ekterya.com

कैसे दूसरों की भावनाओं के प्रति संवेदनशील होना

हमेशा आपके जीवन में लोग होते हैं जो आपको परेशान करते हैं, आपको परेशान करते हैं और उन चीजों के लिए आपको परेशान करते हैं जो वे करते हैं या कहते हैं। कभी-कभी आप शायद उन्हें जवाब देने की तरह कष्ट से कह रहे हैं कि वे आपको कितना परेशान करते हैं या उन्हें अनदेखा कर रहे हैं क्योंकि वे आपको बहुत पसंद नहीं करते हैं, लेकिन याद रखना, आपको उस व्यक्ति की भावनाओं पर विचार करना होगा और वे कुछ क्यों करते हैं या कुछ बातें कहते हैं। न्याय करने से पहले, उस व्यक्ति के भावनाओं और विचारों को समझना आवश्यक है।

चरणों

छवि अन्य लोगों के प्रति संवेदनशील बनें` class=

Video: किसी के मन की बात जानना है बहुत आसान जाने कैसे, जानिए कोई आपके बारे में क्या सोचता है

1
पहचानने से पहले, अपने जूते में खुद को डाल दें यह बहुत महत्वपूर्ण है शायद यह व्यक्ति अकेले या अकेले बैठना पसंद करता है क्योंकि वह दूसरों से बात करना पसंद नहीं करता है हो सकता है कि यह व्यक्ति आपसे बात कर रहा है या जब आप उनसे बात करते हैं, जब वह चीजें जो थोड़ी अप्रिय लग सकती हैं उन्हें पहचानने और लेबल करने से पहले, उस व्यक्ति के बारे में सोचें हो सकता है कि वह हमेशा अकेले रहती है क्योंकि वह दूसरों के साथ सहज महसूस नहीं करती है शायद मैं लोगों से बात करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर रहा हूं और यही कारण है कि यह थोड़ा ठंडा है। हो सकता है कि वह उस दिन से अच्छा न लग जाए, जिस दिन मैंने उससे बात की थी और इसलिए वह एक बुरे मूड में लग रहा था। अपने आप को इस व्यक्ति को लेबल करने की अनुमति देने से पहले, कल्पना करें कि वह ऐसा क्यों काम करता है या कहता है कि वह कहती है।
  • छवि अन्य लोगों के प्रति संवेदनशील बनें` class=
    2

    Video: असुरक्षा की शक्ति | ब्रेन ब्राउन

    इस बात के बारे में सोचें कि आप कैसे महसूस करेंगे कि उन्होंने आपके साथ जिस तरह से आप इस व्यक्ति का इलाज किया है उसका इलाज किया है। इससे पहले कि आप किसी दूसरे व्यक्ति को कुछ कहने से पहले आपको इसके बारे में सोचना होगा। अगर आपको कोई अच्छी तरह से नहीं पता है और आपको कुछ अप्रिय बताया गया है, तो आप `` `आप` कैसे महसूस करेंगे, सिर्फ इसलिए कि आप जो अपेक्षा करते हैं या जो विश्वास करते हैं, उससे अलग दिखेंगे / ध्वनि करेंगे? यह आपको चोट पहुँचाएगा, है ना? उस मुश्किल परिस्थिति में किसी को भी मत डालें, अगर आप उन्हें यह करने के लिए नहीं करना चाहते हैं




  • छवि अन्य लोगों के प्रति संवेदनशील बनें` class=
    3
    एक बैठक को उस व्यक्ति की अपनी धारणा को बर्बाद मत करना। तथ्य यह है कि जब कोई उसके साथ बात करता था तो किसी न किसी मूड में लग रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि वह लगातार गुस्सा और उदास हैं। हो सकता है कि वह एक बुरा दिन रहा जब आप उससे बात करते थे, या वह अच्छा महसूस नहीं कर रहा था। अक्सर उससे बात करने की कोशिश करें कि वह कैसे काम करता है, उसे एक बार जिस तरह से आप उस व्यक्ति को देखते हैं, उसे बर्बाद नहीं करने दें। आपको यह देखने के लिए अक्सर आसपास होना चाहिए कि यह वास्तव में कैसा है।
  • छवि अन्य लोगों के प्रति संवेदनशील बनें` class=
    4
    जब आप उससे बात करते हैं, तो अपनी असुरक्षाएं या विश्वासों को रास्ते में मत देना। आपके द्वारा अलग-अलग मान्यताओं, पसंद और नापसंद लोगों के साथ मिलना बहुत आम है, इसलिए अगर आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, उसे कुछ नहीं पसंद है या ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप नहीं करते हैं, तो निराश मत हो। भगवान (या नास्तिकों) में आपके विश्वास को उनके बारे में एक अलग धारणा न होने दें। याद रखें, अपनी भावनाओं के प्रति संवेदनशील होने का मतलब है कि वे क्या पसंद करते हैं, वे क्या पसंद नहीं करते / वे क्या मानते हैं। यह किसी कारण के लिए आपको लगता है, और आपको इसका सम्मान करना होगा।
  • Video: Dealing with Tiredness | Ajahn Brahm | 19 Feb 2016

    युक्तियाँ

    • जब आप परेशान महसूस करना शुरू करते हैं, तो आपको कुछ कहने से पहले रोकना होगा। सोचें कि एक कारण है कि वह व्यक्ति जिस तरीके से अभिनय कर रहा है, वह काम कर रहा है, और आपको उस पल में जो भी महसूस होता है, उसका सम्मान करना चाहिए, भले ही वह आपको परेशान कर ले।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com