ekterya.com

दुनिया भर में कैसे काम करें

बहुत से लोग और छोटे व्यापार मालिकों ने दुनिया भर में काम करके अपने कामकाजी जीवन में बड़ी सफलता, भाग्य और संतुलन हासिल किया है। इस अनुच्छेद में, "दुनिया भर के काम" शब्द का अर्थ है, दिन के दौरान दूसरे देशों में व्यवसाय करते समय एक स्थान पर रहने की क्षमता। यदि आप अपने ग्राहक आधार का विस्तार करना चाहते हैं या दिन के कुछ घंटे काम करना चाहते हैं, तो यह लेख आपको सलाह देगा कि दुनिया भर में काम करने का सबसे अधिक लाभ कैसे प्राप्त करें

चरणों

विधि 1

एक स्थान से कार्य करें
वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने पक्ष में विभिन्न समय क्षेत्रों का उपयोग करें दुनिया भर में काम करते समय टाइम ज़ोन सफलता के लिए आपका सबसे बड़ा सहयोगी हो सकता है। आप को ठेठ 9 बजे काम के दिन से बंधा होने की आवश्यकता नहीं है। 5 बजे सुबह आपके समय क्षेत्र के भीतर आप दिन के शुरू होने से पहले किसी के लिए किसी परियोजना का काम कर सकते हैं या पूरा कर सकते हैं या पूरे दिन कई बैठकों को पूरा कर सकते हैं और आपके दूसरे दैनिक कार्यों को पूरा करने का समय हो सकता है।
  • अपने वांछित कार्य समय-सारिणी चुनने की कोशिश करें, चाहे वह पारंपरिक हों या नहीं, और समय क्षेत्र को यह निर्धारित करने की अनुमति दें कि आप इन कार्यों को कैसे पूरा करेंगे। आप काम और घर के जीवन के बीच एक अच्छा संतुलन लाने के लिए या दिन के दौरान अधिक ग्राहकों को भी शेड्यूल करने के लिए कठोर समय के अंतर का उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कैलिफ़ोर्निया में प्रशांत मानक समय (पीएसटी) में स्थित हैं, लेकिन आपका ग्राहक लंदन में है, तो आपके पास आठ घंटे का समय अंतर है, जिसका उपयोग आप अपने पक्ष में कर सकते हैं
  • Video: कैसा चलता है इंटरनेट दुनियाभर में | How Work Internet

    वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    विभिन्न समय क्षेत्रों के साथ काम करते समय त्रुटियों से बचने के लिए सावधान रहें। विभिन्न समय क्षेत्रों के साथ काम करते समय निम्न याद रखना महत्वपूर्ण है:
  • प्रश्न में देश के समय क्षेत्र को याद रखें। यह भ्रमित हो सकता है क्योंकि आप स्वाभाविक रूप से अपने समय क्षेत्र में सोचते हैं। जब आप कई देशों और समय क्षेत्रों में काम करते हैं तो यह जानना बहुत ही भ्रामक हो सकता है कि आपके देश के साथ कितने अंतर हैं। एक घंटे के लिए गलतियों को भी बनाने से असुविधा हो सकती है इस से बचने के लिए एक अच्छी चाल है कि कागज के एक टुकड़े पर प्रत्येक ग्राहक के समय के अंतर को लिखना और इसे हमेशा हाथ में रखें
    वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 2 बुलेट 1 नामक छवि
  • खाते की गर्मियों के समय सारिणी को ध्यान में रखें कुछ समय क्षेत्रों में गर्मी का समय नहीं है, जो समय के अंतर को और अधिक भ्रमित करता है। सबकुछ स्पष्ट होने के लिए, आप इस डेटा को इंटरनेट पर शोध कर सकते हैं या ग्राहक से पूछ सकते हैं।
  • जब आप मीटिंग्स या समय-सीमा निर्धारित करते हैं तो समय ज़ोन को परिभाषित करें अन्य पार्टी के समय क्षेत्र में बैठक की स्थापना करना बेहतर होगा। उदाहरण के लिए, आप संयुक्त राज्य अमेरिका (ईएसटी) के पूर्वी तट के समय में हैं और आपका ग्राहक प्रशांत मानक समय (पीएसटी) में है। आप 9 एएम के लिए मीटिंग निर्दिष्ट कर सकते हैं। ईमेल में पीएसटी और अपना कैलेंडर 12 बजे तक सेट करें। ईएसटी।
  • वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आज की तकनीक का लाभ उठाएं जब आप अलग-अलग स्थानों पर होते हैं तो बैठकों को रखने और दूसरों के साथ जानकारी साझा करने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं जब दुनिया भर के अन्य लोगों के साथ काम करते हैं तो अक्सर इन यात्राओं या फोन कॉल, ईमेल और डाक मेल पर निर्णय लेने के बजाय इन तकनीकों का लाभ लेना बेहतर होता है। इन उपलब्ध तकनीकों के कुछ उदाहरण हैं:
  • साझा स्क्रीन सॉफ्टवेयर एक साझा स्क्रीन के माध्यम से प्रशिक्षण और अन्य मीटिंग्स अधिक कुशलतापूर्वक की जा सकती हैं, क्योंकि सॉफ़्टवेयर से जुड़ी हर कोई एक स्क्रीन को देखने के लिए उपयोग कर सकता है।
  • वीडियो सम्मेलन वीडियोकॉन्फरेंसिंग आमने-सामने बैठक के बाद दूसरा सबसे अच्छा विकल्प है और कई स्थानों पर काम करके दक्षता बढ़ा सकती है।
    वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 3 बुलेट 2 नामक छवि
  • बादल पर आधारित डिस्क दस्तावेज एक ऐसे स्थान पर संग्रहीत किए जा सकते हैं जहां कई क्षेत्रों में कई लोग सूचना का उपयोग और संपादित कर सकते हैं। क्लाउड-आधारित डिस्क भी जटिल दस्तावेज़ों को स्टोर करने का सबसे आसान तरीका है या ईमेल के माध्यम से दस्तावेज पारित होने पर अक्सर संस्करणों और भ्रम से बचने का भी सबसे आसान तरीका है।
    वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 3 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 4 नामक छवि
    4

    Video: स्त्री प्रकृति कमज़ोरी नहीं, एक अलग तरह की ताकत है | Sadhguru Hindi - जे एन यू में सद्‌गुरु - भाग 4

    संभावित भाषाई मतभेदों से अवगत रहें विभिन्न देश अलग-अलग शब्द लिखते हैं सामान्य शब्दों के लिए अलग अर्थ भी होते हैं और किसी भी गलती करने से पहले इन विभिन्न लोगों को पहचानना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • अपने देश और आपके साथ काम करने वाले देश के बीच मतभेदों की जांच करना आपके द्वारा शुरू करने से पहले सबसे अच्छा है।
  • वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ध्यान रखें कि सांस्कृतिक अंतर हो सकता है संस्कृति दुनिया भर में और बाहर व्यावसायिक गतिविधियों के भीतर भिन्न होती है। इसलिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि विभिन्न संस्कृतियां व्यापारिक संबंधों और बैठकों को अलग-अलग तरीकों से संभालती हैं। किसी अन्य संस्कृति के साथ काम करने से पहले, इन सांस्कृतिक मतभेदों की जांच करना और समझना महत्वपूर्ण है, क्योंकि त्रुटियों, हताशा और दूसरे पक्ष को अपमानजनक होने का खतरा कम करने के लिए।
  • वर्क अराउंड द वर्ल्ड द वर्ल्ड 6
    6
    उदाहरण के लिए, आप स्पेन के मूल निवासी हैं और जर्मनी से किसी के साथ काम करते हैं आप निराश महसूस करते हैं यदि आपके संपर्क में निर्णय लेने के लिए थोड़ी ज़्यादा समय लगता है संस्कृति को समझने के बिना, आप सोच सकते हैं कि इस व्यक्ति को निर्णय लेने में काफी समय लगता है।
  • हालांकि, जर्मन व्यापार संस्कृति को थोड़ा और समझने के बाद, आप देखेंगे कि जर्मन एक व्यापार के फैसले में तेजी लाने के लिए पसंद नहीं करते हैं और अग्रिम रूप से यथासंभव अधिक जानकारी प्राप्त करने की अपेक्षा रखते हैं।
  • वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7



    प्रत्येक देश की विशेष छुट्टियां रिकॉर्ड करें अलग-अलग देश अलग-अलग छुट्टियों का जश्न मनाते हैं, इसलिए, जब आप काम करते हैं तो उन दिनों से कार्यालयों में से बाहर हो जाएगा। आप इसे अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं और उस दिन एक ब्रेक ले सकते हैं या दूसरे इलाकों से अन्य क्लाइंट्स को समय-समय पर पूरा कर सकते हैं और संभवतः अधिक पैसा कमा सकते हैं या कुछ परियोजनाओं पर आगे बढ़ सकते हैं।
  • इसलिए, यदि आप आमतौर पर छुट्टी पर छुट्टी का दिन लेते हैं, तो आपका ग्राहक जश्न मना नहीं करता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें सूचित करें ताकि वे आपको उस दिन खोजने की उम्मीद न करें।
  • विधि 2

    काम के लिए यात्रा
    वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 8 नामक छवि
    1
    आवश्यक होने पर अन्य स्थानों की यात्रा करें यहां तक ​​कि प्रौद्योगिकी का उपयोग करने और लगातार संपर्क बनाए रखने के बाद, कभी-कभी अपने ग्राहकों या सहयोगियों को शारीरिक रूप से जाना ज़रूरी है अपने स्थानों की यात्रा केवल आपको कुछ नौकरी पूरी करने में मदद नहीं करेगा, यह आपके कार्य संबंधों को भी मजबूत करेगी। मौजूदा परियोजनाओं को पूरा करने के लिए मिलकर काम करते समय एक करीबी कामकाजी संबंध फायदेमंद होगा और भविष्य में संभव पारस्परिक लाभ के साथ चल रहे रिश्ते बनाने में भी मदद करेगा।
  • वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी परंपराओं और विशेषताओं को समझने के लिए प्रत्येक संस्कृति की अधिक जांच करें जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, दुनिया के दूसरे हिस्सों में व्यवसाय चलाने से पहले विभिन्न संस्कृतियों का शोध करना बहुत महत्वपूर्ण है। आपकी संस्कृति और आपके व्यावसायिक संपर्कों के बीच के मतभेदों की जांच करते समय निम्नलिखित बिंदुओं में किसी भी अंतर को पहचानना महत्वपूर्ण है:
  • उपहार: कुछ संस्कृतियां उपहारों को एक अच्छा संकेत के रूप में स्वीकार करती हैं, जबकि अन्य उन्हें रिश्वत के रूप में देखते हैं।
    वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 9 बुललेट 1 नामक छवि
  • हाथों को हिलाएं: सीखें कि हाथ मिलाने के लिए उपयुक्त है, अगर विपरीत लिंगों के बीच हाथ पकड़ने में कोई समस्या है, जो निचोड़ शुरू करता है, अवधि और दृढ़ता का स्तर।
    वर्क अराउंड द वर्ल्डस स्टेप 9 बुलेट 2
  • बोइंग: हाथों को मिलाकर रखने के बजाय, अन्य संस्कृतियां धनुष करना पसंद करती हैं।
    वर्क अराउंड द वर्ल्डस स्टेप 9 बुललेट 3 नामक छवि
  • चुंबन: हाथ मिलाते हुए के अलावा, कुछ संस्कृतियां गाल पर चुंबन भी देती हैं
    वर्क अराउंड द वर्ल्ड विश्व चरण 9 बुलेट 4 नामक छवि
  • संचार शैली: इसमें मौखिक और गैर मौखिक संचार के लिए प्राथमिकताएं शामिल हैं
    वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 9 बुलेट 5 नामक छवि
  • दृश्य संपर्क: कुछ संस्कृतियां दृश्य संपर्क को पसंद करती हैं, जबकि अन्य इसे डरा देता है
    वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 9 बुलेट 6 नामक छवि
  • व्यवसाय करने से पहले प्रथाएं: कुछ संस्कृतियां सीधे इस विषय पर जाएंगी, जबकि अन्य लोग पहले तुच्छ विषयों के बारे में बात करेंगे।
  • निर्णय लेने: कुछ संस्कृतियां दूसरों को निर्णय लेने में अधिक समय लेना पसंद करती हैं और निर्णय लेने के बाद बहुत कम ही उनके मन में बदलाव आ जाएगा।
    वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 9 बुलेट 7 शीर्षक वाली छवि
  • संविदाएं: कई संस्कृतियां एक औपचारिक व्यापार अनुबंध पसंद करती हैं, लेकिन दूसरों के लिए एक हाथ मिलाना और दूसरे के शब्द पर्याप्त हैं
    वर्क अराउंड द वर्ल्ड वर्ल्ड चरण 9 बुलेट 8 शीर्षक वाली छवि
  • वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 10 नामक छवि
    3
    अपने संपर्कों को समझने के लिए विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करने का प्रयास करें जब आप अपने व्यापारिक संपर्कों को दुनिया भर में देखते हैं, तो आपको यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि वे कहां से आए हैं और वे किसी खास तरीके से काम क्यों करते हैं। किसी व्यक्ति की पृष्ठभूमि और संस्कृति को समझना एक साथ मिलकर काम करना आसान होता है, क्योंकि आप अनुमान लगा सकते हैं कि आप कुछ स्थितियों में प्रतिक्रिया कैसे करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अमेरिका से हैं और वे चीन से यात्रा करने के लिए कह रहे हैं, जहां आपका व्यवसाय संपर्क स्थित है, तो आपको आश्चर्य होगा कि आपको वहां क्यों जाना है। आपके शोध के अनुसार, आप जानते हैं कि चीनी मूल्य संबंध हैं लेकिन समझ में नहीं आते कि आवृत्तियों से बात करना पर्याप्त नहीं है
  • एक बार जब आप चीनी व्यापारिक संस्कृति में आते हैं और अनुभव करते हैं, तो आपको एक संबंध बनाने के महत्व की बेहतर समझ प्राप्त होगी और यह आपके साथ व्यापार करने के लिए आपके संपर्क के लिए एक अभिन्न पूर्वापेक्षा क्यों है।
  • वर्क अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 11 नामक छवि
    4
    सीखा सबक के साथ वापस आओ और उन्हें अपने भविष्य के व्यापार संबंधों में लागू करें हर बार जब आप एक अलग संस्कृति के संपर्क में आते हैं, तो आप उस मूल्यवान ज्ञान और अनुभव प्राप्त करेंगे जो आपको उस क्षेत्र में ग्राहकों या अतिरिक्त व्यापारिक भागीदारों के साथ काम करने में मदद करेंगे। इस अनुभव के कब्जे से आपको अपने आप को एक अनुभवी पेशेवर के रूप में बढ़ावा देने की अनुमति मिलेगी, जिसने पूरी दुनिया में सफलतापूर्वक काम किया है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अन्य संस्कृतियों का सम्मान करें, भले ही कुछ रिवाज तुम्हारे लिए अजीब हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com