ekterya.com

एचपीवी के लिए कैसे परीक्षण किया जाए

मानव पेपिलोमा वायरस, या एचपीवी, एक बेहद आम यौन संचारित संक्रमण है। अक्सर, यह बिना किसी उपचार के स्वस्थ रूप से ठीक होता है, लेकिन कभी-कभी गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से बढ़ जाता है, जो घातक हो सकता है। सौभाग्य से, ऐसे परीक्षण होते हैं जो इस वायरस को एक बहुत ही प्रारंभिक अवस्था में पहचान सकते हैं और इस तरह से गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के अधिकतर मामलों को रोकते हैं। यह लेख बताएगा कि एचपीवी परीक्षण कैसे करें।

चरणों

विधि 1

पैप टेस्ट
एचपीवी चरण 1 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
1
परीक्षा को समझें योनी कोशिका विज्ञान एक डॉक्टर द्वारा किया गया एक परीक्षण है जो गर्भाशय ग्रीवा में मौजूद कोशिकाओं में परिवर्तन के शुरुआती लक्षणों का पता लगाता है। गर्भाशय ग्रीवा है जो योनी को गर्भाशय से जोड़ता है। इसकी कोटिंग में कोई भी बदलाव एचपीवी संक्रमण का सुझाव दे सकता है।
  • एचपीवी चरण 2 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    समझें कि परीक्षण कैसे किया जाता है आमतौर पर, यह परीक्षण एक स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा किया जाता है (हालांकि यह एक चिकित्सक द्वारा भी किया जा सकता है) एक सहायक की सहायता से
  • डॉक्टर एक पतली, बतख-बिल वाले साधन को सम्मिलित करता है जिसे इसे "खुराक" रखने के लिए योनि में एक "स्पेक्यूम" कहा जाता है।
  • एक छोटा सा ब्रश (जो काजल ब्रश के समान है) या खोलने में एक छोटा सा लेपनी डाला जाता है और आदेश कोशिकाओं का एक नमूना प्राप्त करने के लिए गर्भाशय ग्रीवा के खिलाफ की मालिश कर रहा है।
  • फिर, ब्रश को संरक्षक तरल पदार्थ में रखा जाता है या नमूना माइक्रोस्कोप के नीचे एक स्लाइड पर फैलता है जो असामान्य या "प्रीकेंसर" कोशिकाओं को देखने के लिए होता है।
  • एचपीवी चरण 3 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि

    Video: एचआईवी को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं यह नुस्खा

    3
    जानें कि परीक्षा से आपको क्या उम्मीद करनी चाहिए। कभी-कभी परीक्षण असहज हो सकता है, लेकिन इसे दर्द नहीं होना चाहिए। सामान्य तौर पर, सबसे ज्यादा असुविधाजनक हिस्सा, वज़न का प्रारंभिक सम्मिलन है इसके अलावा, यह एक छोटी सी परीक्षा है जो आमतौर पर एक मिनट से भी कम है। हालांकि, गर्भाशय ग्रीवा के स्पष्ट दृश्य प्राप्त करने के लिए डॉक्टर कुछ और मिनट ले सकते हैं।
  • एचपीवी चरण 4 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    पता है कि परीक्षा कब लेनी है
  • 21 वर्ष की आयु में, हर महिला को नियमित आधार पर, पैप टेस्ट शुरू करना चाहिए, भले ही वह यौन सक्रिय हो या नहीं। इसी तरह, यह जरूरी नहीं है कि एक यौन सक्रिय महिला, लेकिन जो 21 नहीं हो पाई है, उसकी जांच होनी चाहिए।
  • 2 साल तक 2 साल तक एक पैप टेस्ट प्राप्त करें इसके बाद, आप परीक्षण कम बार कर सकते हैं अगर यह एचपीवी परीक्षण (नीचे दी गई जानकारी देखें) के साथ मिलकर किया जाता है।
  • विधि 2

    एचपीवी परीक्षण
    एचपीवी चरण 5 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    परीक्षा को समझें Papanicolaou परीक्षण के विपरीत, यह परीक्षण सीधे एचपीवी की उपस्थिति का पता लगा सकता है। हालांकि, यह किसी भी क्षति का पता नहीं लगा सकता है जो वायरस, यदि मौजूद है, तो गर्भाशय ग्रीवा के कारण हो सकता है (जो पैपनिकोलाओ टेस्ट से पता लगाया जा सकता है)
  • एचपीवी चरण 6 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2



    समझाएं कि परीक्षण कैसे किया जाता है पेप टेस्ट के साथ, यह परीक्षण एक छोटा ब्रश का उपयोग करता है, जो कि वज़न के साथ परीक्षा के दौरान कोशिकाओं को एकत्रित करता है।
  • एचपीवी चरण 7 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    पता है कि परीक्षा कब लेनी है सामान्य तौर पर, 30 से कम महिलाओं के लिए एचपीवी टेस्ट लेना जरूरी नहीं है। यह इसलिए होता है, क्योंकि अक्सर, शरीर एचपीवी संक्रमण के खिलाफ अपने आप से लड़ सकता है। 30 साल बाद, यह अनुशंसा की जाती है कि महिलाओं को हर एचपीवी परीक्षण और हर 5 वर्षों में योनि कोशिका विज्ञान परीक्षा मिलती है।
  • विधि 3

    एचपीवी के निदान में असामान्य परिणाम
    एचपीवी चरण 8 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    परिणामों को समझें एचपीवी निदान पूरी तरह से नकारात्मक हो सकता है या एक वायरस के (जैसे एचपीवी परीक्षण के रूप में) ग्रीवा कोशिकाओं में उपस्थिति या (जैसे पैप स्मीयर के रूप में) परिवर्तनों का सुझाव सकता है।
  • एचपीवी चरण 9 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    अगले चरण को समझें।
  • सकारात्मक परिणाम के बाद, आपको फ़ॉलो-अप परीक्षण करना चाहिए इनमें 6 महीने या एक साल बाद एक और पैप टेस्ट या एचपीवी टेस्ट शामिल हो सकते हैं।
  • इसके अलावा, सकारात्मक परिणाम के बाद, आपको कॉलपोस्कोपी नामक एक परीक्षण होना चाहिए। यह एक सरल प्रक्रिया है जिसमें चिकित्सक गर्दन को एक उपकरण के साथ देखता है जो उसके आकार को और अधिक विस्तृत तरीके से जांचने में सक्षम होगा। इसके अलावा, डॉक्टर "बायोप्सी" नामक गर्भाशय ग्रीवा के ऊतक का एक छोटा सा नमूना लेगा, जो बाद में माइक्रोस्कोप के साथ जांच की जाएगी।
  • विधि 4

    पुरानी महिलाओं में एचपीवी परीक्षण
    एचपीवी चरण 10 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान रखें कि 65 साल बाद परीक्षण रोकना ठीक है। सामान्य तौर पर, 65 वर्ष की आयु के बाद महिलाएं परीक्षण रोक सकती हैं, जब तक कि वे पिछले 10 वर्षों से ऐसा कर रहे हैं और उनके परिणाम नकारात्मक हैं।
  • एचपीवी चरण 11 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान रखें कि हिस्टेरेक्टोमी के बाद परीक्षण रोकना ठीक है। आमतौर पर महिलाओं को जो उसके गर्भाशय पैप परीक्षण बंद कर सकते हैं, जब तक आप अभी भी गर्भाशय ग्रीवा का हिस्सा बनाए रखने हटा दिया गया है (दूसरे शब्दों में, एक "उप-योग गर्भाशय" के बाद) या अगर वे उन्होंने गर्भाशय को हटा दिया है क्योंकि उन्हें कैंसर या पूर्व कैंसर था।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी टीका रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए बिना परीक्षण लेते हैं। जबकि एचपीवी वैक्सीन संक्रमण को प्राप्त करने के जोखिम को कम करता है, यह इसे पूरी तरह से रोका नहीं जा सकता है।
    • यदि आपके पास एक दिन का पेप टेस्ट है, जो आपकी अवधि से मेल खाता है, तो उस नियुक्ति को याद मत करो मासिक धर्म एचपीवी निदान के परिणामों को प्रभावित नहीं करेगा।
    • टैम्पोन या योनि लोशन का उपयोग करना बंद करने या पैप टेस्ट से पहले सेक्स करना बंद करना आवश्यक नहीं है। आपकी अवधि के साथ, ये परीक्षण के परिणामों को प्रभावित नहीं करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com