ekterya.com

आपको धन्यवाद पत्र कैसे लिखना है I

बहुत से लोग कहते हैं, "धन्यवाद" पाठ संदेश के माध्यम से या आज चैट, लेकिन धन्यवाद के एक पारंपरिक पत्र लिखने से बेहतर कुछ भी नहीं है जब आप कोई उपहार या किसी द्वारा की गई कार्रवाई प्राप्त करते हैं, तो यह आभार व्यक्त करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है अपने पत्र को प्यार से लिखें और इसे व्यक्तिगत और ईमानदार बनाएं

चरणों

भाग 1

पत्र को धन्यवाद लिखें
इमेज शीर्षक जिसे आप लेट ए लेट लेटर चरण 5
1
ग्रीटिंग के साथ शुरू करो जिस तरह से आपको सबसे अधिक स्वाभाविक लगता है उस व्यक्ति को संबोधित करके आपका धन्यवाद-पत्र शुरू करें आपको यह तय करना होगा कि उनके पास जो संबंध हैं, वह इतना अनौपचारिक है कि व्यक्ति के प्रथम नाम का उपयोग करें या "मिस्टर" के साथ जाएं। या "श्रीमती", जैसा कि आप किसी के साथ करेंगे जिसे आप अच्छी तरह से नहीं जानते लगभग सभी स्थितियों में, "प्रिय, [नाम का व्यक्ति]" के साथ शुरू करना उचित है आप इस तरह से लिख सकते हैं, या तो अपने सबसे अच्छे दोस्त, आपके शिक्षक या आपकी माँ के लिए एक नोट अगर आप अधिक व्यक्तित्व के साथ शुरुआत की तलाश कर रहे हैं, तो आप निम्न कह सकते हैं:
  • "मेरी सबसे प्रिय, ____"
  • "हाय, ____"
  • "मेरे दोस्त, ____"
  • इमेज शीर्षक जिसे आप लेट ए लेट लेटर टाइप करें 6
    2
    ईमानदारी से अपने आभार व्यक्त धन्यवाद नोट्स आमतौर पर कम और प्रत्यक्ष होते हैं, इसलिए व्यक्ति को तुरंत धन्यवाद करके शुरू करें क्या आप के लिए आभारी हैं के बारे में विशिष्ट रहो। उपहार का वर्णन करते हुए थोड़ा सा यह स्पष्ट कर देगा कि आपने इसके बारे में सोचा है और आप इसकी सराहना करते हैं। यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि आपका पत्र जेनेरिक नहीं दिखता, जो करना आसान है अगर आपको शादी या पार्टी के बाद पर्याप्त धन्यवाद पत्र लिखना पड़ता है हम आपको वाक्यों के कई उदाहरण देंगे जिसके साथ आप धन्यवाद के पत्र को शुरू कर सकते हैं:
  • "लेह के लिए दिए गए सुंदर लेगिंग के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!"
  • "आप मेरी प्रीमियर रात आने के लिए प्रसन्न हैं।"
  • "मैं अपनी अंतिम परियोजना से इस सेमेस्टर के लिए आपकी मदद के लिए बहुत आभारी हूं।"
  • एक प्रकार का चित्र लिखें जिसे आप पत्र लिखने के लिए चरण 7 लिखते हैं
    3

    Video: अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र | how to write hindi application for school | leave application in hindi

    कुछ पंक्तियों को लिखें कि यह आपके लिए कितना है आपके लिए जो आभारी हैं स्पष्ट रूप से व्यक्त करने के बाद, उपहार या आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली दयालुता के बारे में अपनी भावनाओं का वर्णन करें। यहां तक ​​कि अगर आपने उपहार से बिल्कुल प्यार नहीं किया है, तो उस व्यक्ति के द्वारा किए गए झुंझलाना और आपके लिए किए गए व्यय के बारे में सोचें और आपको यह महसूस करना है कि आप अपने प्रयासों की सराहना करते हैं। ईमानदार और ईमानदार होने की कोशिश करो उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं:
  • "मैंने आपको लेग को दिये प्यारे लेग्ग्स के लिए बहुत बहुत धन्यवाद किया! वे उस पर अच्छी लगती हैं, और उसकी एक लाल पोशाक है जो पूरी तरह से मेल खाता है, वह निश्चित रूप से उन्हें इस सर्दी पहन लेगी।"
  • "आप मेरी प्रीमियर रात आने के लिए प्रसन्न हैं, मुझे दर्शकों में आपकी उज्ज्वल मुस्कुराहट देखने के लिए मुझे खुशी हुई, मुझे लगता है कि आप जानते थे कि आप उपस्थित थे, मुझे अपने मंच के भय को शांत करने में मदद मिली।"
  • "मैं आपकी अंतिम परियोजना के इस सेमेस्टर के साथ आपकी सहायता के लिए बहुत आभारी हूं, इसमें कई छात्र हैं जो आप पर निर्भर हैं, और मैं वास्तव में आपको बहुत अधिक ध्यान देने के लिए समय निकालने की सराहना करता हूं।"
  • इमेज शीर्षक जिसे आप लेट ए लेट लेटर चरण 8
    4
    व्यक्ति के बारे में पूछें या अपने बारे में कुछ समाचार साझा करें जब आप अपना आभार व्यक्त करते हैं, तो कुछ पंक्तियां लिखना अच्छा लगता है कि आप उस व्यक्ति की देखभाल करते हैं कुछ प्रश्न पूछें और अपने जीवन के बारे में जानकारी साझा करें यह एक विस्तृत नोट और एक सच्चे धन्यवाद-पत्र के बीच अंतर बनाता है - प्राप्तकर्ता आपके शब्दों को प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक प्रसन्न होगा। उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं:
  • "पार्टी में आपके साथ पकड़ने के लिए मजेदार था, बॉबी की फुटबॉल टीम क्या कर रही है?" उनके पास एक प्राकृतिक प्रतिभा है, लेई ने हर दिन उनके बारे में पूछा है, "हम उन्हें ये क्रिसमस देखने की प्रतीक्षा नहीं कर सकते।"
  • "क्या आप जल्द ही न्यू यॉर्क लौट आएंगे? अगली बार, मैं आपको अपने पसंदीदा रेस्तरां में रात के खाने के लिए आमंत्रित करना चाहता हूं, परिदृश्यों को पकड़ने के लिए दौड़ने के बजाय एक व्यापक वार्तालाप करना अच्छा होगा!"
  • "मैं आपको अपनी शोध के साथ इस गर्मी की शुभकामना चाहता हूं और मुझे उम्मीद है कि आप पतन में एनएसटीए सम्मेलन में देखेंगे।"
  • नौकरी संपर्क के लिए एक धन्यवाद लेटर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 16
    5
    अपनी सराहना एक बार फिर व्यक्त करें चीजों को एक विनम्र तरीके से पूरा करने के लिए, व्यक्त करें कि आप उनकी दोस्ती और प्रेम की कितनी सराहना करते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आप उपहार के विषय को स्पर्श करने के लिए वापस लौटें, केवल उनके व्यवहार की सराहना करें।
  • "आपके जैसे मित्र इस शहर में सबसे अच्छे हैं, और मैं उस दिन की प्रतीक्षा करता हूं जब हम एक साथ बैठकर बात कर सकते हैं।"
  • "मेरे पूरे करियर में आपका समर्थन, आप एक मित्र के रूप में कितना अद्भुत हैं आपकी गर्मी, उदारता और दयालुता मेरे लिए सब कुछ है। "
  • "आप विश्वविद्यालय को एक अच्छा नाम देते हैं और आप मेरी शैक्षणिक संस्था के बारे में जो कुछ भी पसंद करते हैं, उसके लिए आप अपना प्रतीक रखते हैं। मुझे आशा है कि एक दिन मैं अपने छात्रों को भी यही दे सकता हूं। "
  • "हर बार जब आप बात करना, एक सहयोगी खोजना या एक कप कॉफी साझा करना चाहते हैं, तो आप जानते हैं कि मुझे कहां से मिलें आपके साथ वार्तालाप कुछ ऐसा है जो मैं कभी मना नहीं कर सकता हूं। "
  • इमेज शीर्षक जिसे आप लेट ए लेट लेटर चरण 9
    6
    पत्र समाप्त करें एक पत्र का अंतिम भाग आमतौर पर सबसे कठिन होता है, क्योंकि आपको उपयुक्त टोन को मारा जाना चाहिए और पाठक को खुश महसूस करना छोड़ देना चाहिए। उसी समय, आप इसे ज़्यादा नहीं करना चाहते हैं या अपने रिश्ते की सीमाओं के साथ जंगली हैं। उदाहरण के लिए, आपको "काम से प्यार" के साथ अपने कार्य सहकर्मी को पत्र समाप्त नहीं करना चाहिए। अपने रिश्ते की प्रकृति के बारे में सोचो और अंतिम वाक्यांश चुनें जो सबसे उचित लगता है पत्र के अंत में अपना नाम रखने में कोई समस्या नहीं है, अगर आप इसे खत्म करने का फैसला नहीं कर सकते हैं। हम आपको वाक्यों के कई उदाहरण देंगे जिसके साथ आप धन्यवाद के पत्र को पूरा कर सकते हैं:
  • प्रेम के लिए एक पत्र के लिए: प्यार, बहुत सारे प्यार, चुंबन और हग्ज
  • एक दोस्त को एक पत्र के लिए: शुभकामनाएं, फिर से, प्यार के साथ, जल्द ही मिलते हैं, चुंबन और हग्स
  • एक सहयोगी को एक पत्र के लिए: सौहार्दपूर्वक, मैं आपको धन्यवाद करता हूँ, कृपया, शुभकामनाएं
  • भाग 2

    आपके धन्यवाद पत्र के लिए प्रारूप चुनें
    चित्र लिखें एक धन्यवाद आप पत्र चरण 1
    1

    Video: How to write a Government Letter - कार्यालय में पत्र किस प्रकार लिखते हैं

    इसे हाथ से या कंप्यूटर पर लिखें इनमें से कोई भी रूप पूरी तरह से स्वीकार कर लिया है। एक हस्तलिखित पत्र थोड़ा अधिक व्यक्तिगत दिखाई देगा, लेकिन कंप्यूटर पर लिखे गए एक पत्र बेहतर होगा यदि आप इस तरह से अधिक सहज हो। क्या बात यह है कि आप एक पत्र लिखने और भेजना चाहते हैं, तो इस विकल्प के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें।
    • यदि आप हाथ से पत्र लिखना चुनते हैं तो काले या नीले स्याही के साथ एक पेन का प्रयोग करें। इसे प्रिंट या इटैलिक में लिखिए, जब तक कि आपका लेखन पठनीय हो।
    • टाइम्स न्यू रोमन या एरियल जैसे पढ़ने के लिए आसान फ़ॉन्ट का उपयोग करें, अगर आप कंप्यूटर पर पत्र लिखना चुनते हैं। यह एक बहुत ही जरूरी है यदि आप एक पेशेवर सहयोगी को धन्यवाद पत्र लिखते हैं।



  • चित्र लिखें एक धन्यवाद आप पत्र चरण 2

    Video: मोबाइल नंबर पंजीकरण के लिए बैंक मैनेजर को पत्र | mobile link to bank account application in hindi

    2
    कुछ अच्छी स्टेशनरी आइटम या कार्ड चुनें हालांकि यह सच है कि स्क्रैच पेपर पर एक धन्यवाद पत्र लिखना आपके दिलचस्प व्यक्तित्व को दिखाता है, यह अच्छा स्टेशनरी आइटम का उपयोग करने के लिए अधिक विनम्र माना जाता है या आपको धन्यवाद कार्ड। आप एक पत्र भेजने का सुखद कार्य कर सकते हैं जो दर्शाता है कि आप एक ऐसे व्यक्ति की ईमानदारी से आभारी हैं जो आपको उपहार देने के लिए परेशानी ले रहे थे।
  • यदि आप इस विकल्प का विकल्प चुनते हैं तो आपको सुरुचिपूर्ण स्टेशनरी आइटम का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। कपास या किसी अन्य उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ बने भारी कागज की तलाश करें एक डिजाइन या आद्याक्षर के साथ स्टेशनरी आइटम का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं है।
  • धन्यवाद-आप कार्ड पैकेज स्टेशनरी स्टोर और फार्मेसियों में बेचे जाते हैं। एक से अधिक पैकेज प्राप्त करने पर विचार करें ताकि अगली बार आपके पास अधिक कार्ड हों।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक धन्यवाद आप पत्र चरण 3
    3
    पत्र पेशेवर और आकस्मिक बनाओ आपकी नोट की शैली उस व्यक्ति पर निर्भर करता है जो इसे प्राप्त करता है। उपहार की प्रकृति पर विचार करें और नोट के प्रकार के बारे में सोचें जो कि सबसे उपयुक्त हो। चाहे जो कुछ भी हो, आपको उस व्यक्ति को यह महसूस करना चाहिए कि आप अपने धन्यवाद नोट के माध्यम से ईमानदारी से आभारी हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप व्यवसाय के लिए उच्च गुणवत्ता वाले स्टेशनरी की आपूर्ति का चयन कर सकते हैं और पत्र के स्वरूप और प्रारूप को एक के मानकों के अनुसार लिख सकते हैं व्यावसायिक व्यवसाय पत्र अगर आप अपने बॉस को धन्यवाद पत्र भेजेंगे और यदि आपके कार्यस्थल का वातावरण बहुत औपचारिक है तो
  • अगर आप किसी मित्र को धन्यवाद देते हैं तो आप थोड़ा अधिक व्यक्तित्व दिखा सकते हैं। अपने नोट को एक अजीब पोस्टकार्ड पर लिखें या अपनी खुद की महान स्टेशनरी आइटम बनाएं।
  • इमेज शीर्षक जिसे आप एक पत्र लिखो, चरण 4 लिखें
    4
    जब ईमेल भेजना उचित हो, तो जानें हालांकि यह सच है कि एक धन्यवाद-ई-मेल भेजने से आपको दिखाए जाने के लिए कभी भी पर्याप्त प्रभाव नहीं होता कि आप कितने आभारी हैं, कभी-कभी इसे भेजने के लिए ठीक है। यह तब होता है जब आप किसी भौतिक उपहार के लिए धन्यवाद-पत्र नहीं लिखते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने प्रेमी के साथ समाप्त होने के बारे में परेशान थे, तो आप अपनी चाची को आपके धैर्य और समझने के लिए धन्यवाद ईमेल भेज सकते हैं।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कौन है, अगर आपको किसी वास्तविक उपहार देने या आपकी मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण समय देने के लिए किसी को धन्यवाद देना है, तो एक सच्चे पत्र भेजने के लिए बेहतर है। लोग समझते हैं कि एक पत्र लिखने और भेजने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता होती है - वे अतिरिक्त समय की सराहना करेंगे, जो आपको मिले।
  • आपका धन्यवाद आपको ईमेल अच्छी तरह से लिखा जाना चाहिए और अगर आप इस विकल्प का विकल्प चुनते हैं तो इसे नियमित पत्र के रूप में माना जाना चाहिए। वास्तव में, यह सुनिश्चित करने के लिए आपको अधिक समय लेना चाहिए कि ईमेल अच्छी तरह से लिखा गया है क्योंकि आप इसे नियमित मेल द्वारा भेजने की परेशान नहीं करते हैं।
  • भाग 3

    धन्यवाद पत्र के लेबल का पालन करें
    एक प्रकार का चित्र लिखें जिसे आप लिखे हुए पत्र चरण 10
    1
    उपहार के आकार के साथ कार्ड की लंबाई का मिलान करें यह एक बहुत सामान्य नियम है जो अभ्यास में बहुत अच्छा काम करता है। एक बहुत विचारशील और महंगे उपहार एक विचारशील और विस्तृत पत्र के योग्य हैं। उसी तरह, आप एक छोटे और छोटे इशारा के साथ छोटे इशारे के लिए धन्यवाद कर सकते हैं। उस समय, प्रयास और धन के बारे में सोचो जो कि उपहार में निवेश किया गया था और अपने पत्र के स्वर और लंबाई को पूरा करने के लिए धन्यवाद।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपको सौ डॉलर के शादी का उपहार देता है तो एक व्यक्ति आपको धन्यवाद पत्र, एक अच्छा कागज का अच्छा टुकड़ा या एक बड़ा धन्यवाद कार्ड लाएगा, एक विमान ले लिया और अपनी शादी में भाग लेने के लिए अपने काम से ब्रेक लिया।
    • दूसरी तरफ, अगर आप पांच डॉलर के सांता क्लॉस नायलॉन का लंबा आधा हिस्सा प्राप्त करते हैं, तो आप एक संक्षिप्त और त्वरित नोट भेज सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसे आप लेट ए लेट लेटर चरण 11
    2
    यदि आप चाहें तो कार्ड के मध्य में शुरू करें क्या आपके पूरे कार्ड को भरने के लिए पर्याप्त सामग्री के साथ आने की समस्या है? यदि आप दो प्रकार के कार्ड में आते हैं तो आप को रिक्त स्थान भरना पड़ेगा नहीं। इसके बजाय, आप कार्ड के दाहिने आधे या निचले आधे भाग से शुरू कर सकते हैं और एक पत्र लिख सकते हैं जो कार्ड के सिर्फ आधे से भरता है। यह तथ्य से अधिक उपयुक्त है कि आप शब्दों से बाहर निकलते हैं या कि आप पर्याप्त स्थान छोड़ते हैं, या आप पूरे धन्यवाद पत्र को भरने के लिए बहुत बड़े अक्षरों के साथ लिखते हैं।
  • बेशक, पत्र की लंबाई के अनुसार पिछले नियम को ध्यान में रखें। यह गिफ्ट के आकार की लंबाई की तुलना में बेहतर है और यदि आपको प्राप्तकर्ता को दो पन्नों के एक पत्र के हकदार हैं तो आप पूरे कार्ड को भरें।
  • एक प्रकार का चित्र लिखें, जिसे आप लिखे हुए पत्र चरण 12
    3
    शिपमेंट तुरंत भेजें। उपहार प्राप्त करने के अगले दिन (या हफ्ते, नवीनतम में) आपका धन्यवाद पत्र भेजने का प्रयास करें इस तरह, व्यक्ति को पता चलेगा कि आपने इसे प्राप्त किया है और आप आभारी हैं। लंबे समय तक इंतजार करना अवज्ञाकारी है, खासकर अगर उपहार डाक मेल द्वारा भेजा गया था। जिस व्यक्ति ने आपको उपहार भेजा है, वह सोच सकता है कि यह आ गया है।
  • इसलिए, आपको धन्यवाद नोट भेजने में देर नहीं हुई है महीनों के बाद इसे भेजने से कभी भी इसे अनपेक्षित रूप से भेजना बेहतर होता है हालांकि, यदि आप लंबे समय तक इंतजार करते हैं तो पत्र अच्छा और लंबा बनाओ!
  • युक्तियाँ

    • आभार भौतिक और महत्त्वपूर्ण मुद्दों द्वारा व्यक्त किया जाना चाहिए आपको उस व्यक्ति का शुक्रिया अदा करना चाहिए जिसने किसी पार्टी को तैयार करने में सहायता की या इसके बाद उस व्यक्ति को जिसने इसे संगठित किया था, उसे साफ किया।
    • जितनी जल्दी हो सके धन्यवाद नोट भेजें ताकि प्राप्तकर्ता को ऐसा महसूस न हो कि आप इसे भूल गए हैं। हालांकि, याद रखें कि धन्यवाद के रूप में महत्वपूर्ण उपहार उन्हें भेजना बेहतर होता है, यदि समय बीत चुका है तो कभी नहीं।
    • अगर आप एक अच्छा दोस्त के लिए धन्यवाद पत्र है तो आप कुछ निजी मजाक या आपके बारे में कुछ और समाचारों को शामिल कर सकते हैं।
    • प्रत्येक धन्यवाद में ठीक उसी तरह नहीं कहना सावधान रहें- अगर आप कई भेज देंगे प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत बनाएं इस तरह, वे और अधिक महत्वपूर्ण होंगे इसके अलावा, यह स्पष्ट होगा कि प्रत्येक नोट एक निश्चित व्यक्ति के लिए लिखा गया था, यदि प्राप्तकर्ता एक-दूसरे के साथ नोट्स साझा करते हैं
    • शब्द "उदार" किसी तरह एक अलंकार है - लोग यह बताने में सक्षम होंगे कि क्या इसका मतलब यह नहीं है। आप "महान!" कह सकते हैं हाँ सचमुच आपको उपहार मिला जिसे आप प्राप्त करते हैं
    • एक धन्यवाद नोट के लिए लंबे समय तक नहीं है, बस असली एक छोटे से ग्रीटिंग कार्ड का उपयोग करें, एक बड़े के बजाय यदि इस में सफेद स्थान आपको परेशान करता है
    • स्टेशनरी आइटम का उपयोग करना हमेशा एक सुखद विचार होता है। एक स्टेशनरी आइटम का उपयोग करने का प्रयास करें जो एक घटना के रंगों और शैलियों से मेल खाता है यदि आप किसी ऐसे उपहार के लिए धन्यवाद जो आपने उस घटना में दिया था।
    • हालांकि यह सच है कि मेल के माध्यम से आपको धन्यवाद नोट भेजने के लिए और अधिक सार्थक है, भले ही आप हर दिन या हर हफ्ते व्यक्ति को देख सकें, कुछ भी न भेजें की तुलना में ईमेल द्वारा इसे भेजने के लिए बेहतर है खासकर अगर आप ईमेल प्रबंधित कर सकते हैं
    • उपहार कार्डों के एक बॉक्स को खरीदने पर विचार करें यदि आपको बहुत धन्यवाद पत्र लिखना है।
    • प्रेषक का पता शामिल है

    चेतावनी

    • धन्यवाद की एक व्यंग्यात्मक या अपमानजनक टिप्पणी कभी नहीं लिखें यह साबित करने के अलावा कुछ नहीं कहना बेहतर है कि आप किसी के समय और प्रयास के लिए आभारी नहीं हो सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com