ekterya.com

कैसे चीजें याद करने के लिए

स्मृति सनकी हो सकती है कभी-कभी लोग क्षणों के सबसे छोटे विवरणों को याद कर सकते हैं जो वे भूल जाते हैं और सबसे महत्वपूर्ण चीजें याद करने के लिए संघर्ष करते हैं। यदि आप समझते हैं कि स्मृति कैसे काम करती है, तो आप इन प्राकृतिक प्रवृत्तियों का इस्तेमाल सरल तरीके से और अधिक चीजों को याद करने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

सचेत यादें बनाएं
याद नाम स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
1
यादें बनाते समय जागरूक रहें चीजों को भूलना आसान है जब आप उनसे शामिल होने के लिए समय नहीं लेते हैं (जब आपका मन स्मृति की सतह से निकल जाता है और आगे बढ़ता है)। साँस लेने के लिए एक क्षण ले लो ठीक होने का प्रयास करें कि आप कहां हैं यदि आप इस क्षण को स्मृति को संग्रहीत करने के लिए एक सार्थक और जागरूक कार्य करते हैं, तो आपके लिए बाद में याद रखना बहुत आसान हो सकता है।
  • सुनो। यदि आप किसी को जानते हैं और वे आपको अपना नाम बताते हैं, तो इस व्यक्ति के साथ शामिल होने के लिए कुछ समय निकालें। आप शायद सब कुछ याद नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आप स्मृति को संग्रहीत करते हैं तो पूरी तरह से मौजूद होने पर इसे चेहरे के साथ नाम से जोड़ना आसान होना चाहिए
  • यदि आप यह याद रखना चाहते हैं कि आपने एक ऑब्जेक्ट को छोड़ा है, तो एक पल लेने के बारे में पता होना चाहिए कि आपने कहां छोड़ा था। यदि आप कहीं एक चाबी छोड़ देते हैं, तो तालिका के लकड़ी के फाइबर पर झूठ बोलते हुए, कल्पना करें कि पुस्तकों, कप और अन्य चीजों से घिरा हुआ है। अपने दिमाग में छवि को कैप्चर करें ताकि आप इसे बाद में याद कर सकें।
  • याद नाम स्टेप्स 8 नाम वाली छवि
    2

    Video: How to Memorize Fast and Easily | How to remember things easily

    विज़ुअल मेमोरी का उपयोग करें जो कुछ भी आप सुनते हैं, याद रखना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब आप एक ही बार में जानकारी के कई टुकड़े सुनते हैं स्मृति एक प्राथमिक दृश्य फ़ंक्शन है। यदि आप उन चीजों को नई जानकारी जोड़ते हैं जिन्हें आप देख सकते हैं और कल्पना कर सकते हैं, तो "लिंक्ड" यादें याद रखना आसान होने की संभावना है।
  • यदि आप चार नए लोगों को जानते हैं और वे सभी एक ही समय में दिखाते हैं, तो प्रत्येक नाम को प्रत्येक व्यक्ति की मुख्य शारीरिक विशेषता में लिंक करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, एन्जिल को उसकी टोपी पर एक स्वर्गदूत का डिज़ाइन हो सकता है और रोजा में एक गुलाबी ब्लाउज हो सकता है।
  • इन्सर पीस चरण 6 के बारे में जानें
    3
    अपनी कल्पना का प्रयोग करें यदि आप किसी वस्तु को कहीं छोड़ देते हैं, तो सोचें कि यह फट पड़ता है, यह बढ़ता है या जैसे ही आप उसे छोड़ते हैं, जैसे ही जीवन में आता है हर विस्तार की कल्पना करो एक ज्वलंत मानसिक छवि के बारे में सोचें जो एक विशिष्ट समय और स्थान के साथ वस्तु की स्मृति को जोड़ती है। मानसिक चित्र को उस कमरे में जोड़कर "स्मृति रिक्त स्थान" बनाने की कोशिश करें जो आप अक्सर करते हैं या किसी वस्तु के लिए जो आप हर दिन करते हैं।
  • हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद रखने वाला चित्र चरण 7
    4
    जानकारी को विभाजित करें यह साबित होता है कि जब लोग अन्य चीजों के साथ समूहबद्ध होते हैं, तो लोगों को बेहतर चीजें याद आती हैं। श्रेणियों में या चेन में चीजों को रखने की कोशिश करें छोटे टुकड़ों में जानकारी के बड़े टुकड़े विभाजित करें
  • मौखिक जानकारी को कवि ध्वनि में और मीट्रिक संरचनाओं (जैसे गाने, छंद, या बस गाया जाता है) में विभाजित करने का प्रयास करें। हजारों सालों से, मनुष्य किसी भी औपचारिक लेखन प्रणाली के बिना पीढ़ियों की अवधि के बीच कहानियां और सूचना प्रेषित कर रहे हैं। बहाना मौखिक जानकारी को विभाजित करने का एक तरीका है, लेकिन यह भी पाठ, पैराग्राफ और यहां तक ​​कि वाक्यों
  • यदि आपको संख्याओं की लंबी श्रृंखला याद रखना है, तो उन्हें छोटे टुकड़ों में विभाजित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, 45 9 012476390 को "45 9 012 476 3 9 0" या "4590 1247 6390" के रूप में याद रखें। एक कारण के लिए टेलीफोन नंबर, सामाजिक सुरक्षा नंबर और अन्य महत्वपूर्ण श्रृंखला की जानकारी वर्गों में विभाजित की गई है।
  • एक टेस्ट चरण 16 के लिए यादगार नोट्स नाम वाली छवि
    5
    जानकारी लिंक करें जब आप कुछ नया सीखते हैं, तो उन चीजों के साथ लिंक करने का तरीका खोजें, जो आप पहले से ही जानते हैं। इसे अपने जीवन और आपके ज्ञान के आधार के लिए प्रासंगिक बनाएं जानकारी के कुछ टुकड़े के आसपास अधिक मानसिक कनेक्शन बनाने के लिए स्मरणीय विधियों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। एक उपयोगी परिवर्णी शब्द बनाएं या नई जानकारी को कुछ ऐसी चीज के रूप में याद रखें जो आप पहले से जानते हैं
  • यदि आपको याद रखना है कि भौतिक स्थान कैसे ढूंढें, तो उसे अपने मौजूदा मानसिक मानचित्र से लिंक करने का प्रयास करें। प्रत्येक मोड़ को याद रखना और उस स्थान पर जाने के लिए प्रेरित किया। अपने दिमाग में एक अन्य जगह के साथ लिंक को लिंक करें।
  • विधि 2

    चीजें नीचे लिखें
    महत्वपूर्ण चित्र याद रखें चरण 5
    1
    अपने लिए नोट लिखिए अपने दिमाग में ताज़ा होने के दौरान विवरण को रिकॉर्ड करें और उस जगह पर नोट छोड़ दें जहां आप इसे फिर से देखें अपने रेफ्रिजरेटर पर नोट डालें, उन्हें एक दर्पण में छड़ी या अपने घर या कार्यालय के एक प्रमुख भाग में एक बुलेटिन बोर्ड का उपयोग करें। अपने फोन या कंप्यूटर पर नोट्स सहेजने के लिए किसी एप्लिकेशन का उपयोग करने पर विचार करें।
    • यदि आपको किसी घटना को याद रखना है, तो विवरण का एक छोटा सा टुकड़ा या पोस्टर पर लिखें। फिर, एक चुंबक के साथ अपने फ्रिज में इसे छड़ी दिनांक, समय और जगह शामिल करें
    • यदि आप जल्दी में हैं, तो एक पाठ संदेश या एक ईमेल भेजने का प्रयास करें। अपने खुद के नंबर पर एक लघु पाठ संदेश भेजें, आप "पीटर के साथ बैठक: बुधवार को 2 पी.एम." जैसे कुछ लिख सकते हैं। उसके बाद, जब आप अपने संदेशों की समीक्षा करेंगे, तो आप नोट को अधिक दृश्यमान स्थान पर ले जा सकते हैं।
    • नोट अपने हाथ में या अपने हाथ पर लिखें अगर नोट विशेष रूप से जरूरी है, तो उस जगह पर लिखें जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकते।
  • टेट बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 1



    2
    एक सूची बनाएं यदि आपको कई चीजें याद करने की आवश्यकता है, तो उन सभी को एक साथ प्रगति या एक प्रवाह संरेखण में समूह बनाएं तत्वों को एक आदेश में और एक योजना में व्यवस्थित करें, जो आपको तार्किक समझ में आता है। उन चीजों को सूची में जोड़ने की कोशिश करें ताकि आप उन्हें करना पड़े। कार्यों को अपने महत्व से या किसी दिए गए दिन के लिए अपने लक्ष्यों के अनुसार उनकी वर्गीकृत करने का प्रयास करें सूची में कार्य को खत्म कर दें, जैसा कि आप उन्हें पूरा करते हैं।
  • दिन-प्रतिदिन सूचियां बनाएं ताकि आप सब कुछ पूरा कर सकें। एक किराने की दुकान पर जाने से पहले या प्रत्येक व्यापार दिन की शुरुआत में अपने लक्ष्यों की एक सूची लिखने से पहले खरीदारी सूची लिखें। हर रात सोने से पहले एक सूची बनाने की कोशिश करें, अगले दिन के लिए उद्देश्यों और इरादों को स्थापित करें, और जब आप इसे पूरा करते हैं, तो प्रत्येक कार्य को पार करें।
  • आईपैड का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    एक पता पुस्तिका है। एक भौतिक या डिजिटल पुस्तक में पते, फोन नंबर, जन्मदिन और अन्य जानकारी लिखने की कोशिश करें ताकि आप उन्हें आसानी से याद कर सकें। आप अपने फोन पर या अपने ईमेल खाते में किसी व्यक्ति के "संपर्क" पृष्ठ पर इस बारे में अधिक जानकारी भी सहेज सकते हैं अधिकांश अनुप्रयोग और डिवाइस स्वतः संपर्क जानकारी सहेजेंगे हालांकि, सब कुछ एक ही स्थान पर रखने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक अनुसूची अपने दिन चरण 7
    4
    एजेंडा या कैलेंडर का उपयोग करें अगर आपको नियुक्तियों, योजनाओं और महत्वपूर्ण दिनों को याद करने में परेशानी होती है, तो आप उन्हें एक कैलेंडर पर पहले से चिह्नित कर सकते हैं। दिन-प्रतिदिन कार्यों के लिए, प्रत्येक पृष्ठ पर चिह्नित दिनांक और समय के साथ प्रीफैब्रिकेटेड एजेंडा (अनिवार्य रूप से, उत्पादकता पत्रिकाओं) हैं। आप इन पृष्ठों पर दिन, कार्य, नियुक्तियों और असाइनमेंट को चिह्नित कर सकते हैं। यदि आप मेहनती हैं, तो आप जितनी चीजें भूल जाते हैं, उतनी ही कम कर सकते हैं।
  • कैलेंडर या कार्य कॉन्फ़िगरेशन अनुप्रयोग का उपयोग करने का प्रयास करें कई एप्लिकेशन और वेब पेज हैं जो दिन, सप्ताह और महीनों को चिह्नित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। स्मृति के कुछ हिस्सों को स्वचालित करने की संभावना पर विचार करें ताकि डिवाइस आपको महत्वपूर्ण चीजों की याद दिला सके।
  • चिंता मत करो अगर आपको लगता है कि कैलेंडर या कैलेंडर रणनीति आपके साथ नहीं जाती है। इस तरह की कठोर योजना हर किसी के लिए नहीं है और निश्चित रूप से चीजों को याद करने का एकमात्र तरीका नहीं है।
  • आप ज्यादातर पेपर और ऑफिस सप्लाई स्टोर्स में एड्रेस बुक खरीद सकते हैं। अपने उपकरणों के साथ अपने इरादों को एकीकृत करने के लिए नियोजन एप्लिकेशन का उपयोग करने पर विचार करें।
  • विधि 3

    याद करना
    एक टेस्ट चरण 15 के लिए यादगार नोट्स नाम वाली छवि
    1
    अपनी सीखने की शैली की जांच करें श्रोता शिक्षार्थी बेहतर जानकारी रखते हैं, जब वे इसे सुनते हैं। दृश्य शिक्षार्थियों को वे चीजों को याद करते हैं। Kinesthetic शिक्षार्थियों (स्पर्शजन्य) आमतौर पर चीजों के साथ शारीरिक बातचीत की आवश्यकता है उन्हें अच्छी तरह से समझने के लिए सीखने की शैली के प्रकार को विभाजित करने के कई अन्य तरीके हैं इस बारे में सोचें कि किस प्रकार की जानकारी (और प्रकार) आपका ध्यान आकर्षित करती हैं और फिर उन चीज़ों के बारे में एक सीखने की रणनीति विकसित करें
  • फ्लैश कार्ड बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    कार्ड का उपयोग करें किसी पोस्ट पर, किसी टैब पर या किसी अन्य छोटी छोटी शीट पर जानकारी के प्रत्येक टुकड़े को रिकॉर्ड करें एक कीवर्ड में सब कुछ लिंक करें उदाहरण के लिए, यदि आप एनाटॉमी का अध्ययन करते हैं, तो शरीर के किसी भाग के नाम से उसकी परिभाषा और उसके कार्य को शरीर में लिंक करें। उसके बाद, एक परीक्षण प्राप्त करें कीवर्ड को पढ़ें और लिंक की गई परिभाषा को याद रखने का प्रयास करें। दोहराव के माध्यम से, इन संगठनों को सिर में तब तक खेती करें जब तक कि वे दूसरी प्रकृति बन न जाएं
  • आप आसान पहुंच के लिए एक कार्ड एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। ये कार्यक्रम आपको जानकारी के प्रत्येक टुकड़े को मैन्युअल रूप से लिखने की परेशानी से बचाएंगे।
  • एक टेस्ट चरण 12 के लिए यादगार नोट्स नाम वाली छवि
    3
    लगातार रहें यदि आप एक ही समय में बहुत सारी जानकारी को याद रखना चाहते हैं, तो आपको अपने मस्तिष्क में रहने तक अभ्यास करना होगा। पुनरावृत्ति स्थायी यादें बना सकते हैं। हर दिन इन चीजों को फिर से पढ़ना (दिन में कई बार भी) जब तक आप उन्हें सही समय पर याद नहीं कर सकते।
  • ब्लॉक में चीजों को याद करने की कोशिश करें पाठ का एक टुकड़ा या शब्दों की एक छोटी सूची फिर से पढ़ें इसे पढ़कर रखें और याद रखें जब तक कि आप इसे दिल से नहीं जानते। फिर, अगले टुकड़े पर चलो, लेकिन अंतराल में पिछले टुकड़ों पर वापस जाओ।
  • यदि आपको अपने लॉकर के संयोजन को याद रखना है, तब तक लॉक को खोलने का अभ्यास करें जब तक कि आप इसे बिना सोच के कर सकें। कुछ दिनों के लिए, सुबह पांच बार पैडल खोलें और सोने से पहले पांच बार सोएं लॉकर के संयोजन को कहीं सुरक्षित रूप से लिखकर इस पद्धति का पूरक होना सुनिश्चित करें
  • Video: 1 Way to Quickly Memorize – Updated – [Hindi] – Quick Support

    युक्तियाँ

    • स्मृति पूरक का उपयोग करने पर विचार करें स्मृति में सुधार करने के लिए कई हर्बल और रासायनिक उत्पाद हैं। यहां तक ​​कि कैफीन को मेमोरी बढ़ाने के रूप में बताया गया है - हालांकि, इस मामले पर कोई भी वैधानिक सहमति नहीं है। किसी डॉक्टर से बात करें और सुनिश्चित करें कि आप कुछ असुरक्षित उपाय करने से पहले कुछ शोध करते हैं।
    • अपनी मेमोरी को सुधारने के लिए मस्तिष्क प्रशिक्षण वेब पृष्ठों का उपयोग करके देखें। उदाहरण के लिए, https://lumosity.com/ रोट गेम्स और अभ्यास अभ्यास प्रदान करता है जो आपको अधिक चीजों को याद रखने में मदद करने के लिए किया जाता है, अधिक आसानी से।
    • फोन पर अनुस्मारक के रूप में अलार्म सेट करें आपको कुछ करने के लिए याद दिलाने के लिए प्रत्येक अलार्म को लेबल करें उदाहरण के लिए, कुत्ते को खाना, ड्रायर में कपड़े धोने या रात के खाने के लिए एक निश्चित व्यक्ति से मिलना
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com