ekterya.com

बाइनरी विकल्पों को कैसे समझें

एक द्विआधारी विकल्प, कभी कभी डिजिटल विकल्प नामक विकल्प का एक प्रकार है जहां व्यापारी की स्थिति हाँ या ना एक शेयर या इस तरह के बाजार या मुद्रा में परक्राम्य धन के रूप में अन्य संपत्ति, की कीमत पर ले जाता है, और परिणामस्वरूप भुगतान सभी या कुछ भी नहीं है इस सुविधा के कारण, पारंपरिक विकल्पों से द्विआधारी विकल्प समझना और व्यापार करना आसान हो सकता है।

बाइनरी विकल्प केवल समाप्ति तिथि पर प्रयोग किया जा सकता है। अगर समाप्ति पर, विकल्प एक निश्चित कीमत से ऊपर बसा है, तो विकल्प के खरीदार या विक्रेता को पूर्व निर्धारित राशि प्राप्त होती है इसी तरह, यदि विकल्प एक निश्चित कीमत से नीचे निर्धारित होता है, तो खरीदार या विक्रेता को कुछ भी प्राप्त नहीं होता है। इसके लिए ज्ञात सकारात्मक प्रभाव (लाभ) या नकारात्मक प्रभाव (हानियों) के जोखिमों के मूल्यांकन की आवश्यकता होती है। परंपरागत विकल्पों के विपरीत, एक द्विआधारी विकल्प एक पूर्ण परिव्यय प्रदान करता है चाहे कितना मूल्य से ऊपर या नीचे हो "व्यायाम का" (या लक्ष्य मूल्य) परिसंपत्ति मूल्य का निपटारा है।

चरणों

विधि 1
आवश्यक शर्तों को समझें

द्विचर विकल्प समझें
1
विकल्पों को खरीदने और बेचने के बारे में जानें एक "विकल्प" शेयर बाजार में यह भविष्य में एक निश्चित तारीख (या उससे पहले) पर किसी विशिष्ट कीमत पर एक सुरक्षा खरीदने या बेचने के लिए आपको एक अनुबंध का संदर्भ देता है जो कि आपको अधिकार देता है, लेकिन दायित्व नहीं देता है यदि आपको लगता है कि बाजार में बढ़ने वाला है, तो आप खरीद विकल्प खरीद सकते हैं, जिससे आपको भविष्य की तारीख तक किसी विशिष्ट कीमत पर सुरक्षा खरीदने का अधिकार मिल सकता है। ऐसा करने का मतलब है कि आपको लगता है कि शेयर की कीमत में वृद्धि होगी। अगर आपको लगता है कि बाजार में गिरावट आ रही है, तो आप बिक्री आदेश खरीद सकते हैं, जिससे आपको भविष्य की तारीख तक किसी विशिष्ट कीमत पर मूल्य बेचने का अधिकार मिल सकता है। इसका मतलब यह है कि भविष्य में कीमत मौजूदा कीमत से कम नहीं होगी।
  • द्विआधारी विकल्प समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक चित्रा 2
    2
    बाइनरी विकल्पों के बारे में जानें इसके अलावा तयशुदा रिटर्न विकल्प भी कहा जाता है, इन विकल्पों में समाप्ति तिथि और एक भी है "व्यायाम की कीमत"। एक व्यायाम की कीमत वह कीमत है जिस पर किसी विकल्प का धारक एक विशिष्ट तिथि तक एक क्रिया खरीद या बेच सकता है। यह द्विआधारी विकल्प अनुबंध में होगा
  • यदि आप मार्केट एड्रेस को सही करते हैं और एक्सपिरेशन की तारीख पर कीमत व्यायाम की कीमत से अधिक है, तो आपको एक निश्चित वापसी का भुगतान किया जाएगा चाहे कितना स्टॉक बढ़ा है। यदि आप बाजार की दिशा का अनुमान नहीं लगाते हैं, तो आप अपने सभी निवेश खो देंगे।
  • द्विआधारी विकल्प समझें जिसका शीर्षक चित्र 3
    3
    जानें कि किसी अनुबंध की कीमत निर्धारित कैसे की जाती है। द्विआधारी विकल्प अनुबंध की बोली मूल्य लगभग संभावना की बाजार की धारणा के बराबर है कि यह घटना होगी। एक बाइनरी विकल्प का मूल्य खरीद मूल्य को दर्शाने वाला एक बोली मूल्य के रूप में प्रस्तुत किया जाता है और फिर कीमत की बिक्री पहले (उदाहरण, 3/96 के लिए है, जो $ 3 के एक खरीद मूल्य और $ 96 के एक बिक्री मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है )।
  • उदाहरण के लिए, यदि $ 100 की कीमत निपटान (भुगतान) के साथ एक द्विआधारी विकल्प के अनुबंध एक बिक्री मूल्य $ 96 के लिए उद्धृत किया गया है, इसका मतलब है बाजार के सबसे का मानना ​​है कि कि अंतर्निहित वस्तु विकल्प के मामले को संतुष्ट और यह $ 100 का पूर्ण परिव्यय तक पहुंच जाएगा, चाहे यह किसी निश्चित बाजार मूल्य से अधिक या उससे कम हो।
  • यही कारण है कि इस विकल्प में, इतना महंगा है: कथित जोखिम बहुत कम है
  • द्विआधारी विकल्प समझें जिसका शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    शर्तें सीखें "पैसे के अंदर" और "पैसे से बाहर"। खरीद विकल्प के लिए, "पैसे के अंदर" तब होता है जब विकल्प का व्यायाम मूल्य शेयर या अन्य परिसंपत्ति के बाजार मूल्य से कम है। अगर यह एक बिक्री विकल्प है, "पैसे के अंदर" तब होता है जब व्यायाम मूल्य शेयर या अन्य संपत्ति के बाजार मूल्य से ऊपर है। "पैसे से बाहर" यह विपरीत होगा, जब अभ्यास की कीमत खरीद के लिए बाजार मूल्य और डाल विकल्पों के लिए बाजार मूल्य से नीचे होगी।
  • Video: 92% WONT GET THIS JOKE. ARE YOU THE 9%? /r/facepalm #11 [REDDIT REVIEW]

    द्विचर विकल्प समझे जाने वाले छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    एक स्पर्श बाइनरी विकल्प को समझें। यह एक प्रकार का विकल्प है जो कमोडिटी और मुद्रा विनिमय बाजारों में व्यापारियों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इस प्रकार का विकल्प व्यापारियों के लिए उपयोगी है, जो मानते हैं कि एक अंतर्निहित शेयर की कीमत भविष्य में एक निश्चित स्तर से अधिक होगी लेकिन उच्च कीमत की स्थिरता के बारे में निश्चित नहीं हैं। वे सप्ताहांत पर खरीदारी के लिए भी उपलब्ध हैं, जब बाजार बंद हो जाता है और अन्य बाइनरी विकल्पों की तुलना में अधिक भुगतान की पेशकश कर सकता है।
  • विधि 2
    बाइनरी विकल्प खरीदें और बेचें

    द्विआधारी विकल्प समझें जिसका शीर्षक चित्र 6
    1
    दो संभावित परिणामों को जानें एक द्विआधारी विकल्प व्यापारी को शेयर की कीमत या अन्य परिसंपत्ति के आंदोलन की आशा की दिशा, जैसे कमोडिटी वायदा या मुद्रा परिवर्तन, का विचार होना चाहिए। अधिकतर प्लेटफार्मों पर, दो विकल्प को इस रूप में संदर्भित किया जाता है "बिक्री" और "क्रय"। "बिक्री" कीमत में गिरावट का पूर्वानुमान है, जबकि "क्रय" यह कीमत में वृद्धि की भविष्यवाणी है
    • पारंपरिक विकल्पों के विपरीत, कीमतों में एक आंदोलन की भयावहता की अपेक्षा करना आवश्यक नहीं है। इसके बजाए, किसी को सही ढंग से अनुमान लगाने में सक्षम होना चाहिए कि चुने हुए संपत्ति की कीमत कीमत से अधिक या कम होगी "व्यायाम का" (या लक्ष्य) निर्दिष्ट भविष्य के समय पर।
  • द्विआधारी विकल्प समझें शीर्षक 7 छवि चरण 7



    2
    अपनी स्थिति तय करें अपने स्टॉक या अन्य चुने हुए परिसंपत्तियों के आसपास वर्तमान बाजार की स्थितियों का मूल्यांकन करें और निर्धारित करें कि मूल्य में वृद्धि या कमी होने की अधिक संभावना है या नहीं। यदि आपकी जानकारी समाप्ति की तारीख से सही है, तो आपका वितरण परिसमापन मान होगा क्योंकि यह मूल अनुबंध में दिखाई देता है। दलाल प्रत्येक जीतने वाली खरीद या बिक्री पर वापसी की दर को स्थापित करता है और आपको पहले से बताएगा।
  • उदाहरण के लिए, एक निवेशक जो विदेशी मुद्राओं के आंदोलनों इस प्रकार माना जाता है कि अमरीकी डालर (अमेरिकी डॉलर) JPY (जापानी येन) के खिलाफ जीत रही है और जोखिम के खिलाफ बीमा और उनके निवेश का मूल्य कम करने से बचने के लिए चाहता है का कहना है कि जापानी। आप ऐसा 10,000 बाइनरी कॉन्ट्रैक्ट्स खरीदने से कर सकते हैं जो कहते हैं "USD / JPY ऊपर 119.50 होगा" 4:00 बजे के लिए कल का पूर्वी समय यदि आपका विश्लेषण सही है और येन के ऊपर अमरीकी लाभ का क्षेत्रफल, 119.50 से ऊपर बढ़ रहा है, तो 10,000 बाइनरी अनुबंध समाप्त हो जाएंगे "पैसे के अंदर"1 $ 000 000 के कुल भुगतान का निर्माण निवेशक अनुबंध प्रति $ 75 का भुगतान किया है, तो आप अनुबंध प्रति $ 25 है, जो $ 250,000 के कुल लाभ है, अपने निवेश पर 33% की वापसी की दर अर्जित करेंगे। हालांकि, यदि येन 119.50 से अधिक का अंत नहीं करता है, तो 10,000 बाइनरी कॉन्ट्रैक्ट्स का पैसा समाप्त हो जाएगा। इस मामले में, व्यापारी बायनेरिज़ पर अपना प्रारंभिक निवेश खो देंगे लेकिन उनके जापानी निवेशों के मूल्य में वृद्धि के लिए मुआवजा दिया जाएगा।
  • द्विआधारी विकल्प समझाएं छवि 8 शीर्षक
    3
    पारंपरिक विकल्पों पर द्विआधारी विकल्प खरीदने और बेचने के फायदे जानें। बाइनरी विकल्प आमतौर पर खरीदने और बेचने के लिए सरल होते हैं क्योंकि उन्हें शेयर की कीमत के आंदोलन में केवल दिशा की भावना की आवश्यकता होती है। पारंपरिक विकल्पों के लिए दोनों अभिविन्यास और मूल्य आंदोलन की परिमाण की भावना की आवश्यकता होती है। कोई कार्रवाई वास्तव में खरीदी या बेची नहीं जाती है, इसलिए शेयरों की बिक्री और नुकसान को रोकने के आदेश इस प्रक्रिया का हिस्सा नहीं हैं।
  • एक स्टॉप लॉस ऑर्डर एक ऑर्डर है जो शेयर खरीदने या बेचने के लिए स्टॉकबॉकर के साथ होता है, जब स्टॉक एक निश्चित कीमत पर पहुंच जाता है।
  • द्विआधारी विकल्प हमेशा प्रतिफल के लिए जोखिम का एक नियंत्रित अनुपात होता है, जिसका अर्थ है कि अनुबंध को खरीदा जाने पर उस जोखिम और इनाम का पूर्व निर्धारित होता है पारंपरिक विकल्पों में जोखिम और इनाम की सीमा निर्धारित नहीं होती है और इसलिए, लाभ और नुकसान असीमित हो सकते हैं।
  • बाइनरी विकल्पों में पारंपरिक विकल्प खरीदने और बेचने में इस्तेमाल होने वाली खरीद और बिक्री और हेजिंग रणनीति शामिल हो सकती है। प्रत्येक खरीद या बिक्री से पहले आपको हमेशा बाजार विश्लेषण करना चाहिए। इस पर विचार करने के लिए कई चर हैं, जब यह तय करने की कोशिश कर रहा है कि किसी एक्शन (या अन्य परिसंपत्ति) की कीमत एक विशिष्ट अवधि के भीतर बढ़ जाएगी या घट जाएगी। विश्लेषण के बिना, पैसे खोने का जोखिम काफी हद तक बढ़ता है।
  • एक पारंपरिक विकल्प के विपरीत, वितरण की मात्रा उस राशि के समानुपातिक नहीं है जिसके लिए विकल्प स्ट्राइक मूल्य से ऊपर समाप्त हो गया है। जब तक एक द्विआधारी विकल्प ऊपर बसा हुआ है, यहां तक ​​कि एक बिंदु के लिए, विजेता को वितरण की पूर्ण निश्चित राशि प्राप्त होगी।
  • बाइनरी ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट मिनटों से लेकर महीनों तक लगभग किसी भी समय तक रह सकते हैं। कुछ दलालों को 30 सेकंड तक के अनुबंध का समय दिया जाता है। अन्य लोग एक साल तक रह सकते हैं। इससे पैसे कमाने के लिए महान लचीलापन और लगभग असीमित अवसर मिलते हैं (और इसे खो देते हैं)। व्यापारी को पता होना चाहिए कि वे क्या करते हैं।
  • Video: Privacy, Security, Society - Computer Science for Business Leaders 2016

    विधि 3
    लागतों को समझना और खरीदने के लिए कहां

    द्विआधारी विकल्प समझें जिसका शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    जानें कि जहां द्विआधारी विकल्प खरीदे जाते हैं और बेचे जाते हैं बाइनरी विकल्प यूरोप में बेहद लोकप्रिय हैं और बड़े यूरोपीय बाजारों में व्यापक रूप से खरीदे जाते हैं और बिकते हैं, जैसे कि यूरेक्स। अमेरिका में, कुछ जगहें हैं जहां बाइनरी विकल्प खरीदे जा सकते हैं और बेचे जा सकते हैं:
    • शिकागो बोर्ड ऑफ़ ट्रेड (सीबीओटी) द्विआधारी विकल्प प्रदान करता है जो कि संघीय निधि के लक्ष्य दर पर खरीदा और बेचा जाता है इन अनुबंधों को खरीदने और बेचने के लिए, व्यापारियों को बाजार का सदस्य होना चाहिए। अन्य निवेशकों को एक सदस्य के माध्यम से खरीदना और बेचना चाहिए। प्रत्येक अनुबंध का मूल्य $ 1000 है
    • Nadex एक द्विआधारी विकल्प अमेरिका द्वारा नियंत्रित बाजार है। Nadex समाप्ति के अवसरों की एक सीमा प्रदान करता है (प्रति घंटे, दिन और सप्ताह) जो व्यापारियों को बाजार के विकास के आधार पर एक स्थिति में लेने की अनुमति देते हैं। विकल्प व्यापक हैं, हर दिन 2400 से अधिक द्विआधारी विकल्प अनुबंधों के साथ। लोकप्रिय मुद्रा जोड़े (जैसे कि पाउंड स्टर्लिंग और यूएस डॉलर) से ये चीजें मुख्य रूप से सोने और तेल जैसी हैं कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमिशन (सीटीएफसी) के नियमों के तहत सदस्यों के फंड को एक अलग अमेरिकी बैंक खाते में रखा जाता है, जो सुरक्षा के एक अतिरिक्त स्तर को जोड़ता है।
  • द्विआधारी विकल्प समझें जिसका शीर्षक शीर्षक 10 है

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    2
    लेनदेन की लागत और संभावित कमाई की समीक्षा करें द्विआधारी विकल्प दलालों को खरीद या बिक्री के लिए कोई शुल्क नहीं लेना चाहिए या कोई कमीशन अर्जित करना होगा। आपको उस समय के प्रतिशत को भी समझना चाहिए, जिसके दौरान आपको उस द्विआधारी विकल्प से लाभान्वित करने के लिए सफल होना होगा, जिस पर आप विचार कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप $ 40 प्रत्येक का विकल्प खरीदना चाहते थे और प्रत्येक के पास 100 डॉलर का निपटान मूल्य था, यदि आप सही अनुमान लगाते हैं, तो आपको ब्रेकवेन बिंदु तक पहुंचने के लिए 5 गुना 2 बार और मुनाफा (लागत: 5 * $ 40 = $ 200- वापसी: 2 * $ 100 = $ 200)
  • एक चयन करने से पहले कई धावकों को फ़िल्टर करें प्रत्येक दलाल अपनी खुद की खरीद और बिक्री मंच, अपनी संविदात्मक शर्तों, अपनी संपत्ति, अपनी खुद की दरों की वापसी और स्वयं के शैक्षिक संसाधन प्रदान करेगा। इनमें से प्रत्येक तत्व का लाभ के लिए समग्र क्षमता पर असर होगा।
  • द्विचर विकल्प को समझें
    3
    लेन-देन की लागत अग्रिम में जानें यह बाजार से दूर करने के लिए बेहद दुर्लभ और मुश्किल है। इसका मतलब यह है कि विकल्प व्यापारियों को आमतौर पर कई लेन-देन में भाग लेना होता है, जो कि लाभदायक स्थिति में समाप्त होता है। नतीजतन, एक व्यापारी उच्च लेनदेन लागत और कम लाभ की संभावना का सामना करता है
  • द्विआधारी विकल्प को समझें
    4
    प्रत्येक ऑफ़र के लिए खरीद और बिक्री की शर्तों को समझें। ये शब्द अलग-अलग हैं (उदाहरण के लिए, "व्यायाम की कीमत") रिवर्स साइड (स्ट्राइक प्राइस के नीचे) की तुलना में खरीद या बिक्री (स्ट्राइक प्राइस के ऊपर) के एक तरफ? यदि वे काफी अलग हैं, तो खरीदार को मूल्य आंदोलन की दिशा के अलावा परिमाण की भविष्यवाणी करने के असामान्य स्थिति में प्रवेश करने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • आपको बाइनरी विकल्प की कीमत की व्याख्या करना चाहिए। जिस कीमत पर एक द्विआधारी विकल्प खरीदा और बेचा जाता है वह उस अनुबंध की संभावना का संकेत है जो पैसे से बाहर या बाहर निकलता है।
    • जोखिम और इनाम के बीच संबंध को समझें ये द्विआधारी विकल्प खरीदने और बेचने में हाथ में हाथ आते हैं। एक विशेष परिणाम होने की संभावना कम होने पर, इसे चुनने के साथ इनाम अधिक होगा। एक बुद्धिमान निवेशक स्थिति लेने से पहले इन दोनों मैट्रिक्स के संबंध में प्रत्येक अनुबंध को समझता है और उसका वजन करता है।
    • आपको पता होना चाहिए कि कब स्थिति छोड़नी है एक सहज ज्ञान युक्त व्यापारी जल्दी काम करता है जब आपको लगता है कि आपके बाइनरी अनुबंध की समाप्ति की तारीख पर पैसे से समाप्त होगा। उदाहरण के लिए: आपके पास $ 75.00 चांदी का अनुबंध है जो आपको लगता है कि पैसे में समाप्त नहीं होगा। इसे समाप्ति की तारीख तक रखने के बजाय, इसे 30.00 डॉलर में बेचकर और अपने खुले हित को निष्क्रिय करने से आपको नुकसान का सामना करने में मदद मिलेगी ($ 75 के बजाय $ 45 खोने के बाद यह पुष्टि हो जाएगी कि यह पैसे से समाप्त हो जाएगा)।
    • शेयर या अन्य अंतर्निहित परिसंपत्तियों को जानें बाइनरी विकल्प अंतर्निहित परिसंपत्तियों से अपने वित्तीय मूल्य प्राप्त करते हैं एक द्विआधारी विकल्प में निवेश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अंतर्निहित परिसंपत्ति को समझते हैं। अपने आप को प्रासंगिक वित्तीय बाजारों से परिचित कराएं और जहां संपत्ति खरीदी और बेची जाती है उदाहरण के लिए, चांदी वायदा NYMEX और COMEX पर सूचीबद्ध हैं।

    चेतावनी

    • यदि उपर्युक्त वर्णन खरीद और बिक्री बाइनरी विकल्प एक शर्त की तरह दिखता है, यह इसलिए है क्योंकि यह है। बाइनरी विकल्प एक कैसीनो में दांव बनाने के समान हैं। कैसीनो में या विकल्पों की खरीद और बिक्री में पैसा कमाया जा सकता है लेकिन दोनों को ज्ञान, कौशल, अनुभव और मजबूत नसों की आवश्यकता होती है। पारंपरिक या द्विआधारी चाहे या नहीं तो विकल्प खरीदने और बेचने में लगातार पैसा बनाने के लिए आपको पर्याप्त अनुभव खरीदने और बेचने का विकल्प मिलता है।
    • ब्रोकर के बांड को स्वीकार करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें बोनस मूल रूप से मुफ्त धन हैं जो कुछ ऑनलाइन खरीद और विक्रय प्लेटफार्मों में द्विआधारी विकल्प व्यापारियों को दिया जाता है। हालांकि, ये बांड आपके घाटे को जितनी जल्दी बढ़ाएंगे, उतना ही वे आपके मुनाफे में वृद्धि कर सकते हैं, संभावित रूप से आप अपने मूल निवेश को बहुत कम ख़राब ख़रीद और बिक्री में बहुत कम कर सकते हैं। इसके अलावा, बांडों के पास ऐसे नियम हो सकते हैं, जिनके लिए आपको अपने पैसे या अन्य प्रतिबंधात्मक नियम वापस लेने से पहले एक निश्चित संख्या में निवेश करना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com