ekterya.com

टेलिफोन वार्तालाप कैसे शुरू करें

कई बार जब आप एक महत्वपूर्ण फोन कॉल करना चाहते हैं, या तो किसी नियुक्ति की योजना बना रहे हैं या अपने कैरियर को बढ़ावा देने के लिए अगर आपके पास फोन पर यह करने की आदत नहीं है, तो बातचीत शुरू करना भयभीत हो सकता है एक पर्याप्त टेलीफोन कॉल के लिए जरूरी चीज अग्रिम में तैयार करना है और यह सुनिश्चित करना है कि दोनों पार्टियां सहज महसूस करती हैं ताकि वे इस विषय पर शांति से चर्चा कर सकें।

चरणों

भाग 1
आगे की योजना बनाएं

आरंभ करें एक फोन वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप कॉल के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं। इससे पहले कि आप फोन भी ले जाएं, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि आप फ़ोन कॉल से क्या हासिल करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को कॉल करते हैं तो आप भावनात्मक रूप में रुचि रखते हैं, लक्ष्य शायद एक नियुक्ति के लिए पूछना हो सकता है व्यवसाय कॉल के दौरान, इरादा आपके व्यापार को बेचने या आपकी सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए हो सकता है अपने आप से पूछें कि बातचीत के साथ क्या हासिल करने की आशा है
  • जब संभव हो, तो अपने विशिष्ट लक्ष्य को यथासंभव संभव पहचानना अच्छा है। इससे आप वार्तालाप के लिए बेहतर तैयार कर सकते हैं।
  • कुछ मामलों में, कॉल के लिए आपका लक्ष्य अधिक सामान्य हो सकता है उदाहरण के लिए, आप किसी कंपनी को उन सेवाओं के बारे में पूछने के लिए कह सकते हैं जिनके बारे में आप वास्तव में जानने में रुचि रखते हैं। जो जानकारी आपको मिलेगी वह आपको स्पष्ट रूप से स्पष्ट कर सकती है कि आपको क्या चाहिए या क्या चाहिए।
  • आरंभ करें एक फोन वार्तालाप चरण 2
    2
    जांचें कि आप किससे बात करेंगे। जब आप किसी विशिष्ट से बात करने के लिए कॉल करते हैं और जिसे आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो आपको उनकी बुनियादी जानकारी मिलनी चाहिए। इससे आप बातचीत के साथ क्या हासिल करने की अपेक्षा कर सकते हैं, इसके बारे में बेहतर विचार प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी कंपनी के सीईओ से बात करते हैं, तो वह बहुत व्यस्त हो सकता है और आपके साथ बात करने में अधिक समय नहीं हो सकता है इसके अलावा, यदि आप शर्मिंदगी से किसी के साथ बात करते हैं, तो आपको अधिकतर बातचीत के लिए जिम्मेदार होना पड़ सकता है।
  • यदि आप एक व्यवसाय कॉल करेंगे, तो उस कंपनी की वेबसाइट पर जाएं जिसके लिए आप कॉल करेंगे। आपको अपनी नौकरी का खिताब और शायद एक जीवनी मिलनी चाहिए जो कि आपको पता चले कि वह कौन है।
  • अगर आप एक निजी कॉल करेंगे, तो उस व्यक्ति से मिलने के लिए किसी मित्र से पूछें, जिसे आप कॉल करेंगे ताकि आपको पता हो कि इससे पहले कि आप उससे बातचीत कर लेंगे।
  • आरंभ करें एक फोन वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक चरण 3
    3
    कुछ बातचीत विषय लिखें जब आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं और जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, तो आप बेहतर महसूस कर सकते हैं अगर आप फ़ोन कॉल के लिए कुछ नोट लेते हैं। वे ऐसे बिंदु हो सकते हैं, जिनके बारे में आप निश्चित करना चाहते हैं या कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें आप पूछना चाहते हैं। एक सूची होने से आपको अंत में कॉल करने के दौरान कुछ महत्वपूर्ण याद रखने में मदद मिल सकती है।
  • आप कॉल में कहने की योजना के अनुसार एक योजना बना सकते हैं। यह स्पष्ट है कि आपके द्वारा प्राप्त उत्तरों के अनुसार आपको अनुकूलन करना होगा, लेकिन अगर आप फोन पर बात करने के बारे में परेशान महसूस करते हैं, तो इससे आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • इस बारे में सोचें कि फोन पर आप कितने समय पर बात कर सकते हैं। यह मानना ​​बेहतर है कि आपके पास ज्यादा समय नहीं होगा, इसलिए आप उन सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिन्हें आप चर्चा करना चाहते हैं।
  • भाग 2
    वार्तालाप प्रारंभ करें

    स्टार्ट ए फोन वार्तालाप चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: कैसे अंग्रेजी में एक फोन पर बातचीत शुरू करने के लिए

    Video: अंग्रेजी फोन वार्तालाप: कैसे शुरू करने के लिए और समाप्ति

    हैलो कहो और अपने आप को परिचय सबसे पहले, आपको यह कहकर उस व्यक्ति को बधाई देना चाहिए, जो जवाब देकर कॉल करता है "नमस्ते"। वर्तमान में, अधिकांश लोगों को कॉलर आईडी है, लेकिन आपको अभी भी प्रस्तुत किया जाना चाहिए, जब तक कि आपकी कॉल में कोई व्यक्ति आपको नाम से स्वागत नहीं करता। यदि आप किसी को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, तो यह आपका नाम कहने के लिए पर्याप्त होगा। हालांकि, अन्य स्थितियों में, आपको अधिक जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि व्यक्ति आपकी पहचान कर सके।
    • जब यह बधाई की बात आती है, तो आप दिन के समय के लिए विशिष्ट ग्रीटिंग का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि "गुड मॉर्निंग", "शुभ दोपहर" या "शुभ संध्या"।
    • यदि आप कोई व्यवसाय कॉल करते हैं, तो आपको उस कंपनी का नाम भी प्रदान करना चाहिए जिसके लिए आप काम करते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "सुप्रभात, मैं जेसिका गोंजालेस कंपनी ग्रेस विज्ञापन से हूं"।
    • यदि आप किसी को बुलाएंगे जिसे आप भावनात्मक रूप में रुचि रखते हैं, तो आप यह बता सकते हैं कि वे कहाँ मिले। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "नमस्ते, मैं मिगुएल पेरेज़ हूँ हम पिछले हफ्ते जिम में मिले थे"।
    • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करते हैं जिसके साथ आपका एक मित्र आम है, तो आपको उस मित्र के नाम का जिक्र करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "नमस्ते, मैं ऐलिस हूँ मैं एरिक के दोस्त हूं मुझे लगता है कि उसने आपको बताया कि वह आपको फोन करेगा"।
    • अगर आप नौकरी के अवसर मांगेंगे, तो आपको यह बताना चाहिए कि आपको नौकरी की स्थिति कहाँ मिली है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "नमस्ते, मैं हिदाल्गो गार्सिया हूं मैं उस कार्य के लिए कॉल करता हूं जिसे कल अख़बार में घोषित किया गया था"।
    • यदि आप सामान्य जानकारी के लिए पूछने के लिए एक कंपनी को कॉल करते हैं, तो आपको जरूरी नहीं कि आपका नाम देना होगा। आप कह सकते हैं "हैलो, मुझे आपकी स्व-भंडारण सेवाओं में दिलचस्पी है"।
  • एक फोन वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    पूछें कि क्या बात करने के लिए एक उपयुक्त समय है। अगर आप फोन पर पर्याप्त बातचीत करना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जिस व्यक्ति को आप कॉल कर रहे हैं वह उतना ही केंद्रित है जितना कि आप हैं। इसलिए, यह पूछने योग्य है कि क्या आपके पास वार्तालाप शुरू करने की कोशिश करने से पहले बात करने का समय है अगर यह आपको बताता है कि आपके पास बात करने का समय है, तो आप बातचीत शुरू कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप अन्य मामलों को संभालते हैं या छोड़ने वाले हैं, तो आपको बात करने के लिए एक और समय मिलना चाहिए।
  • यदि आप जिस व्यक्ति को बुला रहे हैं, बोलने पर बोलने के लिए तैयार नहीं है, फांसी से पहले ऐसा करने के लिए दूसरा समय निर्धारित करें। आप कह सकते हैं "क्या यह अच्छा होगा अगर मैंने दोपहर को फोन किया? शायद 3 पर?"।
  • यदि वह व्यक्ति आपको कॉल करना चाहता है, तो आपके पास उपलब्धता होने पर एक दिन और समय का संकेत दें आप कह सकते हैं "मैं कल सुबह उपलब्ध होगा शायद लगभग 10?"।



  • स्टार्ट ए फोन वार्तालाप चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक छोटी सी बात के साथ बर्फ तोड़ो। अगर आप कुछ पूछने या बेचने के लिए कॉल करते हैं, तो आप जरूरी नहीं कह सकते कि वह सीधे बिंदु पर जाए। यह उस व्यक्ति के लिए बदसूरत हो सकता है जिसे आप बुला रहे हैं इसके बजाय, खुश विषयों के बारे में एक संक्षिप्त बात करते हुए, जैसे कि मौसम, के द्वारा एक संबंध स्थापित करने का प्रयास करें
  • हालांकि, बात के साथ भी शामिल न करें। वह व्यक्ति अधीर हो सकता है
  • यदि आप उस व्यक्ति को जानते हैं जिसे आप कॉल कर रहे हैं, तो उन हितों के साथ वार्तालाप को निजीकृत करें जिन्हें आप जानते हैं कि आपके पास है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को फोन करते हैं, तो आप खेल प्रशंसक हैं, आप कह सकते हैं "यह कल रात एक उत्कृष्ट खेल था, है ना?"।
  • अगर आप उस व्यक्ति को नहीं जानते हैं जिसे आप बुला रहे हैं, बातचीत को अधिक सामान्य बनाएं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "यह हाल ही में गर्म है, है ना? मुझे याद नहीं है कि यह पिछली गर्मियों की तरह कैसा था"।
  • स्टार्ट ए फोन वार्तालाप चरण 7 का शीर्षक चित्र
    4
    कॉल के उद्देश्य से स्पष्ट रूप से जाएं जब आप उस व्यक्ति को महसूस करते हैं और आप अधिक आरामदायक और आराम महसूस करते हैं, तो इस मामले के दिल को प्राप्त करने का समय होगा। उसे बताओ कि तुम क्यों फोन कर रहे हो जितना संभव हो उतना स्पष्टता और स्थिरता के रूप में उपयोग करें क्योंकि आप निगरान से अधिक आश्वस्त होंगे।
  • हालांकि यह सच है कि आप आत्मविश्वास का निर्माण करना चाहते हैं, अगर आप उस व्यक्ति से पूछें, जिसे आप कुछ कहते हैं
  • यदि आप बिना रोक के बहुत बात करते हैं, तो वह छूटना शुरू कर सकता है। यह सलाह दी जाती है कि यदि आपको पर्याप्त बोलना है, तो आप को रोकना और राय मिलनी चाहिए।
  • फ़ोन पर बात करते समय खाना या चबाने वाली गम (च्यूइंग गम) न खाएं आवाज़ इस धारणा को दे सकती है कि बातचीत में वास्तव में आपकी रुचि नहीं है।
  • भाग 3
    कॉल के लिए तैयार करें

    स्टार्ट ए फोन वार्तालाप चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    एक मूक जगह खोजें जब कॉल करने का समय आ गया है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह यथासंभव संतोषजनक है। इसका मतलब यह है कि आपको एक ऐसा वातावरण बनाना होगा जो बातचीत के लिए अनुकूल है, इसलिए फोन का उपयोग करने के लिए एक शांत स्थान का पता लगाएं। आपको पृष्ठभूमि में शोर को कम से कम रखना चाहिए ताकि वह उसे दोहराने के लिए कहें या उसे सुनने के लिए चिल्ला सकें।
    • कॉल करने के लिए सबसे अच्छी जगह दरवाज़े के साथ एक खाली जगह है। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके पास एक शांत स्थान है
    • अगर आपको खुले क्यूबिकल्स के साथ एक ऑफिस में कॉल करना पड़ता है, जहां आप अपने सहकर्मियों को सुन सकते हैं, तो आप इसे शेड्यूल कर सकते हैं ताकि कार्यालय इतना भरा न हो। उदाहरण के लिए, आप इसे दोपहर के भोजन के दौरान या उस दिन के अंत में कर सकते हैं जब लोग घर जाते हैं
    • जब संभव हो, सार्वजनिक स्थानों पर महत्वपूर्ण फोन कॉल करने से बचें, जैसे कि रेस्तरां या स्टोर। आम तौर पर, वे आम तौर पर विकर्षण से भरे होते हैं और उचित बातचीत करने के लिए बहुत शोर हैं। यदि आप दूर रहकर किसी को बुलाना है, तो एक शांत जगह खोजने की कोशिश करें, जैसे किसी रेस्तरां के विश्रामगृहों के बाहर का गलियारा या दुकान में एक खाली हॉल।
  • एक फोन वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2

    Video: कैसे फोन पर प्रभावी ढंग से बात करने के लिए? - अंग्रेज़ी सबक - टेलीफोन कौशल

    एक अच्छा संकेत खोजें वर्तमान में, बहुत से लोग सेलफोन का उपयोग अपने प्राथमिक टेलीफोन के रूप में करते हैं यदि यह आपका मामला है, तो सुनिश्चित करें कि कॉल करने से पहले आपके सेल फ़ोन पर आपके पास एक उत्कृष्ट संकेत है ताकि आपको पता चले कि गुणवत्ता अच्छी रहेगी। जब तक आपके पास एक संकेत नहीं होता है जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं यदि आप अपने सेल फोन से कोई नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप एक लैंडलाइन का उपयोग कर सकते हैं।
  • आम तौर पर, एक लैंडलाइन कॉल की ध्वनि की गुणवत्ता एक सेल फोन की तुलना में बेहतर है, इसलिए यदि आपका कॉल बहुत महत्वपूर्ण है, तो आप लैंडलाइन फोन जितना संभव हो उतना उपयोग कर सकते हैं। यह अत्यंत अनुशंसा की जाती है यदि आप किसी को बुलाते हैं और जिनकी सुनवाई अच्छा नहीं हो सकती है
  • सेल फ़ोन का उपयोग करते समय, इसे सुनिश्चित रखना सुनिश्चित करें ताकि आंतरिक माइक्रोफोन समस्या के बिना अपनी आवाज रजिस्टर कर सके। महत्वपूर्ण स्पीकर कॉल करने के लिए बेहतर नहीं है
  • आरंभ करें एक फोन वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक 10
    3
    सुनिश्चित करें कि आप सहज महसूस करते हैं चिह्नित करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास बातचीत पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने की तैयारी है। उदाहरण के लिए, आपको यह नोट करना चाहिए कि आप बाथरूम में नहीं जाना चाहते हैं और आपके पास प्यास होने पर आस पास एक पेय है साथ ही, आपको कॉल के दौरान छींकने के लिए हाथ में टिशू पेपर रखने की सलाह दी जाती है।
  • तय करें कि जब आप कॉल के लिए बैठते हैं या स्टैंड करते हैं, तो आपको अधिक आराम मिलेगा। यदि आप परेशान महसूस करते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि आप बोलते समय थोड़ी-बहुत ओर बैठकर आपको शांत करने में मदद कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप फ़ोन कॉल करने के बारे में परेशान महसूस करते हैं, तो आप इसे अभ्यास कर सकते हैं उस व्यक्ति के साथ कार्य करने के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार से पूछें, जिसे आप कॉल करेंगे ताकि आप अपने आप को जांच सकें।
    • यदि आप किसी व्यक्ति को व्यक्तिगत या सामाजिक कारण बताएंगे, तो आप एक पाठ संदेश से शुरू करना चाह सकते हैं जो पूछता है कि क्या आपके पास फ़ोन पर बात करने के लिए कुछ मिनट हैं। यदि आपको पता है कि आप उसे फोन करेंगे तो आप आसानी से अधिक महसूस कर सकते हैं।
    • कॉल के दौरान सकारात्मक रवैया प्रोजेक्ट करने का प्रयास करें। हालांकि यह सच है कि मैं आपको नहीं देख सकता, मुस्कुराते हुए बोलते समय आप फोन पर अधिक उत्साही और सकारात्मक बोल सकते हैं।
    • फोन पर अपने बातचीत के दौरान सावधानी बरतने के लिए सावधानी बरतें। आप चाहते हैं कि मैं समझूं कि आप कठिनाई के बिना क्या कह रहे हैं
    • अपने भाषण की लय पर ध्यान दें यदि आप बहुत जल्दी बोलते हैं, तो आपको समझना भी मुश्किल हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com