ekterya.com

चीन में निवेश कैसे करें

सफलतापूर्वक निवेश करने के हाल के और लोकप्रिय तरीकों को खोजने के लिए जब दुनिया भर में कई निवेशक अपनी आंखें चीन में बदल देते हैं दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश एक अधिक आधुनिक और जीवंत अर्थव्यवस्था बनने की प्रक्रिया में है। प्रचुर मात्रा में विकास की क्षमता के साथ उभरते बाजारों के रूप में चीन कई आकर्षण अंकों में से एक है। हालांकि, उस देश में निवेश करते समय, संभव मुद्रा में उतार-चढ़ाव को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें, चूंकि निवेश चीनी युआन में किया जाएगा और फिर संभवतः अपने वास्तविक मूल्य की परवाह किए बिना, अपने देश की मुद्रा के मूल्य में बदल जाएगा। "विनिमय दर" में यह जोखिम आपके पक्ष में या आपके विरुद्ध हो सकता है यदि आप सोच रहे हैं कि चीन में निवेश कैसे करना है और देश के आर्थिक विकास में सफलतापूर्वक भाग लेते हैं, तो कई तरीके हैं जो आप अपने धन को जानबूझकर और रणनीतिक रूप से स्थापित करने के लिए मूल्यांकन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
चीनी प्रतिभूतियों में निवेश करें

चीन में निवेश चरण 1 में छवि
1
सभी उपलब्ध पूंजी इकट्ठा निवेश करने का पहला कदम एक व्यक्तिगत तरल खाते में उपलब्ध निवेश पूंजी होना है।
  • केवल पूंजी का निवेश करें जिनके नुकसान को आप बर्दाश्त कर सकते हैं प्रतिभूतियों की कीमतें अस्थिर हैं, और आपूर्ति और मांग के अनुसार उतार-चढ़ाव होती हैं। विदेशी प्रतिभूतियों में निवेश करना घरेलू कंपनियों में निवेश की तुलना में जोखिमपूर्ण माना जाता है, क्योंकि कम नियम और सूचना आवश्यकताएं हैं
  • चीनी शेयर बाजार में 2015 के मध्य में गिरावट आई थी, हालांकि यह थोड़ा स्थिर हो गया है, अस्थिरता एक निश्चित तरीके से बनी हुई है। यदि आप चीनी शेयरों में निवेश करने की योजना बनाते हैं, तो इस दोलन को ध्यान में रखें
  • चीन में निवेश चरण 2 में छवि
    2
    ब्रोकर खोजें चीन में, अधिकांश निवेशकों और व्यापारियों को एक पेशेवर दलाल या ब्रोकरेज फर्म की भागीदारी के बिना आर्थिक संचालन में संलग्न नहीं किया जा सकता है।
  • बड़ी आभासी ब्रोकरेज फर्मों पर विचार करें इनमें से कई कंपनियां एक आसान और सुलभ तरीके से स्टॉक और बांड में बातचीत करने की अनुमति देती हैं। यह एक निवेश पोर्टफोलियो शुरू करने का सबसे आसान तरीका है जिसमें चीनी खिताब शामिल हैं।
  • चीन में निवेश चरण 3 में चित्रित छवि
    3
    विभिन्न निवेश विकल्पों का अन्वेषण करें उन निवेशों का चयन करें जो सबसे व्यावहारिक प्रतीत होते हैं। शुरुआती निवेशक अपने निपटान में कई अलग-अलग विकल्प हैं:
  • सिंगल-एक्शन निवेशों पर विचार करें चीन में निवेश करने का एक आसान तरीका अंतरराष्ट्रीय व्यापारियों की सेवा पर एक वैश्विक बाजार है, जो इलेक्ट्रॉनिक ब्रोकरेज या विदेशी मुद्रा प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से अद्वितीय शेयरों की खरीद के माध्यम से होता है।
  • संभवत: आपके ब्रोकर कुछ चीनी शेयरों को हासिल नहीं कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें शायद एक मध्यस्थ के माध्यम से कार्य करना होगा। हालांकि, बेहतर पहुंच प्राप्त करने के लिए, आप एक चीनी ब्रोकरेज कंपनी के साथ एक ऑपरेशन्स अकाउंट स्थापित कर सकते हैं।
  • विभिन्न म्यूचुअल फंडों के साथ-साथ अन्य प्रकार के निधियों का मूल्यांकन करें विभिन्न प्रकार की आय प्राप्त करने के लिए म्युचुअल फंड सक्रिय रूप से प्रबंधित और विभिन्न प्रतिभूतियों और शेयरों को अलग-अलग तरीके से जोड़ता है। सावधानीपूर्वक म्यूचुअल फंड की समीक्षा करें या उपलब्ध व्यापारिक प्रतिभूतियों की विनिमय करें आम तौर पर, म्यूचुअल फंड की तुलना में कम महंगे होते हैं, एक पूरे व्यापारिक दिन (म्यूचुअल फंड के विपरीत) के लिए कारोबार किया जा सकता है और एक इंडेक्स (सक्रिय रूप से प्रबंधित नहीं) की तरह अधिक काम करता है। जबकि म्यूचुअल फंड खर्च और प्रबंधन फीस ले, एक्सचेंज-ट्रेडेड प्रतिभूतियों एक व्यक्ति शेयर की तरह एक न्यूनतम शुल्क का भुगतान, द्वारा खरीदा जा सकता है।
  • यह उम्मीद है कि लोग जल्द ही चीनी अचल संपत्ति निवेश कोष का उपयोग करने में सक्षम होंगे, हालांकि सरकारी नियमों ने उन्हें अब तक आयोजित किया है। एक रियल एस्टेट निवेश फंड आपको एक प्रबंधित फंड में निवेश करने की अनुमति देता है जो लाभदायक गुणों को खरीदता है। यह कम जोखिम वाले रियल एस्टेट में निवेश की अनुमति देता है
  • एक स्थानीय कंपनी में निवेश करें जो चीन को अपने आपरेशनों का विस्तार करने जा रहा है या पहले से ही वहां काम करता है। चीनी कंपनियों की सेवा करने के लिए कई कंपनियां अपने परिचालन का विस्तार करती हैं। इस तरह से निवेश करने का लाभ यह है कि आपके पास एक विनियमित कंपनी में ऐसा करने की सुरक्षा है जो चीन में मौजूद आर्थिक विकास क्षमता का भी लाभ उठाता है।
  • Video: मोदी जी ने कैसे भारतीय वायु सेना के खिलाफ चीन की रणनीति असफल कर दी?

    Video: यह कैसा देश है चीन - चीन के बारे में तथ्य

    चीन में निवेश चरण चार में छवि
    4
    संभव निवेश का विश्लेषण करें से पहले किसी विशिष्ट निवेश को हासिल करने के लिए, ध्यान से जांच करें और उपलब्ध संभावनाओं, फंड रिपोर्ट या अन्य दस्तावेजों को पढ़ें। लाभ को देखते हुए, बाजार पूंजीकरण और एक एक्शन की वैरिएबल औसत आपको व्यवसाय के प्रकार का बेहतर विश्लेषण करने की अनुमति देगा, जिसमें आप निवेश करेंगे और अगर भविष्य में बड़े फायदे होंगे।
  • ऐसा होने की संभावना है कि इनमें से कुछ जानकारी उपलब्ध नहीं है, चूंकि चीन में स्टॉक विनियम अन्य देशों के लोगों के रूप में परिष्कृत और विश्वसनीय नहीं हैं।
  • चीन में निवेश चरण 5 में छवि
    5
    अपने निवेश को नियंत्रित करें औपचारिक रूप से चीनी आर्थिक विकास के आधार पर धन, स्टॉक या अन्य वित्तीय उत्पाद प्राप्त करने के बाद, उन पर निगरानी रखना सुनिश्चित करें: अंतिम बिक्री के लिए निवेश की निगरानी के लिए उपलब्ध चार्ट और अन्य संसाधनों का उपयोग करें अच्छी बिक्री मुनाफे का उत्पादन करने के लिए अच्छी खरीदारी के रूप में महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2
    चीनी ऋण प्रतिभूतियां खरीदें

    चीन में निवेश चरण 6 में छवि
    1
    एक दलाल ढूंढें जो चीनी बांडों पर बातचीत करता है स्मार्ट निवेशक के लिए, चीनी बॉन्ड, विशेष रूप से कॉरपोरेट बॉन्ड, एक आकर्षक निवेश हो सकता है। हालांकि, योग्य विदेशी संस्थागत निवेशक कार्यक्रम (QFII) विदेशियों की भागीदारी को सीमित करता है। यह कार्यक्रम विदेशियों के लिए अधिकतम निवेश सीमा स्थापित करता है। कुछ बैंक या ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स आपको बाजार में पेश कर सकते हैं, लेकिन पहले उनसे जांच कर देखें कि क्या वे उस सेवा की पेशकश करते हैं
    • तथाकथित "पांडा" बांड, चीनी मुद्रा में जारी किए गए हैं लेकिन उन देशों द्वारा विपणन किया जाता है जो उस देश से नहीं हैं, ये भी उपलब्ध हैं। सामान्य तौर पर, जो कंपनियां उन्हें जारी करती हैं उन्हें चीन के बाहर जाना जाता है, इसलिए संभवतया अधिक सुरक्षा वाले निवेशक इन बांडों पर स्विच करना चाहते हैं।
  • चीन में निवेश चरण 7 में छवि
    2
    चीनी कॉरपोरेट बांड खरीदें चीनी कॉरपोरेट बॉन्ड ये हैं जो चीनी कंपनियों को बेचते हैं। अन्य कॉरपोरेट बॉन्ड की तरह, आमतौर पर सरकार की तुलना में उनके पास उच्च ब्याज दर होती है, उनके अधिक से अधिक जोखिम वाले जोखिम के कारण। चीनी बाजार में हाल ही में छोटे और मध्यम कंपनियों के बांड, जो की अनुमति देता है बोली लगाने की अनुमति है, हालांकि जोखिम अधिक होता है, निवेशकों को इन उच्च वापसी उपकरणों में निवेश करने का अवसर है।
  • किसी भी निवेश की पूरी तरह से जांच करना याद रखें, खासकर जब जोखिम भरा कॉरपोरेट बॉन्ड से निपटने और, निवेश करने से पहले, आपके जोखिम सहिष्णुता का मूल्यांकन करें।
  • सामान्य तौर पर, मुख्यभूमि चीन में जारी ऋण के लिए बाजार केवल कंपनियों के लिए उपलब्ध होता है और प्राकृतिक व्यक्तियों के निवेश में बाधा डाल सकता है। निवेशकों को बाजार में प्रवेश करने से रोका जा सकता है जो बॉन्ड के रूप में जाना जाता है में निवेश कर सकता है "डिम समम"। विदेशी निवेशक इन बॉन्ड्स का उपयोग कर सकते हैं, युआन में निहित और हांगकांग में जारी किए जाते हैं, अधिक आसानी से।
  • चीन में निवेश चरण 8 में चित्रित छवि
    3
    चीनी सरकार के बॉन्ड में निवेश सरकारी बांड चीनी राज्य स्वयं द्वारा जारी किए गए हैं इन प्रतिभूतियों को यूएएन में बदल दिया जाता है, यू.एस. डॉलर की बजाय, इसलिए आपको विनिमय दर के जोखिम को ध्यान में रखना चाहिए। 2015 के अंत तक, इस निवेश की जांच करने से पहले अपने दलाल से जांच करें, ये बांड यूनाइटेड किंगडम में उपलब्ध थे।
  • चीन में निवेश चरण 9 में चित्रित छवि
    4
    उभरते हुए बाजार बांड फंडों को ध्यान में रखें ये फंड विभिन्न उभरते बाजारों में निवेश करते हैं और इसमें सरकार और कॉरपोरेट बॉन्ड दोनों शामिल हैं। इसके अलावा, प्रत्येक व्यक्ति के फंड का भौगोलिक ध्यान भिन्न होता है, लेकिन सभी मुख्यतः उत्तर अमेरिका और यूरोप के बाहर के देशों में केंद्रित होते हैं। इन फंडों में निवेश करना निवेशकों को सामान्य रूप से कम जोखिम का अनुभव करने की अनुमति देता है, यदि वे केवल विदेशी बॉन्डों में खुद को निवेश करते हैं। हालांकि, वे एक महत्वपूर्ण जुड़े जोखिम भी लेते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसा फंड चुनते हैं जो ठीक से उच्च दर की वापसी और कम जोखिम को जोड़ती है। कई फंडों का विश्लेषण करें और उन दोनों के बीच समानता का मूल्यांकन करें।
  • चीन में निवेश चरण 10 में छवि
    5



    समझे कि जोखिम क्या हैं कई उभरते हुए देशों की तरह चीनी अर्थव्यवस्था, अभी भी संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह एक विकसित अर्थव्यवस्था के रूप में स्थिर नहीं है। इसका मतलब है कि आर्थिक कारक, जो ब्याज दरों और सरकारी नियमों जैसे मूल्य सुरक्षा को प्रभावित करते हैं, कम समय में नाटकीय रूप से बदल सकते हैं, जो आपके पोर्टफोलियो के प्रदर्शन पर नाटकीय परिणाम हो सकते हैं। इसके अलावा, युआन में इन निवेशों में से कई को प्राप्त करने से आप एक्सचेंज दर के जोखिम के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे यदि अमेरिकी डॉलर के संबंध में चीनी मुद्रा का मूल्य गिरता है। जब आप चीन में निवेश करते हैं, तो इन जोखिमों को ध्यान में रखें।
  • विधि 3
    चीनी अचल संपत्ति बाजार में निवेश करें

    चीन में निवेश करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    1
    रियल एस्टेट खरीदें चीनी रियल एस्टेट बाजार में निवेश करने का सबसे प्रत्यक्ष तरीका है वहां संपत्तियों का अधिग्रहण करना।
    • ध्यान रखें कि चीन में अचल संपत्ति खरीदना संभव नहीं है जब तक कि आप एक निवासी नहीं हैं। यदि आप इस मार्ग पर जारी रखना चाहते हैं, तो आपको संपत्ति खरीदने की अनुमति देने से पहले, आपको चीन में स्थानांतरित करना होगा, कम से कम एक वर्ष के लिए वहां रहने और वहां काम करना होगा। इसके अलावा, आपको यह साबित करना होगा कि घर निजी उपयोग के लिए है।
    • इसके अतिरिक्त, ध्यान रखें कि चूंकि चीन एक साम्यवादी देश है, इसलिए जमीन राज्य के स्वामित्व में है। इसका मतलब है कि यद्यपि आप भूमि का एक टुकड़ा खरीद सकते हैं, लेकिन वास्तव में यह आपकी नहीं है, लेकिन आपने इसे इस्तेमाल करने का अधिकार दिया है। इसका यह भी अर्थ है कि राज्य किसी भी समय आपकी संपत्ति खरीद सकता है, आमतौर पर आप इसके लिए जो भुगतान करते हैं उससे कम।
    • तिथि करने के लिए, चीनी संपत्ति बाजार में निवेश की राशि दी गई है, वहाँ अधिक घर खरीदने के लिए तैयार लोगों (या कम से कम उन्हें बर्दाश्त कर सकते हैं) के लिए उपलब्ध हैं। इसने इतिहास में सबसे बड़ी रियल एस्टेट बुलबुले में से एक बना दिया है, इसलिए अब चीन में खरीदना एक बड़ा जोखिम है।
  • चीन में निवेश चरण 12 में छवि
    2
    अचल संपत्ति खरीदने के लिए सही शहर खोजें। यह अनुशंसा की जाती है कि विदेशी लोग जो बड़े शहरों में अचल संपत्ति का ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, जैसे शंघाई और बीजिंग, जो शायद बेहतर और अधिक विकसित अवसंरचना वाले हैं और एक बड़े प्रवासी समुदाय।
  • चीन में इन्स्टॉन्शियल नाम की छवि 13 चरण
    3
    शहर के विकास को ध्यान में रखें ऐसा लगता है कि आपकी रुचि के शहर के कुछ क्षेत्रों दूसरों की तुलना में अधिक विकसित होते हैं - शायद ये अधिक लोकप्रिय हैं और इसलिए, अधिक महंगा हालांकि, जब आप वहां रहते हैं, तो आपको यह पता लगाने का मौका मिलेगा कि शहर के कौन-से हिस्से आशाजनक हैं और कौन से लोगों को बचा जाना चाहिए। यदि आप थोड़ा जोखिम लेना चाहते हैं, तो आप उस क्षेत्र में स्थित रियल एस्टेट में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं, जो इस समय बहुत लोकप्रिय नहीं है, लेकिन समय के साथ अधिक ज्ञात और अवास्तविक हो सकता है।
  • ऐसा लगता है कि इन उभरते हुए क्षेत्रों में आप बहुत सस्ती संपत्तियां प्राप्त कर सकते हैं और थोड़ी देर के लिए वहां रह सकते हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं और क्षेत्र वास्तव में आकर्षण का नया बिंदु बन गया है, तो आप इसके लिए भुगतान किए गए संपत्ति से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, खासकर यदि आप इसे बेचने से पहले इसे सुधारने में निवेश करते हैं।
  • चीन में निवेश चरण 14 में चित्रित छवि
    4
    रियल एस्टेट खरीदें कई ऐसे कदम हैं जिनकी आप एक बार संपत्ति खरीदना चाहते हैं। पहले मालिक या निर्माता को एक आधिकारिक लिखित प्रस्ताव पेश करने में शामिल है। इस पत्र में खरीद मूल्य, भुगतान शेड्यूल और किसी भी परिस्थिति को शामिल करना चाहिए जो कि मिलना चाहिए। यदि आप ऑफ़र स्वीकार करते हैं, तो आपको अग्रिम के रूप में खरीद मूल्य का 1% का भुगतान करना होगा।
  • इस बिंदु पर, मालिक का कानूनी प्रतिनिधि पृष्ठभूमि की जांच कर सकता है - अगर यह संतोषजनक है, तो आप एक आधिकारिक बिक्री अनुबंध पर हस्ताक्षर करेंगे, (जो कि आप विदेशी हैं) को वैध बनाना होगा। यह पूरा हो जाने के बाद, आपको विक्रेता को खरीद मूल्य का 30% का भुगतान करना होगा।
  • एक बार सब कुछ पूरा हो जाने के बाद, आपको विक्रेता से आपके साथ काम करने वाले और शीर्षक के हस्तांतरण के लिए सरकार को एक आवेदन प्रस्तुत करना होगा, जिसके लिए आवश्यक कोई भी पूर्व-मौजूदा बंधक, साथ ही साथ करों और शुल्क की आवश्यकता होगी।
  • विधि 4
    चीनी मुद्रा में निवेश करें

    चीन में निवेश करें शीर्षक चरण 15
    1
    विदेशी मुद्रा बाजार को समझें विदेशी मुद्रा बाजार या विदेशी मुद्रा निवेशकों को दुनिया की मुद्राओं के साथ व्यापार करने की अनुमति देता है। एक दूसरे के लिए एक मुद्रा का आदान-प्रदान करके लेनदेन किया जाता है इसका मतलब यह है कि सभी लेनदेन अन्य मुद्राओं के मुकाबले राशि के लिए बनाये जाते हैं, जैसे कि एक यूएस डॉलर के लिए अस्सी सेंट्स, उदाहरण के लिए यह किसी निजी ऑपरेटर से किसी बड़े बैंक तक किसी भी ऑपरेटर को यह शर्त लगा सकता है कि एक मुद्रा के मूल्य में वृद्धि या किसी अन्य के संबंध में कमी होगी। अन्य निवेशों के मुकाबले लाभ, सस्ते खरीदने और महंगे बिक्री के लिए
    • अधिक जानकारी के लिए, इस से परामर्श करें अगले लेख.
  • चीन में निवेश चरण 16 में चित्रित छवि
    2
    सीधे युआन में निवेश करें चीनी मुद्रा में निवेश करने का सबसे आसान तरीका युआन की सीधी खरीद और बिक्री के माध्यम से होता है। इसके लिए, बिना शारीरिक वितरण (एनडीएफ) के फॉरवर्ड कॉन्ट्रैक्ट्स का उपयोग किया जाता है जो निवेशक को यह शर्त लगा सकता है कि किसी मुद्रा के मूल्य एक निश्चित अवधि के भीतर बढ़ेगा या कम हो जाएगा हालांकि, इस प्रकार के निवेश से मुनाफा हासिल करने के लिए कई मामलों में, दोनों गति और बड़े पूंजी की आवश्यकता है, जो कई निजी निवेशकों के लिए यह अव्यावहारिक बनाता है।
  • चीन में निवेश का शीर्षक चित्र 17
    3
    संबंधित मुद्राओं की बातचीत करें कुछ मुद्राओं के सापेक्ष मूल्य संयुक्त रूप से आगे बढ़ते हैं, जिसका मतलब है कि आप एक मुद्रा में अप्रत्यक्ष रूप से एक मुद्रा में निवेश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कई कारणों के लिए, युआन और मैक्सिकन पेसो एक साथ चलने लगते हैं। उस मामले में, एक निवेशक एक आगे अनुबंध या अन्य वाणिज्यिक उपकरण के माध्यम से पेसो में निवेश कर सकता है - ऐसा करके, वह अप्रत्यक्ष रूप से शर्त लगाएंगे कि युआन (और फलस्वरूप पेसो) इसके मूल्य में वृद्धि करेगा
  • चीन में निवेश करें चरण 18 में शीर्षक चित्र
    4
    युआन में निवेश कोष में निवेश करता है एक एक्सचेंज ट्रेडेड इनवेस्टमेंट फंड (ईटीएफ) मूल रूप से ऐसे शेयरों का एक समूह है, जो कारोबार कर रहे हैं जैसे कि वे एक थे। कुछ निवेश फंड मुद्रा के मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं और कई ऐसे हैं जो युआन पर सीधे ध्यान केंद्रित करते हैं। इन पोर्टफोलियो को जोखिम या सीधे निवेश की समस्या के बिना युआन को जोड़ने के लिए इन निवेश कोष में निवेश करें।
  • युक्तियाँ

    • स्थानीय व्यवसायों में निवेश करने से पहले (उदाहरण के लिए, किसी स्कूल में निवेश करना या रीयल एस्टेट खरीदना) स्थानीय सरकार से जांच करना सुनिश्चित करना, क्योंकि प्रत्येक जिले की अपनी प्रतिबंधों की संभावना है
    • कुछ महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप चुनते हैं कि आप चीन में निवेश कैसे करना चाहते हैं, तो इसका मूल्यांकन करना चाहिए कि आपके निवेश का कारण है। क्या आप आखिरकार निवेश करना चाहते हैं (और उम्मीद है) एक वापसी (यानी पैसा) प्राप्त करें या सिर्फ वित्तीय लाभ के बारे में कोई उम्मीद या उम्मीद के बिना, कंपनी के विकास में योगदान करने के लिए देश में निवेश करना चाहते हैं? यदि आप पैसे कमाने के लिए चाहते हैं, तो आपको स्टॉक मार्केट में या अचल संपत्ति के माध्यम से बेहतर अवसर मिल सकते हैं, लेकिन यदि आप केवल उन्माद में निवेश करना चाहते हैं, तो स्कूल एक अच्छा विकल्प है।

    चेतावनी

    • विदेश में निवेश करते समय सतर्क रहें, क्योंकि चीजें हमेशा आपके देश की तरह काम नहीं करती हैं। चीन का भ्रष्टाचार का इतिहास है, हालांकि यह धीरे-धीरे सुधार करने लगता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com