ekterya.com

सफाई सेवा कैसे आरंभ करें

नौकरानी के रूप में घरों को साफ करना एक आर्थिक रूप से सफल व्यवसाय हो सकता है और शुरू करना आसान भी हो सकता है। कई कारण हैं क्योंकि लोगों को नौकरानियों या दासी की जरूरत होती है - आम तौर पर क्योंकि उनके पास स्वयं को घर से साफ करने का समय या ऊर्जा नहीं होती है नौकरियां हमेशा आवासीय सफाई सेवा से जुड़ी होती हैं, लेकिन एक और विकल्प वाणिज्यिक भवनों की सफाई भी है - यह आपके द्वारा शुरू होने के बाद जोड़ सकते हैं। सबसे पहले, जांच करें कि कैसे सफाई सेवा शुरू करने के लिए पैसा कमाने और थोड़ा पैसा निवेश करना

चरणों

1
घर की सफाई व्यापार चलाने के नुकसान का मूल्यांकन करें यह लगभग हमेशा एक ऐसी सेवा होती है, जो आवश्यक हो, हालांकि थोड़ा सम्मान मिलता है यह शारीरिक रूप से मांग की जा सकती है सफाई सेवा शुरू करने के तरीके के बारे में सीखने की प्रक्रिया को जारी रखने से पहले इन पहलुओं के बारे में सोचो।
  • 2
    पता करें कि आप किस ग्राहक की सेवा कर सकते हैं कुछ ऐसे ग्राहक जो इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं वे घर हैं जहां दोनों पत्नियों काम करते हैं और घर, बुजुर्ग लोगों या विकलांग लोगों को साफ करने का समय नहीं है, जो शारीरिक रूप से अपने घर को साफ नहीं कर सकते हैं - आप खुद को एकल लोगों या घरों के साथ भी बढ़ावा दे सकते हैं अच्छी तरह से जो स्वयं को साफ करने के बारे में परवाह नहीं करते एक और बाजार जिसे आप सोच सकते हैं घर के मालिक या अचल संपत्ति दलालों, जिन्हें अपार्टमेंट या छोड़ दिया घरों में साफ करने की आवश्यकता होती है।
  • 3
    अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए मताधिकार के अवसरों की तुलना करें यदि आप एक फ्रैंचाइज़ी में शामिल होना चाहते हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपको कुछ निवेश की आवश्यकता होगी, लेकिन साथ ही आप पहले से ही स्थापित बाजार और अन्य प्रणालियों से लाभान्वित होंगे।
  • Video: महिलाओं को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए या नहीं || Female Kaise Kare Hanuman Ji ki Pooja

    4
    यह निर्धारित करने के लिए प्रतियोगिता की जांच करें कि वे क्या सेवाएं प्रदान करते हैं और उन्हें कितना चार्ज करना चाहिए। आपकी कीमत प्रतिस्पर्धी होनी चाहिए, लेकिन सामग्री और व्यवसायिक व्ययों की लागत, साथ ही लागत प्रति शेड्यूल को ध्यान में रखना चाहिए, जिससे आप कम कमाते हैं।
  • 5
    तय करें कि आप अकेले या कर्मचारियों के साथ काम करेंगे आप अपने आप को सफाई का काम कर रहा शुरू करने और अधिक लोगों को भर्ती जब आप अपने व्यवसाय के विकास कर सकता है। मांग अधिक है जब अन्य लोगों को टीमों की भर्ती के द्वारा शुरू करें
  • 6
    सामान्य व्यवसाय कार्यों जैसे कि नियुक्तियों, समय प्रबंधन, लेखा और अन्य वित्तीय पहलुओं, ग्राहक सेवा आदि के बारे में जानें। सफाई सेवा व्यवसाय कैसे आरंभ करें और सफलता प्राप्त करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए अपने स्थानीय विश्वविद्यालय में कुछ कक्षाएं लेना उपयोगी हो सकता है
  • 7
    बीमा के बारे में एक एजेंट से बात करें आपको क्षतिपूर्ति, कंपनी के वाहनों के लिए कवरेज, और विश्वास के मूल्यांकन के लिए देयता कवरेज की आवश्यकता होगी ताकि कर्मचारियों को ग्राहकों के घरों में काम करने के लिए भरोसेमंद साबित किया जा सके।
  • 8



    सफाई सेवाओं के व्यवसाय को चलाने के लिए आपको लाइसेंस या परमिट मिलने का पता लगाने के लिए अपनी नगर पालिका या राज्य के कार्यालय को कॉल करें। यदि आप अपने कार्यालय में आने के लिए ग्राहकों की योजना बनाते हैं, तो आपको ट्रैफ़िक और पार्किंग आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए।
  • 9
    अपना कार्य क्षेत्र निर्धारित करें और यदि आवश्यक हो तो कोई स्थान चुनें आप पेशेवर छवि प्रोजेक्ट करने के लिए एक ऑफिस किराए पर ले सकते हैं, लेकिन यह हमेशा आवश्यक नहीं होता है, अगर क्लाइंट या कर्मचारी आपको एक विशिष्ट स्थान में देखने के लिए जाएंगे। अगर आप घर से काम करते हैं, तो फाइल के लिए अंतरिक्ष के साथ एक ऑफिस स्पेस बनाएं और लेखों और काम की सामग्री को स्टोर करें। आपको कंपनी के लिए भी वाहनों की ज़रूरत होगी - उन्हें सफाई की आपूर्ति और काम के उपकरण की सफाई के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • 10
    अपने बजट और वित्त पर काम करें यदि आप को शुरू करने के लिए पूंजी की जरूरत है, अपनी व्यक्तिगत बचत का उपयोग करें, परिवार और दोस्तों से ऋण और एक लघु व्यवसाय ऋण जब आप अपनी सेवा एकत्र करते हैं, तो अपने खर्चों पर विचार करें, जिसमें कर्मचारियों के भुगतान, मुद्रित सामग्री, विज्ञापन, उपकरण, परिवहन और वर्दी शामिल हैं।
  • 11
    विपणन और प्रोत्साहन के लिए एक सरल योजना लिखें स्थानीय समाचार पत्रों में विज्ञापन डालें और स्थानीय दुकानों में यात्रियों को रखें। स्वच्छ वर्दी, व्यावसायिक रूप से मुद्रित सूचनात्मक पत्रक, व्यवसाय कार्ड और लेटरहेड्स, कंपनी के संकेतों, आधुनिक उपकरण और अच्छी गुणवत्ता वाली वस्तुओं के साथ साफ वाहनों का उपयोग करके पेशेवर छवि बनाए रखने के लिए याद रखें।
  • 12
    अपने व्यवसाय की पंजीकरण और कर भुगतान आवश्यकताओं के बारे में एक वकील से बात करें। पता करें कि आपको वित्त मंत्रालय से एक पहचान संख्या की आवश्यकता है।
  • 13
    उपकरण और सफाई आपूर्ति के वितरकों का पता लगाएं जिन ग्राहकों को एलर्जी है या वे जहरीले उत्पादों के उपयोग के बारे में चिंतित हैं उनके लिए प्राकृतिक सफाई उत्पादों की पेशकश करने पर विचार करें।
  • 14
    कर्मचारियों के लिए वर्दी चुनें वर्दी स्टोर से अच्छी कीमतें प्राप्त करें या डिपार्टमेंट स्टोर से खरीदे गए साधारण कपड़े पहनें। एक एजेंसी के पेशेवर कढ़ाई से बात करें तो आप अपने नाम और वर्दी पर लोगो मुद्रित कर सकते हैं। निर्णय लें कि क्या आप वर्दी के लिए कर्मचारियों के लिए शुल्क ले लेंगे।
  • Video: घर में गौशाला

    15
    हर समय जांच करें यहां तक ​​कि जब आपका व्यवसाय अच्छी तरह से काम कर रहा है, तो व्यवसाय की सुधार कैसे करें।
  • चेतावनी

    • कौन से उत्पादों को घर पर वस्तुओं या सतहों को साफ करने की जांच करना सुनिश्चित करें आप अपने कर्मचारियों को स्टेनलेस स्टील के रेफ्रिजरेटर या नए कुकर को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं। आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि कर्मचारियों के लिए आपके पास एक अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली है ताकि वे ग्राहकों के घरों में गलती न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com