ekterya.com

पैसे के बिना विज्ञापन कैसे करें

ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप मुफ्त में विज्ञापन कर सकते हैं, चाहे आप किसी व्यवसाय को बढ़ावा दे रहे हों, बिक्री के लिए एक वस्तु या खुद को यदि आप विज्ञापन में समय और ऊर्जा का निवेश करने के इच्छुक हैं, तो आप पैसा खर्च किए बिना संभावनाएं और कनेक्शन आकर्षित कर सकते हैं। पैसा खर्च किए बिना विज्ञापन कैसे करें यह जानने के लिए इन निर्देशों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
एक ब्रांड का विकास करें

1
ब्रांड की पहचान करें यह ग्राहकों के साथ आपका वादा है, यह उनसे कहता है कि जब वे आपका उत्पाद या सेवा खरीदते हैं तो वे क्या उम्मीद कर सकते हैं। यह गुणवत्ता, मूल्य या स्थिरता के संकेत के रूप में भी कार्य करता है इसके अलावा, यदि सही तरीके से किया गया है, तो इसका कारण यह है कि ग्राहक आपके प्रतिस्पर्धियों में से एक के बजाय आपको चुन लेगा ग्राहक वफादारी बनाने के लिए एक ठोस ब्रांड का विकास करना महत्वपूर्ण है, और ऐसा करने में, व्यापार सातत्य बढ़ाना
  • यह निर्धारित करने से शुरू करें कि आपका व्यवसाय अच्छी तरह से क्या करता है। अपने कौशल, उत्पाद या सेवा के सकारात्मक गुण और व्यवसाय के अन्य गुणों पर विचार करें। यह आपके ब्रांड का आधार है
  • इसके बाद, इस बारे में सोचें कि वह ग्राहक से क्या चाहता है या इसकी ज़रूरत है। आपको अपने व्यवसाय के एक या अधिक विशेषताओं को ग्राहक की जरूरतों को पूरा करना चाहिए।
  • यह निर्धारित करके अपने ब्रांड को समाप्त करें कि आपके व्यवसाय प्रतिस्पर्धी के मुकाबले बेहतर बनाता है। इस पर ध्यान दें "प्रतिस्पर्धात्मक लाभ" अपने ब्रांड को विकसित करने के लिए
  • Video: फिल्म लाइन मुंबई में कैसे पैसे डालकर अपने आप को करें प्रमोट

    छवि शीर्षक वाला कोई विज्ञापन नहीं पैसे के साथ चरण 1
    2
    एक वेबसाइट का विकास. ऑनलाइन वेबसाइट बनाने के लिए एक मुफ्त प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करें जो एक निःशुल्क होस्टिंग सेवा प्रदान करती हैं जैसे कि Heliohost या AwardSpace नि: शुल्क होस्टिंग साइट्स आपको निशुल्क उप-डोमेन भी प्रदान करते हैं, इसलिए आपको एक डोमेन नाम खरीदने की ज़रूरत नहीं है और आप अपने सभी ईमेल संदेशों, फ़ोरम और ब्लॉग पोस्टों, साथ ही निर्देशिका प्रविष्टियों में अपने उपडोमेन URL को शामिल कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला कोई विज्ञापन नहीं पैसे के साथ चरण 2
    3

    Video: How to Advertise on Facebook (फेसबुक पर विज्ञापन कैसे करें) - Live demo of Facebook Advertisement

    सुनिश्चित करें कि साइट अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई है। एक बुरा डिजाइन अक्सर बताता है कि कंपनी संदिग्ध प्रतिष्ठा की है या यह एक घोटाला (भले ही पूरी तरह निर्दोष) हो सकता है एक वस्तु को पढ़ने के लिए पर्याप्त रूप से पत्र लिखें और रंग संयोजन को सरल रखें (अधिमानतः लोगो के रंगों के आधार पर इसे विकसित करें) - यह भी सुनिश्चित करें कि वेबसाइट डिजाइन का उपयोग करना आसान है। इन सभी पहलुओं पर आपके व्यापार की बिक्री योग्यता प्रभावित होती है। वेबसाइट के डिज़ाइन में सुधार करने के तरीके के विचारों के लिए वेब डिज़ाइन पर एक स्थानीय पुस्तकालय की पुस्तक देखें।
  • 4
    अपनी पहुंच को अधिकतम करें वेबसाइट केवल उपयोगी है अगर आप लोगों को इसकी यात्रा कर सकते हैं। आप खोज इंजन के लिए सामग्री अनुकूलित करके और अपनी रणनीति में सुधार के लिए वेबसाइट विश्लेषिकी का उपयोग करके अपनी साइट पर इस ट्रैफ़िक को ड्राइव कर सकते हैं। खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) की प्रक्रिया है अनुकूलित सामग्री बनाएं आपकी वेबसाइट पर ताकि आप ऑनलाइन खोजों को ऑनलाइन करते समय वेब पेज अधिक दिखाई देते हैं।
  • एसईओ सामग्री लिखने के लिए आपको उन प्रथाओं की एक श्रृंखला का पालन करना होगा जो आपकी साइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए जगहों पर और सही मात्रा में कीवर्ड का उपयोग करें।
  • वेबसाइट के विश्लेषिकी उपकरण के रूप में Google Analytics वे आपको उस ट्रैफ़िक को बेहतर रूप से देखने की अनुमति देते हैं जो आपकी साइट पर प्रवेश करती है और छोड़ती है। उदाहरण के लिए, आप यह जांच सकते हैं कि ट्रैफ़िक कहां से आता है (भौगोलिक दृष्टि से और किस साइट्स से) या किस प्रकार का डिवाइस इसका उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है (मोबाइल या डेस्कटॉप से)।
  • इस जानकारी के साथ, आप ग्राहक की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी मार्केटिंग रणनीतियों, सामग्री और साइट मैकेनिक को अनुकूलित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ विज्ञापन नहीं पैसे के साथ चरण 3
    5

    Video: जानिए TV पर ADS चलाने के लिए कितना पैसा लगता है

    एक लिखें ब्लॉग. अपनी वेबसाइट पर एक ब्लॉग शुरू करें और इसे दिलचस्प और प्रासंगिक सामग्री के साथ नियमित रूप से भरें। आपको एक ऐसा चरित्र बनाना होगा, जिसके साथ ग्राहक खुद को पहचान लेते हैं, इस प्रकार यह संभव होगा कि वे अपना ब्लॉग पढ़ने में समय का निवेश करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक घर की सफाई व्यापार है, तो आपको अलग-अलग उत्पादों के साथ समस्याएं सुलझाने या उन्हें समाधान के बारे में सलाह देने के बारे में बात करना होगा।
  • कई मुफ्त ब्लॉग साइटें हैं जो आपको अपने अनुकूलन योग्य ब्लॉग पर विज़िटर के साथ स्थापित, चलाने और इंटरैक्ट करने की अनुमति देती हैं।
  • आपके द्वारा जो पेशकश की गई है उससे संबंधित विषयों पर ब्लॉगिंग आपको कुछ लागत के बिना विज्ञापन करने का एक शानदार तरीका नहीं है, बल्कि अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ के रूप में प्रतिष्ठा विकसित करना भी है।
  • यह असाधारण बाजार के लिए संभावित ग्राहकों को इसके बारे में पता करने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है, जैसे शादी के केक या विशेष कपड़ों के लिए अद्वितीय डिजाइन
  • विधि 2
    सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें

    कोई शीर्षक के साथ विज्ञापन शीर्षक छवि 5 कदम
    1
    सामाजिक नेटवर्क खाते बनाएं आप अनुयायियों, कनेक्शन और प्रशंसकों को अपने आप को सोशल नेटवर्किंग साइट्स के साथ शुरू करके प्राप्त कर सकते हैं। बाजार के अनुसार, आपको अलग-अलग खातों में पंजीकरण करना होगा। चहचहाना और फेसबुक दोनों में से अधिकांश जनसांख्यिकी के द्वारा उपयोग किए गए हैं - हालांकि, इंस्टाग्राम, टंबलर, स्नैपचैट, इनके अलावा कई अनुयायी भी हैं।
  • छवि शीर्षक वाला कोई विज्ञापन नहीं धन के साथ चरण 4
    2
    शेयर योग्य सामग्री लिखें समाचार पत्रों, वाणिज्यिक प्रकाशनों, ब्लॉग्स और न्यूज़लेटर्स को लेख के प्रकाशन के लिए भेजें और इस प्रकार खुद को एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करें और मुफ्त प्रचार प्राप्त करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक रीयल एस्टेट एजेंट हैं, तो आप अपने क्षेत्र में खरीदारों के बाज़ार के बारे में एक लेख लिख सकते हैं और स्थानीय अचल संपत्ति पत्रिकाओं के लिए इसे पेश कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाला विज्ञापन 9 पैसे के साथ नहीं
    3



    सामाजिक नेटवर्क पर व्यावसायिक पृष्ठ बनाएं आपके व्यवसाय के लिए एक फेसबुक पेज ग्राहकों को इस बारे में प्रासंगिक जानकारी, जैसे शेड्यूल, स्थान, इत्यादि जानने की अनुमति देता है। आप तस्वीरें भी पोस्ट कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप बेकर हैं, तो आप तैयार केक के सुंदर चित्रों को पोस्ट कर सकते हैं। यदि आप एक बार के मालिक हैं, तो आप अपने बार में होने वाले ईवेंट की छवियों को पोस्ट कर सकते हैं जहां लोगों को बहुत अच्छा समय मिलता है
  • आप लिंक्डइन व्यवसाय पृष्ठ पर भी साइन अप कर सकते हैं, जो आपको व्यापार भागीदारों के करीब पहुंचने में मदद करेगा।
  • विज्ञापन शीर्षक के साथ कोई पैसा कदम 6 विज्ञापन
    4
    ट्विटर और फेसबुक को प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करना सीखें कई ऐसी कंपनियां हैं जो ट्विटर और फेसबुक के अपने अनुयायियों को बढ़ाने का दावा करती हैं, लेकिन वे सही मायने में सुधार करने का एकमात्र तरीका है कि वे ट्विटर और फेसबुक के इन ऐंड बेस्ड सीखना चाहते हैं। हैशटैगा का उपयोग करने के तरीके और क्षणों के बारे में जानें अपने दर्शकों के साथ ट्वीट करें इस बारे में सोचें कि आप क्या रिटवेट करना चाहते हैं और ऐसा करने की कोशिश करें। याद रखें कि अगर जे.के. रोवलिंग की रेटिंग्स आप लोग, आप खाते में ले जाएगा।
  • फेसबुक के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपके व्यवसाय पृष्ठ को विस्तृत किया गया है, जिसमें समय सारिणी, स्थान और आपके साथ संवाद करने का एक तरीका शामिल है। उस पृष्ठ के प्रकाशन से आपके ब्रांड को प्रतिबिंबित करना चाहिए
  • छवि शीर्षक वाला कोई विज्ञापन नहीं पैसें 7 के साथ विज्ञापन करें
    5
    सोशल नेटवर्क के माध्यम से ग्राहकों या उपभोक्ताओं के साथ बातचीत करें। नए ग्राहकों को आकर्षित करने और पुराने लोगों को रखने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। यदि कोई ग्राहक सोशल नेटवर्क पर आपके उत्पाद पर टिप्पणी करता है, तो उसे उत्तर दें! यदि एक संभावित ग्राहक एक सवाल पूछता है, तो उसे उत्तर दें! यह सरल लगता है, लेकिन ऐसा नहीं करने से आपके व्यवसाय के लिए एक अवसर का नुकसान हो सकता है। आपको जल्दी से जवाब देना होगा, खासकर यदि आप युवा लोगों को आकर्षित करने की कोशिश करते हैं
  • छवि शीर्षक के साथ विज्ञापन नहीं पैसे के साथ चरण 8

    Video: How to Advertise Business to get more Inquiries in Recession | विज्ञापन | by Dr. Amit Maheshwari

    6
    सामाजिक नेटवर्क में व्यवसाय से संबंधित ईवेंट पोस्ट करें नए ग्राहकों और उपभोक्ताओं को प्राप्त करने का यह एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि बहुत सारी प्रतिक्रियाओं के साथ एक नई किताब प्रकाशित होने जा रही है और आप एक स्वतंत्र किताबों की दुकान के मालिक हैं, तो आप पुस्तक के चारों ओर एक घटना को व्यवस्थित कर सकते हैं। घटनाओं के लिए प्रकाशन नि: शुल्क है, भले ही घटना न हो।
  • आपको किसी भी ऐसी घटना को प्रकाशित करना होगा जिसमें आपका व्यवसाय दिखाई देता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक छोटा शराब तहखाने है और आपकी शराब स्थानीय प्रतियोगिता या त्योहार में प्रस्तुत की गई है, तो इसे प्रकाशित करें
  • विधि 3
    अन्य संसाधनों का उपयोग करें

    विज्ञापन शीर्षक वाला कोई शीर्षक नहीं 10 के साथ विज्ञापन करें
    1
    वर्गीकृत इंटरनेट साइटों पर एक विज्ञापन पोस्ट करें इन साइटों में से कई के मामले में craigslist, वे आपको मुफ्त में विज्ञापन देने की अनुमति देते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपने विज्ञापन प्रासंगिक श्रेणियों में रखते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप बेकर हैं, तो आपको अपने विज्ञापन को इसके बजाय सेवाओं की श्रेणी में रखना होगा "बिक्री के लिए"।
  • छवि शीर्षक वाला विज्ञापन, कोई पैसा नहीं 11 के साथ विज्ञापन करें
    2
    निर्देशिकाओं की सूची पर जाएं यदि आप ऑनलाइन तरीके से जिस तरह से नियमित रूप से रखरखाव की आवश्यकता होती है, विज्ञापन देने में रुचि रखते हैं, तो निर्देशिका एक बढ़िया विकल्प है। बस ऑनलाइन निर्देशिका खोजें और साइटों को SICCODE.com के रूप में सूचीबद्ध करें, श्रेणी और वर्तमान जानकारी का चयन करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप Google मेरा व्यवसाय पर किसी खाते के साथ Google सूची में हैं
  • 3
    प्रेस विज्ञप्ति भेजें अपने व्यवसाय को मुफ्त में बढ़ावा देने के लिए आप वेबसाइटों और स्थानीय समाचार चैनलों को प्रेस विज्ञप्ति बना सकते हैं और भेज सकते हैं। प्रेस विज्ञप्ति के सफल विषयों के कुछ उदाहरणों में मानव हित, पुरस्कार और नए उत्पादों के लेख शामिल हैं। हालांकि, प्रभावी होने के लिए, प्रेस विज्ञप्ति को संभावित ग्राहकों के लिए और उस समाचार चैनल के लिए दिलचस्प बनाने की आवश्यकता होगी जिसे आप इसे भेजते हैं।
  • आप पीआरवेब, बिजनेस वायर और पीआर न्यूजवायर जैसे ऑनलाइन प्रेस विज्ञप्ति के लिए भी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक के साथ विज्ञापन कोई पैसा कदम 12
    4
    अपने वर्तमान ग्राहकों का लाभ उठाएं मुंह के शब्द के साथ जारी रखने का एक बहुत अच्छा तरीका ग्राहकों की उम्मीदों से अधिक है ऐसा करने से वे आपके बारे में बात करेंगे, चाहे वह नए मेनू आइटम के बारे में है जो बहुत स्वादिष्ट या वातावरण है जो ग्राहक को सहज महसूस करता है। यह मुख्य तरीका है जिसमें छोटे व्यवसाय नए अनुबंधों को प्राप्त करते हैं।
  • अधिक प्रभावी होने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप अपने ग्राहकों या उपभोक्ताओं के अनुकूल हैं और साझेदार कंपनियों और पड़ोस के साथ अच्छे व्यापारिक रिश्ते बनाए रखते हैं।
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप कई स्थापित व्यवसायों के साथ पड़ोस में नए हैं।
  • यालप पर केवल एक शिकायत आपको बहुत सारे ग्राहक खो सकती है
  • एक 2x1 ऑफ़र आपके बारे में शब्द निकालने का एक शानदार तरीका है, खासकर यदि ऐसा कुछ है जिसके लिए किसी अतिरिक्त व्यक्ति का लाभ उठाने की आवश्यकता होती है, जैसे कि दूसरी बीयर या कॉफी
  • ग्राहक और कर्मचारी संबंधों में विज्ञापन भाषा से बचें ग्राहक समझदार होते हैं और प्रायः इस भाषा से नफरत करते हैं। वे महसूस करना चाहते हैं कि उनके पास एक प्रामाणिक अनुभव है।
  • अपनी ईमेल सूची के माध्यम से विशेष छूट या मुफ्त आइटम की पेशकश करके अपने मौजूदा ग्राहकों के लिए आंतरिक प्रचार सेट करें।
  • मेल या ईमेल द्वारा अपने मौजूदा ग्राहकों को एक नए उत्पाद या सेवा और सिफारिशों के बारे में जानकारी भेजें
  • आप एक ऐसी प्रणाली भी स्थापित कर सकते हैं जो आपके ग्राहकों को आपके संदर्भ में बताते हैं। अधिक प्रभावी होने के लिए, सिस्टम को संदर्भित ग्राहक (नया), शायद डिस्काउंट या फ्री आइटम के साथ भी इनाम चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • जब आप इंटरनेट पर मुफ्त वर्गीकृत साइटों पर पोस्ट करते हैं, तो ध्यान रखें कि आपके पास कई प्रतियोगिताएं हो सकती हैं सुर्खियों का उपयोग करना एक अच्छा विचार है जो ध्यान आकर्षित करते हैं और स्पष्ट चित्र प्रकाशित करते हैं।
    • सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर एक सूचना जैसे कि परमाणुम आपके सभी साइटों की प्रोफ़ाइल जानकारी को एक साथ सिंक्रनाइज़ करके सोशल नेटवर्किंग साइट पर जानकारी को समय-समय पर सहेज कर बचाएं, जिससे आपको एक इंटरफ़ेस से प्रोफाइल को बदलने और अपडेट प्रकाशित करने की इजाजत मिल सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com