ekterya.com

किताबों के साथ अपनी संस्कृति को कैसे बढ़ाएं

क्या आप आमतौर पर ईर्ष्या के साथ उगलते हैं जब किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हैं जो किसी भी अवसर के लिए उपयुक्त पुस्तकों से उद्धरण लगता है? या हो सकता है कि उस लड़की ने किसी भी विषय के बारे में बात करने में सक्षम होने के द्वारा सभी का ध्यान आकर्षित किया, "मैंने एक बार इस बारे में पढ़ा ..." ये शिक्षित लोग हैं और संभवत: महान वक्तृत्व कौशल हैं, लेकिन इन सभी संकायों को प्राप्त करने का आधार अस्तित्व में है एक अच्छी तरह से पढ़े हुए व्यक्ति शिक्षित होने अगर आप जानते हैं कि कैसे पढ़ने के लिए क्या और कैसे जब अवसर मांगों को इस बारे में बात करने के लिए चयन करने के लिए, पता है कि कैसे को पढ़ने के लिए नहीं है। क्या आप रहस्य जानना चाहते हैं?

चरणों

इमेज का शीर्षक बनें साक्षर चरण 1
1
पढ़ना शुरू करें, पहले आप जिन विषयों पर रुचि रखते हैं आप महान उपन्यासों को पसंद नहीं कर सकते हैं (वे बहुत बोझिल हैं), लेकिन आप चित्रों के साथ पत्रिकाओं या उपन्यासों के साथ शुरू करने की कोशिश क्यों नहीं करते? आप छोटी कहानियों से शुरू भी कर सकते हैं (प्रकाश पढ़ना और पचाने में आसान) के साथ। सबसे महत्वपूर्ण बात, हालांकि, किसी भी तरह से पढ़ने शुरू करने के लिए है, कोई बात नहीं दैनिक राशि।
  • इमेज का शीर्षक बनें साक्षर चरण 2

    Video: बच्चों को कैसे पढ़ाएं - Create Interest in Studies for Kids - पढ़ाने का सही तरीका - Monica Gupta

    2

    Video: मेहंदी लगाने का तरीका || मेहंदी सीखना || Mehndi Kaise Sikhe

    अपने आप को तेजी से चुनौतीपूर्ण रीडिंग में विसर्जित करें। इसके कुछ सालों को पढ़ने के कुछ महीनों के बाद और उससे थोड़ा अधिक, रीडिंग की अधिक मांग की शुरुआत करने का प्रयास करें। एक उदाहरण, हाल के दिनों की क्लासिक किताब होगी, जैसे कि हैरी पॉटर और द फिलोसोफ़र स्टोन या एक लिमोनी स्नैकेट। इन पुस्तकों का उद्देश्य केवल बच्चों पर ही नहीं है - लाखों लोग उन्हें पढ़ने का आनंद ले सकते हैं। अगर आपने इन पुस्तकों में से किसी एक की कोशिश की है, लेकिन आपको अभी भी लंबे समय तक रीडिंग के साथ समस्याएं हैं, तो रीडर्स डाइजेस्ट का प्रयास करें, जिसमें व्यापक पुस्तकों, समाचारों, लेखों के छोटे संस्करण उपलब्ध हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनें साक्षर चरण 3
    3
    रीडिंग समूह खोजें एक बार जब आप अपना जीवन रीडर के रूप में शुरू करते हैं, तो आप अन्य लोगों के साथ उन पुस्तकों के बारे में बात करना चाहेंगे जिन्हें आपने पढ़ा है। बहुत से लोग मिलते या पढ़ना समूह जोड़ते हैं। यह आसान है, आप अपने भाई या बहन, या कुछ दोस्तों को फोन कर सकते हैं। कॉफी के लिए एक साथ इकट्ठा करें और फिर आम में एक किताब पढ़ने के लिए सहमत हूं। एक महीने बाद एक साथ वापस आइये और कुछ किस्मत के साथ वे सभी किताब पूरी कर लेंगे और इस पर टिप्पणी करने में सक्षम होंगे। आपके रीडिंग के बारे में बात करने का तथ्य पाठक के रूप में आपके अनुभव को बढ़ाएगा और आप अपने दोस्तों के साथ ऐसी भावनाओं को साझा कर सकते हैं जो किताब आपको बताती है, या वे कितना मजेदार थे। और न केवल - रीडिंग क्लब आपको एक रीडर के रूप में सक्रिय रखता है - आप जानते हैं कि आप इस या उस किताब के बारे में बात करेंगे और इसलिए पढ़ने पर आपको एक उद्देश्य मन में होगा।
  • इमेज का शीर्षक बनें साक्षर चरण 4
    4
    व्यक्तिगत पठन लक्ष्यों को सेट करें कई शिक्षित लोग "समानांतर पठन" नामक एक विधि का उपयोग करते हैं, जिसमें समय की इसी अवधि के दौरान कई पुस्तकों को पढ़ना होता है। आपके पास बेडसाइड पर एक किताब हो सकती है और इसे पढ़ सकते हैं जब आप सो रहे हैं - या शायद आपके बाथरूम में एक और पुस्तक है और जब आप वहां जाते हैं - स्टूडियो में एक और आदि। आप इतना पढ़ने के साथ "पागल हो" नहीं करना चाहते हैं, तो आप की तरह "इस साल मैं क्लासिक्स पढ़ने मस्ती करने के लिए चाहते हैं," या "इस साल सभी शेक्सपियर के हास्य पढ़ सकते हैं और अगले उसकी त्रासदियों पढ़ें" कुछ प्रस्ताव कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते हैं, तो कम से कम आपने जो कुछ भी शुरू में प्रस्तावित किया था, उसका "कुछ" पढ़ लिया है। और यह एक अग्रिम है अपने पठन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए समय सीमा निर्धारित करने का प्रयास करें



  • इमेज का शीर्षक बनें साक्षर चरण 5
    5

    Video: संस्कृत में अनुवाद सरल तरीके से Sanskrit Anuvad How to make sentences in SANSKRIT संस्कृत वाक्य

    मान्यता प्राप्त किताबें चुनें यदि आप अपरंपरागत सामग्री का आनंद लें, तो कोई समस्या नहीं है। लेकिन अगर आप अपनी संस्कृति का विस्तार करना चाहते हैं, तो यह बेहतर है कि आप उन पुस्तकों को पढ़ते हैं जिनमें आपका कुछ संदर्भ है। आपकी मदद करने के लिए अपने लाइब्रेरियन (या पुस्तक विक्रेता) से पूछें पढ़ें प्रसिद्ध पुस्तकें दो लाभ हैं: पहला, यह तुम क्या आप अन्य लोगों से सुना है के रूप में संदर्भ का एक फ्रेम देता है और, दूसरी बात, आप तरीकों से आप कभी नहीं सोचा था की एक किस्म को शिक्षित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: हर किसी ने "किल अ मॉकिंगबर्ड" पुस्तक के बारे में सुना है एक पार्टी में, तुम्हारा एक दोस्त जातीय कट्टरता के लिए अपने तिरस्कार व्यक्त कर सकते हैं और यद्यपि अपने अन्य मित्रों में से कोई भी एक प्रशंसक है (या इसलिए हमें उम्मीद है), जो ठीक इस सार्वजनिक रूप से इस रवैया के खिलाफ दिखाया गया है। जब आप कहते हैं कि "आप नए एटिकस फिंच कर रहे हैं," यदि आप एक जबरदस्त तारीफ कोई बहुत सुसंस्कृत कि मोड में अपने आप को व्यक्त करने के लिए देख अलावा दे देंगे।
  • इमेज का शीर्षक बनें साक्षर चरण 6
    6

    Video: Anil Kapoor ने राम लखन गाने पर गाड़ी से उतरते ही किया शानदार डांस | Nation News

    पढ़ने का आनंद लें शायद आपका स्वाद अधिक शास्त्रीय साहित्य की तुलना में विज्ञान कथाओं से अधिक झुका है, इसमें शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है। या शायद आप रोमांटिक किताबें पसंद करते हैं। साहित्य लगभग अनंत है आप अंग्रेजी कविता पसंद कर सकते हैं लेकिन अमेरिकी कविता नहीं जो भी हो, जो भी आप पढ़ते हैं वह आपकी संस्कृति को बढ़ाएगा। यह आपको नए शब्द, दुनिया भर के अन्य लोगों और विभिन्न समय से नए विचारों को जानने में मदद करेगा। जो भी विषय आपको दिलचस्पी रखते हैं, उसके बारे में साहित्य है। इसलिए, अगर आप शेक्सपियर के प्रशंसक नहीं हैं, लेकिन आप असिमोव के रोबोटिक्स के तीन कानूनों को जानते हैं, तो आप एक सुसंस्कृत व्यक्ति भी हैं और आप क्या पढ़ रहे हैं, आप पढ़ने में अधिक से अधिक लगे हुए होंगे।
  • शुरुआती के लिए रीडिंग्स सूची

    यहां कुछ रीडिंग सूचियां दी गई हैं, एक रीडर के रूप में अपने साहसिक कार्य शुरू करने के लिए सुझाव हैं:

    • शास्त्रीय साहित्य:
    • चार्ल्स डिकेंस द्वारा "क्रिसमस की किस्से", "हुकलेबरी फिन के एडवेंचर्स, मार्क ट्वेन "मोबी डिक" हरमन मेलविले "रोमियो और जूलियट" द्वारा विलियम शेक्सपियर के "पैराडाइज लॉस्ट" जॉन मिल्टन द्वारा (कविता) द्वारा - "कैंटरबरी टेल्स" जेफ्री चौसर द्वारा "गर्व और पूर्वाग्रह Wuthering हाइट्स "एमिली Brontë- द्वारा" लिटिल महिला "जेन ऑस्टेन द्वारा", "Alcott- मई" मेरे एंटोनिया जेन आयर "Willa Cather- द्वारा" "चार्लोटे ब्रॉन्टी द्वारा।

  • आधुनिक साहित्य (आधुनिकतावाद नहीं):
  • "ईस्ट ऑफ इडन" जॉन स्टीनबेक द्वारा हार्पर ली "महान Gatsby" द्वारा एफ स्कॉट द्वारा "एक Mockingbird मारने के लिए"। फिजराल्ड़ "अदृश्य मैन" राल्फ एलिसन द्वारा "पकड़ो -22" जद सेलिंगर ने यूसुफ हेलर "Metamorphosis" द्वारा फ्रांज काफ्का द्वारा "वेस्ट लैंड" टीएस एलियट के द्वारा "छुपे हुए हंटर" - "लोलिता" व्लादिमीर नबोकोव "अजनबी" से अलबर्ट कामू "पुराने आदमी और समुद्र" द्वारा अर्नेस्ट हेमिंग्वे "स्लॉटरहाउस-पांच" द्वारा कर्ट Vonnegut द्वारा।

  • काल्पनिक और विज्ञान कथा साहित्य:
  • "Ender के खेल" ओर्सन स्कॉट "आई, रोबोट" से इसहाक Asimov- "बचपन की समाप्ति" द्वारा आर्थर सी क्लार्क की "लोर्ड ऑफ द रिंग्स", "की हैरी पॉटर JRR Tolkien (द्वारा पूर्ण) श्रृंखला है, "जे के राउलिंग" फारेनहाइट 451 "रे ब्रैडबरी द्वारा" बिजली भेड़ की एंड्रोयड्स ड्रीम है? स्नो क्रैश "फिलिप के.एच. डिक द्वारा" मिलेनियम "नील स्टीफेंसन द्वारा" "द्वारा स्टैग लार्सन

  • अधिक रोमांस साहित्य:
  • वॉल्ट व्हिटमैन विलियम ब्लेक "प्राचीन मेरिनर का पाला" शमूएल टेलर Coleridge द्वारा "प्रोमेथियस बाउंड" पर्सी बायशी शेली द्वारा द्वारा "इनोसेंस और अनुभव के गीत" द्वारा "घास की पत्तियों"।
  • युक्तियाँ

    • "क्लिफ्स नोट्स" गाइड (या आपकी भाषा में प्रकाशित अन्य) को पढ़ने से डरो मत, खासकर यदि आपने उन्हें पहले पढ़ा है यह आपका मन खुल जाएगा और आप कुछ विवरणों को ध्यान में रखना सीखेंगे, जो आप पढ़ते समय अनदेखी करते हैं, जिससे आप निश्चित पुस्तकों की अधिक या कम पसंद कर सकते हैं।
    • यदि आपको मुद्रित पाठ को देखना मुश्किल लगता है, तो ऑडियो पुस्तकों (ऑडीओबुक्स) पर विचार करें। अधिकांश शास्त्रीय काम ऑडियो में दर्ज किए गए हैं वे व्यस्त लोगों के लिए महान हैं
    • आपके द्वारा पढ़े गए किताबों से उद्धरण लेने के लिए बेझिझक, यही शिक्षित लोग क्या करते हैं
    • आप अपनी मातृभाषा में भी क्लासिक्स पढ़ सकते हैं उदाहरण के लिए, लैटिन में विर्जिल के "एनीडा" को पढ़ने से उसका अनुवाद पढ़ने का एक अलग अनुभव होता है। अनुवादित भाषाओं की तुलना में लैटिन में शब्दों का मेट्रिक्स, लग रहा है और बुद्धिमान उपयोग बहुत बेहतर है
    • पुस्तकों को पढ़ने के बारे में बेहतर सुझाव प्राप्त करने के लिए, लोगों के लिए रुचियों वाले लोगों से पूछें यदि आपके पास पर्याप्त हिम्मत है, तो अपने से अलग स्वाद वाले लोगों से सलाह मांगने का प्रयास करें। आप अपनी पुस्तकों को अंत में पसंद कर सकते हैं।
    • यदि आपकी मातृभाषा अंग्रेजी है, तो आप देखेंगे कि ज्यादातर पुस्तकों को मूल रूप से उस भाषा में प्रकाशित किया गया है। हालांकि, अपने संस्कृति का विस्तार करने के लिए एक तरह से गुस्ताव फ़्लाबेर्त, गेब्रियल गार्सिया मार्केज़, मिलान कुंदेरा, यासुनारी कवबाता, Federico Garcia Lorca, जैसे गैर-अंग्रेजी लेखकों को पढ़ने के लिए कई अन्य लोगों के अलावा है। यह न केवल विविधता के संदर्भ में अपनी संस्कृति में सुधार होगा, लेकिन यह भी आप विदेशियों जो अंग्रेजी में किताबें पढ़ने के आदी नहीं हैं के संबंध कमाते हैं।

    चेतावनी

    • एक नियमित पाठक के रूप में कुछ समय बाद, आपको यह सोचने के लिए प्रलोभित किया जाएगा कि आप बहुत कुछ जानते हैं और आप अपने नए ज्ञान के बारे में बढती कर सकते हैं। यह उस व्यक्ति के लिए एकदम सही मौका है, जिसने अपने जीवन को आपको अपनी जगह में पढ़ने के लिए बिताया है, क्योंकि उसकी तरफ से आप एक नौसिखिया मील दूर हैं। इस तरह की स्थिति से बचने के लिए, यह ध्यान रखना अच्छा है कि सीखने में हमेशा अधिक होता है और इसलिए हमें ज्ञान के चेहरे पर विनम्र होना चाहिए। आप यह भी पहचान कर शर्मनाक परिस्थितियों से बच सकते हैं कि आप एक विशेषज्ञ नहीं हैं और आप कुछ मुद्दों के बारे में राय बनाने की शुरुआत में नहीं हैं। याद रखें कि आपके द्वारा दिखाई देने से चालाक होना बेहतर होता है, आपके पास वास्तव में जितना अधिक बुद्धिमान प्रकट होता है।
    • एक बार जब आप पढ़ना शुरू करते हैं, तो इसे बंद करना मुश्किल होता है आपको अपनी पसंद की पुस्तकों से अलग करना मुश्किल है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • किताबें
    • एक पाठक की डायरी
    • समय और समर्पण
    • एक शब्दकोश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com