ekterya.com

जब आप असहज या थका हुआ हो तो किताब पढ़ने के लिए

कभी-कभी, सबसे अच्छा पाठक भी ध्यान देने में कठिनाई होती है, या तो क्योंकि उसके पास सही मानसिक स्थिति नहीं है या यह किताब पढ़ने में बहुत अच्छी नहीं है। हालांकि, इन मुश्किल समयों पर काबू पाने के कुछ तरीके हैं, जिसमें कुछ कदम शामिल हैं, एकाग्रता में सुधार और पाठ के साथ अधिक सक्रिय रूप से शामिल हो जाते हैं।

चरणों

विधि 1
ध्यान केंद्रित रहें

जब आप बेजान या थका हुआ चरण 1 हैं तो एक किताब पढ़ें शीर्षक वाली छवि
1
डिवाइस बंद करें आधुनिक दुनिया पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सबसे खराब बाधाओं में से एक नेविगेट करने और संदेश भेजने के लिए लगातार प्रलोभन है। एक फोन कॉल जिसे आप अपने पढ़ने का समय निकाल सकते हैं, आपको अपना मन खो देते हैं या आपको भूल जाते हैं कि पुस्तक में क्या हो रहा है। फोन और कंप्यूटर बंद करें एक दूर की जगह पर जाएं जहां आप उन्हें इस्तेमाल करने के लिए परीक्षा नहीं लेते हैं।
  • जब आप बेजान या थका हुआ चरण 2 हैं तो एक पुस्तक पढ़ें
    2
    शोर को खत्म करने वाले हेडफ़ोन का उपयोग करें हम जैविक रूप से डिजाइन किए गए हैं ताकि जोर से आवाज़ और उज्ज्वल रोशनी हमारी ओर से हमारा ध्यान दूर ले जाएं - यह समय का एक निस्संदेह है जब हमें लगातार शिकारियों के बारे में जागरूक होना पड़ता था इन रुकावटों से बचने के लिए, हमें अप्रत्याशित आवाज़ें ब्लॉक करने की कोशिश करनी चाहिए। कान प्लग काम कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश लोगों को लगता है कि सुनवाई एड्स अच्छे हैं
  • यदि आप हेडसेट पहनते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि जो संगीत आप सुनते हैं वह आपको विचलित नहीं करता है यह प्रत्येक व्यक्ति पर निर्भर करेगा, लेकिन इन उद्देश्यों के लिए आदर्श संगीत आमतौर पर चिकना होता है, बिना बोल और बहुत दोहराव वाला
  • जब आप बेजान या थके हुए हैं चरण 3 पढ़ें एक किताब पढ़ें
    3
    ध्यान करता। यह दिखाया गया है कि ध्यान में मस्तिष्क के कुछ हिस्सों का विस्तार होता है जो सचेत ध्यान में भाग लेते हैं। जब आप ध्यान करते हैं, एक बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं, अधिमानतः आपके श्वास पर और शेष दुनिया से खुद को अलग करने का प्रयास करें एकाग्रता में सुधार करने के लिए दिन में कुछ मिनट के लिए इसे करें और यदि आप पढ़ सकें, ध्यान केंद्रित करने के लिए खुद को तैयार करने से पहले एक मिनट के लिए ऐसा कर सकते हैं।
  • जब आप बेजान या थका हुआ चरण 4 पढ़ते हैं तो एक छवि पढ़ें
    4
    बैठ जाओ आप पढ़ने के लिए बिस्तर पर जाना चाहते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से जागने में आपकी सहायता नहीं करेगा। अच्छे आसन का अभ्यास करें सीधे बैठो अपने घुटनों को अपने कूल्हों के समानांतर रखें अपने पैर फर्श पर फ्लैट चलो
  • एक अध्ययन से पता चला है कि जो विद्यार्थी सीधे बैठते हैं, उन बैठकों की तुलना में परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। अच्छी मुद्रा आपको ध्यान देने में सहायता कर सकती है और एक किताब पर हंसी के कारण दर्द और दर्द से बच सकता है।
  • छवि एक शीर्षक पढ़ें जब आप बेचैन या थका हुआ चरण 6 हैं
    5

    Video: Dragnet: Big Escape / Big Man Part 1 / Big Man Part 2

    कैफीन लें कैफीन आप पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है कि आप क्या कर रहे हैं, आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं और आपको जागते रहते हैं। यह ध्यान घाटे में सक्रियता विकार (एडीएचडी) के कारण होने वाली एकाग्रता समस्याओं से राहत में सहायक भी हो सकता है। यदि आप कैफीन के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो हरी चाय की कोशिश करें ताकि आप ज्यादा कैफीन का सेवन न करें। अन्यथा, एक कप कॉफी सहायक होना चाहिए।
  • कैफीन सबसे अच्छा काम करता है यदि आप इसका अत्यधिक उपयोग नहीं करते हैं आदर्श एक दिन कैफीन की खुराक का उपभोग करना है, जब आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें जब आप बेचैन या थक गए हैं चरण 7
    6
    मनोचिकित्सक पर जाएं यदि आपको लगातार पढ़ने में परेशानी होती है, तो आपको एडीएचडी से पीड़ित हो सकता है। एक मनोचिकित्सक पर जाएं और लक्षणों का ईमानदारी से वर्णन करें। यदि विशेषज्ञ मानता है कि आपको एडीएचडी से पीड़ित है, तो यह संभावना है कि वह कुछ दवाएं सुझाएगी जो आपकी ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकती हैं।
  • मनोचिकित्सक जाने से पहले अपने आप को निदान करने का प्रयास न करें। सुझाव शक्तिशाली हो सकते हैं - यह आपको समझाने में आसान है कि आपके पास एडीएचडी के लक्षण हैं और अंत में मनोचिकित्सक को आप के साथ क्या किया जाता है का एक निष्पक्ष परिप्रेक्ष्य नहीं देते।
  • विधि 2
    सक्रिय पढ़ना अभ्यास करें

    जब आप बेजान या थका हुआ चरण 8 पढ़ते हैं तो एक छवि पढ़ें



    1
    पढ़ने का उद्देश्य पता लगाओ एक उद्देश्य होने पर आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। अपने आप से पूछें कि क्या कोई विशिष्ट प्रकार का प्रश्न है जो आपको उत्तर देना चाहिए। यदि आप कुछ उपन्यास पढ़ते हैं, तो अपने आप से पूछें कि किताब का विषय क्या है। यदि आप कुछ इतिहास पढ़ते हैं, तो अपने आप से पूछें कि मौजूदा युग के लिए यह महत्वपूर्ण क्यों है। अगर आप कक्षा के लिए कुछ पढ़ते हैं, तो सोचें कि शिक्षक क्या जानना चाहता है। पढ़ने के दौरान इन सवालों के जवाब देने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक एक छवि पढ़ें जब आप बेरहम या थक गए हैं चरण 9
    2
    रेखांकित या हाइलाइट करें एक बार जब आपको पता है कि क्या देखना है, तो ध्यान दीजिए जब आप इसे ढूंढेंगे संबंधित टेक्स्ट को रेखांकित या हाइलाइट करें यह भविष्य में खोजने के लिए उपयोगी होगा, लेकिन यह भी आपको किताबों के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों को पढ़ने के दौरान अपने आप से पूछने के लिए मजबूर करता है।
  • चुनिंदा रहें यदि आप सब कुछ उजागर करते हैं, तो आप वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं।
  • छवि एक शीर्षक पढ़ें जब आप बेचैन या थक गए हैं चरण 10
    3
    कुछ नोट्स ले लो जब आप एक महत्वपूर्ण विचार प्राप्त करते हैं, तो मार्जिन में पाठ के किनारे पर एक संक्षिप्त नोट बनाएं। यह आपको विचारों में शामिल होने और एक रिकॉर्ड छोड़ने के लिए मजबूर करेगा जिसे आप बाद में समीक्षा कर सकते हैं। एक संक्षिप्त नोट आमतौर पर बहुत अधिक समय के बिना पाठ के साथ बातचीत करने के लिए पर्याप्त है
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें जब आप बेचैन या थके हुए हैं चरण 11
    4
    शीर्षकों को सुधारें शीर्षलेख आपको पाठ में क्या है इसका अच्छा विचार देते हैं उन्हें बहुत ध्यान दें उन्हें एक प्रश्न के रूप में सुधारें और जैसा कि आप अध्याय पढ़ते हैं, उस प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि शीर्षक "सरकार को संस्थापक पिता के प्रति रवैया" कहते हैं, तो अपने आप से पूछिए: "सरकार के संस्थापक पिता के प्रति दृष्टिकोण क्या था?"
  • जब आप बेजान या थका हुआ हो तो चरण 12 पढ़िए

    Video: Our Miss Brooks: Exchanging Gifts / Halloween Party / Elephant Mascot / The Party Line

    5
    बंद करो और एक अध्याय के अंत में सोचो। अधिकांश लोग केवल पचास मिनट तक एकाग्रता का इष्टतम स्तर बनाए रख सकते हैं, जिसका मतलब है कि नियमित रूप से टूट महत्वपूर्ण हैं। एक अध्याय का अंत रोकने का एक अच्छा समय है, क्योंकि यह आम तौर पर एक मुख्य विचार समाप्त होता है। अध्याय के अंत में कुछ नोट्स लें, जिसमें आप मुख्य विचार या अध्याय की घटनाओं का वर्णन करते हैं। पांच से दस मिनट के लिए आराम करो
  • ब्रेक के दौरान कुछ अच्छा करें, जैसे कि गर्म चॉकलेट का प्याला पीने या एक छोटा खेल खेलना यह आपको ध्यान केंद्रित करने और अध्याय खत्म करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • जब आप बेजान या थका हुआ हो 13 चरण में एक पुस्तक पढ़ें
    6
    अपनी अंगुली का उपयोग करें किसी जगह पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, अपनी अंगुली को पढ़ते समय अपनी उंगली को स्वाइप करें। इसे उस स्थान के ठीक नीचे रखें जहां आप पढ़ रहे हैं। यह चरण केवल तभी आवश्यक है जब आपको उस स्थान पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है जहां आप पढ़ रहे हैं।
  • छवि शीर्षक एक छवि पढ़ें जब आप बेचैन या थका हुआ चरण 14
    7

    Video: Suspense: The X-Ray Camera / Subway / Dream Song

    जोर से पढ़ें यदि आपको अभी भी ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो रही है, तो जोर से पढ़ने का प्रयास करें। इससे आपको पाठ को अधिक प्रोसेस करना पड़ेगा और आपके लिए एकाग्रता खोना या नींद आना मुश्किल होगा।
  • युक्तियाँ

    • कुछ नए शैलियों को पढ़ने का प्रयास करें। अपने आप को एक ही शैली को बार-बार पढ़ने के लिए सीमित मत करें - बुकशेल्फ़ को थोड़ी दिलचस्पी जोड़ें आप क्या पसंद करते हैं के साथ आश्चर्य हो सकता है अगर आपको नहीं पता कि आप क्या पसंद करते हैं, तो न्यू यॉर्क टाइम्स की सर्वोत्तम-विक्रेता सूची देखें कि यह देखने के लिए कि कौन से मौजूदा पुस्तकें सबसे लोकप्रिय हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com