कैसे कार्तीय विमान में अंक साजिश करने के लिए
कार्तीय विमान पर ग्राफ अंक के लिए, यह उसी के संगठन को समझना और उन निर्देशांक (एक्स, वाई) के साथ क्या करना है, यह जानना आवश्यक है। यदि आप जानना चाहते हैं कि कार्टेशियन विमान पर कैसे साजिश बिछाएं, तो इन चरणों का पालन करें
सामग्री
- चरणों
- Video: sasha stone interview with mary lou houllis
- Video: calculus iii: three dimensional coordinate systems (level 2 of 10) | equations
- Video: calculus iii: three dimensional coordinate systems (level 1 of 10) | basics
- Video: calculus iii: three dimensional coordinate systems (level 3 of 10) | planes, cylinder
- युक्तियाँ
चरणों
भाग 1
कार्टेशियन विमान को समझें
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इसमें कार्तीय विमान के कुल्हाड़ियों को शामिल किया गया है जब आप कार्टेशियन विमान में एक बिंदु को ग्राफ़ करते हैं, तो फॉर्म में ग्राफ (एक्स, वाई)। आपको यही पता होना चाहिए:
- एक्स अक्ष बाईं और दाईं ओर जाता है, दूसरा समन्वय y अक्ष पर है
- Y अक्ष नीचे और ऊपर
- सकारात्मक संख्याएं ऊपर या दायीं ओर होती हैं (अक्ष के आधार पर) नकारात्मक संख्या बाएं या नीचे जाते हैं
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इसमें कार्टेशियन विमान के चौराहे शामिल हैं याद रखें कि एक ग्राफ में चार quadrants (आमतौर पर रोमन अंकों के साथ गिने) आपको पता होना चाहिए कि विमान में कौन सा चतुर्थांश स्थित है।
भाग 2
ग्राफ़ को एक बिंदु
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(0, 0) से प्रारंभ करें बस (0, 0) पर जाएं, जो एक्स अक्ष और y अक्ष के बीच का चौराहे है, ठीक कार्टेशियन विमान के केंद्र में है।
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Video: Sasha Stone Interview with Mary Lou Houllis
एक्स इकाइयों को बाएं या दाएं को ले जाएं मान लीजिए आप निर्देशांक (5, -4) के एक सेट के साथ काम करते हैं। आपका एक्स निर्देशांक 5 है। चूंकि 5 सकारात्मक है, इसलिए आपको 5 इकाइयों को दाएं स्थानांतरित करना होगा। यदि यह ऋणात्मक था, तो आपको 5 इकाइयों को बाएं ओर ले जाना चाहिए।
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चालें और इकाइयां ऊपर या नीचे। जहां से आप समाप्त हो चुके हैं, (Y, 0) के दाईं ओर 5 इकाइयां हैं, चूंकि आपका वाई समन्वय -4 है, आपको 4 इकाइयों को नीचे स्थानांतरित करना होगा। यदि यह 4 था, तो आपको 4 इकाइयों को ऊपर जाना चाहिए
Video: Calculus III: Three Dimensional Coordinate Systems (Level 2 of 10) | Equations
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बिंदु को चिह्नित करें उस बिंदु को चिह्नित करें जहां आप 5 यूनिटों को दायें और 4 यूनिट नीचे, बिंदु (5, -4) को स्थानांतरित करके पहुंचे, जो चौथे क्वाड्रंट में है। आप समाप्त कर चुके हैं
भाग 3
उन्नत तकनीकों का उपयोग करें
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Video: Calculus III: Three Dimensional Coordinate Systems (Level 1 of 10) | Basics
यदि आप एक समीकरण के साथ काम करते हैं, तो उसे कैसे साजिश करना सीखें। यदि आपके पास एक फार्मूला है लेकिन कोई समन्वय नहीं है, तो आपको यादृच्छिक एक्स निर्देशांक चुनकर कुछ बिंदु मिल जाए और देखें कि यह y के लिए फ़ंक्शन देता है। जब तक आपके पास पर्याप्त अंक न हो जाएं, तब तक जारी रखें और आप उन सभी को ग्राफ़ कर सकते हैं, यदि आवश्यक हो तो उन्हें कनेक्ट कर सकते हैं। यह कैसे करें, यह कैसे करें, चाहे आप एक सरल रेखा के साथ या एक अधिक जटिल समीकरण के साथ परोबा की तरह कार्य करें:
- एक पंक्ति के समीकरण का उपयोग करते हुए ग्राफ़ अंक। मान लीजिए कि समीकरण y = x + 4 है। फिर, एक्स के लिए यादृच्छिक संख्या चुनें, जैसे कि 3, और ध्यान दें कि आप y के लिए प्राप्त करते हैं। y = 3 + 4 = 7, फिर आपको बिंदु (3, 4) मिल गया है।
- द्विघात समीकरण का उपयोग करके ग्राफ़ अंक। मान लीजिए कि परबॉोल का समीकरण y = x + 2 है। ऐसा ही करें: एक्स के लिए यादृच्छिक संख्या चुनें और देखें कि आप y के लिए क्या मिलता है। सबसे आसान बात यह है कि एक्स के लिए 0 चुनें। y = 0 + 2, तो y = 2. आपको बिंदु (0, 2) मिल गया है।
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यदि आवश्यक हो तो डॉट्स कनेक्ट करें यदि आपको एक रेखा का ग्राफ बनाना है, एक वृत्त खींचना है या एक परबाला या अन्य वर्ग के समीकरण के सभी बिंदुओं को जोड़ने के लिए, तो आपको अंक जोड़ना होगा यदि आपके पास एक रैखिक समीकरण है, तो बाएं से दाएं बिंदुओं को जोड़ने वाली रेखा खींचें यदि आप द्विघात समीकरण के साथ काम करते हैं, तो वक्रित लाइनों के साथ अंक जोड़ते हैं।
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Video: Calculus III: Three Dimensional Coordinate Systems (Level 3 of 10) | Planes, Cylinder
समीकरण को बदलना समझे कि ग्राफ को बदलता है नीचे विभिन्न तरीके हैं जो समीकरण को बदलने से ग्राफ बदलता है:
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उदाहरण के लिए देखें कि ग्राफ कैसे बदलता समीकरण को बदलता है। समीकरण पर विचार करें = x- एक परबोल जिसका शीर्ष पर है (0, 0) जब आप समीकरण को संशोधित करते हैं तो ये अंतर आपको मिलेगा:
युक्तियाँ
- यदि आपको ग्राफ़ बनाना है, तो यह बहुत संभावना है कि आपको उन्हें पढ़ना होगा। याद रखने का एक अच्छा तरीका है कि आपको पहले एक्स अक्ष के साथ जाना चाहिए और फिर y अक्ष के साथ, कल्पना करना चाहिए कि आप एक घर बनाते हैं, और आपको निर्माण करने से पहले कुर्सियां (एक्स अक्ष के साथ) का निर्माण करना होगा यह दूसरी तरह से एक ही है - यदि आप नीचे जाते हैं, तो कल्पना करें कि आप तहखाने का निर्माण करते हैं फिर भी, आपको एक आधार की जरूरत है, और ऊपर से शुरू करें
- याद रखने का एक अच्छा तरीका है कि धुरी अक्ष को झुकाव के साथ ऊर्ध्वाधर धुरी की कल्पना करने वाला कौन सा अक्ष है, "y" की तरह लग रहा है
- कुल्हाड़ियों, काफी हद तक क्षैतिज और नकारात्मक संख्या लाइनें हैं दोनों मूल पर काटते हुए (एक कार्तीय तल में मूल शून्य है, या जहां दोनों अक्ष एक दूसरे को काटना)। सब कुछ उत्पत्ति से "उत्पत्ति"
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