ekterya.com

किसी व्यक्ति के नाम को कैसे याद रखना

क्या आपको लोगों के नामों को याद करने में परेशानी है? यह समय-समय पर किसी के साथ हो सकता है, लेकिन अगर यह आपके साथ अक्सर होता है, तो यह समय बदलने के लिए कुछ करना है जो संभवत: सुनने की समस्या है। यदि आप शर्मीले, घबराहट या आसानी से ऊब हैं, तो आपके अस्थायी भूलभुलैया के कुछ कारण हो सकते हैं, हालांकि वे एक बहाना नहीं हैं - कई तरीकों से आप लोगों के नामों को याद कर सकते हैं।

किसी व्यक्ति के नाम को जानने के लिए दरवाजे खोलने की कुंजी हो सकती है और समय के साथ एक व्यक्ति को जीवन के लिए एक नया मित्र बना सकते हैं या आप एक काम बांड बना सकते हैं। हर किसी के नाम याद रखना शुरू करने का फैसला करें

चरणों

द आर्ट ऑफ़ वार्तावेशन 2 नामक छवि
1
आपको दूसरे व्यक्ति के नाम को कहने के महत्व को समझना होगा। एक बार विलियम शेक्सपियर ने कहा: "कोई भी ध्वनि आपके नाम की आवाज़ की तरह बहुत ही प्यारा है।" लोगों के नामों से एक कनेक्शन पैदा होता है और यह एक दोस्त बनने का एक तरीका है, क्योंकि वे विशेष महसूस करते हैं, यह भी पहचानने का एक तरीका है दूसरों को अंत में, किसी व्यक्ति का नाम याद रखना शिष्टाचार और विचार का संकेत है। सबसे पहले इंप्रेशन बहुत महत्वपूर्ण हैं और आपके पास हमेशा अच्छा प्रभाव बनाने के लिए एक से अधिक अवसर नहीं होते हैं।
  • 2
    याद रखें कि जब कोई आपका नाम भूल जाता है तो आपको कैसा महसूस होता है - किसी को भी भूलना पसंद नहीं है।
  • नर्वस चेहरा शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपको यह जानना होगा कि आप नाम भूल जाने का सबसे सामान्य कारण बहुत सरल है। आमतौर पर इसका कारण यह है कि हम ध्यान नहीं देते हैं या पर्याप्त ध्यान नहीं देते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम दूसरे व्यक्ति पर होने वाले छाप के बारे में सोचने के बारे में परेशान हो जाते हैं इसका जवाब है कि जिस व्यक्ति के साथ आप बोलते हैं और उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उस पर पूर्ण ध्यान देना नहीं है, न कि आप पर। एक और कारण यह भी हो सकता है कि आप किसी विषय को खोजने के बारे में सोचने के बारे में घबराहट करें जो कि एक दिलचस्प बात पाने के लिए काफी अच्छा है - आप क्या कर सकते हैं यह सीखने में थोड़ी सी समय निवेश करें कि आप त्वरित बातचीत कैसे प्राप्त कर सकते हैं ताकि आप अपने आप को पेश करते समय और उपस्थित अन्य, आप वास्तव में ध्यान दे रहे हैं
  • हैरी के साथ एक ठीक दोपहर का शीर्षक चित्र
    4
    अगर आप इसे पहली बार न सुनाएं तो नाम फिर से पूछें कोई आपको उम्मीद नहीं करता है कि आपको दिखाएं कि आप किसी का नाम जानते हैं, जब आप वास्तव में उनकी बात नहीं सुनते। यदि आप सुनना नहीं चाहते हैं, तो यह कहने की ज़रूरत है कि आप ठीक से नहीं सुनाए हैं या कुछ इसी तरह तुरंत बाद में, ताकि वे इसे धीमी और स्पष्ट तरीके से दोहराएंगे, लेकिन इस दूसरी बार सुनें। यह एक अच्छी चाल है जो आप उपयोग कर सकते हैं यदि पहली बार जब आप नर्वस होने का ध्यान नहीं देते हैं, या आस पास शोर है, या क्योंकि आप चले गए हैं या कुछ और जो आपको विचलित कर सकते हैं
  • यदि आप नहीं समझते कि नाम कैसे उखाया गया है, तो उसे दोहराने के लिए कहने का यह सही मौका है और फिर इसे जोर से दोहराएं।
  • यदि नाम असामान्य है, तो उन्हें फिर से दोहराने के लिए कहें, शायद यह पूछना उपयोगी हो सकता है कि यह कहां से आता है। तैयार रहें यदि आपका नाम असामान्य और कहना मुश्किल है
  • यदि उपयुक्त हो, तो आप दूसरे व्यक्ति के साथ व्यावसायिक कार्ड का आदान-प्रदान कर सकते हैं और पूर्ण नाम की जांच कर सकते हैं।
  • कांग्रेस के लेखक जिम मोरन, एसीडीसी मिट एंड ग्रिट नाम वाली छवि

    Video: कैसे होते हैं 'M' नाम वाले व्यक्ति How are the 'M' People named

    5
    पुनरावृत्ति का उपयोग करें व्यक्ति के नाम को दोहराएं जब वे दिखाई देते हैं उदाहरण के लिए: "आप जेवियर से मिलने के लिए अच्छा" नाम को बहुत स्पष्ट करने के लिए धीरे-धीरे करो और मुस्कुराहट के शुरूआत में विराम का उपयोग करें और दिखाएं कि आप उससे मिलने के लिए वास्तव में खुश हैं। आपकी टिप्पणियों या प्रश्नों के अंत में बातचीत में किसी बिंदु पर व्यक्ति का नाम प्रयोग करें। उदाहरण के लिए: "मैं सोच रहा था कि आज रोबर्टा के डिनर के बारे में आप क्या सोचते हैं?" पुनरावृत्ति (आमतौर पर आपको वार्तालाप में कम से कम तीन बार कहना चाहिए) आपको याद रखने में मदद मिलेगी, क्योंकि व्यक्ति की ध्वनि और छवि रहेगी आपकी मेमोरी में बचाया
  • अपने सिर में कम से कम दस बार व्यक्ति का नाम कहो।
  • नाम को याद करने के उदाहरण: "अगले वर्ष आप क्या करने की योजना बना रहे हैं, टेरेसा? आप उस पेड्रो के बारे में कैसा महसूस करते हैं?" जब आप अलविदा कहने के लिए जाते हैं तब नाम दोहराएं (यह आपके सिर में नाम रखने का एक शानदार तरीका है)।
  • मारिया श्राइज़र नाम वाली छवि को एक जैसे देखो
    6
    इस व्यक्ति के साथ संघों को बनाएं और दूसरा जो आप पहले से जानते हैं इस नए व्यक्ति के साथ एक या उसके समान नाम वाले किसी भी व्यक्ति के बगल में खड़े होने वाले व्यक्ति का एक मानसिक मानचित्र बनाएं (हस्तियों के साथ भी काम कर सकते हैं)। जब आपको इस व्यक्ति का नाम याद रखना होगा, तो उस मानसिक नक्शे को याद रखें जिसे आपने बनाया था और आप किसके साथ खड़े थे।
  • यह आसान है जब यह नया व्यक्ति पहले से ही किसी को जाना जाता है जो आपका दोस्त है। तो अगर आप नाम भूल जाते हैं तो आप अपने मित्र से पूछ सकते हैं - यह याद रखना भी आसान है कि क्या आप अपने दोस्त को भी सोचते हैं
  • सुंदर शीर्षक वाला चित्र
    7
    वस्तुओं या जानवरों के साथ नाम संबद्ध करें आपके लिए सबसे अच्छा काम करने के आधार पर, यहां कई तरीकों से उपयोग किया जा सकता है:
  • जानवरों या चीजों की एक श्रेणी खोजें, जो व्यक्ति के रूप में एक ही पत्र के साथ शुरू होता है। उदाहरण: "कार्लोस-कारो, एडगर-एलिफैंट"
  • अगर यह एक ऐसा नाम है जो कुछ दृश्य के साथ जुड़ा हो सकता है, तो इसका लाभ उठाएं उदाहरण: नाम जैसे कि कबूतर, लाइट आदि। यह आपके मन में आने वाली किसी भी छवि के साथ काम कर सकती है और आपको याद रख सकती है।
  • मैं उस शब्द से नाम जोड़ता हूं जो गाया जाता है उदाहरण: "जोस-कॉफी।"
  • किसी ऐसे नाम के साथ संबद्ध करें जिसका अर्थ समान अर्थ है। उदाहरण: "गेब्रियल-देवदूत"
  • ऐसे नाम से संबद्ध करें जो ऐसा लगता है।
  • शब्दों या यहां तक ​​कि सेलिब्रिटी नामों को बदलें ताकि आप उन्हें दृश्य चित्रों से जोड़ सकें।
  • जाहिर है, आपके लिए इन संगठनों पर भरोसा करें, क्योंकि कुछ लोगों को नाराज महसूस हो सकता है और ऐसा हो सकता है कि वे इसे किसी सहयोग के बजाय तुलना मानते हैं।



  • निजेल नाम से छवि विशिष्ट डिजाइन से
    8
    लोगों, बाल, या कुछ विशेषता का चेहरा अध्ययन करें जो आपकी सहायता करता है जब आप उससे बात करते हैं उसके बारे में याद रखना आसान, जैसे कुटिल दाँत, बहुत जमी हुई भौहें, बहुत तेज झुर्रियों या असामान्य और विशिष्ट कुछ याद करना - इस सुविधा के साथ नाम को संबद्ध करने का प्रयास करें ताकि आप अगली बार जब बात कर सकें तो उसे याद कर सकें। उदाहरण: "कुटिल दांतों वाला पेप करें"
  • व्यक्ति के बारे में सबसे उत्कृष्ट सुविधा ढूंढने का प्रयास करें और इसके बारे में उस नाम से संबंधित होने का प्रयास करें।
  • बर्ट और एर्नी नाम वाली छवि मुझे आपको एक गुप्त 20090 9 17.10 डी 5,5 9 4। पी 1 एसएमएल बताएं
    9
    आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र को बताएँ यदि आप वास्तव में नाम याद नहीं कर सकते हैं, तो किसी को आपकी मदद करने के लिए विश्वास करें। आप समझा सकते हैं कि बातचीत को मुश्किल होने पर आप नामों को याद करने और उन्हें कुछ बिंदु पर बचाव करने के लिए कह रहे हैं (वे उस कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं, जो वे दोनों के बीच चुनते हैं) और आप डेटा को याद नहीं कर सकते हैं
  • किसी बातचीत के दौरान आपकी सहायता करने के लिए आप किसी को बहुत सावधानी से पूछ सकते हैं - बिना किसी को देखकर इसे बहुत सावधानी से करने के लिए सावधान रहें एक दोस्त या साथी आपको उनसे मिलने से पहले व्यक्ति का नाम बता सकता है (यदि वे एक-दूसरे को जानते हैं), तो आपको नाम के बारे में सोचना और इसे अपनी स्मृति में सहेजने में अधिक समय होगा
  • उदाहरण: "क्या आप जानते हैं कि रिक एक बहुत अच्छा चित्रकार है?" या "सारा और मैं कल कल चर्चा की।"
  • छवि का शीर्षक Confidence_2008 36
    10
    अपनी क्षमताओं पर भरोसा करें यह स्वीकार करना आसान है कि आप बुरे नामों को याद रखना चाहते हैं, लेकिन जीवन के माध्यम से मत सोचो कि आपके बारे में आप "भूलभुलैया के साथ लड़के" नहीं हैं, और आपको उन लोगों को नहीं कहना चाहिए, जिनके बारे में आप जानते हैं, क्योंकि आप सिर्फ अपने मन में कह रहे हैं कि यह किसी के नाम को याद करने की कोशिश नहीं करता है क्योंकि आप नहीं कर सकते। खुद को प्रतिबद्ध करें, कहते हैं कि आप नामों के साथ अच्छे हैं
  • याद रखें कि यह कितना दुखी है जब कोई आता है और कहता है, "मैं नामों को याद करने में अच्छा नहीं हूं", जब उसी टिप्पणी को आप कहने की सोच रहे थे क्या यह आपको ऐसा महसूस नहीं करता है कि आप कह रहे हैं कि आप अपना नाम याद रखने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं? यह एक जागृत कॉल होना चाहिए कि आप में से कोई भी कठिन प्रयास नहीं कर रहा है, इसलिए उस व्यक्ति को दिखाएं कि आप उसका नाम याद कर सकते हैं।
  • मेरा शिलालेख नीचे लिखा हुआ चित्र
    11
    इसे लिखो जब आप नाम याद रखना अच्छा अभ्यास करते हैं, तो आप एक छोटी नोटबुक (या आप एक फोन बुक का उपयोग कर सकते हैं) कर सकते हैं। जब आप किसी नए से बात करते हैं, तो अपनी नोटबुक में अपना नाम लिखें। बात करना समाप्त करने के तुरंत बाद करें और शायद आप उस व्यक्ति के बारे में कुछ नोट्स भी जोड़ सकते हैं, या उनके व्यक्तित्व के बारे में, जहां वे मिले थे, किस महीने में, आदि इस तरह आप हर दिन, या प्रति सप्ताह अपने नोट्स की समीक्षा कर सकते हैं और प्रत्येक को याद रखने का प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण: "मैंने मई में कार्यालय में जॉन से मुलाकात की।"
  • जब आप लोगों से बात कर रहे हों तब लिखें न लिखें तब तक रुको, जब तक कि वे समाप्त हो जाए, तो कहीं चतुर हो जाएं और वहां तेजी से लिख दें।
  • छवि शीर्षक 20080124 DSC_0304
    12

    Video: कम बोलने वाले व्यक्ति को हमेशा याद रखनी चाहिए ये 3 बात अन्यथा हो सकता है बर्बाद

    पूछने पर विचार करें आखिरकार, यदि सब कुछ विफल हो जाता है, तो आप जितना संभव हो उतना पूछ सकते हैं। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मैं भयानक हूं, मुझे खेद है, लेकिन मैं आपका नाम भूल गया, क्या आप कृपया मुझे दोहरा सकते हैं।" मुस्कुराओ और बहुत माफी नहीं मांगो।
  • युक्तियाँ

    • यह अधिक संभावना है कि आप लोगों के नामों को याद कर सकते हैं यदि आप उन्हें जानने से पहले कुछ सुनते हैं। इससे पहले कि आप पहले से जानते हैं, नए लोगों को जानते हैं, इससे पहले कि आप उनसे जानकारी पूछने के लिए उपयोगी हो सकते हैं
    • कम से कम नाम का पहला अक्षर याद करने का प्रयास करें। इस तरह आपको नाम पर अनुमान लगाने की अधिक संभावनाएं होंगी।
    • एक विशेषता चुनें जो आपको अलग करती है और अपने नाम के साथ उस विशेषता को संयोजित करने का प्रयास करें।
    • अगर आपसे बात करने से पहले दूसरे व्यक्ति किसी और से बात कर रहा था, और अन्य ने अपना नाम लिखा, ध्यान दें और इसे याद रखने की कोशिश करें।
    • केवल पहला नाम याद रखने की कोशिश करें, बाकी के बारे में चिंता न करें, अगर आप इसे संभाल नहीं सकते हैं
    • यदि आप वास्तव में नामों को याद नहीं कर सकते हैं, तो उस व्यक्ति के नाम के बारे में पूछने का प्रयास करें जो आपने पहले से या उनके साथ बात करने के बाद किया था। अगली बार जब आप बोलते हैं, तो आपको नाम याद रखना चाहिए।
    • लोगों का नाम प्रदर्शित करता है कुछ लोगों के लिए यह आसान है अगर उनके पास उनके दिमाग में नाम की दृश्य छवि है।
    • काम का शीर्षक (आईसीजी इत्यादि) नाम के रूप में महत्वपूर्ण है। आप उन्हें याद रखने के लिए एक ही कदम का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप एक व्यवसायिक व्यक्ति हैं, एक सेलिब्रिटी या पेशेवर कैरियर का पीछा करते हैं, तो लोगों के नामों को भूलकर आप की कल्पना की तुलना में अधिक खर्च कर सकते हैं। आपको सभी संभावित नामों को याद रखने की कोशिश करने के लिए सबसे अच्छा अभ्यास करना चाहिए।
    • नामकरण किसी की अपनी शक्ति है ऐसा करने से आप नामों की शक्ति को नकारते हैं एक नाम याद नहीं करके किसी व्यक्ति या अपने खुद के मूल्य को कम करने के इस जाल में मत आना।
    • किसी के नाम को छोटा करने से बचें आपको लोगों के उपनामों के बारे में जानने का अनुमान नहीं होना चाहिए, इसके अलावा यह कठोर और अधिक है यदि आपके पास आपकी अनुमति नहीं है यहां तक ​​कि अगर आप किसी नाम के संक्षिप्त संस्करण या इसके कमजोर को सुनते हैं, तो यह पूछने के लिए काफी चालाक है कि उन्हें कैसे कहा जाना पसंद है।
    • किसी बातचीत में किसी के नाम का उल्लेख न करें, आप बहुत ज़ोरदार लगेंगे

    Video: प्यार क्या है ? | आप किसे असली प्यार कहते है? | What Is Real Love | By Sandeep Maheshwari

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपनी मेमोरी में चीजों को स्टोर करने की तकनीकें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com