ekterya.com

आपकी कल्पना को कैसे सुधारें

डायनासोर और समुद्री डाकुओं के बारे में कहानियों के बारे में सपना देखना ज़रूरी है। यह रचनात्मकता और नवीनता का मूल है जो कि प्रौद्योगिकी और विज्ञान से कला और साहित्य तक हर चीज में व्यक्त किया गया है। आपकी कल्पना की शक्ति पर कार्य करना आपको अलग तरह से सोचने में मदद करेगा, जो स्कूल और काम में एक उपयोगी कौशल है। हालांकि कुछ लोग स्वभाव से, दूसरों की तुलना में अधिक कल्पनाशील हैं, लेकिन रचनात्मक कौशल विकसित करने के तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी कल्पना खोजें

इमेज इट इट इयर इमेगिनेशन स्टेप 1
1
टीवी बंद करें शौक है कि आपकी कल्पना को समृद्ध बनाने के लिए यह पहला कदम है। टीवी शो देखना निष्क्रिय रूप से भाग लेने का एक तरीका है। लंबे दिन के बाद आराम करने के लिए यह अच्छा है, लेकिन आपकी कल्पना को उत्तेजित नहीं करना है। टेलीविजन पर दूसरों को देखने के बजाय, एक शौक का अभ्यास करें जो आपको अपनी कहानी बनाने की अनुमति देता है।
  • छवि का शीर्षक सुधार करें आपकी कल्पना चरण 2
    2
    कुछ भी करने की कोशिश न करें अपनी कल्पना खोजना शामिल है बाहरी उत्तेजनाओं और आवेगों से दूर चलना रात में, संगीत और टीवी बंद करें और एक पल के लिए बैठ जाओ क्या ध्यान में आता है और समय बिताने के लिए वैकल्पिक तरीके बनाने पर ध्यान दें। यदि आपको ऐसा करना मुश्किल लगता है, योग करें या ध्यान करें ताकि आप दुनिया से डिस्कनेक्ट करना सीखें।
  • Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    छवि को सुधारें आपकी कल्पना चरण 3
    3
    रचनात्मक साहित्य पढ़ें और रचनात्मक फ़िल्में देखें यह महत्वपूर्ण है कि आप जिस कला रूपों के साथ बातचीत करते हैं, उसके मामले में आप अपने आराम क्षेत्र को छोड़ दें। यदि आप सामान्यतः रहस्य जासूसी उपन्यासों को पढ़ते हैं, तो कल्पना का उपन्यास या इसके विपरीत पढ़ें। वही फिल्मों के लिए लागू होता है प्रयोगात्मक या स्वतंत्र फिल्मों को देखें जो प्रस्तुति के विशिष्ट तरीकों को चुनौती दें। न केवल उस सामग्री को विविधता लाने का प्रयास करें, जिसके साथ आप इंटरैक्ट करते हैं, बल्कि जिस तरीके से इसे प्रस्तुत किया जाता है।
  • इमेज इट इट इयर इमेगिनेशन स्टेप 4
    4
    गीत के बिना संगीत सुनें यह साबित हुआ है कि जब आप काम करते हैं तो संगीत सुनने से उत्पादकता बढ़ जाती है। हालांकि, गीतों के गीतों को सुनने से आप अपने विचारों पर भी अनजाने, ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। गीत के बिना संगीत को अपनी रचनात्मकता में वृद्धि करने दें और इसे एक रिक्त ब्लैकबोर्ड के रूप में उपयोग करें जिस पर आपकी कल्पना लिख ​​सकती है।
  • जैज, शास्त्रीय संगीत, ब्लूज़ और इलेक्ट्रॉनिक संगीत ज्यादातर संगीत शैली हैं जैज और ब्लूज़ भी आशुरचना के प्रकार हैं। ऐसे गीतों के बिना कई अन्य अज्ञात संगीत शैलियों हैं जो आप खोज सकते हैं, जैसे कि संगीत डब और गेराज।
  • छवि का शीर्षक सुधार करें आपकी कल्पना चरण 5
    5
    मज़े के लिए लिखें खुशी के लिए लिखने के चिकित्सीय लाभों के अलावा, ऐसा करने से आप अपनी कल्पना विकसित कर सकेंगे। एक पत्रिका लेखन लिखना शुरू करने का एक आसान तरीका है, बस अपने दिन के बारे में लिख कर यह कथन का एक महत्वपूर्ण रूप है वहां से आप अपनी कहानियों को विविधता और लिख सकते हैं जिसमें आप अपनी कल्पना का अधिक उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपका सामान्य दिन था, तो एक महत्वपूर्ण क्षण के बारे में सोचें जो अलग-अलग हो सकता था। एक कहानी लिखें जिसमें आप एक अलग दुनिया दर्ज करते हैं और देखें कि यह कैसे कागज पर विकसित होता है
  • कविता के माध्यम से तुच्छ सुंदर दिखें पूरी तरह से साधारण के बारे में एक कविता लिखें इसे किसी भी तरह से लिखना चाहते हैं यह आवश्यक नहीं है कि कविता उतार या मैट्रिक्स हैं
  • Video: जानिए हनुमान जी का महा उपाए जो करेगा प्रेत बाधा , आर्थिक तंगी और नज़र दोष को दूर

    छवि का शीर्षक सुधार करें आपकी कल्पना चरण 6
    6
    दृश्य कला रूपों का उपयोग करें यह आवश्यक नहीं है कि आपको दृश्य कला का आनंद लेने के लिए अपना काम बेचना होगा। भौतिक वस्तुओं को बनाने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करने के तरीकों का निर्धारण करने के लिए एक मिट्टी के बर्तनों का वर्ग या रजाई बनाकर कपड़े ले लो आप उन्हें प्रदर्शित करने के लिए अपने घर में जगह ढूंढ सकते हैं या फिर उनमें से छुटकारा पा सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आप को कलात्मक अभिव्यक्ति का एक स्वतंत्र रूप देने की अनुमति देते हैं।
  • छवि का शीर्षक सुधार करें आपकी कल्पना चरण 7



    7
    एक संगीत वाद्य यंत्र सीखना सीखें एक बार जब आप संगीत सिद्धांत के सिद्धांतों में महारत हासिल करते हैं, तो अपना संगीत लिखना शुरू करें आज़ादी के साथ संगीत के प्रकार, जैसे जैज़, यह करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि वे आपको अपने भीतर की आवाज़ को व्यक्त करने के साधन प्रदान करते हैं। रेडियो पर अपने पसंदीदा गाने खेलते हैं और अपने संगीत वाद्ययंत्र के साथ उनके साथ।
  • छवि का शीर्षक सुधार करें आपकी कल्पना चरण 8

    Video: जिद्दी बच्चे के लिये उपाय | ziddi bachon ko vash me karne ke upay | Vashikaran

    8
    उत्सव गतिविधियों में भाग लें यह आवश्यक नहीं है कि आप खुद को समझें कि ईस्टर बनी या सांता क्लॉस असली हैं (चेतावनी स्पॉइलर)। इन मिथकों के साथ खेलना एक सक्रिय कल्पना को दर्शाता है। विशेष रूप से हैलोवीन के समारोह में, अपने आप को छिपाने के लिए खेलते हैं एक पोशाक चुनें और सजाने के लिए यह आपकी कल्पना का प्रयोग करने का आसान तरीका है।
  • भाग 2
    अपने पर्यावरण को आकार दें

    इमेजट इट इयर इमेगिनेशन स्टेप्स 9
    1
    अपने घर को सजाने वस्तुओं को अपने आप को यादृच्छिक रूप से एकत्रित करके धीरे-धीरे अपने घर को सजाने के लिए सामान्य है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपका पर्यावरण पुराना और पुराना है, तो आप अपनी कल्पना का उपयोग करने के लिए इस अवसर को ले सकते हैं। सरल या सरल फर्नीचर खरीदें और निर्धारित करें कि आप एक साथ कैसे जोड़ सकते हैं। अपने कमरे के तत्वों को एक जानबूझकर तरीके से व्यवस्थित करें जिसकी कार्यक्षमता है यह प्रक्रिया आपकी कल्पना को प्राकृतिक तरीके से अभ्यास करती है और आपके दिमाग का काम करती है।
    • ऐसा मत सोचो कि सब कुछ "अच्छे स्वाद" की विशिष्ट परिभाषा होनी चाहिए। यदि आप चाहें, तो फर्नीचर के बजाय आप आम वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक गहने बॉक्स या गहने बॉक्स में अपने गहने रखने की बजाय, सिगरेट का एक बॉक्स खरीदें एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह पैलेट के साथ एक आउटडोर टेबल बना रही है
    • अपने घर को विकार और इसे साफ करें पुनर्गठन का कार्य आपकी कल्पना का उपयोग करने का एक बढ़िया तरीका है, और साथ ही, घरेलू काम करते हैं पुनर्विकास के रूप में, इस गतिविधि के लिए आवश्यक है कि आप कार्यशीलता को ध्यान में रखते हैं और आपके घर के फेंगशुई
  • छवि का शीर्षक सुधार करें आपकी कल्पना चरण 10
    2
    कला के टुकड़ों और अन्य वस्तुओं के लिए एक कहानी बनाएं ऐसा कहा जाता है कि अगर दीवारें बोलती हैं, तो वे एक कहानी कहेंगे। आप के बारे में उस कहानी की कल्पना करो वस्तुओं या अपने घर के आसपास कला के कामों को देखो और वे क्या मतलब है और कैसे वे बनाया गया था के बारे में एक कहानी बना। "इरादा" अर्थ के साथ शामिल न करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास जहाज की पेंटिंग है, तो उसके अंदर चालक दल की कल्पना करें। सोचें कि वे कहां से आए और वे कौन थे। अपने घर में वस्तुओं के बारे में एक कहानी बनाने के लिए असत्य के क्षेत्र में अपनी कल्पना का विस्तार करें।
  • इमेज इट इट इयर इमेगिनेशन स्टेप 11
    3
    अपने आदर्श यात्रा की योजना बनाएं दुनिया या बाहरी अंतरिक्ष की जगह की कल्पना करें कि आप यात्रा करना चाहते हैं, इसका कारण आप ऐसा करेंगे और आप वहां क्या करेंगे। इस विचार को आपकी कल्पना का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है। जितना अजीब और अजीब कल्पना, उतनी ही आप इसे बनाने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करेंगे।
  • इमेज इट इट इयर इमेगिनेशन स्टेप 12
    4
    उत्तेजक बातचीत करें अपने दोस्तों को अपने घर में आमंत्रित करें, लेकिन टेलीविज़न देखने की बजाए, उनके साथ कुछ काल्पनिक विचार करें। इस तरह व्यायाम करने के लिए आपको अपनी कल्पना का उपयोग करने की आवश्यकता होती है और आप इसे अपने दोस्तों के विचारों के साथ पालन कर सकते हैं। आप विषयों को गंभीर रूप में शामिल कर सकते हैं जैसे आप मंथन करना चाहते हैं और इसके बारे में काल्पनिक प्रश्नों का उत्तर दें।
  • यदि आपके मित्र राजनीति के बारे में बात करना पसंद करते हैं, तो उन्हें बताएं कि आपके देश के लोग युद्ध के एक कांग्रेस के घोषणापत्र पर प्रतिक्रिया कैसे करेंगे, यदि अगले दिन ऐसा होगा
  • एक अन्य उदाहरण आप उपयोग कर सकते हैं, यह पूछने के लिए कि हाथी अपने पीठों को छोड़ने से पहले एक साधारण टोकरी ले जा सकते हैं। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन इन उदाहरणों को ध्यान में रखते हुए अपनी कल्पना का प्रयोग करने का एक तरीका है।
  • छवि शीर्षक PS25
    5
    कुछ उबाऊ करो अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग उबाऊ कार्य कर रहे हैं वे उन्हें अधिक रचनात्मक बनाने के तरीकों की खोज करते हैं। उदाहरण के लिए, रात के खाने के लिए एक बुनियादी स्पेगेटी नुस्खा के साथ शुरू करें और उन सामग्री का निर्धारण करें जो आप एक रसोई की किताब से परामर्श के बिना इसे और अधिक रोचक बनाने के लिए जोड़ सकते हैं। इस तरह के कार्य हम अपने जीवन को सजीव करने के लिए अपनी रचनात्मकता और कल्पना का उपयोग करने के लिए मजबूर करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com