ekterya.com

कैसे एक एक्यूपंक्चरवादी बनने के लिए

एक्यूपंक्चर चिकित्सकों और एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल दवाओं में अन्य विशेषज्ञों ने दर्द के उपचार के लिए पारंपरिक चीनी दवाओं की प्रथाओं का इस्तेमाल किया। वे तनाव को कम करने, शरीर को उजागर करने और शरीर को उत्तेजित करने के लिए शरीर के पतला सुइयों को (या ऊर्जा वाहिकाओं) में पेश करते हैं एक्यूपंक्चर चिकित्सकों को गठिया, सिर दर्द, अस्थमा, सुस्ती, तनाव, कार्पल टनल सिंड्रोम, मासिक धर्म में असुविधा या लत से पीड़ित रोगियों की सहायता कर सकते हैं। एक्यूपंक्चर चिकित्सक लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता प्रत्येक राज्य या क्षेत्र में भिन्न हो सकती है - हालांकि, ये आम तौर पर स्नातक की डिग्री, एक्यूपंक्चर पर एक उन्नत अध्ययन और एक परिषद द्वारा प्रदान किए गए प्रमाणीकरण हैं।

चरणों

भाग 1
एक्यूपंक्चर के बारे में सीखना

छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 1 बनें
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास एक्यूपंक्चर चिकित्सक बनने के लिए आवश्यक कौशल हैं। हर कोई एक्यूपंक्चरवादी नहीं बन सकता है, क्योंकि इस व्यवसाय के लिए कई विशिष्ट कौशल की आवश्यकता है। आपके हाथों और आँखों, दृढ़ हाथ, ठोस संचार कौशल और लोगों के साथ काम करने के लिए जुनून के बीच आपके अच्छे समन्वय होंगे।
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 2 बनें
    2
    एक्यूपंक्चर स्कूल चुनें यह एक पारंपरिक अभ्यास के होते हैं, इसलिए परंपरागत चीनी, जापानी और पांच तत्वों जैसे सर्वोत्तम प्रथाओं के संबंध में विभिन्न प्रकार की धाराएं होती हैं।
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 3 बनें
    3
    एक्यूपंक्चर चिकित्सकों से बात करें पता लगाएं कि उन्होंने अपना प्रमाणन प्राप्त करने के लिए क्या किया है और उन्होंने यह पेशा क्यों चुना है इसके अलावा, वे आपको बता सकते हैं कि शुरुआत में, एक छात्र के रूप में और एक पेशेवर के रूप में, आपके सामने कौन-सी कठिनाइयों का सामना करना होगा।
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 4 बनें
    4
    उस देश में बोली जाने वाली भाषा में मास्टर करें जहां आप हैं। यदि आप संयुक्त राज्य में काम करना चाहते हैं, तो आपको यह दिखाना होगा कि आप एक्यूपंक्चरवादी के रूप में नौकरी पाने के लिए अंग्रेजी भाषा में महारत हासिल कर चुके हैं। आपको पता होना चाहिए कि अपने रोगियों को कैसे समझें और उनके साथ पूर्णता के साथ संवाद करें, और नैदानिक ​​रिकॉर्डों की समीक्षा करें।
  • जब एक्यूपंक्चर की बात आती है, तो यह जरूरी है कि आपको पता होना चाहिए कि आपको अपने रोगियों को क्या कहना चाहिए और आपको पता होना चाहिए कि उन्हें परेशान या बेचैनी की रिपोर्ट कब हुई है।
  • आपके द्वारा चुने गए वर्तमान एक्यूपंक्चर पर निर्भर करते हुए, यह संभव है कि आपको उस वर्तमान की पारंपरिक भाषा को भी सीखना होगा।
  • भाग 2
    अपना लाइसेंस प्राप्त करें

    छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 5 बनें
    1
    उस क्षेत्र में एक्यूपंक्चर लाइसेंस के लिए क्या आवश्यकताएं हैं, जहां आप काम करेंगे अमेरिका में, प्रत्येक राज्य में प्रमाणीकरण आवश्यकताओं में काफी भिन्नता है। कुछ राज्यों में, आपको डॉक्टर की डिग्री प्राप्त करनी होगी, लेकिन अन्य लोगों में आपको केवल अंशकालिक पाठ्यक्रम और पर्यवेक्षण प्रशिक्षण की ज़रूरत होती है। ये आवश्यकताएं आपके क्षेत्र में एक एक्यूपंक्चरवादी बनने के लिए प्रक्षेपवक्र को निर्धारित करना चाहिए।
    • साथ ही, प्रत्येक राज्य में "अभ्यास के दायरे" से संबंधित नियम होंगे, अर्थात, जब आप उस राज्य में अपना लाइसेंस प्राप्त करते हैं तो आप क्या कर सकते हैं।
    • प्रत्येक राज्य में दूसरे राज्य द्वारा प्रदान किए गए लाइसेंस की स्वीकृति से संबंधित विभिन्न नियम हैं। यदि आप दो या दो से अधिक राज्यों में एक्यूपंक्चर अभ्यास करना चाहते हैं, तो उनमें से प्रत्येक में पता लगाएं, ताकि आप पता लगा सकें कि उनके नियम प्रमाणपत्रों की पहचान के संबंध में हैं जो दूसरे राज्यों के मुद्दे हैं।
    • यदि आप अमेरिका में एक डॉक्टर हैं और आप एक्यूपंक्चर का अभ्यास करना चाहते हैं, अमेरिकन मेडिकल एक्यूपंक्चर बोर्ड की ओर मुड़ें, जो परीक्षाएं प्रदान करता है और बताता है कि डॉक्टरों के लिए नियम जो एक्यूपंक्चर का अभ्यास करना चाहते हैं
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 6 बनें
    2
    प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करता है। आमतौर पर, एक्यूपंक्चर प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए छात्रों को एक कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता होती है। आप किसी भी क्षेत्र में किसी डिग्री पर भरोसा कर सकते हैं - हालांकि, आपको शरीर विज्ञान, शरीर रचना विज्ञान, जीव विज्ञान और मनोविज्ञान जैसे क्षेत्रों में कक्षाओं में भाग लिया होगा। यदि आपके पास चिकित्सा देखभाल या वैकल्पिक चिकित्सा से संबंधित क्षेत्र में कोई विश्वविद्यालय की डिग्री है, तो यह एक एक्यूपंक्चरवादी के रूप में पेशे के लिए भी उपयोगी हो सकता है।
  • आदर्श एक विश्वविद्यालय की डिग्री है - हालांकि, कुछ एक्यूपंक्चर विद्यालय केवल स्तर के स्तर (या इसके समतुल्य) में शिक्षा के दो शैक्षणिक वर्षों का अनुरोध करते हैं, जैसे नर्सिंग जैसे किसी मेडिकल पेशे के प्रमाणन के लिए।
  • आवश्यकताओं प्रत्येक कार्यक्रम और क्षेत्र में भिन्न हो सकती हैं - इसलिए, अपने लिए आवश्यकताओं की जांच करें
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 7 बनें
    3



    एक मान्यता प्राप्त एक्यूपंक्चर स्कूल में भाग लें। प्रत्येक स्कूल का एक अलग दृष्टिकोण होगा - हालांकि, सभी चीनी हर्बल दवाओं के अन्य पहलुओं के अतिरिक्त, एक्यूपंक्चर के अध्ययन और अभ्यास को संबोधित करेंगे। ज्यादातर एक्यूपंक्चर कार्यक्रमों में 3 साल का अध्ययन, और ओरिएंटल दवा कार्यक्रमों की आवश्यकता होती है, जो कि 4 साल तक होती है।
  • यूएस में, स्कूलों को एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन (एसीएओएम) के प्रत्यायन आयोग द्वारा प्रमाणित किया जाता है, जो आपके राज्य में कार्यक्रम ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 8 बनें
    4
    प्रमाणन के लिए आवेदन करें अमेरिका में, एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन (एनसीसीएओएम) के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग पेशे के लिए सामान्य प्रमाण पत्र प्रदान करता है। आपको एक ऐसा आवेदन भरना होगा, जिसे आप अपनी वेबसाइट पर पा सकते हैं और प्रमाणीकरण के लिए राशि का भुगतान कर सकते हैं। एनसीसीएओएम एक निजी संगठन है - हालांकि, कई राज्य लाइसेंस प्रदान करते हैं यदि वे इस संगठन द्वारा प्रमाणित हैं।
  • वर्तमान में, एक्यूपंक्चर में प्रमाणीकरण के लिए आवेदन की राशि $ 475 है। एनसीसीओएएम द्वारा जारी किए गए प्रत्येक प्रमाणीकरण की एक अलग लागत है, इसलिए आपको अपने आप को अवश्य सूचित करना चाहिए कि आप एक अलग प्रमाणन प्राप्त करने जा रहे हैं
  • आवेदन को आपके एक्यूपंक्चर और प्राच्य चिकित्सा कार्यक्रम के आधिकारिक अकादमिक रिकार्ड की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको अपने स्कूल से संपर्क करना चाहिए और उन्हें आपको भेजने के लिए कहना चाहिए।
  • अध्ययन के अपने पिछले साल में प्रमाणीकरण दस्तावेजों को पूरा करना शुरू करना सबसे अच्छा है। इन प्रक्रियाओं का ध्यान रखने के लिए सबसे उपयुक्त समय निर्धारित करने के लिए अपने स्कूल से जांच करना सबसे अच्छा है। आपको प्रमाणन में देरी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस प्रक्रिया में कुछ समय की आवश्यकता होती है और इसके बिना नौकरी पाने के लिए बहुत जटिल (या असंभव) हो जाएगा।
  • एक एक्यूपंक्चरिस्ट चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एनसीसीएओएम परीक्षा उत्तीर्ण करें जब आपके क्षेत्र की संस्था और परिषद ने आपके आवेदन को संसाधित किया है और स्वीकृत किया है, तो आप प्रमाणन परीक्षा लेने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। ज्यादातर राज्यों में, यह परीक्षा एक लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता है इसे स्वीकृत करने के बाद, आपके पास प्रमाणन होगा अधिकांश राज्य आपको एक मान्यता प्राप्त एक्यूपंक्चरिस्ट के रूप में पहचानेंगे कुछ राज्य शब्द "एक्यूपंक्चर में डॉक्टर" या "प्राच्य चिकित्सा के डॉक्टर" शब्द का उपयोग करते हैं।
  • एनसीसीएओएम वेबसाइट आपको अध्ययन गाइड प्रदान करता है जो परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए उपयोगी होते हैं।
  • अगर वे आपके आवेदन को स्वीकार नहीं करते हैं, तो आप परीक्षा लेने में सक्षम नहीं होंगे।
  • कुछ राज्यों की आवश्यकता है कि आप और प्रमाणन के लिए अतिरिक्त परीक्षाएं ले लें अपने राज्य की आवश्यकताओं को जानने के लिए एनसीसीओओएम सूची की जांच करें।
  • भाग 3
    अपने पेशे में सफलता हासिल करें

    छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 10 बनें
    1
    एक्यूपंक्चरिस्ट के रूप में नौकरी प्राप्त करें अधिकांश नौसिखिया एक्यूपंक्चर चिकित्सकों ने अनुभव प्राप्त करने और एक ग्राहक आधार विकसित करने के लिए एक स्थापित अभ्यास में काम करना शुरू कर दिया है। सामान्य तौर पर छोटे शहरों की बजाय, बड़े महानगरीय क्षेत्रों में एक्यूपंक्चरिस्ट जॉब मिलना आसान है। यह संभावना है कि शुरुआत में आपको एक प्रशिक्षु के रूप में काम करना चाहिए या एक स्वतंत्र अभ्यास के लिए एक आकर्षक उम्मीदवार बनने के लिए अधिक अनुभव प्राप्त करने और इंटर्नशिप करना चाहिए।
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 11 बनें
    2
    अपने ग्राहकों के साथ महत्वपूर्ण संबंधों को शामिल करें एक एक्यूपंक्चरिस्ट के रूप में जीवित करना मुश्किल है और अगर आप व्यवसाय में रहना चाहते हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपके ग्राहक आपके लिए सब कुछ का प्रतिनिधित्व करते हैं। आपको एक दोस्ताना तरीके से कार्य करना चाहिए, उनके बारे में कुछ सीखना चाहिए और याद रखना चाहिए कि उन्होंने पिछले परामर्श में आपको क्या बताया है, ताकि आप मैत्रीपूर्ण और सुखद देख सकें, और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वे दोबारा मौकों पर आपके कार्यालय में आने पर उन्हें सहज महसूस करें।
  • प्रत्येक परामर्श के बाद, सुनिश्चित करें कि आपके ग्राहक तुरंत एक और नियुक्ति बुक करें यह उन्हें वापस आने के लिए प्रोत्साहित करेगा
  • अपने ग्राहकों को अपनी नियुक्ति के पहले दिन कॉल करें इससे अनुपस्थिति की दर में काफी कमी आएगी और उन्हें दिखाएगा कि आप परवाह करते हैं।
  • आपके ग्राहक आपको सुझा सकते हैं उनसे पूछें कि क्या उनके पास एक दोस्त है जो आपके कार्यालय में जाने में रुचि रखता है। यह और भी अधिक ग्राहकों को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 12 बनें
    3
    अध्ययन रखें यदि आप सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो एक एक्यूपंक्चरिस्ट बनने के लिए आपका लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपको किसी सामुदायिक कॉलेज में शाम की कक्षाओं में शामिल होना चाहिए या प्रासंगिक क्षेत्र में एक मास्टर की डिग्री प्राप्त करना होगा जैसे कि एक्यूपंक्चर, मार्केटिंग या बिजनेस सफलता सिद्धांत। कई पेशेवरों को केवल सिद्धांतों और औषधीय तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है, और व्यावसायिक पहलू को ध्यान में नहीं रखना पड़ता है यदि आप वास्तव में अपने ग्राहकों की मदद करना चाहते हैं, तो आपको उन कौशल का विकास करना होगा जो आपके व्यवसाय को जिंदा रखने के लिए उपयोगी हैं।
  • यदि आप निरंतर शिक्षा पाठ्यक्रम में भाग लेते हैं, तो आप मूल्यवान अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, भले ही वह कंपनियों से संबंधित न हो। चिकित्सा के किसी अन्य क्षेत्र की तरह, एक्यूपंक्चर उपचार तेजी से विकसित होते हैं। यदि आप निरंतर प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं, तो आप नई रणनीति सीख सकते हैं, अपनी तकनीकों में सुधार कर सकते हैं और आपके कौशल को अद्यतन किया जाएगा।
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 13 बनें
    4
    अपने प्रमाणीकरण रखें एनसीसीएओएम द्वारा दी गई प्रमाणीकरण को हर 4 वर्षों में नवीनीकृत करना होगा। आपको एक फॉर्म भरना होगा और पेशेवर विकास गतिविधियों (पीडीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) में अपनी भागीदारी का दस्तावेजीकरण करना होगा। अपने प्रमाणन के नवीकरण के लिए योग्य होने के लिए, आपको 60 अंक के न्यूनतम पीडीए की आवश्यकता होगी। आपके प्रमाणन की समय सीमा समाप्त होने से कम से कम 60 दिन पहले आपको एनसीसीएओएम को ईमेल द्वारा अपने अनुरोध भेजना चाहिए। एनसीसीएओएम वेबसाइट पर प्रकाशित मैनुअल पढ़ें, ताकि आप अपने प्रमाणन को नवीनीकृत करने के लिए तैयार हो सकें।
  • यदि आप इन समय सीमाओं को पूरा नहीं करते हैं, तो आपकी स्थिति "समाप्त हो गई" या "निष्क्रिय" माना जाएगा, और आपको अपने प्रमाणीकरण को पुनः प्राप्त करने के लिए अधिक समय लगेगा।
  • छवि एक एक्यूपंक्चरवादी चरण 14 बनें
    5
    अपना खुद का व्यवसाय खोलने पर विचार करें कुछ अनुभव पाने के बाद, अपनी गतिविधि के व्यवसाय पहलू को समझना और क्लाइंट पोर्टफोलियो को विकसित करना, आपको अपना एक्यूपंक्चर व्यवसाय खोलने पर विचार करना चाहिए। अपने ज्ञान के लिए धन्यवाद, आप अपने खुद के व्यवसाय पर भरोसा कर सकते हैं और अपने ग्राहकों को अपने नए कार्यालय में आप का पालन कर सकते हैं। आप क्षेत्र में जितने अधिक संपर्क करेंगे, उतना ही बेहतर होगा।
  • यदि आप कुछ एक्यूपंक्चर चिकित्सकों को अपने व्यवसाय में काम करने के लिए तैयार हैं, तो आपको पहले से एक फायदा होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com