ekterya.com

खराब स्मृति को कैसे भूल जाए

भले ही एक खराब याददाश्ती एक शर्मनाक क्षण या एक दर्दनाक घटना से निकलती है, यह दिन, महीनों और यहां तक ​​कि कुछ साल बाद भी हो सकता है। सौभाग्य से, आपके मन को प्रशिक्षित करने के तरीके हैं ताकि आप स्वस्थ तरीके से नकारात्मक यादों से निपट सकें। ऐसे तरीकों को जानने के लिए पढ़ते रहें जो आपको बुरे समय को याद करते हुए कम बार याद करते हैं और आपके मन में आने पर चिंता को कम करते हैं।

चरणों

भाग 1
स्वस्थ विचारों को तैयार करें

विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 1 नामक छवि
1
ऐसी वस्तुओं और स्थानों से बचें जो स्मृति को ट्रिगर करते हैं क्या आपकी बुरी याददाश्त में हर बार जब आप कुछ जगह जाते हैं या आपको कुछ चीज़ों के पास मिलते हैं, तो आपको अचानक आश्चर्य होता है? शायद आपने महसूस नहीं किया कि यही वह स्मृति है जो स्मृति को चलाता है उदाहरण के लिए, शायद आपकी बुरी मेमोरी आपके प्राथमिक स्कूल में हुई घटना से जुड़ी हुई है और हर बार जब आप उस जगह से गुजरते हैं तो आपके मन में आती है। यदि आप सुबह में काम करने के लिए एक अलग रास्ता लेना शुरू करते हैं और सड़क से बचने के लिए जहां आपका स्कूल स्थित है, तो आप अपने दिमाग को उस बुरी स्मृति से दूर रख सकते हैं।
  • यदि आप पूरी तरह से चीजों से पूरी तरह से बच सकते हैं जो कि खराब स्मृति को ट्रिगर करते हैं, यह अंततः आपके मन से गायब हो जा सकता है आपके मन में इसे लाने के लिए कई कारण नहीं होंगे और जैसा कि आप अपने जीवन के साथ जारी रखते हैं, आप इसे अधिक प्रासंगिक विचारों से बदल देंगे।
  • बेशक, सभी ट्रिगर्स पूरी तरह से टाल नहीं सकते हैं और आप खुद को काम करने के लिए अपना रास्ता बदलने, साइंस फिक्शन किताबों का संग्रह दान करने या अपने पसंदीदा बैंड को सुनने को नहीं रोकना चाहते हैं, क्योंकि आखिरी बार आपने देखा था कि जिस रात में आपकी पूर्व प्रेमिका ने आपको बताया था कि वह रिश्ते खत्म करना चाहता था, वह जीवित था। यदि आप इन ट्रिगर्स से बच नहीं सकते हैं, तो या तो क्योंकि वे बहुत अधिक हैं या क्योंकि इससे आप उस मेमोरी को ऐसी शक्ति देने के लिए परेशान करते हैं, इसके साथ निपटने के अन्य तरीके भी हैं।
  • विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 2 नामक छवि
    2
    स्मृति के बारे में सोचो, जब तक इसका प्रभाव घट नहीं जाता। पहले कुछ बार आपको कुछ बुरा याद है, यह आपको आश्चर्यचकित करके ले जा सकता है और आपको चिंता की भावना और प्रोत्साहन की कमी के साथ छोड़ सकता है। आपकी आवेग शायद इसके बारे में जितना संभव हो, इसके बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह दमन करने की कोशिश कर रहा है कि जब आपके दिमाग में फिर से आती है तो स्मृति को और अधिक शक्ति दे सकती है। इसे अपने दिमाग से बाहर निकालने के बजाय, याद रखें कि क्या हुआ। इसके बारे में सोचते रहें, जब तक कि इससे हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता। लंबे समय में, आप उस बारे में बहुत ज्यादा सोचने से रोकते हैं और, जब आप करते हैं, तो यह अब आपको चोट नहीं देगा। यदि यादें आपके मन में भारी हो जाती हैं, तो एक लंबी सैर के लिए जाएं या किसी तरह का व्यायाम ऊर्जापूर्वक करें।
  • अपने आप को इस विचार के साथ सांत्वना की कोशिश करें कि उसके कारण खराब स्मृति खत्म हो गई है। जो कुछ भी हुआ (जो लोगों ने आपकी शर्म की बात पर हँसते हुए या एक खतरनाक परिस्थिति जीती थी) पहले से ही अतीत में है।
  • कुछ मामलों में, एक बुरी मेमोरी के बारे में सोच एक तरह का जुनून बन सकती है। अपनी भावनाओं को ध्यान से देखें क्योंकि आप उस स्मृति को बार-बार वापस लाते हैं। यदि आपको पता है कि जानबूझकर इसके बारे में सोचने के बाद भी, यह आपको परेशान करता है, फिर इसे से छुटकारा पाने के लिए एक अन्य विधि का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक भूल गए मेमोरी चरण 3 को भूलें
    3
    स्मृति को बदलने की कोशिश करो हर बार जब आपको कुछ याद आती है, तो उस मेमोरी में थोड़ा बदलाव होता है। आपके मस्तिष्क को झूठी जानकारी के साथ जगह देकर छोटी वियोजनों के लिए क्षतिपूर्ति होती है आप अपनी मस्तिष्क के विभिन्न प्रकारों के साथ मेमोरी के खराब हिस्सों को बदलकर काम कर सकते हैं। अंत में, आप संशोधित संस्करण को याद रखना शुरू करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपके पास अपने बचपन की स्मृति है जब आप एक नाव में अपने पिता के साथ "द ड्रीमकेचर" नामक एक नाव में थे आप अपने पिता को लाल शॉर्ट्स और धूप का चश्मा पहनते हुए कंधे में याद करते हैं जबकि मैंने आपको रेलिंग पर बहुत अधिक झुकाव और पानी में गिरने के बारे में देखा था। आप जानते हैं कि यह वही हुआ है, लेकिन कई सालों बाद, जब आप उस दिन की तस्वीर देखते हैं, तो आप अपने पिता को जीन्स पहनते हैं और "किंगफिशर" नामक नाव देखते हैं। जैसा कि आप देखते हैं, यादें पूरी तरह से सटीक नहीं हैं और इन्हें संशोधित किया जा सकता है।
  • स्मृति का हिस्सा बदलने की कोशिश करें जो आपको बुरा महसूस करता है। पिछले उदाहरण की मदद से, अगर आपको झील में गिरने पर भय और अकेलापन की भावना याद आती है, तो उस स्मृति को फिर से सोचने की कोशिश करें और ध्यान दें कि आपके पिता ने आपको बचाया था, तो यह कितना महान हुआ।
  • हर बार जब आपके मन में स्मृति आती है, तो यह थोड़ा अलग होगा। यदि आप बुरे लोगों के बजाय अच्छी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो खराब स्मृति में परिवर्तन शुरू हो जाएगा। हो सकता है कि यह एक बुरे एक को एक महान से नहीं जाना जाएगा, लेकिन यह आपके हानीकारक प्रभाव को खो सकता है
  • विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 4 नामक छवि
    4
    खुशी की यादों पर ध्यान केंद्रित करें कभी-कभी, हमारे दिमाग छेद में पड़ जाते हैं, जिसमें से बाहर निकलना मुश्किल है। यदि आप बुरे यादों से ग्रस्त हो जाते हैं, तो अपने मन को अच्छे लोगों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रशिक्षित करें अपनी मनोदशा को बदलने या आपको चिंतित होने के लिए पर्याप्त मेमोरी पर्याप्त समय न दें - इसके विपरीत, यह आपके दिमाग तक पहुंचता है, इसे और अधिक सुखी स्मृति के लिए परिवर्तित करें सकारात्मक चीजों के बारे में सोचो जब तक कि आप स्वचालित रूप से पहले के समान मानसिक स्वरूप में नहीं गिरते।
  • एक अच्छा एक के साथ एक बुरा स्मृति संबंधित करने की कोशिश करो उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्रस्तुति के दौरान और पूरे वर्ग की हंसी के बारे में सोचने के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते हैं, तो उस स्मृति को उस समय से संबंधित करें जब आपने इसे अच्छी तरह से किया और प्रशंसा प्राप्त की। हर बार जब आप एक बुरी याददाश्त के बारे में सोचते हैं, तो उस विचार को बदल दें और इसे अच्छे से बनाएं अपने दिमाग में एक अच्छी याददाश्त रखने से आपको कुछ सकारात्मक विचारों की तलाश में बहुत ज्यादा सोचने से रोक मिलेगा, जब आप बुरा महसूस करते हैं।
  • विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 5 नामक छवि
    5
    वर्तमान में होना सीखें वर्तमान क्षण को और अधिक ध्यान देने की प्रथा को सचेत होना कहा जाता है इसका मतलब है कि यहाँ और अब पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय भविष्य की आशंका या अतीत के बारे में सोचने के बजाय जागरूक होने के नाते तनाव को दूर करने और जीवन का अधिक आनंद लेने का एक शानदार तरीका है। उन चीज़ों के बारे में चिंता करने के बजाय समय और ऊर्जा बर्बाद करने के बजाय, आप को उस बोझ को छोड़ देना चाहिए और बस अपने आप को हो
  • अक्सर, हम अपने दैनिक कार्यकलापों के दौरान हमारे दिमागों को बहाव देते हैं और हम जो कुछ करते हैं उससे पूरी तरह से डिस्कनेक्ट करते हैं। इसके बजाय आगे बढ़ने के बजाय "ऑटो-पायलट", समय लगता है छोटे विवरण, जैसे ध्वनि या गंध, जो आप सामान्य रूप से ध्यान देना नहीं होगा। यह आपको अपने मन को वर्तमान में वापस लाने में मदद करेगा और यादों पर ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने के बजाय।
  • एक मंत्र को अपनाने के लिए जब आप अपने विचारों को अवांछित स्थानों के माध्यम से दोहरा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं यहाँ हूँ" या "मैं जीवित हूं।" कुछ कहना जो आपको वर्तमान के लिए चिपक जाता है।
  • इस बात पर ध्यान दें कि आपका शरीर यहाँ कैसे महसूस करता है, इस समय ठीक है अपनी इंद्रियों पर ध्यान दें: आप अभी क्या सुनते हैं, देखते हैं, स्वाद लेते हैं और गंध करते हैं?
  • कसौटी ध्यान. ध्यान के अधिकांश रूप एकाग्रता के बारे में हैं। साँस लेने और विकर्षण के मन को मुक्त करने पर ध्यान केंद्रित करने से आप वर्तमान में अधिक पूरी तरह से जीने में मदद करते हैं। नियमित ध्यान न केवल आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, यह सामान्य रूप से मूड को सुधारने के लिए दिखाया गया है।
  • भाग 2
    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें

    विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 6 नामक छवि
    1

    Video: फूली हुई रोटी कैसे बनाएं | Kitchen Tips in Hindi

    ध्यान रखें कि आपने क्या सीखा है। यहां तक ​​कि सबसे भयानक अनुभव हमें कुछ सिखा सकते हैं। यह आपको समझने में काफी समय ले सकता है कि आपने क्या सीखा है, खासकर यदि यह घटना हाल ही में है हालांकि, यदि आप पीछे की ओर देख सकते हैं और उस स्थिति से प्राप्त ज्ञान देख सकते हैं, तो आपकी बुरी याददाश्त पर आपके कुछ हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं। क्या आपको सकारात्मक पक्ष मिल सकता है जिसे आपने पहले नहीं देखा था?
    • याद रखें कि नकारात्मक अनुभव जीवन का अनिवार्य हिस्सा हैं मुश्किल अनुभव हमें मजबूत बनाते हैं और हमें जीवन के सुखद क्षणों की सराहना करने में सहायता करते हैं। अगर हम समय-समय पर बुरा नहीं मानते हैं, तो हम सुखद संवेदनाओं की सराहना करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • अपने आशीर्वादों की गणना करने का प्रयास करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इस बुरी मेमोरी के कारण क्या खो चुके हो, अब तक जिन चीज़ों के लिए आप आभारी हैं
  • Video: मेमोरी कार्ड खराब हो गया है,तो इस तरह निकालें कार्ड में से अपना डेटा

    विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 7 नामक छवि
    2
    नई खुश यादें बनाएं जैसे समय बीत जाता है, बुरी मेमोरी थोड़ा स्वाभाविक रूप से गायब हो जाएगी आप पूरी तरह से रहने और नई अच्छी यादें जो आपके मन पर कब्जा कर लेते हैं, उस प्रक्रिया को गति दे सकते हैं। उन चीजों के साथ समय बिताएं जो आप उन लोगों के साथ आनंद लेते हैं जो आपको खुश करते हैं। आपके द्वारा बनाई जाने वाली यादें और अधिक सकारात्मक, कम प्रासंगिक लंबी अवधि के नकारात्मक होंगे।
  • यह उन स्थानों पर जाने के लिए भी उपयोगी हो सकता है जिन्हें आपने कभी नहीं किया है, इसलिए आप पूरी तरह से नए अनुभव प्राप्त कर सकते हैं जिनका किसी भी तरह से आपके अतीत से कोई संबंध नहीं है। एक नए शहर के लिए एक उड़ान बुक करें या अपने आप में पर्यटन स्थलों का भ्रमण करें और पड़ोस में जाएं जहां आप सामान्य रूप से नहीं जाते हैं
  • अगर यात्रा आपकी बात नहीं है, तो अपनी रूटीन को किसी अन्य तरीके से संशोधित करें। एक नए रेस्तरां पर जाएं, जो आपने कभी नहीं किया है, एक कठिन पकवान पकाना या अपने सभी दोस्तों को रात के खाने में आमंत्रित करें
  • एक बुरा स्मृति चरण 8 नामक छवि
    3



    एक व्यस्त जीवन है अपने यात्रा कार्यक्रम को पूर्ण रखें और आपके दिमाग को प्रेरित किया ताकि आपके नकारात्मक विचारों पर ध्यान देने के लिए कम समय हो। यदि आप अकेले बहुत समय बिताते हैं, तो दोस्तों के साथ अधिक जाने या अपने परिवार को अधिक बार जाने के लिए बहाना बनाते हैं। एक अच्छी किताब से खुद को विचलित करें या एक नया शौक चुनें। जब भी आप बिना कुछ भी बैठे बैठते हैं, तो आप पुराने यादों से ग्रस्त होने की संभावना अधिक होती है। ये कुछ उत्कृष्ट विक्षेपण हैं जो आपको कब्जे रखने में मदद करेंगे:
  • एक नई शारीरिक गतिविधि शुरू करें, जैसे फुटबॉल या किकबॉक्सिंग यदि आप खेल का अभ्यास नहीं करना चाहते हैं, तो अपने आप को एक दिन में एक निश्चित संख्या में चलने या योग का अभ्यास शुरू करने के लिए खुद को चुनौती दें। शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण होने से आपके मन को नकारात्मक विचारों से मुक्त करने का एक शानदार तरीका है। व्यायाम आपके मस्तिष्क को एंडोर्फिन को छोड़ने का कारण बनता है जो आपके मूड को बेहतर बनाता है।
  • कुछ नया बनाएं आप एक पोशाक बना सकते हैं, एक चित्र पेंट कर सकते हैं या एक गीत लिख सकते हैं। कुछ करने पर अपनी ऊर्जा पर ध्यान दें और आपको बुरी यादों के बारे में सोचने का समय नहीं होगा।
  • दूसरों को अपना समय देने का अवसर प्राप्त करें दूसरों की मदद करना आपकी समस्याओं के अपने मन को साफ करने का एक शानदार तरीका है
  • एक बुरा मेमोरी चरण 9 को भूलें छवि
    4
    शराब और दवाओं से बचें अपने दिमाग में परिवर्तन करने वाले पदार्थों का उपयोग करके चीजें बदतर हो सकती हैं, खासकर अगर उस खराब स्मृति ने आपको अवसाद या चिंता में गिरा दिया हो। शराब, अवसाद, चिड़चिड़ापन और चिंता को बढ़ा सकता है, खासकर उन लोगों में जो पहले से ही इन लक्षणों का अनुभव कर चुके हैं। अपने दिमाग को सकारात्मक रखने के लिए, शराब या नशीली दवाओं से अलग होने या पूरी तरह से दूर रहना सर्वोत्तम है
  • खराब यादों को भूलने या किसी प्रकार की नकारात्मक भावनाओं से बचने के लिए शराब और दवाओं का सेवन करना आमतौर पर होता है व्यसन. यदि आपको यह पता चलता है कि आप अल्कोहल या नशीली दवाओं में बदल जाते हैं, जब आप कुछ ऐसी चीजें याद नहीं करना चाहते हैं जो आपको परेशान करता है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें
  • बुरी यादों से बचने के अन्य तरीकों से बचें आप जुआ करने के लिए प्रवण रहे हैं, खा या एक आदत है कि एक तरह से बुरी भावनाओं को दबाने के लिए के रूप में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है में शरण ले, यह है कि व्यवहार समझते हैं और महारत हासिल है, या तो अपने दम पर या की मदद से महत्वपूर्ण है एक चिकित्सक या सहायता समूह
  • एक भूल मेमोरी चरण 10 भूलें चित्र
    5
    अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें जब नकारात्मक विचार आप का उपभोग करते हैं, तो याद रखना कठिन हो सकता है कि आप खुद की अच्छी देखभाल करें। लेकिन अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के बारे में सोचने के आपके रास्ते पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। पौष्टिक खाद्य पदार्थों की खातिर, बहुत सो रही है और एक हफ्ते में कुछ बार व्यायाम करने से आपको खाड़ी में बुरी यादें रखने में मदद मिलेगी। यह सुनिश्चित करने के अतिरिक्त कि आप अपनी बुनियादी ज़रूरतों को पूरा करते हैं, अपने आप को थोड़ा याद दिलाने के लिए समय निकालना ताकि खराब स्मृति की वजह से चिंता कम हो सके।
  • एक संतुलित आहार खाएं जिसमें बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां, दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा शामिल हैं।
  • दैनिक व्यायाम के 30 घंटे से 1 घंटे का कार्य करने के लिए चुनें, भले ही आप केवल काम के बाद लंबी पैदल चलें।
  • हर रात सात से आठ घंटे सोते रहना, क्योंकि थकान आपकी भावनाओं को बढ़ा सकती है और आपको बुरी यादों के बारे में सोचने के लिए अतिसंवेदनशील छोड़ सकता है।
  • भाग 3
    एक दर्दनाक अनुभव पर काबू पाएं

    एक बुरा मेमोरी चरण 11 को भूल जाओ
    1
    स्मृति के लिए खुश रहो स्मृति और इसके साथ जुड़े नकारात्मक भावनाओं को पहचानें। हालांकि यह उल्टा हो सकता है, इलाज प्रक्रिया में कैथारिस एक महत्वपूर्ण तत्व है। खराब स्मृति को दबाए जाने के बाद ही इसे बाद में उभरने का कारण होगा। अपने आप को क्रोध, उदासी, शर्मिंदगी या दर्द महसूस करने की अनुमति दें यदि आपको रोना या चीखने की ज़रूरत है, तो इसे करें यदि आप अपने दुःख को नजरअंदाज करने की कोशिश की थी तो आप उस मेमोरी से निपटने में अधिक सक्षम महसूस करेंगे।
  • एक बुरा मेमोरी चरण 12 को भूल जाओ
    2
    इस बारे में किसी से बात करें किसी मित्र या परिवार के सदस्य को चुनें जो आप भरोसा करते हैं। अन्य लोग सलाह दे सकते हैं, इसी तरह की कहानियों को साझा कर सकते हैं और यह भी ध्यान दिलाएंगे कि शायद यह घटना उतना भयानक नहीं थी जितना आपने सोचा था। यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति से बात करें, जो इस घटना से संबंधित नहीं है, क्योंकि इससे आपको ताजा परिप्रेक्ष्य देनी होगी।
  • सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें। अपने क्षेत्र में एक सहायता समूह का पता लगाने के लिए कुछ शोध करें जो कि आपको परेशान कर रहे विशेष समस्या से संबंधित है हाल के तलाक, पृथक्करण, पुरानी बीमारियां आदि के लिए कई समर्थन समूह हैं।
  • यदि आप किसी और के साथ अनुभव साझा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो इसे व्यक्तिगत डायरी में लिखकर इसे किसी सुरक्षित जगह पर रखें जहां उसे कोई और नहीं मिल सकता है।
  • विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 13 नामक छवि
    3
    मनोचिकित्सा से गुजरने की संभावना पर विचार करें। अगर आपको लगता है कि आपको किसी दोस्त या परिवार के सदस्य की तुलना में अधिक आवश्यकता है, तो संभवतः आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प एक पेशेवर से बात करना है चूंकि डॉक्टर-रोगी संबंध गोपनीय है, इसलिए आपको खुद को सेंसर करने या शर्मिंदा महसूस करने की चिंता नहीं है।
  • एक चिकित्सक आपके ट्रिगर्स को पहचानने में मदद कर सकता है और उनको दूर करने के लिए सीख सकता है। यह आपको उस डोमेन को तोड़ने की तकनीकों को सिखाना होगा जो आपके मन में बुरी यादें हैं
  • यह दिखाया गया है कि एक व्यवहार थेरेपी उन लोगों के लिए उपयोगी है जो आघात से निपटते हैं। इस विधि में विशेषज्ञता वाले चिकित्सक की तलाश करने की संभावना पर विचार करें।
  • विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 14 नामक छवि
    4
    पता लगाएँ कि आपके पास एक पोस्ट-ट्रॉमाटिक स्टैक्शन डिसऑर्डर (PTSD) है। इस विकार, यौन शोषण से पीड़ित एक कार दुर्घटना का शिकार होने के रूप में विकसित एक भयावह और हानिकारक अनुभव के बाद, हिंसक हमला किया जा रहा है, विकास या एक दुर्बल करने वाली बीमारी ग्रस्त हो सकते हैं। पीटीएसडी के साथ लोगों के लिए, आघात यादें गायब नहीं है, डर के लिए निरंतर चिंता की भावना में जिसके परिणामस्वरूप है कि अप्रिय स्थिति फिर से पाए जाते हैं। आपको लगता है कि आप पीटीएसडी है, तो यह है क्योंकि यह कुछ आप अपने दम पर संभाल कर सकते हैं नहीं है मदद लेने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • PTSD के लक्षणों में आवर्ती यादें, दुःस्वप्न और विचार शामिल हैं जो आपको डरते हैं।
  • आप भावनात्मक रूप से लकवाग्रस्त महसूस कर सकते हैं, निराश या लगातार चिंतित हैं और हर समय किनारे पर होने की भावना के साथ।
  • विस्मना एक बुरा मेमोरी चरण 15
    5
    विशेष उपचार की तलाश करें यदि आप एक दर्दनाक अनुभव की यादों के कारण फंस महसूस करते हैं, तो उपलब्ध उपचार उपलब्ध हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, इन उपचारों का उपयोग सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए मनोचिकित्सा के संयोजन में किया जाता है। एक मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें, अगर किसी विशेष उपचार से आपको आखिर में बुरी यादों से मुक्ति मिल सकती है जो आपके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करती है।
  • दवाएं आपको पहले उपचार का प्रयास करनी चाहिए एंटीडिपेटेंट्स या विरोधी-चिंता दवाओं को उन लोगों के लिए निर्धारित किया जाता है जिन्हें नकारात्मक विचारों से बचने में कठिनाई होती है।
  • सामुदायिक अनुभव एक ऐसा इलाज होता है जिसका लक्ष्य है कि आपके शरीर को क्या महसूस होता है उसके साथ पुन: कनेक्ट करना है। यह लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया को सुधारने पर केंद्रित है, ताकि जब कोई खतरा न हो, तब इसे सक्रिय नहीं किया जाएगा
  • इलेक्ट्रोकाँवल्जिक थेरेपी किसी भी अन्य उपचार कार्य के मामले में दर्दनाक यादों के मन को दूर करने का एक प्रभावी तरीका है।
  • Video: दिमाग को Computer की तरह दौड़ायेंगे ये घरेलू उपाय Home Remedies for Boost Brain Power

    युक्तियाँ

    • स्मृति का नाम बदलने से आपको तेज़ी से चलने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, इसे "खराब" स्मृति कॉल करने के बजाय, इसे "अतीत" स्मृति बताएं अपने सिर में "बुरा" शब्द को दोहरा कर केवल आपको इस तरह महसूस होगा: बुरे।
    • दुःख के चरण में बहुत समय तक न रहें दु: खी महसूस थोड़ी देर के लिए एक भयानक घटना रहने वाले के बाद काफी स्वाभाविक है, लेकिन आप को पता है जब दु: ख की उस अवस्था से बाहर निकलना और फिर से जीने शुरू करने के लिए की जरूरत है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com