ekterya.com

कैसे ग्राफ ध्रुवीय समीकरणों के लिए

ध्रुवीय फ़ंक्शंस फॉर्म आर = एफ (θ) के कार्य हैं। यद्यपि आप वास्तव में इस तरह के फ़ंक्शंस के साथ दिलचस्प ग्राफिक्स बना सकते हैं, उनके साथ काम करना अक्सर मुश्किल होता है।

चरणों

ग्राफ शीर्षक वाले चित्र ध्रुवीय समीकरण चरण 1
1
समझे कि ध्रुवीय समीकरण कैसे काम करते हैं। ध्रुवीय समीकरणों के निर्देशांक (r, θ) के रूप में प्रकट होते हैं, जहां r त्रिज्या का प्रतिनिधित्व करता है और θ कोण का प्रतिनिधित्व करता है। इसका मतलब है कि आपको θ रेडियन को घुमाएंगे और आर इकाइयां बाहर की तरफ बढ़नी चाहिए।
  • ग्राफ़ ध्रुवीय समीकरणों का शीर्षक शीर्षक चित्र 2

    Video: Parabola परवलय (पैराबोला) of conic sections in Hindi

    Video: निश्चित समाकलन के अनुप्रयोग के महत्वपूर्ण प्रश्न हिंदी में कक्षा - 12

    2
    कोण के लिए और त्रिज्या के लिए मूल्यों वाला एक टेबल बनाओ Θ के बारे में कुछ यादृच्छिक मान लें (लगभग 10 मान पर्याप्त होंगे) और r और θ के बीच संबंधों का उपयोग करके प्रत्येक मान के लिए r की गणना करें। यह आपको ग्राफ़ में अधिक आसानी से आकर्षित करने में मदद करेगा, क्योंकि आप मानसिक रूप से आविष्कार निर्देशांक की बजाय सीधे तालिका से परामर्श कर सकते हैं।
  • ग्राफ़ ध्रुवीय समीकरणों का शीर्षक चित्र 3



    3
    ग्राफ में मार्क को विभिन्न बिंदुओं (आर, θ) जो तालिका में हैंअगर आपको ध्रुवीय निर्देशांक अंकन करने में समस्याएं हैं, तो आप इसे कैसे करें यह एक ऑनलाइन मार्गदर्शिका खोज सकते हैं।
  • ग्राफ़ ध्रुवीय समीकरणों का शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    एक नरम वक्र के साथ चिह्नित अंकों में शामिल हों, और यही है!
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि कोण रेडियन में व्यक्त किया गया है
    • यदि आप विशेष रूप से ध्रुवीय समीकरणों के साथ ग्राफ़ बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए पेपर का उपयोग करते हैं, तो यह आपके लिए बहुत आसान होगा
    • ग्राफिक्स को अधिक आसानी से और सटीक बनाने के लिए, आप एक ग्राफ़िंग कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप हाथ से ग्राफ बनाते हैं, तो ध्यान रखें कि, यदि θ के मूल्यों की सीमा बहुत व्यापक है, तो आपको एक गलत ग्राफ मिलेगा। एक अंतराल चुनने का प्रयास करें जो बहुत गलत नहीं है, लेकिन आकर्षित करने में अधिक समय नहीं लेता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com