण आप पर ध्यान दें: 20.00 USD / MXN MXN .2000 / 0.1500 बीआरएल और BRL / अमरीकी डालर अमेरिकी डॉलर, मेक्सिकन पेसो और ब्राज़ीलियाई रियल के बीच। आप विचार कर रहे हैं वहाँ मध्यस्थता के लिए एक अवसर हो सकता है कि क्या है, तो $ 10,000 का एक सैद्धांतिक मूल्य, जिसके साथ आप इन 200,000 से 200,000 पेसो (10,000 * 20.00 USD / MXN) और फिर खरीद सकता है के कुछ हिस्सों, आप कर सकते थे 80,000 रीएस (200,000 * 0.2000 एमएक्सएन / बीआरएल) खरीदें। अंत में, आप उन 80,000 रीएस को 12,000 डॉलर (80,000 * 0.1500 बीआरएल / यूएसडी) में परिवर्तित कर सकते हैं। इन खरीद और बिक्री के माध्यम से, आपने $ 2000 ($ 12,000- $ 10,000) का लाभ अर्जित किया है।
  • दरअसल, मध्यस्थता द्वारा आप खरीद और बिक्री से प्राप्त कर सकते हैं (अगर आप किसी भी मिल सकते हैं) और कीमतों में अंतर लगभग तुरंत ठीक किए जाने पर बहुत अधिक लाभ नहीं हैं। इन बाधाओं को दूर करने के लिए, बड़े पैमाने पर निवेश और बिजली की गति पर काम कर रहे सिस्टम खरीदने और बेचने के लिए नियोजित किया जाता है।
  • विदेशी मुद्रा में, मुद्राओं को लॉट के संदर्भ में खरीदा और बेचा जाता है। एक मानक लॉट एक मुद्रा की 100 000 इकाइयों से मेल खाती है, एक मिनी लॉट 10 000 इकाइयों से मेल खाती है और एक सूक्ष्म लॉट 1000 इकाइयों से मेल खाती है।
  • मनी मनी इन एक्सचेंज चरण 4 नामक छवि
    4
    समझे कि लीवरेज की खरीदारी और बिक्री क्या है यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ व्यापारी कभी-कभी मध्यस्थता में केवल अंतर के कुछ बिंदुओं या खरीद और बिक्री में लाभ के साथ रहना पड़ता है। वापसी की इन कम दरों का सामना करने के लिए, व्यापारियों को बड़ी मात्रा में पैसा खरीदने और बेचना चाहिए। अक्सर, वे अपने निपटान में अधिक पैसा रखने के लिए लाभ उठाने का उपयोग करते हैं इसका मतलब है, संक्षेप में, पैसे उधार लेने से खरीद और बिक्री करना अन्य प्रकार की प्रतिभूतियों की तुलना में, आप फॉरेक्स में खरीदारी और बिक्री करने के लिए एक बड़ी रकम का उपयोग कर सकते हैं सामान्य तौर पर, खरीद और बिक्री प्रणालियों द्वारा अनुमत मार्जिन आवश्यकताओं को 100: 1 है।
  • 100: 1 की इस आवश्यकता का मतलब है कि, वास्तविकता में, आपको उस मुद्रा में निवेश करने के लिए केवल 1/100 जमा करने की ज़रूरत है यह जमा कहा जाता है "हाशिया" और यह भविष्य में मुद्राओं को खरीदने और बेचने में होने वाले नुकसान की स्थिति में आपकी रक्षा करता है।
  • जबकि लीवरेज खरीदारियां और बिक्री संभावित लाभ में वृद्धि करती हैं, वे संभावित नुकसान भी बढ़ाते हैं। इसलिए, इस प्रकार की खरीद और बिक्री करते समय, आपको बहुत सावधान रहना चाहिए।
  • भाग 2
    विदेशी मुद्रा के लिए सही दलाल प्राप्त करें

    विदेशी मुद्रा के चरण 5 में मनी मनी शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि दलाल मौजूदा नियमों का अनुपालन करता है। सुनिश्चित करें कि आप प्रासंगिक स्थानीय संगठनों का सदस्य हैं और आप उस संस्था में पंजीकृत हैं जहां आप रहते हैं उस जगह में ब्रोकर के रूप में कार्य करें। सामान्य तौर पर, आप उस कंपनी की वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसमें ब्रोकर संबंधित है और अनुभाग पर जाते हैं "हमारे बारे में" यह निर्धारित करने के लिए कि क्या दलाल प्रभावी रूप से नियमों का अनुपालन करता है वहां यह दिखाई देगा कि वह पंजीकृत है और प्रासंगिक जीवों का हिस्सा है।
    • यह संभावना है कि इन एजेंसियों ने नियमों को लागू किया है जिसके माध्यम से विदेशी मुद्रा बाजार की अखंडता को संरक्षित करने का इरादा है।
    • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्यूचर्स एंड कमोडिटीज के व्यापार पर आयोग (सीएफटीसी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) का मिशन है "वायदा और विकल्प बाजार कि, खुले प्रतिस्पर्धी और आर्थिक रूप से ध्वनि कर रहे हैं को बढ़ावा देने के अलावा बाजार उपयोगकर्ताओं और कहा कि वस्तु और वित्तीय वायदा और विकल्प उत्पादों की बिक्री से संबंधित हैं धोखाधड़ी, हेरफेर और अपमानजनक प्रथाओं से सार्वजनिक, की रक्षा"।
  • मनी मनी फॉरेक्स चरण 6
    2
    सुनिश्चित करें कि आप विदेशी मुद्राओं की जोड़ी के बीच में खरीदना और बेचना चाहते हैं, उपलब्ध है। आप किसी विशिष्ट जोड़ी की मुद्राओं (उदाहरण के लिए, यूएस डॉलर और स्विस फ्रैंक) के साथ खरीद और बेच सकते हैं। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह जोड़ी ब्रोकरेज एजेंसी पर उपलब्ध है जिसे आप विचार कर रहे हैं।
  • मनी मनी फॉर फॉरेक्स चरण 7 नामक छवि
    3
    समीक्षाएं पढ़ें क्या आप एक अच्छा ब्रोकरेज एजेंसी होने पर विचार करने के बाद, यह निर्धारित करने के लिए ऑनलाइन समीक्षा की जानी चाहिए कि अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ अच्छा अनुभव है या नहीं। यदि आप देखते हैं कि आलोचनाओं की विशाल बहुमत शिकायतें हैं, तो आपको किसी अन्य एजेंसी का चयन करना चाहिए।
  • Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

    मनी मनी फॉरेक्स चरण 8 में शीर्षक वाली छवि

    Video: What does it mean to be a citizen of the world? | Hugh Evans

    4
    खरीद और बिक्री मंच पर विचार करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इसका उपयोग करना आसान है। ब्रोकरेज वेबसाइट्स आम तौर पर आपको उनके खरीद और विक्रय प्लेटफार्मों के स्क्रीनशॉट दिखाएंगी और आपको यूट्यूब पर भी वीडियो मिल सकते हैं जहां आप प्लेटफार्मों का उपयोग कर किसी को भी देख सकते हैं। आपको निश्चित होना चाहिए कि यह मंच आपके लिए काम करता है।



  • मनी मनी इन फॉरेक्स चरण 9
    5
    आयोगों को देखो हर बार जब आप किसी मुद्रा को खरीदने या बेचते हैं, तो आपको कुछ पैसे का भुगतान करना होगा, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको जो भुगतान करना होगा वह प्रतिस्पर्धी है।
  • भाग 3
    विदेशी मुद्रा में सफलतापूर्वक खरीदारी और बिक्री करें

    मनी मनी इन एक्सचेंज चरण 10 नामक छवि
    1
    अभ्यास खाते का उपयोग करें आप अभ्यास प्राप्त करने के साथ-साथ मुद्राओं की खरीद और बिक्री में सुधार करेंगे (जीवन में सब कुछ के साथ)। सौभाग्य से, बड़ी खरीद और विक्रय प्लेटफार्मों के विशाल बहुमत में, आप पाएंगे कि वे जो अभ्यास अभ्यास मंच कहते हैं, जिसके माध्यम से आप मुश्किल-अर्जित धन खर्च किए बिना मुद्रा खरीद और बेच सकते हैं। इस प्लेटफार्म का लाभ उठाएं ताकि आप सीखने की अवस्था के माध्यम से चल सकें।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप खरीद और बेचने के अभ्यास सत्रों (और आप निश्चित रूप से उन्हें कमाने के दौरान) की गलतियों से सीखें ताकि आप उन्हें भविष्य में फिर से न करें। यदि आपको खरीदने और बेचने के अनुभव से कोई फायदा नहीं मिलता है, तो यह आपके लिए अच्छा नहीं होगा।
  • मनी मनी इन फॉरेक्स चरण 11
    2
    छोटे पैमाने पर शुरू करें अभ्यास पूरा करने के बाद और एक बार आपको लगता है कि आप वास्तविक दुनिया के लिए तैयार हों, तो यह एक छोटे पैमाने पर शुरू करने के लिए सबसे अच्छा है। आप खतरे में, पहली बिक्री पर बहुत सारा पैसा डाल दिया और आप कर खरीद सकते हैं, शायद सब कुछ खोने के डर से आप छीन लेता है और अपनी भावनाओं से अवगत कराने के शुरू करने के लिए भूल क्या आप अभ्यास के दौरान सीखा है और इसलिए प्रतिक्रिया का निर्णय लेते हैं आवेश में। इसलिए, थोड़ी मात्रा में निवेश करके और समय के साथ, अपने पदों के आकार में वृद्धि करना शुरू करना सबसे अच्छा है।
  • Video: IB पार्टनरशिप प्रोग्राम | फोरेक्स पार्टनरशिप | कैसे कमाई शुरू करें | IFC Markets

    मनी मनी फॉरेक्स चरण 12
    3
    एक डायरी रखें सभी खरीदारियों और विक्रयों की एक डायरी में लॉग इन करें और बिना सफलता के बने रहें, ताकि आप बाद में उनकी समीक्षा कर सकें और याद रखें कि आपने अतीत में क्या सीखा है।
  • मनी मनी इन एक्सचेंज चरण 13
    4
    मध्यस्थता के अवसरों की तलाश करें और उनका लाभ उठाएं। हर दिन, मध्यस्थता के अवसर पैदा होते हैं और कई बार गायब हो जाते हैं। इसलिए, एक व्यापारी के रूप में, आपकी दायित्व उनको पता लगाने और उनके बारे में कुछ करना है। मैन्युअल रूप से इस तरह के अवसरों को खोजने के लिए लगभग असंभव है, क्योंकि समय पारित होगा जब आप यह तय करेंगे कि मध्यस्थता है या नहीं। सौभाग्य से, कई ऑनलाइन खरीदारी और बिक्री प्लेटफॉर्म और अन्य वेबसाइटें हैं, जहां आप मध्यस्थता कैलकुलेटर पा सकते हैं जिसके माध्यम से आप उनको फायदा उठाने के लिए अवसरों का पता लगा सकते हैं। इन उपकरणों के ऑनलाइन खोज करें
  • मनी मनी इन फॉरेक्स चरण 14
    5
    एक अर्थशास्त्री बनें सफल विदेशी मुद्रा व्यापारी बनने के लिए, आपको बुनियादी अर्थशास्त्र को समझने की आवश्यकता होगी। इसका कारण यह है कि किसी दिए गए देश की मुद्रा का मूल्य प्रश्न में देश के व्यापक आर्थिक स्थितियों से प्रभावित होगा। आपको आर्थिक सूचियों, जैसे बेरोजगारी की दर, मुद्रास्फीति, सकल घरेलू उत्पाद और पैसा आपूर्ति जैसे सभी के ऊपर ध्यान देना चाहिए। यह और भी महत्वपूर्ण है कि आप इन अनुक्रमणिकाओं के रुझान को देखते हैं, ताकि यह जान सकें कि वे कहां जा रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई देश मुद्रास्फीति की अवधि में प्रवेश करने वाला है, तो भविष्य में इसकी मुद्रा का मूल्य कम हो जाएगा और इसे खरीदने के लिए सलाह नहीं दी जाएगी।
  • उन देशों को देखो जिनकी अर्थव्यवस्था कुछ क्षेत्र द्वारा संचालित है। उदाहरण के लिए, कच्चे तेल के साथ संयोजन के रूप में कनाडा के डॉलर में उतार-चढ़ाव होता है इसलिए, अगर इस की कीमत उठाती है, तो सबसे संभावित बात यह है कि कनाडाई डॉलर भी सराहना करता है। इसलिए, यदि आप समझते हैं कि अल्पावधि में तेल के मूल्य में वृद्धि होगी, तो यह संभवतः कनाडाई डॉलर खरीदने के लिए उपयुक्त हो सकता है।
  • देश के अधिशेष या व्यापार घाटे को ट्रैक करें जब किसी देश में स्वस्थ व्यापार अधिशेष होता है, तो इसका मतलब है कि जो लोग अपने उत्पादों को खरीदते हैं, उन्हें पहले ही अपनी मुद्राओं को इस देश के लोगों के सामने बदलना चाहिए। इससे मुद्रा की मांग बढ़ेगी और इसलिए, इसके मूल्य की सराहना करने के लिए फिर, यदि आप मानते हैं कि आपके व्यापार के बारे में पूर्वानुमान बढ़ेगा, तो किसी देश की मुद्रा खरीदने के लिए सलाह दी जा सकती है।
  • मनी मनी इन फॉरेक्स चरण 15

    Video: Brian McGinty Karatbars Review 2018 Plus Karatbank Free ICO Tokens Information Brian McGinty

    6
    इस मंत्र को ध्यान में रखें "समान स्थितियां"। पिछले चरण में, विदेशी मुद्रा में समझदार खरीद और बिक्री के लिए कई सिद्धांत हैं। हालांकि, इस चरण में वर्णित आर्थिक स्थितियों को एक वैक्यूम में नहीं मिलता है, लेकिन, किसी देश की मुद्रा खरीदने से पहले, हमें पूरे आर्थिक परिदृश्य पर भी ध्यान देना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि एक स्वस्थ व्यापार अधिशेष किसी देश की मुद्रा की सराहना का कारण हो सकता है, तो यह संभव है कि, एक ही समय में, यह एक देश से प्रेरित देश भी है और इसकी मुद्रा तेल से जुड़ा हुआ है। इसलिए, यदि व्यापार के बारे में पूर्वानुमान अनुकूल हैं लेकिन कच्चे तेल की कीमत कम हो जाती है, तो संभव है कि इससे मुद्रा की सराहना नहीं होगी।
  • मनी मनी इन फॉरेक्स चरण 16
    7
    एक पेशेवर की तरह तस्वीरों को पढ़ने के लिए जानें विदेशी मुद्रा में पैसे कमाने का एक और तरीका तकनीकी विश्लेषण के माध्यम से है किसी विशेष मुद्रा की ऐतिहासिक तस्वीर की जांच करके, आप कुछ नज़रें देख सकते हैं और इनमें से कुछ में, आपको भविष्य के मुताबिक दिशानिर्देश मिल सकते हैं, जिस मुद्रा में चल रहा है।
  • "कंधे-सिर-कंधे" पैटर्न इंगित करता है कि मुद्रा जल्द ही अपनी स्थापित मूल्य सीमा से बाहर आ जाएगी और कई विदेशी मुद्रा व्यापारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले तकनीकी सूचक का गठन किया जाएगा।
  • त्रिकोणीय पैटर्न इंगित करता है कि मुद्रा के उच्चतम और निम्न मूल्य के बीच की सीमा को कम किया जा रहा है और यह भी कि मुद्रा बढ़ सकता है, हालांकि यह सामान्य दिशा पर निर्भर करेगा जिसमें त्रिकोण भंडार
  • मोमबत्तियों के चार्ट में, आप एक बहुत ही ध्यान देने योग्य लिफाफा पैटर्न देख सकते हैं, जिसका अर्थ है कि मोमबत्तियों में से एक की सीमा पूरी तरह से पिछले मोमबत्ती की सीमा के चारों ओर से घेरेगी। ऐसा होने पर, इसका मतलब है कि यह संभव है कि आसपास के मोमबत्ती की दिशा में मुद्रा भंडार और विदेशी मुद्रा में कई निवेशक इसे खरीदने और बेचने के लिए एक उत्कृष्ट सूचक के रूप में उपयोग करते हैं।
  • चेतावनी

    • विदेशी मुद्रा में खरीद और बिक्री में एक निश्चित जोखिम होता है (जैसा कि किसी भी तरह की प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री के साथ होता है)। आप हमेशा बाजार की उम्मीदों में अचानक बदलाव का जोखिम बनाए रखेंगे, जिससे ख़राब परिणाम पाने के लिए एक खरीद और बिक्री हो जाएगी और आपका पैसा कम होगा।
    • खरीदारी और लीवरेज बिक्री करते समय ये जोखिम बढ़ते हैं क्योंकि आपके संभावित घाटे को बढ़ाया जाता है नतीजतन, आप शुरू में निवेश की तुलना में अधिक पैसा खो सकते हैं, इस मामले में आपको अपने खुद के पैसे का उपयोग करके इस नुकसान की भरपाई करने की ज़िम्मेदारी होगी।
    • खरीद और बिक्री की बिक्री करने के लिए आपको अपनी पैन फंड की तरह पैसे की ज़रूरत नहीं चाहिए। आपको केवल धन का उपयोग करना है जिससे आप खो सकते हैं।
    • विदेशी मुद्रा में ख़रीदना और बिक्री उन लोगों के लिए भी एक जोखिम है जिनके पास अनुभव नहीं है और बाजार की कीमतों में तेज़ गति के साथ नहीं रख सकते हैं। एक निश्चित समय पर, कुछ अच्छी खरीद की तरह लग सकता है लेकिन दो सेकंड बाद में नुकसान का गठन होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com