ekterya.com

एक सफल कॉलेज छात्र कैसे बनें

विश्वविद्यालय एक बहुत बड़ा अनुभव हो सकता है, बहुत सी बातें करने और जाहिरा तौर पर, उन्हें करने में थोड़े समय के साथ। विश्वविद्यालय में अपना सबसे अधिक समय बनाने के लिए, आपको अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त करना, अतिरिक्त पाठ्यक्रमों का लाभ उठाना होगा और स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद प्राप्त करने के लिए तैयार होना चाहिए। महाविद्यालय में जाकर मजेदार और रोमांचक हो सकता है, खासकर यदि आप अपना सर्वोत्तम देने के लिए प्रतिबद्ध हैं

चरणों

भाग 1

अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त करें
एक सफल कॉलेज छात्र बीतने वाली छवि चरण 1
1
वर्गों में उपस्थित रहें अपने आप पर भरोसा मत करो "जादू संख्या" दोष है कि आप कर सकते हैं या विश्वास है कि आप अच्छी तरह से करेंगे अगर आप इसे से अधिक नहीं है। कोई भी वर्ग जिसे आप उपस्थित नहीं करते हैं, इसका अर्थ है, सामग्री और भागीदारी को खो दिया है। आपके अंतिम औसत की गणना करते समय कुछ शिक्षक आपकी भागीदारी पर विचार करते हैं यहां तक ​​कि अगर आपको कक्षाओं में भाग लेने के लिए नहीं कहा जाता है, तो आप अपने शिक्षक और अध्यापक सहायक पर अच्छी छाप पड़ेंगे यदि आप इन में शामिल हों
  • यदि आप वाकई बहुत बीमार हैं तो क्लास को याद कर सकते हैं कि क्लास को खोने के लायक है।
  • यदि आपको प्रोत्साहन की आवश्यकता है, तो प्रत्येक वर्ग के घंटे के लिए आपके द्वारा दिए गए धन के बारे में सोचें। औसतन, सार्वजनिक विश्वविद्यालय में वार्षिक नामांकन 9 1, 9 3 डॉलर के बराबर है प्रत्येक के 4 वर्गों के साथ 15 सप्ताह के एक सेमेस्टर का अध्ययन करने के लिए, आप प्रत्येक कक्षा के घंटे के लिए $ 25 और किसी को पढ़ाने के लिए विशेषाधिकार का भुगतान करते हैं। कक्षा में भाग नहीं लेना मूल रूप से पच्चीस टिकटों को फेंकने के समान है क्या आप ऐसा करेंगे?
  • एक सफल कॉलेज छात्र बी 2 का शीर्षक चित्र
    2
    नोट्स ले लो. आपकी याददाश्त कभी भी उतना ही अच्छा नहीं है जैसा आपको लगता है। इसके अलावा, जब आपके कक्षा में हों तो आपके पास संभवतः आपके दिमाग में अन्य चीजें हैं लेना अच्छा नोट्स यह आपको उन क्रियाकलापों के अनुरूप रखेगा जो कि किए जाते हैं (कक्षा या चर्चा की श्रुतलेख), और जब आप अपनी परीक्षाओं का अध्ययन करते हैं तो आपको अच्छा आधार प्रदान करेंगे।
  • ऐसे पाठ्यक्रमों के लिए जो उनके विषयों को तर्कसंगत और स्पष्ट रूप से व्यवस्थित करते हैं, जैसे कि इतिहास या जीव विज्ञान, कार्नेल विधि यह आपको सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को प्राथमिकता देने में मदद कर सकता है
  • Video: अपना पहला भाषण कैसे दे || Apna Pehla Bhashan Kaise De || Learn How To Speak - Manch Sanchalan

    एक सफल कॉलेज छात्र बीतने वाला इमेज शीर्षक 3
    3
    कक्षा में भाग लेना शिक्षक प्रश्न पूछें, यदि वे आपसे सवाल पूछते हैं और चर्चा में भाग लेते हैं, तो जवाब दें। कक्षा में सक्रिय भूमिका निभाने से आपको जानकारी के साथ तालमेल रखने में मदद मिलेगी और आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि शिक्षक क्या सिखाते हैं।
  • पहले स्थानों पर बैठो, या कम से कम अंत में नहीं। यह आपको अधिक आसानी से ध्यान देने की अनुमति देगा और शिक्षक आपकी उपस्थिति को ध्यान में रखेगा।
  • एक सफल कॉलेज छात्र बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    एक पल के लिए ले लो अध्ययन. शैक्षणिक उत्कृष्टता कक्षा की समय के बाहर आपकी तैयारी पर निर्भर करती है, इसलिए आपको अपने नोट्स की समीक्षा करने और प्रत्येक सत्र के लिए सामग्री पढ़ने के लिए कुछ समय लेना होगा। जब आप अध्ययन, बाहरी विकर्षण के बिना एक शांत जगह की तलाश करें एक सुनहरा नियम है कि आप हर कक्षा में अध्ययन के लिए दो घंटे बिताना चाहते हैं।
  • एक समूह में अध्ययन करें जबकि आपकी कक्षा में अन्य छात्रों के साथ बातचीत करना उपयोगी है, यह आसानी से विकर्षण का एक तत्व बन जाता है। सुनिश्चित करें कि आप एक अध्ययन समूह से संबंधित हैं, जो कक्षा में सामग्री की समीक्षा करता है और आपके अधिकांश समय का अध्ययन करता है और बात नहीं करता।
  • याद मत करो! कॉलेज में अकादमिक उत्कृष्टता हासिल करना सिर्फ परीक्षा उत्तीर्ण नहीं करना है। वास्तविक दुनिया में आने के लिए आपको सभी बहुमूल्य जानकारी रखने होंगे। यदि आप याद करते हैं, तो शायद आप परीक्षा पास करने के लिए पर्याप्त याद रख सकते हैं, लेकिन अधिकतर संभावना है कि आप एक या दो दिन बाद सभी जानकारी भूल जाते हैं। क्योंकि आप महाविद्यालय कक्षाओं के लिए बहुत पैसा खर्च करते हैं, क्योंकि आप जो कुछ भी लंबे समय में सीखते हैं उसे याद रखना एक समझदार निवेश होगा।
  • कुछ दिन पहले अपने अध्ययन सत्र की समीक्षा करने के लिए समय लेना यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको बाद में जानकारी याद है। एक परीक्षा से पहले 9 घंटे का अध्ययन मैराथन खर्च करने के बजाय, आप एक पंक्ति में 4 दिन के लिए प्रति दिन एक से दो घंटे का अध्ययन खर्च करके थोड़ा सा शुरू कर सकते हैं। यदि आप इसे पहले से योजना बना सकते हैं, तो यह बेहतर होगा कि आप परीक्षा से पहले सप्ताह का अध्ययन करने के लिए कुछ समय लगेगा।
  • एक सफल कॉलेज छात्र बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    Procrastinating से बचें किसी भी शिक्षक ने कभी भी अपने विद्यार्थियों के बारे में शिकायत नहीं की है कि वे समय से पहले असाइनमेंट पूरा कर रहे हैं। कार्य पूरा करने के लिए समय निकालकर अपना तनाव स्तर कम हो जाएगा और संभावना बढ़ जाएगी कि आप समय पर अन्य कार्यों को पूरा करेंगे।
  • एक अवसर पर, आपको करना होगा एक काम पूरा करने के लिए पूरी रात जागते रहें. अकेले ढिलाई करने से रात को जागने की आदत होगी। दूसरी तरफ, अपने कार्यों को पहले से पूरा करना आपको सोने के लिए अधिक समय देने की अनुमति देगा
  • शिक्षाविदों के संबंध में लक्ष्य, जैसे आपके निबंध के 200 शब्दों को एक दिन लिखना या 6 गणितीय समस्याओं का अभ्यास करना। ये छोटे लक्ष्यों को पूरा करना आपके लिए आसान होगा, इसलिए आप कम होने की संभावना कम हो जाएंगे इसके बजाय, आप देखेंगे कि आपका प्रयास फल कैसे शुरू होता है।
  • अपने आप को कुछ करने के लिए मजबूर मत करो इस तरह के "मैं इस करना चाहिए या अपने माता पिता मुझसे नाराज हो जाएगा" के रूप में बाह्य प्रेरणा, आंतरिक प्रेरणा के रूप में के रूप में शक्तिशाली नहीं है: "मैं परीक्षण पर इस तरह एक अच्छा ग्रेड प्राप्त करना चाहते हैं, मैं मेडिकल स्कूल में प्राप्त कर सकते हैं।"। यदि आप ध्यान में रखते हुए सकारात्मक लक्ष्यों को आकर्षित करते हैं कि आपका प्रयास आपको उन तक पहुंचने में सहायता करेगा, तो आप विलंब से दूर हो सकते हैं।
  • एक सफल कॉलेज छात्र बी 6 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने शिक्षक के साथ संवाद अपने शिक्षक आप अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें अपनी कक्षा सामग्री के बारे में प्रश्न पूछें तो कोई समस्या नहीं होगी। उनके पास मुफ्त समय हैं जिसमें वे आपकी सहायता कर सकते हैं, इसलिए स्वयं को पेश करने के लिए वहां जाने का अवसर उठाएं, उन्हें कक्षा या अपनी योग्यताओं के बारे में प्रश्न पूछें। इससे उन्हें आपको बेहतर पता करने की अनुमति मिलेगी और पता चलेगा कि आपकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं। वे आपके अकादमिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए आपको अच्छी सलाह भी दे सकते हैं।
  • अपने शिक्षण सहायकों मत भूलना उनमें से बहुत से, शिक्षक की तरह, पाठ्यक्रम में प्रशिक्षित होते हैं। ऐसे वर्गों में जहां बड़ी संख्या में छात्र हैं, वहां अधिक संभावना है कि वे नोट लिखते हैं, शिक्षक नहीं होते हैं।
  • यह सलाह दी जाती है कि आप उनके साथ एक संचार आधार स्थापित करें। यदि पहली बार शिक्षक आपके पास सुनता है तो आंशिक परीक्षा से पहले की रात है, यह आपको गंभीरता से नहीं लेता, जैसा कि आप पहले भी करते थे और नियमित रूप से सवाल पूछते थे।
  • एक सफल कॉलेज छात्र बी 7 का शीर्षक चित्र
    7
    दस अपने आप में आत्मविश्वास. एक कक्षा में दिखाए गए रवैया छात्र यह निर्धारित करेंगे कि क्या वे सफल होंगे या नहीं। उनमें से ज्यादातर के साथ होता है यदि आप भरोसा करते हैं कि आप कक्षा सामग्री सीख सकते हैं और सफल हो सकते हैं, तो सफलता की संभावना बढ़ जाएगी। ऐसा मत सोचो कि कुछ बहुत मुश्किल है इसके विपरीत, इस बारे में सोचें कि आप इन कठिनाइयों को कैसे दूर करेंगे।
  • यदि आप शर्म या वर्ग में अपनी राय साझा करने के लिए डरते हैं, तो ध्यान रखें कि शिक्षक आपको सीखना चाहता है। ऐसा कहा जा सकता है कि कक्षाएं आपकी राय साझा करने, सवाल पूछने और विषय पर चर्चा करने के लिए सबसे "सुरक्षित" स्थान हैं। मत सोचो कि तुम एक मूर्ख की तरह दिखेगा यदि आप कोई सवाल पूछते हैं संभावना है कि आपके कई सहयोगियों को भी एक ही संदेह है, लेकिन वे किसी भी सवाल पूछने से डरते हैं। आप हिम्मत करने वाले पहले हो सकते हैं!
  • भाग 2

    सामाजिक वातावरण का आनंद लें
    एक सफल कॉलेज छात्र बी 8 का शीर्षक चित्र
    1
    किसी समूह या क्लब में नामांकित करें कक्षा में आप जो भी भावुक हैं उसे करने का आपको हमेशा मौका नहीं होगा शैक्षिक पहलू के लिए अभ्यास के रूप में काम करने वाली गतिविधियों को ढूंढें यह लोगों से मिलना और दोस्त बनाने का एक शानदार तरीका है
  • एक सफल कॉलेज छात्र बनें शीर्षक वाली छवि 9



    2
    अपने परिसर में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लें विश्वविद्यालयों में सांस्कृतिक, बौद्धिक और खेलकूद की एक अद्वितीय विविधता तक पहुंच होती है - ऐसे कार्यक्रम जो छात्र भाग ले सकते हैं उनका लाभ उठाएं और अपने स्कूल के सांस्कृतिक दायरे में भाग लें। आप इन घटनाओं में से किसी को बाद में जाने का मौका नहीं देंगे।
  • एक सफल कॉलेज छात्र बनें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    अपना समय व्यवस्थित करें स्कूल के विपरीत, कोई भी आपको देख नहीं पाएगा या आप जो देख रहे हैं, तो आप को इसके बारे में ध्यान रखना होगा। प्रत्येक ईवेंट और असाइनमेंट को प्राथमिकता दें, जिस समय पर वह ले सकता है और उस समय पर यह आपके निर्धारित लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी सहायता करेगा। आपको अपने कार्यक्रम को केवल शिक्षाविदों पर ध्यान केंद्रित करने का आयोजन नहीं करना चाहिए व्यक्तिगत रुचियों और गतिविधियों को शामिल करने के लिए आपको स्थान बनाना होगा
  • इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि आपका कार्यक्रम कक्षा, कार्य, सामाजिक घटनाओं और अन्य गतिविधियों से बहुत अधिक है या नहीं। अपने समय का आयोजन करना कभी-कभी इसका अर्थ है कि कुछ चीज़ों को करना कब रोकना है।
  • एक सफल कॉलेज छात्र बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    दोस्त बनाएं कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि एक नए होने के नाते एक अविश्वसनीय स्तर पर तनावपूर्ण होता है, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। कॉलेज में अपनी सफलता सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक, विविध लोगों के साथ दोस्त बनाना और उनके साथ समय व्यतीत करना है।
  • महाविद्यालय में एक सक्रिय सामाजिक मंडल होने से भी वास्तविक दुनिया में बेहतर कामकाजी प्रदर्शन होने से संबंधित है।
  • ऊपर इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर रात पार्टियां चाहिए, कक्षाएं छोड़ दें और अपना होमवर्क न करें। इसके बजाय, एक स्वस्थ संतुलन स्थापित करने का प्रयास करें आप अपने दोस्तों को कक्षाओं और अन्य गतिविधियों जैसे कि खेल या वाद-विवाद समूहों में भाग लेने के लिए संलग्न कर सकते हैं।
  • एक सफल कॉलेज छात्र चरण 12 का शीर्षक चित्र
    5
    तय करें कि क्या (या कब) ग्रीक जीवन में भाग लेने के लिए कई विश्वविद्यालयों में, यूनानी जीवन (यूनानी-शैली के बिरादरी और भाईचारे की एक प्रणाली जिसमें छात्र शामिल हो सकते हैं) उन छात्रों के अनुभवों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालांकि यह सच है कि ग्रीक जीवन का हिस्सा होने के कई फायदे हैं, जैसे कि सामाजिककरण और समर्थन नेटवर्क, यह भी अर्थपूर्ण रूप से शामिल होने के योग्य है। यह तनावपूर्ण हो सकता है, विशेष रूप से नए लोगों के लिए जो अंतहीन नए अनुभवों के अनुकूल हैं। कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि जब तक आप अपने दूसरे वर्ष में "कुछ करने के लिए खुद को लॉन्च करें" या किसी बिरादरी या भाईचारे में शामिल होने तक प्रतीक्षा करें। इस तरह, आपके पास पहले से ही एक ठोस अकादमिक आधार होगा।
  • भाग 3

    स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए तैयार
    एक सफल कॉलेज छात्र बीस एक सफल शीर्षक
    1

    Video: ओबरा पी जी कॉलेज की शान छात्र नेता परमेँद्र यादव ।

    सही वर्ग चुनें। उन पाठ्यक्रमों का चयन करें जो आपके हित के हैं और जो आपको सीखना चाहते हैं। यह आपके अनुभव को पुरस्कृत और दिलचस्प बना देगा और वर्गों के बीच एक सरल दौड़ की तरह महसूस नहीं करेगा।
    • एक विशेषता को तुरंत चुनने की कोशिश न करें जब तक आप पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि आप उस क्षेत्र से संबंधित हैं, तो अब आप पर निर्णय लेने के लिए यह फायदेमंद नहीं होगा। विभिन्न क्षेत्रों में कक्षाओं में भाग लेने का प्रयास करें और पता करें कि इनमें से प्रत्येक में कैसा काम किया जाता है।
  • Video: बिना कॉलेज और कोचिंग लिए बने आईपीएस अफ़सर, अब दे रहे हैं मुफ़्त में छात्रों को UPSC की कोचिंग

    एक सफल कॉलेज छात्र चरण 14 को शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: How to be a Great Teacher ? सफल अध्यापक कैसे बने ... पार्ट-1 @ SG

    अपनी प्रगति के साथ रहो यदि आप समय पर स्नातक होना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने स्कूल की सभी आवश्यकताओं और आपके विषयों से मिले हैं। आपके पास पर्याप्त क्रेडिट और योग्यता होनी चाहिए। गैर-शैक्षणिक पहलुओं पर ध्यान न दें, जैसे कि शारीरिक स्थिति की आवश्यकताएं।
  • अधिकांश विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन "अकादमिक प्रगति" कैलकुलेटर है अन्यथा, अपने सलाहकार से बात करें।
  • एक सफल कॉलेज छात्र बनें शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    "आसान नोट" के लिए ऑप्ट न करें विश्वविद्यालय एक मुश्किल चरण है और आपको विफलता से निपटने के लिए तैयार होना चाहिए या कम से कम हाईस्कूल के रूप में सफल नहीं होने के तथ्य के साथ ही तैयार होना चाहिए। महाविद्यालय में जीवन हाई स्कूल में मिलने वाले ग्रेड के बारे में नहीं है, लेकिन आप निराशा से निपटने के बारे में कैसे जानें
  • एक सफल कॉलेज छात्र बीस एक सफल शीर्षक
    4
    अपने स्कूल में छात्र ध्यान कार्यालय पर जाएं। हर स्कूल में एक है स्नातक और आपकी विशेषज्ञता के लिए किस प्रकार की जॉब्स उपलब्ध हैं, पता करें। यह कार्यालय आपको अपना फिर से शुरू करने, नौकरी के आवेदनों को भरने और स्नातक होने के बाद आने वाले अन्य सहायक पहलुओं की सहायता भी कर सकता है।
  • एक सफल कॉलेज छात्र बीस एक सफल छवि 17 शीर्षक
    5
    नौकरी में इंटर्नशिप और अन्य पदों की तलाश करें यदि संभव हो, तो ऐसी जगह ढूंढें जहां आप व्यावहारिक वातावरण में, जो भी आप सीख रहे हैं, अभ्यास में रख सकते हैं। आप भविष्य के लिए महत्वपूर्ण व्यावसायिक अनुभव हासिल करेंगे।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com