ekterya.com

स्वस्थ रहने के लिए मानसिक पूर्णता कैसे करें

मानसिक पूर्णता शरीर, श्वास, भावनाओं, विचारों और इरादों के निरंतर जागरूकता के साथ काम करती है। हमारी मानसिक स्थिति, दुनिया के प्रति हमारा सकारात्मक या नकारात्मक दृष्टिकोण, खुशी या पीड़ा के हमारे अनुभवों से काफी निकटता से संबंधित है। मानसिक पूर्णता "अब" के पल में होने वाली चीजों के बारे में जागरूक होना है मानसिक पूर्ति व्यक्तिगत विकास की एक तकनीक है जो खुशी के संबंध में हमारे दिमाग का ध्यान केंद्रित करता है।

चरणों

इमेज का शीर्षक व्यायाम करने के लिए मनमानी होना हिपीर चरण 1
1
आपको वर्तमान क्षण के बारे में पता होना चाहिए मानसिक पूर्णता सचेत रहना है और वर्तमान क्षण की गड़बड़ी के बिना है। यहां और अब के बारे में पूरी तरह से अवगत होने से, आप ध्यान दें कि आपके सामने सही क्या होता है, और आप अपने मानसिक और भावनात्मक सामान को अलग रखते हैं। जागरूक होने के लिए, आपको अपना मन फिर से तैयार करना होगा
  • इमेज का शीर्षक व्यायाम करने के लिए मनमानी होना हिपीर चरण 2
    2
    अपने दिमाग को शांत करो आपका मन लगातार अतीत, वर्तमान और भविष्य के विचारों और भावनाओं से भरे हुए है। उस निरंतर और बेकार बात को रोकने के लिए, आपको इस शोर को सुनने के लिए सीखना चाहिए, इसके बारे में जागरूक करना सीखना और मानसिक पूर्णता पर ध्यान केंद्रित करके इसे बदलना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक व्यायाम करने के लिए मनमानी होना हिपीर चरण 3
    3
    ध्यान लगाओ। बैठो और मानसिक पूर्णता पर ध्यान दें जो व्यक्ति ध्यान करता है वह अपने दिमाग में प्रवेश करने वाली किसी चीज से अवगत होना चाहिए। आंतरिक वार्ता को चुप रहें, उन्हें अच्छे या बुरे के रूप में लेबल न करें, अपने विचारों और भावनाओं को देखें। मानसिक पूर्ति लगातार शरीर के आसन, सांस, भावनाओं के, मन और मानसिक वस्तुओं के बारे में जागरूक करता है जो एक ध्यान करते हैं। मूल ध्यान देकर, आप चीजों को देखने के लिए सीखते हैं जैसे कि वे वास्तव में हैं, राय या पूर्वाग्रहों के बिना हर दिन 30 मिनट बैठो और ध्यान करें।
  • इमेज का शीर्षक व्यायाम करने के लिए मनमानी होना हिपीर चरण 4
    4
    आपको अपने कार्यों के बारे में पता होना चाहिए आप अपने भीतर की आवाज का पालन करने वाली ऊर्जा खर्च करने के लिए अपने सभी जीवन को तैयार करते हैं। आम तौर पर लोग अपने भय, चिंताओं और कल्पनाओं से अनजाने में नेतृत्व करते हैं। वे उन शब्दों, विचारों और भावनाओं की व्याख्या, अनुमान और प्रोजेक्ट करते हैं जो उनके आसपास हैं। उन्हें बिना किसी दिन के पछतावा या भविष्य के लिए उम्मीदों के बिना भावनात्मक फिल्टर के बिना वर्तमान क्षण के बारे में जागरूक होना चाहिए, बिना सपने और दुःस्वप्न के बिना। एकाग्रता की क्षमता आपको एक सांसारिक परिस्थिति को एक विशेष विशेष रूप में बदलने की क्षमता देगी।



  • इमेज का शीर्षक व्यायाम करने के लिए दिमाग की खुशहाली चरण 5

    Video: असाध्य रोगों का समाधान भी हमारे भीतर | Solution of incurable diseases within us

    5
    Autorecuérdate। स्व-याद रखना एक अधिक जागरूक होने का प्रयास है यह सक्रिय ध्यान का एक रूप है जिसमें आप अपने आप को और आपके पर्यावरण के बारे में जागरूक होने के लिए स्व-याद रखने के माध्यम से काम करते हैं। इस तकनीक का सार यह है कि जब आप कुछ करते हैं (पढ़ें, गाना, बातचीत करें, कुछ प्रयास करें), आपको उस व्यक्ति की प्रकृति के बारे में पता होना चाहिए जो उस क्रिया (पढ़ें, गाते हैं, बात करें या कुछ प्रयास करें) करता है।
  • सावधानी से चलना समुद्र की तरफ चलना: आवाज़ें हैं, हवाएं वहां हैं, आप सूरज के साथ हैं, हवा के साथ, अपनी श्वास के साथ और पता है कि आपका शरीर बढ़ रहा है, लेकिन आपके विचारों के बिना।
    इमेज नामक व्यायाम माईन्डफ़ुलनेस टू होपियर चरण 5 बुलेट 1
  • चेतना को खाएं जब आप खाएं, तो बिना बाहरी रुकावट के भोजन को अपने मानसिक पूर्णता के साथ लें। टेस्टिंग के बिना, बिना पढ़े, बिना सेलफोन के, बिना पाठ संदेश के, खाने के चखने का आनंद लें।
    इमेज का शीर्षक व्यायाम करने के लिए मज़ेदार होने के लिए कदम 5 बुलेट 2
  • चेतना को झेलना जब आप बौछार और स्नान करते हैं, अचानक निम्नलिखित याद रखें और यथासंभव लंबे समय तक रहने दें: याद रखें कि पानी चलाता है, अपने तापमान को याद रखें और आपके शरीर के साथ संपर्क करें।
    इमेज का शीर्षक व्यायाम करने के लिए मज़ेदार होना हितकारी चरण 5 बुलेट 3
  • हर्टियर हो जाने के लिए व्यायाम मस्तिष्कपन का शीर्षक चित्र 6
    6
    आपको अपने विचारों से अवगत होना चाहिए मानसिक पूर्णता मन की प्रकृति के बारे में जागरूकता बढ़ जाती है। यदि आप अपने दिमाग को नियंत्रित करना और अपनी आत्मा को सुनना सीखते हैं, तो आप दुखी, शांतिपूर्ण, प्रेमपूर्ण, सतर्क और आराम के बजाय खुशहाल बनना चुन सकते हैं।
  • Video: "Ross" und "Reiter"

    हर्टियर हो जाने के लिए व्यायाम मस्तिष्कत्व का शीर्षक चित्र 7
    7
    आपको अपनी भावनाओं से अवगत होना चाहिए आनन्द। जीवन की गुणवत्ता, खुश होने की आपकी क्षमता के अनुपात में है। यह क्षमता आपके आसपास की चीज़ों पर ध्यान देने की आपकी क्षमता के भीतर है। पक्षियों के गीतों पर ध्यान दें, फूलों के शुभकामनाएं, बच्चों की हंसी के लिए, बादलों के निर्माण के लिए, एक सुंदर व्यक्ति के पास, जो आपके पक्ष से बस पारित हो गया है आपको सभी जीवित प्राणियों के बीच समन्वय के बारे में पता होना चाहिए और हर चीज में दिव्य की उपस्थिति के प्रति सतर्क रहना चाहिए।
  • Video: Cure Diabetes, Sugar by Yoga & Home Remedy योग व् घरेलू उपचार से मधुमेह शुगर ठीक करें Yogaaushadhi

    युक्तियाँ

    • मानसिक पूर्णता हमें लगातार परिवर्तन और अवस्था के साथ सामना करती है। यह परिवर्तन जीवन की प्रकृति में है और किसी चीज को पकड़ने से आपको पीड़ित होने में मदद मिलेगी। जो व्यक्ति ध्यान करता है वह कुछ को पकड़ने की आदत को छोड़ने के लिए स्वतंत्रता का विकास करता है।
    • 70,000 विचार एक दिन और हमारी गतिविधि का 95% हमारे अवचेतन द्वारा नियंत्रित है, यह अजीब नहीं है कि हम महसूस करते हैं कि हम ज्यादातर समय सो रहे हैं। हमें जागृत करने के लिए, हमें स्व-याद रखना और मानसिक पूर्ति करना चाहिए।
    • क्योंकि मन एक निरंतर आंदोलन में है, हमें यह आश्वस्त करने के लिए कि हम विचारों के प्रवाह को रोकने के लिए इसके आंदोलन का उपयोग करना चाहिए, हमें एकाग्रता का उद्देश्य पालना होगा। सुंदरता के एक वस्तु का चयन करें जो आपको प्रेरणा प्रदान करे और ध्यान केंद्रित करने के लिए इसका उपयोग करें। एक क्रिस्टल, एक फूल, मोमबत्ती की रोशनी या प्यार, शांति या शुद्ध चेतना जैसे भावना का चयन करें। अपने मन को सकारात्मक कल्पना के साथ कब्जा करने की अनुमति देकर, आप ध्यान शुरू कर सकते हैं।
    • ज़ेन ध्यान, ज़ज़ेन, या बैठे तब शुरू होता है जब कोई व्यक्ति अपने श्वास के बारे में जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करता है। जब आप बैठा रहते हैं, आप अपनी मानसिक और भावनात्मक गतिविधि को रोकते हैं, और अभ्यास के माध्यम से आप एक ही कदम में एकाग्रता विकसित करते हैं। जब आप ध्यान करते हैं, आप अपने एकाग्रता के साथ काम करते हैं, बाकी दिन आप मानसिक पूर्णता के साथ काम करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com