ekterya.com

होमवर्क कैसे करें कि आपको समझ में नहीं आ रहा है

यदि आपको उस कार्य के साथ कठिनाइयों की समस्या है जिसे आप समझ नहीं पाते हैं, तो यह आपके ग्रेड को प्रभावित कर सकती है और आपको कुछ विषयों को समझने से रोकने और अधिक उन्नत विषयों के साथ जारी रख सकता है। ऐसे कई तरीके हैं जिसमें आप कार्य को पूरा कर सकते हैं जिसे आप समझ नहीं पाते हैं, और यह आपकी विशिष्ट स्थिति पर निर्भर करेगा। स्कूल में मदद के लिए पूछें अगर आप देखते हैं कि जब आप वहां होंगे तब आपको इसकी आवश्यकता होगी दूसरी ओर, यदि आपके घर में पहुंचने पर संदेह है, तो आप दूसरों से सहायता मांग सकते हैं या अपनी पाठ्यपुस्तक या इंटरनेट जैसे संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप होमवर्क करने के लिए स्वस्थ आदतों को अपनाना चाहते हैं, तो यह एक काम में जितना संभव हो उतना अंक प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है जिसे आप बहुत अच्छी तरह समझ नहीं पाते हैं।

चरणों

विधि 1
स्कूल में सहायता प्राप्त करें

क्या होमवर्क के शीर्षक वाला चित्र आपको चरण 01 को समझना नहीं है
1
होमवर्क बताते समय नोट्स ले लो अधिकांश शिक्षकों ने असाइनमेंट के लिए दिए गए निर्देशों को समझाएंगे, जब वे उसे असाइन करेंगे। यदि आपकी इन्हें मौखिक रूप से उल्लेखित किया गया है, तो आपको उन्हें अपनी नोटबुक या एजेंडा में लिखना चाहिए जब आप उन्हें समझाते हैं। यदि आप लिखित रूप में निर्देश देते हैं, तो आपको अतिरिक्त संकेतों या सुरागों को पकड़ने और रिकॉर्ड करने के लिए इसे सुनना होगा, जो इसे प्रदान करता है।
  • असाइनमेंट तत्काल जांचें, भले घंटी बजने के बारे में है और आप जाने के लिए उत्सुक हैं शिक्षक को अपने संदेहों को स्पष्ट करने के लिए कहें, अगर आपने इसका विवरण नहीं समझा है।
  • चित्रा का चित्र जिसे आप होमवर्क करें, न दो चरण को समझना
    2
    शिक्षक से बोर्ड पर निर्देश लिखने के लिए कहें। अगर शिक्षक बहुत तेजी से वार्ता करता है या आप काम की व्याख्या करते समय विचलित हो जाते हैं, तो आपको उनसे निर्देशों को लिखना या प्रकाशित करना चाहिए जहां आप उन्हें देख सकते हैं। यह आपको अपनी स्वयं की गति से असाइनमेंट को समझने के लिए आवश्यक जानकारी इकट्ठा करने की अनुमति देगा।
  • आमतौर पर विवरण के लिए आसानी से सारांशित कार्य के लिए अल्पावधि में यह अधिक प्रभावी होता है (उदाहरण के लिए, 1 से 35 के बीच समस्याएं, केवल अजीब संख्या, पुस्तक के पृष्ठ 82 पर) अधिक जटिल कार्य के मामले में, आप उसे बोर्ड पर जानकारी देने के लिए कह सकते हैं, लेकिन वह स्कूल के बाद इसकी व्याख्या करने से मना कर सकता है।
  • आप हमेशा शिक्षक कार्य का विवरण दर्ज करने के लिए, आप कक्षा के बाद उसके पास कर सकते हैं कठिनाइयों है, तो आपके पास समस्याओं की व्याख्या और अगर वह भविष्य के कार्यों के लिए ब्लैकबोर्ड सूचना के आधार पर लेखन शुरू होगा पूछो। इस तरह, आप जल्दबाजी या आतंक के बिना इसे लिख सकते हैं
  • क्या होमवर्क के शीर्षक वाला चित्र, आपको चरण 03 को समझना नहीं है
    3
    कक्षा के बाद उसे मिलें उसे कार्य के लिए निर्देशों की व्याख्या करने के लिए कहें। यदि आपको समझ में नहीं आता कि यह कैसे करना है क्योंकि निर्देश पूरी तरह से आपके लिए स्पष्ट नहीं हैं, तो आपको कक्षा के अंत में उन्हें शिक्षक या अनुदेशक से पूछना होगा।
  • यदि आप अगली कक्षा के लिए देर होने के बारे में चिंतित हैं, तो आप आम तौर पर उनसे लिख सकते हैं कि अगले लेख के अध्यापको को अपनी ताजगी को सही ठहराए रखने के लिए एक नोट लिखने और हस्ताक्षर करें। आप स्कूल के दिन के अंत में भी शिक्षक से संपर्क कर सकते हैं, लेकिन यह समस्याग्रस्त हो सकता है अगर आप जल्दी चले जाते हैं या यदि आपको बस घर वापस लेने की जरूरत है
  • अधिकांश विश्वविद्यालयों और संस्थानों (और कुछ माध्यमिक विद्यालयों में), आमतौर पर अध्यापकों के पाठ्यक्रम में या कार्यालय के द्वार पर ध्यान केन्द्रित करते हैं। आम तौर पर, वे इन घंटों के दौरान अपने प्रश्नों के साथ छात्रों की सहायता के लिए उपलब्ध होंगे। अगर तुम मुझे कुछ समय के लिए हालांकि कुछ समझाने, आप अधिक विस्तृत सवाल पूछने के लिए चाहते हैं, तो जरूरत है तुम देखो जा सकते हैं, यह एक विशिष्ट समय में वे पूरा कर सकते हैं बुकिंग की तुलना में बेहतर हो सकता है।
  • छवि क्या शीर्षक है होमवर्क क्या आपको चरण 04 को समझना नहीं है
    4
    शैक्षणिक केंद्र के अन्य शिक्षकों से परामर्श करें जो उसी विषय को सिखाते हैं। यदि आप कार्य को समझ नहीं पाते हैं क्योंकि शिक्षक ने इसे एक असंगत तरीके से समझाया है, तो आप अन्य शिक्षकों से पूछ सकते हैं कि क्या वे इसे किसी अन्य तरीके से बता सकते हैं।
  • यह आमतौर पर सबसे अच्छे परिणाम देता है यदि आप पहले से ही एक से परामर्श करते हैं, या तो पिछले स्कूल वर्ष या एक अतिरिक्त गतिविधियों से। यदि आप किसी भी अन्य शिक्षक को नहीं जानते हैं, तो आप अपने खुद के साथ आने के बजाय, आपको एक और वर्ग के मित्र से पूछ सकते हैं।
  • अपने शिक्षक की भावनाओं या गर्व को चोट पहुंचाने के बारे में ज्यादा चिंता न करें एक अच्छे शिक्षक अपने विद्यार्थियों के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं। हालांकि, आपको मदद के लिए पूछकर अपनी पढ़ाने की क्षमता का अपमान नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपके दीर्घकालिक रिश्ते को नुकसान हो सकता है
  • विधि 2
    स्कूल के बाद अन्य लोगों से सहायता प्राप्त करें

    चित्रा का शीर्षक, होमवर्क क्या आप नहीं समझते चरण 05
    1
    सहायता के लिए अपने सहपाठियों से पूछें वे कार्य करने में आपकी मदद करने के लिए आदर्श लोग होंगे, विशेष रूप से जो लोग पहले से ही पूरा कर चुके हैं या जो इस विषय में श्रेष्ठ हैं। आप उनसे निर्देशों की व्याख्या करने या सामग्री को समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • वर्तमान में, आपको कुछ सहपाठियों के साथ संचार करने में काफी परेशानी नहीं होगी, सोशल नेटवर्क या टेक्स्ट संदेश के कारण। यदि आप सोशल मीडिया अकाउंट्स या अपना फोन करने के लिए बहुत ही छोटे हैं, तो आप अपने माता-पिता से अपने एक मित्र के घर पर कॉल करने के लिए कह सकते हैं।
    • निर्देशों में मदद पाने के लिए, आपको आमतौर पर किसी को अपनी कक्षा में पूछना होगा। हालांकि, यदि आप सामग्री के साथ मदद चाहते हैं, तो आप एक अन्य कक्षा के दोस्तों के साथ भी जा सकते हैं जो एक ही समय में उसी जानकारी का अध्ययन करते हैं। इसके अलावा, आपका शिक्षक आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य से जानकारी प्रदान कर सकता है, जो आपको इसे जानना भी देगा।
    • सबसे व्यापक कार्य के मामले में, आप कार्य के लिए एक अध्ययन समूह को व्यवस्थित करने का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • क्या होमवर्क के शीर्षक वाला चित्र, आपको चरण 06 को समझना नहीं है
    2
    अपने भाइयों या स्कूल युग के रिश्तेदारों के पास जाओ यदि आप अपने सहपाठियों से सहायता नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आपके भाई और बड़े चचेरे भाई अगले सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकते हैं, खासकर यदि वे केवल 1 या 2 साल पुराने हैं उनके पास अब भी उनके दिमाग में जानकारी होती है और वे वर्तमान में अध्ययन कर रहे डिग्री के कार्य में उसी सिद्धांत का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए, शायद आप सामग्री के बारे में आपके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं।
  • आप अपनी वही उम्र के रिश्तेदारों को भी जा सकते हैं। यह संभावना है कि वे एक ही सामग्री का अध्ययन कर रहे हैं या यह आपके कक्षा से कुछ सप्ताह पहले किया था।
  • क्या आप होमवर्क के शीर्षक वाला चित्र, चरण 07 को समझें
    3
    मदद के लिए अपने माता-पिता से पूछें शायद जानकारी आप एक भाई या चचेरे भाई होगा के रूप में आपके मन में के रूप में नए सिरे से नहीं है, लेकिन अभी भी एक बहुत पता है, तुम जानकारी अक्सर इस्तेमाल किया या विषय सीख रहे हैं, खासकर यदि वे चाहते।
  • आप अन्य रिश्तेदारों को भी पूछ सकते हैं, जैसे कि आपके चाची, चाचा और दादा दादी कुछ कुछ विषयों में दूसरों की तुलना में बेहतर होगा, और कार्य और विषय को आप जिस तरीके से पढ़ते हैं, उसे समझा सकता है जिससे आप उन्हें बेहतर समझ सकें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अंग्रेजी के साथ समस्याएं हैं, तो अपने परिवार के सदस्यों से पढ़ने के लिए प्यार करने को कहें, अगर वे आपको असाइनमेंट समझने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, होमवर्क क्या आपको चरण 8 को समझना नहीं है
    4
    एक ट्यूटर से परामर्श करें हर कोई इस विकल्प होगा, लेकिन आप एक निजी शिक्षक की पहुंच है या अध्ययन केंद्र एक ट्यूशन सेंटर है, तो निश्चित रूप से उन्हें पूछ कार्य की सामग्री की व्याख्या करने के विकल्प पर विचार करना चाहिए। उन्हें आपकी मदद करने के लिए तैयार रहना चाहिए - आखिरकार, ट्यूटर छात्रों को मदद करने के लिए भुगतान किया जाता है।
  • एक ईमेल भेजें या ट्यूटर को कॉल करें यदि आपके पास कोई सवाल है लेकिन जब कोई अपॉइंटमेंट बुक नहीं किया गया हो
  • आप यह भी पूछ सकते हैं कि क्या आप उस विषय पर कुछ सलाह दे सकते हैं जो आप उस विषय से संबंधित नहीं हैं जो आप पढ़ रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप गणित की समस्या के साथ आपकी मदद करने के लिए रसायनशास्त्र शिक्षक से पूछ सकते हैं।
  • इनमें से किसी भी मामले में सबसे खराब स्थिति यह हो सकती है कि ट्यूटर आपको बताता है कि वह आपकी सहायता नहीं कर सकता है।
  • Video: बच्चों को कैसे पढ़ाएं - Create Interest in Studies for Kids - पढ़ाने का सही तरीका - Monica Gupta

    डॉट होम होककर आप डॉट न करें
    5
    शिक्षक को ईमेल भेजें यदि आपने उन्हें अपना ईमेल क्लास में दिया है, और आपने पहले से ही अन्य विकल्पों की कोशिश की है, तो आप उन्हें एक ईमेल भेज सकते हैं ताकि उन्हें समझा सकें। उस भाग को समझाने के लिए जितना संभव हो उतना विशिष्ट रूप से प्रयास करें जितना आप समझ नहीं पाते हैं, या तो निर्देश या सामग्री के बारे में, और सीधे सवाल पूछें जो आपके संदेह को स्पष्ट कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "मैं निश्चित रूप से नहीं जानता कि मुझे किस समस्या का हल करना है मैंने सोचा कि मैंने उसे सुना है कि समस्याएं पुस्तक के पृष्ठ 86 पर थी, लेकिन इसमें कोई नहीं है। "
  • ध्यान रखें कि आप शायद तुरंत जवाब नहीं दे सकते। यहां तक ​​कि अगर आप नहीं करते हैं, तो कम से कम आपने अपने संदेह को स्पष्ट करने की अपनी इच्छा व्यक्त की है, जिससे आप भविष्य के कक्षाओं में सामग्री के लिए और अधिक समय समर्पित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।



  • विधि 3
    अपने आप को सहायता करें

    क्या होमवर्क के शीर्षक वाली छवि, आप न समझें चरण 10
    1
    पुस्तक को पढ़ें कई मामलों में, कार्यों पर ध्यान दिया जाएगा कि आपने कक्षा में क्या सीखा है। यदि आप कार्य को समझ नहीं पाते हैं क्योंकि आपको वह विषय नहीं पता है जो पता है, आपको इसे बेहतर समझने के लिए इस विषय की पुस्तक की समीक्षा करनी होगी।
    • यह तब बहुत उपयोगी हो सकता है जब शिक्षक आपको विषय की किताब या संबंधित कार्यपुस्तिका की समस्याओं को पेश करता है। हालांकि, यहां तक ​​कि अगर यह पूरी तरह से अलग स्रोत से आता है, तो आप अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी भी उसी विषय पर अध्याय की समीक्षा कर सकते हैं।
    • उस पुस्तक की समस्याओं को करने में संकोच न करें जो आपको सौंपा नहीं गया है। उदाहरण के लिए, इनमें से कुछ सामग्रियों में उनके पीछे की संख्या वाली समस्याओं के उत्तर भी मिल सकते हैं। यदि शिक्षक आपको एक ही अध्याय का अजीब क्रमांक प्रदान करता है, तो आप सामग्री को बेहतर ढंग से समझने के लिए कुछ भी नंबरों को हल कर सकते हैं और अपने उत्तरों की समीक्षा कर सकते हैं।
    • यदि आप जिस तरीके से पुस्तक को अवधारणाओं को समझाते हैं, तो आप पुस्तकालय में जा सकते हैं और उसी विषय पर उनके पास पुस्तकों के संग्रह की समीक्षा कर सकते हैं। उनमें से एक सामग्री को अधिक स्पष्ट रूप से प्रस्तुत कर सकता है।
  • छवि क्या शीर्षक है होमवर्क क्या आप नहीं समझते चरण 11
    2
    कार्य और पिछले प्रिंट की समीक्षा करें। कई शिक्षक संकेत दिए गए सुधारों के साथ कार्य वापस करेंगे। यदि आपके पास उस काम से कोई संबंध है जिसे आप हल कर रहे हैं, तो आपको उस सुधार के साथ समीक्षा करनी चाहिए जिसे शिक्षक ने संकेत दिया है, और अपनी पिछली गलतियों को पहचानने का प्रयास करें। यदि आप उन बिंदुओं को जानते हैं जहां आपने अतीत में गलती की है, तो यह तय करना उपयोगी हो सकता है कि आपको अपने वर्तमान कार्य के बारे में कैसे जाना चाहिए।
  • उसी तरह, कई प्रोफेसरों वर्ग की सामग्री से संबंधित प्रिंटों को सौंप देंगे। जब आप असाइनमेंट करते हैं तो उन्हें रखें और उनकी समीक्षा करें। इनमें उपयोगी पूरक जानकारी हो सकती है जो किताब या आपके नोट्स में नहीं मिलती।
  • क्या आप होमवर्क के शीर्षक वाली छवि 12 को समझें चरण 12
    3
    एक संसाधन के रूप में इंटरनेट का उपयोग करें यदि पुस्तक और अध्ययन सामग्री आपको काम को समझने के लिए आवश्यक जानकारी नहीं देते हैं, तो आपको अपना काम पूरा करने के लिए इंटरनेट पर सलाह और दिशानिर्देशों को देखना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि शिक्षक ने आपको इस विषय पर एक निबंध दिया है, लेकिन आपको नहीं पता कि एक कैसे लिखना है, तो आप खोज कर सकते हैं ट्यूटोरियल और परीक्षण उदाहरण जो आपको आरंभ करने में मदद कर सकता है।
  • गणित और विज्ञान की समस्याओं के मामले में, आप इस विषय पर मुफ्त ऑनलाइन वीडियो ट्यूटोरियल भी देख सकते हैं।
  • शब्दावली प्रश्नों, गणितीय समस्याओं, ऐतिहासिक तिथियों और अन्य संबंधित जानकारी को हल करने के लिए - आप सीधे एक खोज इंजन में प्रश्न लिख सकते हैं। इस तरह, आपको परिणाम के बीच सामग्री का एक स्पष्टीकरण मिल सकता है
  • साहित्य के कामों के लिए, आप ऐसे कार्यों के लिए अक्सर ऑनलाइन अध्ययन या चर्चा मार्गदर्शिका पा सकते हैं।
  • साथ ही, आप विदेशी भाषा समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए गणितीय समस्याओं या एक ऑनलाइन अनुवादक को हल करने के लिए एक कंप्यूटर संसाधन का उपयोग कर सकते हैं। आपको केवल एक संसाधन चुनना होगा जो आपको स्पष्टीकरण देता है, इस तरह आप सामग्री को समझेंगे और न केवल कार्य को पूरा करेंगे
  • क्या होमवर्क के शीर्षक वाली छवि 13 मत समझना चरण 13
    4
    खेल खेलें जो आपको कार्य को बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं। उन विषयों पर इंटरैक्टिव गेम जिन्हें आप समझ नहीं पाते हैं, सीखने के अनुभव को बेहतर बनाने का एक प्रभावी और मजेदार तरीका हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको बीजगणित कार्य को समझने में परेशानी होती है, तो आप ऐसे वेब पेजों की खोज कर सकते हैं जो कई गणितीय गेम प्रदान करते हैं जो बीजीय समीकरणों को समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • आप विभिन्न विषयों पर इंटरैक्टिव गेम, अक्षरों और जीव विज्ञान से अन्य श्रेणियों के विषयों पर पा सकते हैं।
  • यह माध्यमिक विद्यालय के प्राथमिक और प्रथम वर्ष के दौरान सबसे अच्छे परिणाम दे सकता है एक बार जब आप उच्च विद्यालय के आखिरी वर्षों में और बाद की शिक्षा में और अधिक उन्नत अवधारणाओं को सीखना शुरू करते हैं, तो आपको उन विषयों को समर्पित कम गेम मिलेंगे जो आप पढ़ते हैं।
  • विधि 4
    अंत भ्रामक कार्य

    Video: School Phobia in Children - बच्चों में स्कूल जाने का डर - Overcome School Phobia - Monica Gupta

    डू होमवर्क के शीर्षक वाली छवि, आप नहीं समझते चरण 14
    1
    जितनी जल्दी हो सके कार्य को हल करें। आदर्श रूप से, आपको उन सभी कार्यों को उसी दिन हल करना शुरू करना चाहिए, जो इसे आपको प्रदान करते हैं, भले ही इसे एक हफ्ते बाद वितरित किया जाए। इस तरीके से, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप इसे शुरुआती चरण में नहीं समझते हैं और इस प्रकार समय सीमा से पहले आपकी मदद की ज़रूरत पाने का बेहतर मौका है।
    • आपको उसी कार्य को उस कार्य पर लागू करना चाहिए जो आपको अगले दिन वितरित करना है। यदि आप इसे अध्ययन कक्ष में हल करने की कोशिश करते हैं, तो इससे आपको पता चल जाएगा कि घर जाने से पहले आपको समझाया जाना चाहिए। आप रात के पहले के एक घंटे में यह करने के लिए शुरू करते हैं (और न कि केवल सोने से पहले), यह आप, दोस्तों के साथ संवाद करने का अवसर देते हैं एक बड़ी बहन, या एक माता पिता से मदद के लिए पूछना, या एक ईमेल भेज देंगे ट्यूटर या शिक्षक के लिए इलेक्ट्रॉनिक
  • क्या होमवर्क आपको नहीं समझने वाला छवि चरण 15 को समझना
    2
    विचलन को कम करें यह अच्छी सलाह है कोई काम आप क्या करते हैं, लेकिन जब आप उस कार्य को हल करेंगे, जिसे आप समझ नहीं पाते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण होगा। अपने फोन को बंद करें, टीवी या रेडियो के आवाज़ के बिना शांत क्षेत्र में बैठकर काम पर अपना ध्यान दें।
  • सही स्थान पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, जब तक कि यह अपेक्षाकृत मुक्त आवाज़ और मोहक विकर्षण नहीं है। आपको मुश्किल समस्याओं को हल करने पर आपको पूरी तरह से ध्यान देना होगा।
  • छवि क्या शीर्षक है होमवर्क क्या आपको नहीं समझना चरण 16
    3
    अपना काम दिखाएं आपको यह काम प्रत्येक कार्य में नहीं करना होगा, लेकिन गणित और विज्ञान की समस्याओं के मामले में आपको अपना काम दिखाना पड़ेगा, न कि सिर्फ जवाब। यदि काम का एक हिस्सा सही है, तो आप आंशिक क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि यह मामला नहीं है, तो भी शिक्षक उस बिंदु को इंगित कर सकता है जहां आप गलत थे और आपको उसी प्रकार की जानकारी को समझने के लिए आपको आवश्यक सटीक जानकारी दें भविष्य में समस्याएं
  • हालांकि, आपको इस समस्या को हल करना जारी रखना चाहिए जब तक आपको नहीं लगता कि आप सही उत्तर पर पहुंच गए हैं, या कम से कम एक हो सकता है।
  • यदि आप जानते हैं कि आपने कुछ गलत किया है या आप उस प्रक्रिया का हिस्सा जानते हैं जिसे आप नहीं समझते हैं, तो आप इसे इंगित करने के लिए शिक्षक को एक नोट भी लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उस सूत्र की ओर इशारा करते हुए एक तीर आकर्षित कर सकते हैं जिसे आप सही तरीके से उपयोग करने के बारे में नहीं जानते हैं, और लिखते हैं "मुझे पता है कि मैंने यहाँ एक गलती की है, लेकिन मैं इसकी पहचान नहीं कर सका"
  • छवि क्या शीर्षक है होमवर्क क्या आप नहीं समझते चरण 17
    4
    असाइनमेंट वितरित करें आपको हमेशा उन सभी कार्यों को पूरा करना और वितरित करना चाहिए जो आपके पास बचे हैं, भले ही आपने उन्हें पूरी तरह से समझा न हो। शिक्षकों को आपके कार्य के लिए पूर्ण रूप से इंतजार नहीं करना होगा, लेकिन अध्ययन करने का प्रयास करना चाहिए, और इसके लिए आपको उन कार्यों को करना होगा जो आप छोड़ देते हैं।
  • आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि कई विचार दूसरों पर आधारित होंगे क्योंकि वे सामग्री का विकास करते हैं - इसलिए, अगर आप पहले कार्य में पीछे पड़ते हैं, तो आप भविष्य के लोगों को समझने के लिए आवश्यक सामग्री नहीं सीख सकते।
  • क्या होमवर्क के शीर्षक वाली छवि, आप न समझें चरण 18
    5
    घर लौटने पर आपके द्वारा किए गए सुधारों की जांच करें यदि आप कार्य को संकेत सुधार के साथ वापस करते हैं, तो शिक्षक की सिफारिशों के बाद आपको फिर से गलत काम करना होगा। आदर्श रूप से, आपको सुधार की समीक्षा करनी चाहिए जब तक कि आप समस्या को ठीक से हल न करें और पिछली त्रुटियों को समझें।
  • यहां तक ​​कि अगर शिक्षक विस्तृत निर्देश प्रदान नहीं करता है, सही कार्य की समीक्षा करके आप कम से कम यह पुष्टि करने में समर्थ होंगे कि आपने किन भागों को समझ लिया है और जो अभी भी आपको थोड़ा भ्रमित करते हैं। आप शिक्षक या शिक्षक, आपके माता-पिता या सहपाठियों को उन हिस्सों के बारे में प्रश्नों के साथ जा सकते हैं जो आपको अभी भी समझाने की आवश्यकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com