ekterya.com

पशु प्रजनन के प्रजनन की प्रक्रिया कैसे शुरू करें

मवेशियों का शोषण एक खेत या खेत में किया जाने वाला एक प्रक्रिया है जिसमें गायों और बैल को अपनी नस्ल के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है ताकि बछड़ों का उत्पादन किया जा सके। बछड़ों को बाजार में बेच दिया जाता है और उन्हें मांस प्राप्त होता है। दो प्रकार के पशु शोषण हैं: युवाओं के वाणिज्यिक और भंडारण। वाणिज्यिक शोषण में मुख्य रूप से मांस प्राप्त करने के लिए विभिन्न नस्लों के गायों को पार करना शामिल है। वे एक ही नस्ल के गायों भी हो सकते हैं, लेकिन अधिकतर शुद्ध नहीं होते हैं दूसरी तरफ, संतानों के भंडारण के शोषण में एक विशेष नस्ल का गाय (कभी-कभी यह एक से अधिक हो सकता है) और विभिन्न नस्लों के गायों को बढ़ाता है और फिर उन्हें अन्य उत्पादकों को अतिरिक्त पशुधन के रूप में बेचते हैं। 

आम तौर पर, ब्रूड या किसी शुद्ध पशुधन व्यवसाय के स्टॉक के साथ काम करने से पहले, अधिकांश नौसिखिए नस्लों को व्यावसायिक शोषण में काम करना शुरू करना चाहिए ताकि पशु को बाजार में बेचने का अनुभव हासिल हो, बछड़ों और बैल का चयन कर, हेइफ़र्स, आदि

चरणों

एक बीफ गाय बछड़ा ऑपरेशन स्टार्ट अप करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
एक योजना पहले से करें आजकल एक योजना बनाना यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि, आप किस चीज को करना चाहते हैं, आप क्या और कहाँ जा रहे हैं। जानवरों के शोषण के प्रकार के बारे में सोचें जो आप चाहते हैं इसके अलावा, आपको क्या करना है और आप इसे कैसे करना चाहते हैं इसके अनुसार बजट बनाना - आपको वित्तीय और बाज़ार की पहल की भी योजना बनाना चाहिए, और जीवित और कत्तल वाले बछड़ों को विज्ञापित करने और बेचने के उद्देश्य तैयार करना चाहिए।
  • उन दौड़ प्रकारों की जांच करें जो आपके क्षेत्र के लिए अच्छी तरह से बेचते हैं। निर्धारित करें कि किस तरह की नस्ल आपको पसंद है और आप किस प्रकार संभाल सकते हैं?
  • मवेशियों के व्यवसाय से संबंधित सभी चीजों को खोजें और पढ़ें: मेदों के खेत से शारीरिक चारा तक। ।
  • एक बीफ गाय बछड़ा ऑपरेशन स्टार्ट अप करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2

    Video: मछली पालन कैसे शुरू करेें || How to start fish farming in india

    2
    खरीदें या जमीन का एक टुकड़ा खरीदते हैं यदि आपके पास भूमि नहीं है तो आप एक मवेशी नहीं बढ़ा सकते। आप इसे खरीद सकते हैं, आपके माता-पिता या विरासत के माध्यम से दादा-दादी के साथ एक समझौते के माध्यम से इसे खरीदने के लिए (यदि आप परिवार के सदस्यों को जो सक्रिय रूप से पशुओं में लगे हुए या रिटायर करने की तलाश कर रहे हैं), यह किराया, या पशु प्रजनन के लिए की एक और निर्माता के साथ एक समझौते तक पहुँचने गायों जब आप एक जगह मिल
  • नगरपालिका, राज्य (या प्रांतीय) और संघीय स्तर पर एक भूमि की खरीद, किराया या उत्तराधिकार के साथ आने वाले कानूनों और करों के बारे में जांच करें। इसके अलावा, आप जो भूमि अधिग्रहण करने जा रहे हैं और मौसम के फायदे और नुकसान जानते हैं ताकि आप जान सकें कि पशुधन को कैसे व्यवस्थित किया जाए।
  • एक बीफ गाय बछड़ा ऑपरेशन स्टार्ट अप करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    बाड़ का निर्माण या सुधार, सुविधाओं की व्यवस्था, इमारतों और जल स्रोत। यह बहुत महत्वपूर्ण है बाड़ निर्माण से अधिक महत्वपूर्ण हैं, और पानी के स्रोत बाड़ की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं। चूंकि आपको शांत करने के लिए कुछ दिनों के लिए अपने मवेशियों को सीमित करना होगा और अपने नए घर में इस्तेमाल करना होगा, जब भी आप नए जानवरों को ले आएँगे तब अच्छी तरह से निर्मित कलम रखना महत्वपूर्ण है। यह जगह एक ऐसी सुविधा के लिए भी उपयोगी है जहां आप उन्हें नियंत्रित कर सकेंगे जब पहाड़ों उन्हें नीलामी के बाजार में बेच दें या उन्हें वधशाला में ले जाएं।
  • इस्पात के पैनल या हार्डवुड की बाड़ कुछ दिन के लिए नए मवेशी को सीमित करने का सबसे अच्छा विकल्प हैं, जिससे सुनिश्चित हो सके कि उन्हें हर समय भोजन और पानी की पहुंच हो। आप चारागाहों में बाड़ लगा सकते हैं जब पशु उन्हें खरीदा जाने के बाद अंदर आते हैं, या यदि आपको बाड़ लगाने की ज़रूरत है तो आप उन्हें ले जाने से पहले इसे करना चाहिए।
  • अधिकांश घरों को मवेशी घर लाने के बाद सबसे अधिक निर्माण या मरम्मत की जा सकती है, खासकर यदि आपने छोटे हेइफ़र खरीदे हैं, जो कि 2 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक युवा नहीं होंगे। सभी जानवरों के पास किसी तरह का आश्रय होना चाहिए, चाहे जो भी हो।
  • जल स्रोत अनिवार्य हैं स्वत: सूत्रों का कहना है कि खुद को फिर से दाम लगाना एक बार पशुधन पीने के पानी की एक पाइपिंग प्रणाली है जो एक कुंड भूमिगत जो बर्फीले गहराई के नीचे से पानी जमा करता circulates (एक ठंढ गहराई में आप रहते हैं वहाँ है अगर से जुड़े हैं )। यह इस प्रकार के स्रोतों को प्राप्त करने और स्थापित करने के लिए अत्यधिक अनुशंसित है
  • स्वचालित पानी के स्रोत पानी से पशुओं तक रहने के लिए थोड़ा अधिक विश्वसनीय हैं क्योंकि (1) आपको हर दो घंटे में बर्फ तोड़ना नहीं पड़ता जब यह 30 डिग्री सेल्सियस नीचे होता है (2) आम तौर पर टैंक के दूसरी तरफ एक हीटिंग डिवाइस होता है जल परिसंचरण की, और (3) सर्दियों के दौरान आपको एक नली के साथ टैंक को भरने के बाहर नहीं होना होगा।
  • भंडारण टैंक उन जगहों पर काम कर सकते हैं जहां बहुत अधिक पशुधन नहीं है और जहां जलवायु समशीतोष्ण है - हालांकि, अगर आप उत्तरी कनाडा या संयुक्त राज्य के उत्तर में जाते हैं तो यह किसी सीजन के मध्य में मज़ेदार नहीं होगा सर्दियों के रूप में मृत, मवेशियों को पानी की आपूर्ति।
  • एक बीफ़ गाय बछड़ा ऑपरेशन स्टार्ट स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    (वैकल्पिक) पशुधन को खिलाने के लिए मशीनरी खरीदते हैं। यह वैकल्पिक है, आप निश्चित रूप से एक कम लागत वाली रेंजर बनना चाहते हैं और अपने पशुओं को केवल बाड़, पोस्ट और एटीवी का उपयोग करना चाहते हैं। हालांकि, यदि आपकी गायों को सभी सर्दियों (या सभी वर्ष) को अनाज और घास के साथ खिलाने पर रखने के लिए आपके पास पैसा है, और सभी गर्मियों में उन्हें चारे और घास के साथ खिलाना है तो मशीनरी को खरीदने के लिए आवश्यक होगा।
  • कुछ घास खिलाए गए मवेशियों में घास की मशीन होती है जो मालिकों ने सर्दी के लिए घास को काट, सूखा, इकट्ठा करने और इकट्ठा करने के लिए उपयोग किया। दूसरों की उनकी आवश्यकताओं के अनुसार उनकी मशीनरी को अनुकूलित करना पसंद करते हैं
  • एक ट्रक आवश्यक हो सकता है यदि आपके पास अस्थायी भारी पैनल हैं जो श्रम के चलने के लिए अश्वशक्ति की आवश्यकता नहीं है, खासकर अगर आप इसे स्वयं नहीं ले जा सकते हैं! एक ट्रक कि घास के बड़े गांठें स्थानांतरित कर सकते हैं का सही आकार का चयन करने के लिए सुनिश्चित आसानी से तोड़ने के बिना या एक हाइड्रोलिक नली के विस्फोट पैदा करने के बिना (घास की एक बड़ी गठरी का औसत वजन के बारे में 1 टन या 2000 पौंड है) हो। हालांकि, उन है कि आप के रूप में AGRITRAC (अमेरिकियों के लिए प्रकरण IH), जॉन डीरे, कैट, या न्यू हॉलैंड के फोर्ड प्रदर्शकों डीलरों देख सकते हैं की तरह एक बड़े ट्रक का चयन नहीं करते। कुछ कम लागत वाली किसानों एक ट्रक की जरूरत नहीं है, लेकिन सच्चाई यह है कि एक खेत (किसी भी खेत या खेत) एक अच्छा ट्रक के बिना "कुछ नहीं" है। आपको कभी इसकी ज़रूरत नहीं होगी जब आपको इसकी आवश्यकता हो सकती है!
  • एक बीफ गाय बछड़ा ऑपरेशन स्टार्टअप शीर्षक चरण 5
    5
    (वैकल्पिक) भोजन खरीदें यह केवल तभी है जब उस इलाके में बहुत घास नहीं है जहां पशु पाए जाते हैं, या यदि आप वर्ष के किसी समय में पशुओं को खरीदते हैं, जहां कोई चरागाह उत्पादन नहीं होता है या उत्पादन कम होता है इसके अलावा, अगर आपको मवेशियों को खरीदा गया तो आपको भोजन की ज़रूरत होगी और उस वर्ष सर्दी के लिए उस वर्ष घास या चारा नहीं लगाया जा सकता था। सर्दियों के घास का काम न करने पर आहार का फाइबर भी एक अच्छा विकल्प है। दूसरी ओर, यदि आप में से कुछ गायों को पाले और नियंत्रित करने में आसान रखने के लिए अनाज में निवेश करना पसंद करते हैं, तो उसमें कुछ भी गलत नहीं है।
  • एक बीफ गाय बछड़ा ऑपरेशन शुरू करो शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    कीमतों की तुलना करें, प्रश्न पूछें और विश्लेषण करें कि आप किस जानवर को प्राप्त करना चाहते हैं यह आवश्यक है यदि आप शुरू करने के लिए एक अच्छा मवेशी खरीदना चाहते हैं। दुकानों में कपड़ों या जूते के खरीदारी के दौरान खरीदारी करते समय जैसे ही आप करते हैं, वैसे ही कीमतों को देखने और उनकी तुलना करना हमेशा अच्छा होता है। कुछ किसान आपको अधिक धन ले सकते हैं क्योंकि उनके पास ऐसा करने का मतलब है या उनके उत्पाद उच्च गुणवत्ता वाले हैं (उदाहरण के लिए, शुद्ध पेय वाले पशु)। चाहे कितने गाय आप देखते हैं, कोई भी वही नहीं होगा छवियों को ऑनलाइन देखने के लिए व्यवस्थित न करें क्योंकि ज्यादातर समय वे नहीं होते हैं और जब आप चराई के सामने खड़े होते हैं तो आप अंतर को ध्यान देंगे। हालांकि, कुछ भी गलत नहीं है यदि किसान आपको कुछ फ़ोटो की समीक्षा करने के लिए भेजता है, या ब्रीडर की वेबसाइट पर बैल और गायों की छवियों को देखते हैं। वास्तव में यह दोनों विकल्पों के लिए अच्छा है
  • कई बार जब आप गाय के साथ चरागाह के बाहर होते हैं तो आप अपने व्यवहार के करीब (जैसा कि आप अजनबी थे), उनके चलने की आकृति, उनके स्वभाव, उनकी संरचना, अन्य विवरणों के बीच देख सकते हैं। इसके अलावा, जब आप किसान के पास जाते हैं, तो आपको जानवरों, स्वास्थ्य समस्याओं, चराई और पशुधन के प्रबंधन के बारे में बात करने का मौका मिलेगा, और यह देखें कि यह आपकी रुचि के मुकाबले अन्य पशुओं की नस्ल कैसे पैदा करता है। इसके अलावा, आप यह देख पाएंगे कि वे कहां रहते हैं, किस प्रकार की भूमि उठायी जाती है, उनकी सुविधाएं और अन्य चीजें जो आपकी चिंता कर सकती हैं सवाल पूछें - यह संभव है कि किसान को कोई परवाह नहीं है या कुछ भी नहीं अगर आप प्रश्नों से भरे हैं या नहीं वे आपके बारे में भी सवाल पूछ सकते हैं और आप अपने पशुओं के साथ क्या करना चाहते हैं और न ही यह एक बुरा विचार होगा यदि आप जानवरों की कुछ तस्वीरें लेने की अनुमति मांगते हैं ताकि घर आने के बाद आप उनकी समीक्षा कर सकें।
  • जब आप खलिहान में या नीलामी के बाजार में हैं तो यह कुछ अलग होगा। मवेशियों को एक ओर चक्कर लगाया जाता है, इससे पहले कि वे खरीदार को बेचते हैं और समूह से फिर से हटा दिए जाते हैं उन्हें आपको कुछ ही सेकंड्स का निरीक्षण करने के लिए देते हैं। आपके पास किसान को पूरा करने का अवसर नहीं है जो जानवरों को बेच रहे हैं (यदि यह कुल बिक्री है) को छोड़कर, तो आप यह तय करने में अकेले अकेले हैं कि पशुधन कैसे खरीदना है। यदि आप खेर के पीछे जाते हैं और जानवरों को खुद बिक्री करने से पहले देखते हैं तो यह मददगार होगा कि यह वास्तव में उन्हें खरीदने के लायक है या नहीं। किसी चीज़ का चयन न करें, क्योंकि यह सुंदर या सुंदर दिखता है, अपने फैसले के बारे में अधिक चयनात्मक होना जानवरों को स्वस्थ, अच्छे आकार में और अच्छी हालत में देखने के लिए देखो। अपनी वृत्ति का पालन करें अगर आप कुछ हेइफ़र्स या युवाओं के साथ कुछ गायों की पेशकश खो चुके हैं तो निराश न हों, जिन्हें आपने खरीदने की उम्मीद की थी। निराश मत हो अगर आपको कोई भी जानवर नहीं मिल रहा है जो कि खरीदने के लायक हैं अगली बार हमेशा एक अगली बिक्री होगी, जिस पर आप भाग लेंगे, अगर आपने पिछले एक में जो खोजी थी, उसे नहीं मिला है। यदि आपके पास कोई अनुभव नहीं है, या नीलामी के बारे में सोचने के लिए क्या करना है या कैसे पता नहीं है, तो उस दोस्त को ले जाएं जो इस विषय के बारे में जानता है कि आप चुनने में मदद करें और कौन सा विकल्प बेहतर है और कौन सा नहीं है।



  • एक बीफ गाय बछड़ा ऑपरेशन शुरू करो शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    7
    मवेशी खरीदें किसान आपको वजन या नस्ल के मानकों और रिकॉर्ड के अनुसार एक अच्छी गाय या गाढ़ा के लिए मौजूदा बाजार मूल्य के अनुसार चार्ज कर सकते हैं। किसी भी लिंग या आयु के पंजीकृत मवेशी क्रॉसब्रेड मवेशियों से ज्यादा महंगे हैं जो पंजीकृत नहीं हैं। Heifers गायों से सस्ता है खुला गायों (nonpregnant) लागत नहीं race- गायों और गोमांस गायों जितना बछड़ों के साथ गोमांस गायों से सस्ता है। यह कुल बिक्री, गायों की सामान्य बिक्री और एक निजी समझौते में खरीद के लिए है।
  • एक बीफ गाय बछड़ा ऑपरेशन शुरू करो शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8

    Video: डेयरीगुरु द्वारा सफल दूध उत्पादन व्यवसाय के लिए 5 नियम

    8
    आप की योजना बनाई जाना चाहिए था, पहला कदम से, गाय आप किस तरह का युवा heifers खरीदने के लिए लगभग 6 महीने पुराने आप के बारे में 2 साल के लिए ले जाएगा जब तक आप उन्हें बेच सकते हैं और कुछ प्राप्त कर सकते हैं चाहते हैं, तो buy- चाहिए आय या आप पैसा खर्च करने में कुछ खरीदने चाहते हैं गायों युवा बछड़ों के साथ आप एक या दो महीने पुरानी बेच सकते हैं नस्ल और एक अन्य कुछ महीनों इंतजार गाय जन्म देने के लिए वापस जाने के लिए।
  • याद रखें कि आपके पास गायों के प्रकार के लिए पांच विकल्प हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं: नस्ल हेइफ़र्स, युवा हेइफ़र्स, युवा या खुली गायों वाली नस्ल गायों। सुनिश्चित करें कि आप इस विषय पर कुछ शोध करते हैं और गंभीरता से सोचें कि आप क्या खरीदना चाहते हैं।
  • एक बीफ गाय बछड़ा ऑपरेशन शुरू करो शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    9
    उन्हें घर ले आओ जानवरों को अपने घर ले जाने या लाया जाने के लिए कहने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास बहुत अच्छी स्थिति में पेन है। यदि आप एक ट्रक या ट्रेलर (कल्पना या महंगा हो करने की कोई जरूरत) खरीदा है, तो आप उन्हें उठाते हैं और उन्हें अपने ला सकता है। हालांकि, अगर आप अभी तक एक ट्रेलर की जरूरत नहीं है, आप एक सेवा मशीनरी से एक किराये पर ले सकते, किसान के लिए किराए पर (यदि आप एक मजबूत पर्याप्त ट्रक मिलता है, ट्रेलर के आकार पर निर्भर करता है), या के लिए पूछ सकते हैं या स्वीकार करते हैं कि पशुधन जानवरों भेज देंगे आपका घर हालांकि, अगर आपने पहले ही पशुधन खरीद लिया है तो ट्रक तैयार करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • एक बीफ गाय बछड़ा ऑपरेशन शुरू करो शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    10
    इससे पहले कि आप उन्हें चराई के लिए बाहर जाने के लिए उन्हें एक अच्छी कलम में ही सीमित रखें जब पशु नोटिस कि वे एक नई जगह में हैं, वे तनाव और तनाव हो जाते हैं, और घर वापस जाने के लिए भागने की कोशिश कर सकते हैं। बेबी बच्चे इस समस्या में आते हैं। क्योंकि वे माताओं से अलग हो चुके हैं और बार-बार बिक्री समूह में ले गए हैं, वे बहुत तनाव में हैं। यह अधिक संभावना है कि चरागाह में जारी होने से पहले एक हफ्ते तक युवा हेइफ़र कलम में घुस जाते हैं पुराने गाय शायद शांत हो जाएंगे, खासकर अगर वे प्रकृति में विनम्र हैं यदि आपने शिशुओं को खरीदा है, तो कुछ दिनों के लिए चीखें और चीखें सुनने के लिए तैयार हों शावक चिल्लाते हैं क्योंकि वे अपनी मां को ढूंढना चाहते हैं और उनके करीब रहना चाहते हैं - यह उन्हें फोन करने का एक तरीका है। अंत में, शिकायत करना बंद करो और शांत हो जाएं - और आप अपने और आपकी नई रूटीन के लिए उपयोग करने के लिए काम करना शुरू कर सकते हैं।
  • एक बीफ गाय बछड़ा ऑपरेशन स्टार्ट अप शीर्षक छवि 11 कदम
    11
     आपके द्वारा खरीदे गए मवेशियों को बढ़ाने के लिए अपनी योजना तैयार करें हालांकि, अगर आपको परिवर्तन करना है, तो उन्हें अपनी सूची में लिखें और आपको क्या करना है। एक ही समय में लचीला और रणनीतिक रहें हमेशा अप्रत्याशित की अपेक्षा करें कुछ सालों में आप महसूस कर सकते हैं कि मवेशियों को ऊपर उठाना आपकी बात नहीं थी। दूसरी ओर, आप महसूस हो सकता है कि पशु जिसके साथ आप शुरू कर दिया पशुधन आप रुचि रखते हैं और कुछ बेहतर है कि आवश्यकताओं को आप अपनी प्राथमिकताओं, विचारों और जीवन शैली के अनुसार चाहते हैं को पूरा करती है के लिए विदेशी मुद्रा चाहते हैं के प्रकार नहीं है। हम सभी अपनी गलतियों या दूसरों की गलतियों के रास्ते में सीखते हैं आप किसी भी मवेशी को कैसे उठाना सीखना बंद नहीं करेंगे, चाहे आप व्यवसाय में कितने समय तक हों।
  • युक्तियाँ

    • शांति से जाओ अपने घर में मवेशियों को लाने से पहले आपको जो भी चीज की ज़रूरत है, उससे डर नहींें। एक सूची बनाएं, प्राथमिकताएं करें, और अगर आपको लगता है कि आपको किसी विशेष कार्य के लिए किसी को नियुक्त करना चाहिए तो ऐसा करें
    • अंत में, अप्रत्याशित की अपेक्षा करें हम सीखना बंद कभी नहीं!
    • मर्फी का कानून याद रखें: क्या होगा, क्या होगा यह अच्छा या बुरा हो सकता है - ज्यादातर समय यह कानून उन नकारात्मक चीजों को संदर्भित करता है जो आमतौर पर तब होते हैं जब आप अच्छी चीजें प्राप्त करने की कोशिश करते हैं सावधान रहें, थकान के अपने स्तर की जांच करें और अपने शरीर को सुनें अगर आपको थका हुआ या असमर्थ महसूस हो रहा है यदि आप थका हुआ हैं या काम करने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं, बंद करो, ब्रेक लें और काम पर लौटने से पहले अपना समय ले लें। खेतों में से कई दुर्घटना तब होती हैं जब कोई थका हुआ या असफल महसूस करता है और इस बात पर ध्यान केंद्रित नहीं करता कि वे उन चीजों की उपेक्षा कर रहे हैं जिन्हें आप रोक सकते थे।
    • अभिनय से पहले सोचो कुछ भी करने से पहले अग्रिम योजना बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आप अपने मवेशियों के व्यवसाय से पहले और उसके दौरान क्या करना चाहते हैं, इसके बारे में आपको डर नहीं लगता।
    • प्रश्न पूछें, जांच करें और अगर आपकी दूसरी राय है, तो इसे सुनो
    • छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें यह एक तथ्य है: 100 गायों के साथ शुरू करना एक व्यक्ति के लिए मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर आपको नहीं पता कि क्या करना है या पशुधन को कैसे प्रबंधित किया जाए
    • खरीदें "अच्छा" हेइफ़र या गायों, मध्यम या खराब गुणवत्ता नहीं। यदि आप खराब गुणवत्ता वाले मवेशी खरीदते हैं तो आपको इसके लिए और अधिक लागत आएगी।

    चेतावनी

    • कृपया याद रखें कि जानवरों की तुलना में दस गुना अधिक खतरनाक हो सकता है, चाहे कितना आप पर भरोसा करें या आपका सम्मान करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com