ekterya.com

कैसे एक अच्छा शिक्षक बनने के लिए

एक शिक्षक होने के नाते आधुनिक समाज में सबसे महत्वपूर्ण व्यवसायों में से एक है। शिक्षकों के पास युवा लोगों के दिमाग को आकार देने और उन्हें खुद पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करने का बहुत अच्छा काम है। एक अच्छा शिक्षक बनने के लिए, संगठन बहुत महत्वपूर्ण है प्रत्येक कक्षा के पहले अपने पाठ, उद्देश्यों, गतिविधियों और आकलन को अच्छी तरह से तैयार करें कक्षा में सकारात्मक, सहायक, लेकिन चुनौतीपूर्ण माहौल को बढ़ावा देने के द्वारा अपने छात्रों से सीखने में दिलचस्पी कैप्चर करें। वह अन्य शिक्षकों की मदद भी मांगा

चरणों

विधि 1

कक्षा में एक अच्छा माहौल विकसित करना
छवि एक अच्छा शिक्षक चरण 1 शीर्षक
1
छात्रों को दैनिक लक्ष्य दें यह उन्हें जाने का रास्ता देने का एक तरीका है इससे पता चलता है कि आपने दिन के काम में कड़ी मेहनत की है और आप जानते हैं कि आप कहां जा रहे हैं उद्देश्य स्पष्ट, संक्षिप्त और यथार्थवादी होना चाहिए। जैसा कि प्रत्येक लक्ष्य से मुलाकात की जाती है, छात्रों को यह याद दिलाएं कि उन्होंने एक साथ क्या हासिल किया है।
  • उदाहरण के लिए, हाई स्कूल साहित्य वर्ग में, एक लक्ष्य सेमेस्टर के अंत तक एक विशिष्ट कविता को पूरी तरह से पढ़ना होगा।
  • कुछ शिक्षकों को बोर्ड पर दिन के उद्देश्यों को लिखना उपयोगी लगता है।
  • यदि हर दिन उद्देश्यों को पूरा नहीं किया जाता है तो कोई समस्या नहीं है कुछ मामलों में, मूल विषय पर वापस जाने के बजाय, वार्तालाप के प्रवाह का पालन करना सबसे अच्छा है।
  • छवि एक अच्छा शिक्षक चरण 2 नामक
    2
    छात्रों को सुनो जब वे कोई टिप्पणी करते हैं तो उन्हें खुले प्रश्न पूछें उनसे आपको सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करें उनको दिखाएं कि आप उन्हें हिला कर रखकर या उन्हें जारी रखने के लिए यज्ञ करके उन्हें सुनते हैं। उनके साथ नज़र से संपर्क स्थापित करें, जब वे बात कर रहे हैं और इन्हें बाधित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश न करें, जब तक कि आपको बातचीत को पुनर्निर्देशित करने की आवश्यकता न हो।
  • छात्रों को दिखाने के लिए सक्रिय श्रोता बने रहें कि आप कक्षा में उनकी आवाज का सम्मान करते हैं। इस तरह वे आपको एक शिक्षक के रूप में भी आदर करेंगे।
  • उनके साथ असहमति के बावजूद किसी को सम्मानपूर्वक सुनने के लिए यह भी एक अच्छा विचार है। आप कह सकते हैं "मैं नहीं जानता कि यदि मैं आपसे क्या कहता हूं, तो क्या आप मुझे और बता सकते हैं? क्या कोई और भाग लेना चाहता है? "
  • छवि एक अच्छा शिक्षक चरण 3 शीर्षक
    3
    छात्रों को अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। अभ्यास या कक्षा गतिविधियों के लिए समय सीमा निर्धारित करें चर्चा के दौरान, कक्षाओं के प्रबंधन के लिए एक उपकरण के रूप में अपनी टिप्पणियों के अपने उत्तरों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे वाकई आप क्या कहते हैं। क्या आपको लगता है कि यह लक्ष्य संख्या पांच से संबंधित है? "
  • छवि एक अच्छा शिक्षक कदम 4 शीर्षक
    4
    उन्हें सफलता प्राप्त करने के लिए आवेग एक ऐसे वातावरण का निर्माण करें जिसमें छात्रों को एक निरंतर आधार पर बौद्धिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें पता है कि समय-समय पर गलती करना सामान्य है। आपको उनको महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को स्थापित करने और ब्लेंडेग्यू होने के बीच संतुलन बनाए रखना चाहिए। अपने छात्रों की प्रगति के अनुसार स्वयं को मार्गदर्शन करें। उन्हें लगातार सुधार करना चाहिए, लेकिन एक महत्वपूर्ण प्रयास किए बिना नहीं।
  • उदाहरण के लिए, उच्च विद्यालय के छात्रों को एक उन्नत स्तर पर एक संक्षिप्त पढ़ने का काम दिया जा सकता है और एक शब्दकोश में अज्ञात शब्दों की सलाह लेने के लिए कहा जा सकता है यदि सावधानी से इस्तेमाल किया जाता है, तो यह आपके शब्दावली का विस्तार करने का एक शानदार तरीका है।
  • विधि 2

    कक्षा में चुनौतियों का सामना करना
    छवि एक अच्छा शिक्षक चरण 5 शीर्षक से

    Video: शिक्षक कैसा होना चाहिए || शिक्षक की विशेषताएं || आदर्श शिक्षक के गुण || ik teacher kasa hona chahiye

    1
    उन्हें जल्दी और रिफ्लेक्जिव रूप से अनुशासन दें कक्षा के लिए नियम बनाएं और प्रत्येक व्यायाम को बहुत स्पष्ट और सुसंगत बनाएं यदि कोई छात्र किसी नियम को तोड़ता है, तो जारी रखने से पहले, कक्षा में तत्काल स्थिति ठीक कर सकता है। हालांकि, एक बार आपने अनुशासनात्मक कार्यवाही की है, इस मामले पर जोर न दें या आप अधिक समस्याएं पैदा कर सकते हैं इसके अलावा, यह सुनिश्चित कर लें कि सजाएं प्रतिबद्ध अपराधों के लिए आनुपातिक हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र गलती से "मौन की अवधि" में बाधा डालता है, तो आप इसे एक साधारण मौखिक चेतावनी के साथ ठीक कर सकते हैं क्योंकि यह पहली बार है
    • आप उसे कक्षा के अंत में अपने साथ रहने के लिए भी कह सकते हैं। यह कक्षा में दखल के बिना समस्या को हल करने का एक तरीका है।
  • एक अच्छा शिक्षक कदम 6 शीर्षक छवि
    2
    मुश्किल छात्रों को नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए कुछ छात्र कक्षा में कठोर ऊब के बाहर समस्याएं पैदा करते हैं या क्योंकि उन्हें विषय या शिक्षक के साथ डिस्कनेक्ट लगता है। उन्हें छोटे और व्यक्तिगत कार्यों को देकर शुरू करें फिर, समय बीतने के साथ, अधिक कठिन और सार्वजनिक जिम्मेदारियों को आवंटित करें
  • उदाहरण के लिए, कक्षा में किसी व्यायाम के समय को नियंत्रित करने का एक छात्र से एक छात्र से पूछें।
  • ध्यान रखें कि यह विकल्प सभी कठिन छात्रों के साथ काम नहीं करता है। अगर वे साधारण कार्य को अच्छी तरह से नहीं करते हैं, तो उन्हें और अधिक उन्नत न करें।
  • छवि एक अच्छा शिक्षक चरण 7 शीर्षक
    3
    सभी छात्रों में निजी रुचि व्यक्त करें यदि आप उन्हें दिखाते हैं कि आप उनकी कंपनी का आनंद लेते हैं और उनकी राय मानते हैं, तो वे कक्षा में चुनौतीपूर्ण व्यवहार दिखाने की संभावना कम होगी। उन्हें अपने दैनिक जीवन और निजी हितों के बारे में पूछें अभी भी पेशेवर होने पर, उन्हें स्वयं के बारे में जानकारी भी दें
  • उदाहरण के लिए, अगले अवकाश के लिए अपनी योजनाओं के बारे में छात्रों के साथ बात करें।
  • एक अच्छा शिक्षक कदम 8 शीर्षक छवि
    4

    Video: शिक्षक के लिए जरूरी योग्यता।

    तर्कपूर्ण छात्रों के साथ व्यवहार करते समय शांत रहें एक चुनौतीपूर्ण या महत्वपूर्ण छात्र के साथ सामना करते समय अपना गुस्सा खोना बहुत आसान है इसके बजाय, एक गहरी श्वास लें और अपने परिप्रेक्ष्य की जांच करें। उससे अधिक विवरणों के साथ अपने दृष्टिकोण को बताने के लिए उससे पूछें। चर्चा में भाग लेने के लिए अन्य छात्रों को प्रोत्साहित करें
  • एक अच्छा शिक्षक कदम 9 शीर्षक छवि
    5
    शांत छात्रों को भाग लेने के कई मौके दें। कई कारण हैं कि कुछ छात्र कक्षा में चुप रह सकते हैं। सभी विचारों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाकर उन्हें सीखने के लिए प्रोत्साहित करें उन्हें विभिन्न कार्यों की पेशकश करें, जैसे पत्रिका प्रस्तुतियों या ईमेल रिकॉर्ड उन पर ध्यान केंद्रित करने से बचें, जब तक कि आपके सामान्य शिक्षण शैली के अनुरूप न हों



  • एक अच्छा शिक्षक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    कठिनाइयों वाले विद्यार्थियों को सहायता प्रदान करें समय पर अकादमिक कठिनाइयों वाले छात्रों की पहचान करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें कक्षा में संसाधनों की पेशकश करने की संभावना पर विचार करें, जैसे साथी अभ्यास। आप उन्हें बाहरी संसाधनों के लिए भी निर्देशित कर सकते हैं, जैसे सुदृढीकरण कक्षाएं
  • विधि 3

    सही रवैया बनाए रखें

    Video: How To Be A Good Teacher

    छवि एक अच्छा शिक्षक कदम 11 शीर्षक
    1
    हर समय पेशेवर बनें आपके शिक्षण परिवेश के लिए उपयुक्त पोशाक शिक्षण सामग्री रखें और कक्षा का आयोजन। प्रत्येक कक्षा के लिए तैयार समय व्यतीत करें। अपने सहकर्मियों और प्रशासकों से बात करते समय सम्मान दिखाएं एक पेशेवर शिक्षक होने और उस मॉडल के अनुसार रहने का प्रयास करने के बारे में सोचो
    • कभी-कभी, आपके एक पूर्व शिक्षक द्वारा प्रेरित होने के लिए बहुत उपयोगी है, जिसे आप एक सच्चे पेशेवर मानते हैं। अपने वर्ग और कैरियर में अपने व्यवहार की नकल करने के कुछ तरीकों के बारे में सोचें
  • छवि एक अच्छा शिक्षक कदम 12 शीर्षक
    2
    हँसो और हास्य की भावना रखना छात्रों को सिखाओ कि सीखने के लिए हर समय गंभीर होना जरूरी नहीं है यदि आप कुछ अजीब करते हैं, तो अपने आप पर हंसते हैं थोड़ा आत्म-महत्वपूर्ण होने के नाते छात्रों को आपके साथ और अधिक सहज महसूस करने में मदद मिलेगी। यदि आप अपने पाठों में हास्य या चुटकुले जोड़ते हैं, तो वे सामग्री को बेहतर याद रखेंगे।
  • इफेक्ट शीर्षक एक अच्छा शिक्षक चरण 13
    3
    खराब दिनों पर सकारात्मक मंत्र दोहराएं सभी कक्षाएं पूरी तरह से बदल जाएंगी और कुछ भी एक आपदा हो सकती हैं हालांकि, सकारात्मक रहना महत्वपूर्ण है या छात्रों को आपकी नकारात्मक ऊर्जा पर कब्जा कर लिया जाएगा और प्रतिबिंबित करेगा। अपने आप को "सब कुछ ठीक हो जाएगा" या "कल एक नया दिन है" बताने के लिए एक क्षण बंद करो मुस्कान और आगे बढ़ें
  • आप भी ज़ोर से कह सकते हैं "मैं वाकई सिखाना चाहता हूँ ..." और कुछ कारणों की सूची। उदाहरण के लिए, एक समय के बारे में सोचो जब आपने अपने प्रयासों के लिए छात्र के जीवन में सुधार देखा है।
  • अगर छात्रों को भी बुरा दिन मिला है, तो आप यह भी कह सकते हैं कि आप एक साफ स्लेट और एक नया खाता बनाना चाहते हैं। उन्हें बताओ कि आप उस पल से दिन फिर से शुरू करना चाहते हैं
  • छवि एक अच्छा शिक्षक कदम 14 शीर्षक
    4
    माता-पिता के साथ अच्छे संबंध विकसित करें आप छात्रों के माता-पिता के साथ काम करते समय संचार आवश्यक होता है। व्यक्तिगत बैठकों और लिखित व्यवहार रिपोर्टों के माध्यम से उनके साथ संपर्क में रहें। उन्हें पता है कि आप शिक्षण के बारे में अपने विचारों और दृष्टिकोणों में रुचि रखते हैं। आप कक्षा में घटनाओं और समारोहों के लिए उनकी मदद के लिए भी पूछ सकते हैं।
  • अपने स्कूल के पेरेंट टीचर एसोसिएशन (एपीएम) से संपर्क करें और पूछें कि आप क्या मदद कर सकते हैं।
  • विधि 4

    एक शिक्षक के रूप में सुधार
    छवि एक अच्छा शिक्षक चरण 15 शीर्षक
    1
    शिक्षकों को संदर्भित करने के लिए खोजें स्कूल में अन्य शिक्षकों को ढूंढें जो आपके साथ अध्यापन के बारे में चर्चा करने को तैयार हैं या आपको अपने कक्षा में बैठने की अनुमति भी देते हैं। यदि आप रुचि रखते हैं, तो अपने वर्ग को आमंत्रित करें। एक बार जब आपने देखा कि आपने कैसे सिखाया है, रचनात्मक आलोचना पूछिए। देखें कि क्या उनके पास सुझाव है कि शिक्षक के रूप में और भी बेहतर बनाने के लिए क्या करें।
    • उदाहरण के लिए, वे सुझाव दे सकते हैं कि आप कक्षा के उद्देश्यों को अधिक स्पष्ट रूप से व्यक्त करते हैं। उसके बाद, आप इसे प्राप्त करने के तरीकों के बारे में बात कर सकते हैं।
    • अपने सलाहकारों और सहकर्मियों के साथ शिक्षण सामग्री का आदान-प्रदान करने के लिए भी उपयोगी है। उन्हें अपने प्रश्नावली या परीक्षा का प्रारूप दिखाएं और उन्हें अपने संस्करण दिखाने के लिए कहें। शिक्षण के बारे में वार्तालापों से लाभ पाने के लिए उसी विषय को पढ़ना आवश्यक नहीं है।
    • आप शिक्षक संगठनों के माध्यम से और बैठकों में भी सलाह ले सकते हैं। उन लोगों के संपर्क में रहें, जिनसे आप मिलते हैं और जब उनकी आवश्यकता होती है, तब उनकी सलाह मांगते हैं।
  • इफेक्ट शीर्षक से एक अच्छा शिक्षक चरण 16
    2
    प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालें प्रत्येक सेमेस्टर या स्कूल की अवधि के अंत में, यह मूल्यांकन करने के लिए बैठिए कि क्या अच्छा था और क्या नहीं हुआ। स्वयं के साथ ईमानदार रहें और वास्तविकता का आकलन करें कि आप उस विशेष कक्षा को पुनः शिक्षण देने से पहले क्या बदल सकते हैं। यदि आप एक विशेष पाठ्यक्रम के लिए तैयार करते हैं जो हमेशा आपकी समस्याओं का कारण बनता है, तो सलाह के लिए अपने गुरु के पास रहने पर विचार करें।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि छात्रों ने ऑडियोजिज़ुअल मीडिया का उपयोग करने वाले प्रोजेक्ट्स को बेहतर जवाब दिया। यदि हां, तो कक्षा में अधिक ऑडियोजीज़ुअल गतिविधियों को शामिल करने के तरीकों के बारे में सोचें।
  • एक अच्छा शिक्षक कदम 17 शीर्षक छवि
    3
    व्यक्तिगत विकास के अवसरों का लाभ उठाएं अपने क्षेत्र में शिक्षण सम्मेलन में भाग लें और अन्य शिक्षकों से मिलें शिक्षण के बारे में लेख लिखें और उन्हें स्थानीय पत्रिकाओं या समाचार पत्रों में प्रकाशित करें। अपने क्षेत्र में परीक्षणों में एक परीक्षक के रूप में भाग लें, जैसे उन्नत प्लेसमेंट परीक्षाएं लगातार सीखें और आप छात्रों के लिए एक मॉडल होंगे।
  • युक्तियाँ

    • जितनी जल्दी हो सके छात्रों के नामों को जानें। वे आपके प्रयासों की सराहना करेंगे और उनके साथ संवाद करने में आपके लिए यह आसान होगा।
    • यदि छात्र चुप हैं, तो उन्हें "क्यों" और "कैसे" से शुरू होने वाले ओपन-एंड प्रश्न पूछकर भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

    चेतावनी

    • यदि आप किसी विशेष छात्र की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो प्रशासक या अन्य शिक्षकों से सहायता मांगने में संकोच न करें। अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें
    • अपने आप को सबसे अच्छा शिक्षक बनने के लिए समय दे सकते हैं। उम्मीद न करें कि यह रातोंरात होने और सीखने की प्रक्रिया के दौरान खुद के साथ धैर्य रखें।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com