ekterya.com

एक प्रश्नोत्तरी कैसे रखें और उत्तर दें

आप अपने विद्यार्थियों को सामग्री में दिलचस्पी रखने के लिए अपनी कक्षा में प्रश्न पूछ सकते हैं और प्रश्न पूछ सकते हैं। एक और कारण यह हो सकता है कि आप अपने दोस्तों के साथ घर पर इस तरह की एक प्रश्नोत्तरी करना चाहते हैं जो समय के लिए एक मजेदार और चुनौतीपूर्ण तरीका है। एक सवाल और जवाब क्विज आयोजित करने के लिए, आपको प्रारूप का निर्धारण करना होगा और तय करना होगा कि क्या आपके पास एक लाइव एनीमेटर होगा या आप कंप्यूटर प्रोग्राम में ऐसा करेंगे। आप यह सुनिश्चित करने के लिए भी कदम उठा सकते हैं कि प्रतियोगिता आसानी से चलती है और सभी प्रतिभागियों का आनंद लेते हैं।

चरणों

भाग 1

प्रतियोगिता प्रारूप का निर्धारण करें
एक क्विज शो प्रतियोगिता रन 1 शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
तय करें कि प्रतिभागियों को व्यक्तिगत रूप से या टीमों में प्रतिस्पर्धा होगी। प्रश्न और उत्तर क्विज प्रारूप के बारे में सोचो, जिसमें प्रतिभागियों की संख्या, प्रतियोगिता का विषय और जिस तरह से यह होगा, शामिल होगा। जिस तरीके से आप प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को व्यवस्थित करेंगे इसका निर्धारण करके शुरू करें। अपने आप से पूछें कि प्रतिभागियों को टीमों में या व्यक्तिगत रूप से प्रतिस्पर्धा होगी।
  • प्रतिभागियों की संख्या के बारे में सोचो जो आप प्रतियोगिता में देखना चाहते हैं और फिर निर्धारित करें कि क्या यह टीमों या व्यक्तिगत प्रतियोगियों के लिए अधिक समझ में आता है। अगर कई प्रतिभागियों को बड़ी टीमों में मजा आता है, जबकि व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धियों को आदर्श हो सकता है यदि केवल कुछ प्रतिभागी हैं
  • यदि आप चाहते हैं कि प्रतिभागियों को समूहों में काम करने के लिए इस्तेमाल किया जाए, तो आप टीमों को चुनने का विकल्प चुन सकते हैं यह एक कक्षा में छात्रों या टीम वर्क के बीच सामाजिक संपर्क को प्रोत्साहित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • आप प्रतियोगिता को वर्गों या ऊट में विभाजित कर सकते हैं जिसमें टीम एक-दूसरे के खिलाफ मुकाबला करती है। फिर, क्वालीफायर में जीतने वाली टीमों को प्रतियोगिता के अंतिम दौर में एक दूसरे का सामना करना होगा।
  • Video: Physics को याद करने का सबसे आसान तरीका in hindi By Anil kumar yadav suraj

    एक क्विज शो प्रतियोगिता रन 2 शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    प्रतियोगिता के लिए नियम बनाएं आपको प्रश्न और उत्तर प्रतियोगिता के लिए नियमों को भी स्थापित करना होगा ताकि प्रतिभागियों को पता हो कि वे कब खेलें तो क्या उम्मीद करें। आप सख्त नियम बना सकते हैं कि प्रतिद्वंद्वियों को एक दूसरे के सामने कैसे सामना करना चाहिए, जिसमें शामिल होना चाहिए कि क्या वे एक घंटी का उपयोग करने या हाथ उठाना चाहे जब उन्हें किसी प्रश्न का उत्तर देना होता है। प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा जीतने के तरीके भी बता सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके पास नियम हो सकता है जिसमें प्रतिद्वंद्विता प्रत्येक प्रश्न के लिए पांच अंक अर्जित करता है जो सही ढंग से प्रतिक्रिया देता है फिर, यदि प्रतियोगिता के अंत में एक टाई होती है, तो अचानक मौत का मैच होगा जिसमें प्रतिस्पर्धी को मुश्किल सवालों के जवाब देने होंगे जैसे कि वे कर सकते हैं।
  • आप विरोध टीम से अंक की चोरी की अनुमति भी दे सकते हैं यदि कोई टीम सदस्य किसी निश्चित अवधि के भीतर किसी प्रश्न का उत्तर नहीं दे।
  • एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    प्रतियोगिता की सामग्री को व्यवस्थित करें प्रश्नोत्तरी के आयोजन के प्रभारी व्यक्ति के रूप में, आपको पहले से ही प्रतियोगिता की सामग्री एकत्र करनी होगी। इसे बनाने के लिए, आप क्लास सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि एक ऐतिहासिक अवधि के नाम और तिथियां या कक्षा में किए गए पढ़ने के कार्य के बारे में प्रश्न। एक अन्य विकल्प अन्य स्रोतों से सामग्री का उपयोग करना है, जैसे अकादमिक पत्रिकाओं या पॉप संस्कृति के लेख
  • आप यह तय कर सकते हैं कि आप प्रतिस्पर्धा की सामग्री में आसान और कठिन प्रश्नों का एक मिश्रण शामिल करना चाहते हैं ताकि प्रतियोगियों को चुनौती दी जा सकें और मज़ेदार हो सकें। विभिन्न प्रकार के प्रश्नों के बाद भी कमरे में किसी भी दर्शक को आकर्षक और आकर्षक प्रतियोगिता होगी।
  • भाग 2

    लाइव होस्ट के साथ प्रतियोगिता का आयोजन करें
    एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    1
    स्वयंसेवक मेजबान होने के लिए आप स्वेच्छा से सवाल और उत्तर प्रतियोगिता होस्ट करने का निर्णय ले सकते हैं, खासकर यदि आप इसे बाहर ले जाने के प्रभारी हैं। सुनिश्चित करें कि आपको एक भीड़ के सामने आराम से बात करना और प्रतिस्पर्धा के दौरान कमरे में ऊर्जा रखने में सक्षम हो। आपको निष्पक्ष भी होना चाहिए और किसी भी प्रतिभागियों के लिए कोई वरीयता नहीं दिखाना चाहिए, भले ही वे आपके छात्र या करीबी दोस्त हों।
  • Video: याद करने का आसान तरीका, yaad karne ka asan tarika , gk tips and tricks, tukka kese lagaye

    रन एक क्विज़ शो प्रतियोगिता शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    मेजबान होने के लिए किसी मित्र या मिलनसार सहयोगी से पूछें। यदि आप प्रश्नोत्तरी की मेजबानी नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे उस मित्र को खो सकते हैं जो मिलनसार है और लोगों के सामने सहज महसूस करता है। एक जीवित मेजबान ऊर्जा से भरा होने से प्रतियोगिता मजेदार और जीवंत बन जाएगी
  • आप प्रतियोगिता की मेजबानी करने के लिए एक मिलनसार और बहिर्मुखी मित्र से पूछ सकते हैं। आप किसी अन्य प्रोफेसर या प्रोफेसर की तरह एक सहयोगी से भी पूछ सकते हैं, अतिथि मेजबान होने के लिए।
  • एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3
    सुनिश्चित करें कि होस्ट के पास अच्छे सार्वजनिक बोलने वाले कौशल हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता जो प्रतियोगिता के मेजबान होने को स्वीकार करता है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह भरोसा, दिलचस्प और जीवंत है इसके अलावा, उनके पास अच्छे सार्वजनिक बोलने वाले कौशल और प्रतिस्पर्धी के सवाल पूछना सहज होना चाहिए। उन्हें प्रतिस्पर्धा की आकस्मिक लय को भी बनाए रखना चाहिए और जल्दी हो ताकि प्रतिद्वंद्वियों और दर्शकों में रुचि हो।
  • आपको एक मेजबान चुनना पड़ सकता है जो प्रतियोगियों को गलत तरीके से जवाब देने या सही जवाब खोजने में विफल होने के बारे में जानने के लिए तैयार है। आपको ऐसा व्यवहार करना चाहिए और फिर अगले प्रश्न के साथ जारी रखें या अन्य टीम को जवाब दें। इस तरह, आप प्रतियोगिता की गति रख सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह धीमी या उबाऊ नहीं है
  • भाग 3

    एक कंप्यूटर प्रोग्राम में प्रश्न और उत्तर क्विज बनाएं
    एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    क्विज़ और क्विज़ के लिए एक मौजूदा प्रोग्राम का उपयोग करें यदि आप प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में सहज महसूस करते हैं, तो आप प्रतियोगिता में एक प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का उपयोग कर सकते हैं। इन कार्यक्रमों को विशेषज्ञ प्रोग्रामर द्वारा एक प्रश्न और जवाब क्विज बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि माउस पर क्लिक किया जा सके।
    • प्रतियोगिता के लिए, आप अपनी कक्षा या हित के क्षेत्र से संबंधित सामग्री वाली क्विज़ और क्विज़ के लिए एक प्रोग्राम की खोज कर सकते हैं। एक और विकल्प क्विज़ के लिए एक टेम्प्लेट में अपनी सामग्री दर्ज करना और उसे कार्यक्रम में अपलोड करना है। इस तरह से आप एक प्रश्न बना सकते हैं और क्विज़ का उत्तर दे सकते हैं जिसे आप किसी कंप्यूटर पर चला सकते हैं।



  • रन एक क्विज शो प्रतियोगिता शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    2

    Video: सामान्य ज्ञान के 30 महत्वपूर्ण प्रश्न l GK IN HINDI | Top 30 Questions l Btet,ctet,uptet,reet,etc

    अपना प्रश्न और उत्तर प्रश्नोत्तरी करें आप अपना खुद का प्रश्न भी बना सकते हैं और कंप्यूटर प्रोग्राम का प्रयोग करके प्रश्नोत्तरी का जवाब दे सकते हैं, जैसे एडोब फ्लैश यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप एक तकनीकी समझदार व्यक्ति हैं और आपको एक प्रतियोगिता तैयार करने के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए आश्वस्त महसूस होता है। आप इस विकल्प का उपयोग तब भी कर सकते हैं जब आप कंप्यूटर पर एक प्रतियोगिता तैयार करना सीखना चाहते हैं।
  • जब आप प्रतियोगिता बनाते हैं, तो इंटरैक्टिव तत्वों को शामिल करना सुनिश्चित करें, जैसे बटन जो श्रव्य संकेत सक्रिय करते हैं और स्क्रीन पर प्रतिद्वंद्वी के कुल अंक की गिनती करते हैं। आप प्रतिभागियों को सवालों के जवाब देने के लिए प्रतियोगिता क्विज़ में पाठ दर्ज करने का विकल्प भी दे सकते हैं।
  • एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    क्विज क्विज का प्रयोग करने से पहले टेस्ट करें। प्रश्न में एक कंप्यूटर का उपयोग करना और प्रश्नोत्तरी के कारण तकनीकी त्रुटियों या समस्याओं का कारण हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप कंप्यूटर पर प्रश्नोत्तरी चलाते हैं ताकि आप प्रश्नोत्तरी की सामग्री और कार्यक्षमता का परीक्षण कर सकें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी जटिलताएं नहीं हैं, आप उस कंप्यूटर पर क्विज की कोशिश कर सकते हैं, जिसका उपयोग आप प्रतियोगिता के दिन, जैसे स्कूल कंप्यूटर या आपके होम कंप्यूटर पर करना चाहते हैं।
  • जब आप कंप्यूटर पर प्रतियोगिता का परीक्षण करते हैं, तो अपने आप को एक प्रतिद्वंद्वी की स्थिति में रखें और सत्यापित करें कि सभी फ़ंक्शन समझ में आता है। प्रतियोगिता के किसी भी इंटरैक्टिव भाग की जांच करें और सुनिश्चित करें कि फ़ंक्शन, जैसे कि स्कोर काउंटर या स्क्रीन पर स्टॉपवॉच, सही ढंग से काम करें
  • यदि आप लाइव कंप्यूटर प्रोग्राम में प्रतियोगिता का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप उत्तर सीलबंद लिफाफे में भी संग्रहीत कर सकते हैं। आपके पास एक लाइव होस्ट भी हो सकता है जो प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को स्कोर पढ़ता है।
  • भाग 4

    सुनिश्चित करें कि प्रतियोगिता आसानी से चलती है
    एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    प्रतियोगिता के प्रतिभागियों के लिए खोजें एक प्रश्न और उत्तर प्रतियोगिता के लिए सफल होने के लिए, आपके पास उत्साही प्रतियोगियों होंगे। आपकी कक्षा, कार्यालय या दोस्तों के समूह में भर्ती प्रतिभागी उन तारीखों को पता करें, जिस पर प्रतियोगिता होगी और उनसे प्रतिस्पर्धी के रूप में क्या उम्मीद की जाती है। आप प्रतिभागियों को टीमों में पहले से विभाजित कर सकते हैं ताकि वे प्रतियोगिता से पहले एक साथ अभ्यास कर सकें।
    • प्रतिभागियों के नमूने सवालों को दें ताकि वे प्रतियोगिता के लिए तैयारी कर सकें। आप विभिन्न प्रकार के कठिन और सरल नमूने प्रश्नों को शामिल कर सकते हैं ताकि प्रतिभागियों को उनके विचार से पता चल सके कि उन्हें क्या पूछा जाएगा।
    • आप प्रतियोगिता को और अधिक वास्तविक बनाने के लिए दर्शकों की भर्ती भी कर सकते हैं। इस उद्देश्य के लिए, आप प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अपने सामाजिक नेटवर्क में अपने स्कूल के छात्रों या अन्य मित्रों से पूछ सकते हैं।
  • एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    शर्त प्रतियोगिता के लिए एक जगह है। आपको सभी प्रतिद्वंद्वियों, मेजबान और दर्शकों के लिए काफी बड़ी जगह बनाना होगा। यह क्षेत्र स्कूल, कक्षा या आपके घर के बड़े कमरे में एक बड़ा सभागार हो सकता है। स्थिति एक ऐसा क्षेत्र है जहां प्रतिस्पर्धा आमने सामने खड़े हो सकते हैं और प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। यह दर्शकों के लिए तालिकाओं, घंटी और कुर्सियां ​​भी रखता है इसके अलावा, आप एक माइक्रोफोन स्थापित कर सकते हैं ताकि दर्शक मेजबान को सुन सकें।
  • आप एक मार्कर भी बना सकते हैं और प्रतिभागियों के पीछे रख सकते हैं ताकि वे इसे देख सकें। एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह पुरस्कार प्रस्तुत करती है, ताकि हर कोई जानता हो कि वे क्या ले जा सकते हैं।
  • एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    होस्ट को प्रतियोगिता पेश करने और पुनर्कथन करने के लिए प्रोत्साहित करें आप मेजबान से एक पेशेवर और उपयोगी तरीके से प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए पूछना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप प्रतियोगिता प्रस्तुत करते हैं, नियमों को संक्षेप में बताएं और प्रत्येक व्यक्तिगत टीम या प्रतिद्वंद्वी को दर्ज करें यह प्रतियोगियों के लिए एक गाइड के रूप में कार्य करना चाहिए और प्रतियोगिता के बारे में उनके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम होना चाहिए।
  • मेजबान को भी पूरे प्रतियोगिता में पुनरागमन करना चाहिए ताकि प्रतिस्पर्धी लोगों को पता हो कि वे प्रतियोगिता में कहाँ खड़े हैं। उदाहरण के लिए, गेम के प्रत्येक दौर के अंत में, मेजबान प्रत्येक व्यक्तिगत टीम या प्रतिद्वंद्वी के स्कोर पढ़ सकते हैं। आप प्रतिद्वंद्वियों को बता सकते हैं कि जब वे पीछे रह रहे हैं और उन्हें प्रोत्साहित करते हैं, तो वे प्रतियोगी के साथ सर्वोच्च स्कोर के साथ संपर्क करने का प्रयास करते हैं।
  • एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    4
    कमरे में सभी को प्रतियोगिता में भाग लेना चाहिए। प्रतिभागियों से दर्शकों तक मेजबान को भी प्रतियोगिता में हर किसी को शामिल करना चाहिए। आप दर्शकों को अपनी पसंदीदा टीमों या प्रतिद्वंद्वियों को खुश करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। आप किसी भी सवाल के मामले में किसी भी प्रतियोगी के लोगों, टेलीफोन या मित्र या "लाइफगार्ड" के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  • दर्शकों को अधिक भाग लेने के लिए, मेजबान एक सर्वेक्षण भी ले सकता है और उन प्रतियोगियों के बजाय सवाल का जवाब देने के लिए कह सकता है। एक और विकल्प यह है कि दर्शक प्रतियोगियों की अचानक मौत के दौर में एक थीम चुनते हैं।
  • Video: कोई भी प्रश्न का उत्तर कैसे याद करे

    एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाली छवि चरण 14
    5
    विजेताओं के लिए पुरस्कार प्राप्त करें आपको पुरस्कार के साथ प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत करना चाहिए ताकि शो एक प्रतिस्पर्धा की तरह अधिक महसूस कर सकें। आप विजेताओं को भौतिक विज्ञान में एक पुरस्कार दे सकते हैं, जैसे कि सबसे आधुनिक तकनीकी उपकरण या उस विषय के बारे में एक किताब जिसमें उन्होंने प्रतियोगिता में बात की है। यदि आप इसे खरीद सकते हैं, तो आप विजेताओं को नकद में एक पुरस्कार भी दे सकते हैं।
  • आप विजेताओं को एक पुरस्कार के रूप में एक अनुभव भी दे सकते हैं, जैसे एक संग्रहालय की यात्रा जिसे प्रतियोगिता के विषय पर केंद्रित है इसके अलावा, आप विजेता टीम या प्रतिद्वंद्वी को उनके प्रयास के लिए एक रात का खाना खरीद सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com