ekterya.com

कोलेस्ट्रॉल परीक्षण कैसे समझें

आपका डॉक्टर आपको एक कोलेस्ट्रॉल टेस्ट करने के लिए कह सकता है, या एक खाली पेट पर एक नियमित शारीरिक परीक्षा के भाग के रूप में खून ले सकता है, या यदि आपको लगता है कि आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल का जोखिम है। अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल धमनियों में वसा पैदा करने का कारण बन सकता है, जिससे संभावित हृदय रोग और अन्य बीमारियां हो सकती हैं। आपके कोलेस्ट्रॉल टेस्ट के परिणामों को समझना ज़रूरी है ताकि आप संख्याओं की व्याख्या कर सकें और आपके सामान्य स्वास्थ्य का अधिक स्पष्ट रूप से आकलन कर सकें।

चरणों

कोलेस्ट्रॉल टेस्ट स्टेप 1 को समझें

Video: что будет если не есть мясо? как избавиться от вздутия живота, кишечника? как вылечить дисбактериоз?

1
समझें कि एलडीएल, एचडीएल और ट्रायग्लिसराइड्स के साथ-साथ कुल कोलेस्ट्रॉल नंबर भी आपके लिपिड पैनल कोलेस्ट्रॉल टेस्ट में शामिल किया जाएगा।
  • एलडीएल का मतलब कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल के लिए होता है, और लोग कभी-कभी इसे इसे कहते हैं "खराब कोलेस्ट्रॉल"। एलडीएल वसा हैं जो धमनियों की दीवारों में जमा होते हैं और हृदय रोग को जन्म देते हैं।
  • एचडीएल उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल के लिए खड़ा है, और लोगों को कभी-कभी इसका उल्लेख होता है "अच्छा कोलेस्ट्रॉल"। खराब कोलेस्ट्रॉल को समाप्त करता है और इसे धमनियों में जमा करने से बचाता है।
  • ट्राइग्लिसराइड्स वसा का रासायनिक रूप है जो अतिरिक्त कैलोरी, चीनी और अल्कोहल से आता है, और रक्त में ले जाया जाता है। ट्राइग्लिसराइड्स का एक उच्च स्तर कोरोनरी धमनी रोग का खतरा बढ़ जाता है।
  • कोलेस्ट्रॉल टेस्ट स्टेप 2 समझें
    2
    आपको पता होना चाहिए कि आपके नंबर क्या हैं "कैच पैनल" में - एलडीएल, एचडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स - आपके पास उनमें से प्रत्येक का इष्टतम नंबर होना चाहिए।
  • एलडीएल के लिए आप चाहते हैं कि आपका नंबर जितना कम हो सके, 100 से कम आदर्श हो। जब स्तर 130 तक पहुंचता है, डॉक्टर निर्धारित करते हैं कि आपका एलडीएल उच्चतम सीमा पर है आपका एलडीएल स्तर बहुत अधिक होगा यदि यह 160 से अधिक है।
  • एचडीएल के लिए एक उच्च संख्या अच्छा है 60 से ऊपर का स्तर आदर्श है। महिलाओं में 50 से कम और पुरुषों में 40 से कम के स्तर का संकेत हो सकता है कि व्यक्ति हृदय रोग का उच्च जोखिम है।
  • ट्राइग्लिसराइड्स का आदर्श स्तर 150 से कम होना चाहिए, जबकि 200 उच्च माना जाता है
  • आपके कोलेस्ट्रॉल की कुल संख्या में आपके एचडीएल, एलडीएल और आपके कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल के दूसरे हिस्से शामिल होंगे। आदर्श रूप से, कुल संख्या 200 से कम होनी चाहिए, जबकि डॉक्टर 240 या इससे अधिक के स्तर पर विचार करते हैं, बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल का स्तर।
  • Video: सिर्फ 10 मिनट में घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा dard ke liye pryaog

    कोलेस्ट्रॉल टेस्ट स्टेप 3 समझें
    3
    एक बार जब आप 20 साल या उससे अधिक उम्र के होते हैं तो हर 5 साल में नियमित कोलेस्ट्रॉल की जांच करने की कोशिश करें
  • आपका डॉक्टर आपको सलाह दे सकता है कि आप कुछ जोखिम वाले कारकों जैसे कि आपकी उम्र, हाई ब्लड प्रेशर, धूम्रपान, मधुमेह या हृदय रोग के परिवार के इतिहास के आधार पर अधिक बार कोलेस्ट्रॉल के लिए परीक्षण करें। पूर्व-मौजूद स्थितियां भी एक महत्वपूर्ण कारक हैं, खासकर यदि आप अधिक वजन वाले हैं या पहले से ही दिल का दौरा पड़ चुके हैं



  • कोलेस्ट्रॉल टेस्ट स्टेप 4 समझे जाने वाला इमेज
    4
    अपने चिकित्सक की सिफारिश की गई उपचार योजना का पालन करें डॉक्टर दवा या एक विशेष आहार लिख सकते हैं और हम अनुशंसा करते हैं कि आप व्यायाम करें
  • कोलेस्ट्रॉल टेस्ट स्टेप 5 समझाएं
    5
    सटीक कोलेस्ट्रॉल पढ़ने के लिए किसी भी प्रकार की बीमारी होने के छह सप्ताह बाद प्रतीक्षा करें, क्योंकि उस अवधि के दौरान आपका स्तर असामान्य रूप से अधिक हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान कोलेस्ट्रॉल भी बहुत अधिक हो सकता है।
  • Video: रात को इसकी सिर्फ़ 1 चम्मच लेने से गठिया, साइटिका, मोटापा, हार्ट अटैक और कैंसर जड़ से खत्म हो जाएगी!

    कोलेस्ट्रॉल टेस्ट स्टेप 6 को समझें
    6
    आपको अवगत होना चाहिए और पता होना चाहिए कि कुछ सामान्य दवाएं और पूरक आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी बढ़ा सकते हैं, इसमें जन्म नियंत्रण की गोलियां, बिटामिन डी, बीटा ब्लॉकर्स, एनाबॉलिक स्टेरॉयड और एड्रेनालाईन जैसे सामान्य दवाएं शामिल हैं।
  • चेतावनी

    • यहां वर्णित इष्टतम स्तर और एलडीएल, एचडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स के उच्च स्तर वयस्कों के लिए अनुशंसित स्तरों पर आधारित हैं। यदि आपके बच्चे को कोलेस्ट्रॉल के लिए परीक्षण किया जा रहा है, तो आपको पता होना चाहिए कि बाल रोग विशेषज्ञ का आदर्श स्तर क्या है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com