ekterya.com

पुस्तक संपादक कैसे बनें

आज के इतिहास में कहीं अधिक लेखक हैं और हर कोई एक संपादक से लाभ उठा सकता है। प्रकाशन कंपनियों ने निश्चित रूप से इस दर्शन का पालन किया है, जो प्रारंभिक अनुमोदन के लिए संपादकों को पांडुलिपियों को सौंपते हैं, जो मुद्रण के पहले अंतिम डिजाइन तक अपना पाठ्यक्रम का पालन करते हैं। इस प्रक्रिया का हिस्सा होने के नाते कड़ी मेहनत का साल लग सकते हैं, लेकिन आप एक स्वतंत्र संपादक के रूप में अपनी पहली नौकरी में बहुत पहले ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1
योग्यता अर्जित करें

छवि का शीर्षक एक पुस्तक संपादक बनें चरण 1
1
विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करें नियोक्ता एक ऐसे विषय में चार साल की स्नातक की डिग्री के साथ उम्मीदवारों को पसंद करते हैं जिसमें स्पेनिश भाषा, संचार या पत्रकारिता के रूप में लेखन शामिल है। यदि संभव हो, तो एक पाठ्यक्रम का काम करें जिसमें मीडिया अध्ययन और अन्य मीडिया शामिल हैं कुछ संस्थान भी विशेष रूप से प्रकाशन और प्रकाशन पर केंद्रित कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं।
  • प्रकाशन की दुनिया में व्यापार और विपणन की डिग्री बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको इसे लेखन अनुभव के साथ पूरक करने की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक संपादक बनें चरण 2
    2
    संपादन सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए तैयार एडोब इनडेसाइन या माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक जैसे प्रोग्राम बुक प्रकाशन की दुनिया में आम हैं। इन कार्यक्रमों का उपयोग करना सीखें, जब आपको लगता है कि सुविधाजनक है और संपादक नौकरियों के लिए आवेदन करते समय आपको एक फायदा होगा। आपके भविष्य के रोजगार में फ़ंक्शन के गहन उपयोग शामिल हो सकते हैं "परिवर्तन नियंत्रण" माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का
  • कई प्रकाशक डिजिटल मल्टीमीडिया परियोजनाओं पर काम करते हैं सामग्री प्रबंधन प्रणालियों और ग्राफिक्स या संपादन सॉफ्टवेयर में एक अतिरिक्त तैयारी अधिक नौकरियां प्राप्त करने की संभावना खुल जाएगा। आपका अंतिम लक्ष्य किताबों का संस्करण है, लेकिन क्षेत्र में प्रवेश करते समय यह अन्य विकल्पों में मदद करता है।
  • छात्र इस सॉफ्टवेयर पर छूट के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक संपादक बनें चरण 3
    3
    अपने लेखन कौशल परफेक्ट. संपादक भाषा और संचार में विशेषज्ञ हैं। एक ब्लॉग पर काम करना, एक उपन्यास में या किसी अन्य लेखन परियोजना में शैली और रूप के विकास में व्यावहारिक अनुभव होता है। कई संभावित प्रकाशक लेखकों के रूप में अपना करियर शुरू करते हैं, इसलिए एक पूरा पोर्टफोलियो आपको क्षेत्र में प्रवेश करने में मदद कर सकता है।
  • विश्वविद्यालय समाचार पत्र या एक छात्र पत्रिका में लेखन या संपादन की स्थिति अनुभव हासिल करने का एक अच्छा तरीका है।
  • यदि आप फिक्शन या संस्मरणों को संपादित करना चाहते हैं, तो इन शैलियों के लिखित रूप में व्यक्तिगत अनुभव प्राप्त करने के लिए अमूल्य है। प्रासंगिक लेखन पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने पर विचार करें यदि यह आपका सपना है।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक संपादक बनें चरण 4

    Video: सुरेंद्र मोहन पाठक का लल्लनटॉप इंटरव्यू | Surendra Mohan Pathak

    4
    प्रथाओं को संपादित करने के लिए देखो गर्मियों के दौरान या स्नातक होने के बाद, प्रकाशन घर में अभ्यास की तलाश करें इन अवसरों को बुकजॉब्स, पब्लिशर्स मार्केटप्लेस, मीडियाबिस्ट्रो, पब्लिशर्स वीकली या आपके क्षेत्र में से किसी एक के रूप में देखें। इसके अलावा, आप प्रिंट प्रकाशन में एक नौकरी खोज सकते हैं लेखक के बाज़ार
  • अधिकांश संपादन प्रथाओं अवैतनिक हैं और शहरों में (न्यूयॉर्क में काम कर रहे सभी अमेरिकी प्रकाशकों के लगभग 20%) के एक समूह में केंद्रित हैं। कुछ अपवाद भी हैं, लेकिन अगर आप स्थानीय या भुगतान के अवसरों के वित्तपोषण के लिए सीमित हैं पूरी तरह से खोज के लिए तैयार रहना।
  • उन प्रकाशन घरों की तलाश करें, जो कि शैलियों में विशेषज्ञ होते हैं जिन्हें आप पढ़ना पसंद करते हैं। आप उन्हें ऑनलाइन खोज सकते हैं (उदाहरण के लिए, "cookbooks का संस्करण") या यहां तक ​​कि अपनी पसंदीदा पुस्तकों के कॉपीराइट पृष्ठ को यह भी पता लगाने के लिए कि किन कंपनियों ने उन्हें प्रकाशित किया था
  • भविष्य के अवसरों के बारे में सूचित रहने के लिए ट्विटर पर प्रकाशकों और संपादकों का पालन करें। अपनी खोज के दौरान सलाह मांगने से डरो मत।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक संपादक बनें चरण 5
    5
    एक सुधार संगोष्ठी में भाग लेने पर विचार करें ये एक दिवसीय पाठ्यक्रम आपको हस्तलेखन और कंप्यूटर सुधार की मूल बातें सिखाते हैं, जिसमें सुधार अंक लिखने के तरीके शामिल हैं। यह अमूल्य हो सकता है यदि आपने विद्यालय थोड़ी देर पहले छोड़ दिया है या यदि आपको गहन लेखन क्षेत्र में अनुभव की कमी है।
  • छवि का शीर्षक एक पुस्तक संपादक बनें चरण 6
    6
    संदर्भ कार्य खरीदें संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक प्रकाशन कंपनियों की नवीनतम संस्करणों पर भरोसा है शिकागो मैनुअल ऑफ़ स्टाइल और मरियम वेबस्टर का कॉलेजिएट डिक्शनरी आप अंग्रेजी जानते हैं, तो आप लिख सकते हैं या वर्तनी, विराम चिह्न और शैली नियमों की अपनी समझ को बढ़ाने के लिए संपादित करने के लिए अक्सर इन किताबों का उपयोग करें।
  • संयुक्त राज्य के बाहर, प्रकाशकों की कार्य सूचियों को देखने के लिए देखें कि आपके क्षेत्र में किस शैली के मैनुअल का उपयोग किया जाता है



  • भाग 2
    एक संपादक बनें

    छवि शीर्षक एक पुस्तक संपादक बनें चरण 7
    1
    वह एक अस्थायी सुधारक के रूप में काम करता है अस्थायी एजेंसियों के लिए, प्रूफरीडिंग एक पूर्व कार्य इतिहास के बिना संपादन अनुभव हासिल करने का सबसे आसान तरीका है। सपना प्रकाशन घर की बजाय आप कानून फर्मों में काम कर सकते हैं, लेकिन आप अपने पुनरारंभ और अपने कौशल को सुदृढ़ करेंगे।
  • Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    छवि शीर्षक से एक पुस्तक संपादक बनें चरण 8
    2
    एक स्वतंत्र के रूप में नौकरी पाने के लिए संपर्क ऑनलाइन बनाएं बुनियादी स्तर की प्रकाशन नौकरियों के लिए प्रतियोगिता उच्च है जब तक आप भाग्यशाली तुरंत एक स्थायी नौकरी खोजने के लिए मिलता है, तो आप एक स्वतंत्र रूप में काम पर भरोसा करने या यहाँ तक कि स्वयंसेवी कार्य परियोजनाओं करते हैं। निजी सिफारिशें (या "ईमेल द्वारा अनुशंसाएं") इस स्तर पर बहुत महत्वपूर्ण हैं। एक पेशेवर और सक्रिय उपस्थिति ऑनलाइन करने का प्रयास करें आप निम्न विकल्पों में से कुछ चुन सकते हैं:
  • व्यक्तिगत वेब पेज पर अपना काम दिखाएं. खोज इंजन अनुकूलन तकनीकों के साथ एक वेब पेज बनाएं
  • अपने आप को सामाजिक नेटवर्क में प्रचार करें.
  • लिंक्डइन पर ऑनलाइन संपादन समूहों, फेसबुक पर या पेशेवर संपादकों के संगठनों की वेबसाइटों पर चर्चा में योगदान करें।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक संपादक बनें 9
    3
    एक अकादमिक कार्य के साथ आरंभ करें विश्वविद्यालयों और अकादमिक प्रकाशकों ने घने और मुश्किल भाषा के आदी छोटे श्रोताओं के लिए किताबें प्रकाशित कीं। उनकी कॉपी-संपादन नौकरियों में से कई केवल बुनियादी व्याकरण और वर्तनी पर केंद्रित होते हैं इससे नौसिखिए संपादकों के लिए यह एक अच्छी पसंद है, जिनके पास संरचनात्मक या शैलीगत संपादन के लिए अनुभव नहीं हो सकता है
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक संपादक बनें चरण 10
    4
    संपादकीय सहायक नौकरियों के लिए आवेदन करें आपकी प्रकाशित प्रकाशित पुस्तकों की सूची के रूप में, आप प्रकाशन की दुनिया में अधिक लोगों से मिलेंगे और आप एक स्थायी नौकरी के लिए आवश्यक अनुभव को विकसित करेंगे। उन प्रकाशन कंपनियों की वेबसाइटों की अक्सर जांच करें जिन्हें आप देखना चाहते हैं कि नौकरी पोस्टिंग हैं या नहीं और संपादन और प्रकाशन सम्मेलनों में भाग लेते हैं जहां आप व्यक्तिगत रूप से नियोक्ताओं से मिल सकते हैं। जब उनमें से एक आप को काम पर रखता है, यह शायद एक संपादकीय सहायक के रूप में होगा। रोजगार में पांडुलिपियों को संपादित करना शामिल हो सकता है (मुख्य संस्करण पूरा होने के बाद अंतिम समीक्षा कर), यह मापने के लिए कि एक अनचाहे पांडुलिपि प्रकाशित करने योग्य है और नियमित संगठन में बाकी कर्मचारियों की सहायता कर रही है।
  • छवि शीर्षक वाला एक पुस्तक संपादक बनें 11
    5
    एक पूर्ण संपादक बनें यह आमतौर पर उद्योग में पाँच या सात साल लगते हैं। इस समय के दौरान, आप सहायक संपादक से सहायक संपादक, तब सहयोगी संपादक, और आखिरकार, संपादक-इन-चीफ से जाएंगे। कई कार्य हैं जो आप कर सकते हैं, हालांकि सभी प्रकाशन घरों ने उन्हें पूरी तरह से अलग नहीं किया है उदाहरण के लिए:
  • प्रोक्योरमेंट प्रकाशक या कमीशन संपादकों ने नई बिक्री सफलता की खोज के लिए, प्रकाशन कंपनी के लेखकों को भर्ती किया।
  • विकास संपादक पुस्तकों की समग्र संरचना को सुधारने के लिए सावधानीपूर्वक काम करते हैं और लाइन संपादकों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है, जो छोटे पैमाने पर काम करते हैं।
  • तकनीकी संपादक विज्ञान, गणित और प्रौद्योगिकी से संबंधित कार्यों को संपादित करने के लिए विशेष ज्ञान का उपयोग करते हैं।
  • उत्पादन संपादकों पांडुलिपियों के अंतिम चरण की निगरानी करते हैं, प्रूफरीडर्स और टाइपोग्राफर को नियंत्रित करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप स्वयं से प्रेरित और अनुशासित हैं, तो आप स्वतंत्र संस्करण को अपने करियर में रूपांतरित कर सकते हैं। कई प्रकाशक अपनी समीक्षा कार्य के अधिकांश के लिए स्वतंत्र श्रमिकों को भेंट करते हैं इसके अलावा, आत्म-प्रकाशित लेखक आपको एक गहन विकास संस्करण के लिए किराए पर ले सकते हैं।
    • प्रकाशकों के लिए पेशेवर संगठनों और संगठनों में भाग लें आप संपर्क बनाने और प्रकाशन के क्षेत्र में अलग-अलग नौकरी की पेशकश के साथ अद्यतित रह सकते हैं।
    • बहुत कुछ पढ़ें अपने आप को एक या दो शैलियों में सीमित न करें, सभी संभव शैलियों को पढ़ने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • अक्सर, पुस्तक संपादक बनने के लिए आवश्यक व्यावहारिक अनुभव हासिल करने में कम से कम तीन साल लगते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com